Passport क्या है और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

क्या आपको पता है की ये पासपोर्ट क्या है (What is Passport in Hindi) और ये क्यूँ जरुरी है? Passport ये Visa का नाम सुनते ही मन में विदेश यात्रा की छवी उत्पन्न होती है. हम में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके पास Passport पहले से ही मेह्जुद है, ये तो बड़ी खुसी की बात है की उन लोगों को Passport के विषय में पहले से ही जानकारी थी. लेकिन ऐसे बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो की Passport का शब्द पहली बार सुना होगा, या यदि कहीं सुना भी होगा तो भी इसके विषय में पूरी जानकारी नहीं होगी.

यहाँ पर जिन लोगों के पास passport पहले से मेह्जुद है उन्हें तो ये मालूम ही होगा की कैसे हम Passport प्राप्त कर सकते हैं वहीँ पहले इसे प्राप्त करना कितना कठिन भी था. लेकिन अब समय बहुत बदल गया है, जबसे हमारा देश Digital बनने की कोशिश कर रहा है, तब इसके साथ हमारे लोगों को आम सुविधाएँ भी बड़ी आसानी से Online उपलब्ध करवाई जा रही है. जहाँ पहले लम्बे लम्बे lines में खड़े होकर अपने अवसर का इंतजार करना पड़ता था वहीँ अब कहीं जाने की जरुरत भी नहीं बल्कि घर बैठे ही अपने computer या mobile से Passport को online apply किया जा सकता है.

जैसे की हम जानते हैं की आजकल Passport का होना बहुत ही जरुरी हो गया है हम सभी के लिए इसलिए इसके विषय में पूरी जानकारी का होना भी उतना ही important है. जिससे की हमें बाद में इसके विषय में किसी दुसरे को पूछने की जरुरत ही नहीं है. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को जिन्हें Passport की कोई भी जानकारी नहीं है उन्हें इसके विषय में अवगत कराऊँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये पासपोर्ट क्या होता है और ये क्यूँ जरुरी है.

पासपोर्ट क्या है (Passport in Hindi)

Passport Kya Hai Hindi

Passport एक क़ानूनी दस्तावेज है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह प्रमाणित भी करता है कि धारक Republic of India का नागरिक है जन्म से या नैतिकीकरण के द्वारा. यह बात Passport Act, 1967 पर आधारित है. इसे प्रमाण करने के पीछे CPV (Consular Passport & Visa) जो की एक Division है External Affairs Ministry का, इसका बड़ा हाथ है. यह department एक central passport organization के हिसाब से काम करती है और भारत के सारे Passport के issuance पर इन्ही का ही हाथ है. पुरे देश में करीब 93 से भी अलग अलग स्थानों में Passports issue किया जाता है. इसके साथ 162 diplomatic missions विदेश में हैं जहाँ Indian Passport issue किया जाता है. इसके अंतर्गत consulates, high commissions और embassies मेह्जुद हैं.

आखिर क्या है एक Indian Passport

एक Indian passport एक officially-issued document है जो की इसे धारण करने वालों को ये permit देता हैं जिसकी मदद से ये दुसरे देशों को आ जा सकता है. इसके साथ ये एक बहुत बड़ा identity और address proof है किसी भी व्यक्ति का.

पासपोर्ट के फायदे

जैसे की मैंने पहले भी कहा है की एक passport government के द्वारा प्रदान किया गया एक ऐसा proof है जो की इसे धारक को एक पहचान देती है. ये बहुत ही जरुरी है अगर कोई देश में या फिर विदेश में यात्रा करना चाहता है तब. ये आपको विदेश में एक स्वतंत्र पहचान देती है.

भारत में पासपोर्ट के प्रकार

अगर हम Passports की बात करें तो ये मुख्य रूप से तीन प्रकार के हैं. भारत सरकार द्वारा Passports मुख्य रूप से तीन प्रकार के issue किये जाते हैं Passport Act, 1967 के तहत. जो की हैं :-

1. Type P / Ordinary passport– ‘P’ denotes करता है ‘Personal’. ये Ordinary passports होते हैं जिन्हें की आम लोगों को issue किया जाता है. ये मुख्यतः general कार्य जैसे की travelling करना अपने holiday में या फिर business के लिए में इस्तमाल किया जाता है.

2. Type S / Official passport– ‘S’ denotes करता है ‘Service’. ये Official passports होते हैं और जिन्हें issue किया जाता है उन लोगों के लिए जो की किसी official government/state काम के लिए abroad (विदेश) travel करते हैं.

3. Type D / Diplomatic passport – ‘D’ denotes करता है ‘Diplomat’. ये Diplomatic passports होते हैं जिन्हें की ऐसे लोगों को issue किया जाता है जो की हमेशा official government work में विदेश की यात्रा करते रहते हैं.

Passport की Physical Appearance में अंतर

सभी passports में कुछ न कुछ समानता होती है वहीँ कुछ असमानता भी होती है. Front में भारत का national emblem दिखाई पड़ता है, जहाँ पर हिंदी एवं अंग्रजी में लिखा होता है ‘Passport’ और ‘Republic of India’. ये चीज़ें तीनों Passports में समान होती है. लेकिन जो अलग होता है वो है इसका रंग या जिसे color code भी कहा जाता है. एक Standard Passport में 36 pages होते हैं लेकिन अगर आप एक frequent traveller हैं तब आप 60 pages का भी बनवा सकते हैं.

Regular passport का रंग dark navy blue, वहीँ official passport का रंग white और the diplomatic passport का maroon होता है.

यहाँ पर मैंने इन तीनों passports के बिच में स्तिथ अंतर के विषय में आपको अवगत करने की कोशिश करी है –

CategoryTypeColorIssued To (किसे issue किया जाता है)
Regular Indian PassportType-P (personal)Dark navy blueGeneral public के लिए
Official Indian PassportType-S (service)White Representativesहमारे देश के जो की official business में दुसरे देश जाते रहते हैं
Diplomatic Indian PassportType-D (Diplomatic)Maroonअक्सर Top ranking Govt. officials और भारतीय Diplomats

Passport में क्या क्या लिखा होता है

यहाँ पर में आप लोगों को उसके opening cover में स्तिथ जानकारी के विषय में बताऊंगा :

  • Type (S-stands for Service; D-stands for Diplomat; P-stands for Personal)
  • Passport number
  • Country code
  • Surname
  • Nationality
  • Given name(s)
  • Gender
  • Place of birth
  • Date of birth
  • Date of issue
  • Place of issue
  • Date of expiry
  • Passport holder का Signature
  • Passport holder का Photo
  • इसके साथ Information page MRZ (Machine Readable Passport) zone पर ख़त्म हो जाता है

यहाँ पर closing end में स्तिथ जानकारी के विषय में बताऊंगा :

  • File number
  • Old passport number
  • Address
  • Spouse का नाम
  • Mother का नाम
  • Father या legal guardian का नाम

Passport के लिए क्या Documents की जरुरत होती है?

यहाँ में मैंने वो सारे जरुरी documents के बारे में लिखा हुआ है जो की आपको Passport apply करते वक़्त चाहिए, लेकिन इन सभी में से आपके पास कुछ जरुरी documents ही होने चाहिए :

Sl NoRequired Documents
1Application form
2Electricity bill
3Water bill
4Income tax assessment order
5Gas connection का proof
6Aadhaar Card
7Registered rent agreement
8Voter ID card
9Telephone bill (mobile or landline)
10अपने spouse’s के passport की copy (ध्यान रहे की आप दोनों के current address match होने चाहिए)
11अपने Active bank account की passbook जहाँ की applicant’s की photograph हो (ध्यान रहे की ये केवल public sector private sector regional banks पर ही लागु होटी है)
12किसी reputed employer से letter
13अपने parent’s की passport copy (अगर आप एक minor applicants हो तब)
14अपने date of birth document का proof
15Municipal birth certificate
16Documentary proof for non-ECR categories (if applicable)

Passport के लिए कैसे Apply करें

आप passport के लिए online भी apply कर सकते हैं जिसके लिए आपको login करना होगा उनके site जो की है www.passportindia.gov.in और वहां पर register करना होगा, जहाँ आप user id create कर सकते हैं. जिसके बाद आप वहां से एक appointment या फिर time slot प्राप्त कर सकते है PSK जाने के लिए.
Users को register करते वक़्त ये specify करना होगा की ये application किस प्रकार का है i.e. fresh या reissue, normal या tatkal, इसके साथ किस प्रकार का passport है i.e. regular, diplomatic या official. इसके उपरांत Users Police Clearance Certificate (PCC) के लिए online भी apply कर सकते हैं और Identity Certificate प्राप्त कर सकते हैं. जो भी forms required होगा उसे आपको fill करना होगा और उसे या तो online submit करना होगा या फिर उसे download कर फिर बाद में upload करना होगा. जो भी Applications को आपने submit किया है या save किया है उसे आप site में देख सकते हैं. यहाँ पर fee calculator भी उपलब्ध है जिससे आपको ये पता चलेगा की आपको कितनी fees pay करनी है. अगर आपने fees पहले ही deposit कर ली तब आप अपने PSKs (Passport Seva Kendra) के विषय में जानकारी पहले ही प्राप्त कर सकते हैं.

वहीँ अगर आप Passport को offline apply करना चाहते हैं तब applicants को पहले forms को download करना होगा उन्हें print करना होगा और फिर उसे अपने निकटवर्ती passport collection centers में submit करना होगा. PSKs को छोड़कर दुसरे collection centers में केवल नए passports के applications को ही collect किया जाता है.

वहीँ अगर में minors, handicapped और senior citizens की बात करूँ तब उनके applications को किसी भी PSKs में बिना किसी appointments i.e. as walk-ins के किया जा सकता है. ऐसे cases में applications को online submit किया जाता है जिससे की ARN generate किया जा सके . यही ARN की जरुरत होती है किसी भी walk-in में बिना appointment प्रवेश करने के लिए. ये चीज़ आप दुसरे cases जैसे की tatkaal या PCC पाने के लिए भी कर सकते हैं.

Passport Application Online कैसे भरें

Online Appoinment system को इसलिए लाया गया क्यूंकि PSK (Passport Seva Kendra) में पहले हो रही भीड़ को कम किया जा सके. इसके साथ इससे लोगों की फालतू में समय की बर्बादी नहीं होती है. और बड़े ही आराम से सभी को उचित समय मिलता है अपने काम करने के लिए.

1.  सबसे पहले आपको Passport Seva Portal http://passportindia.gov.in को visit करना होगा.

2.  यदि आप new user हैं तब आपको Register करना होगा और यदि नहीं तब आप अपने account में login कर सकते हैं.

3.  यहाँ आपको उस category पर click करना होगा जहाँ पर लिखा है “Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport”. वहां पर highlighted link पर click करना होगा और उस application form को online भरना होगा.

4.  फिर आपको Passport type information भरना होगा.

5.  इसके बाद आपको applicant details भरना होगा और “Save My Details” पर click करना होगा ताकि आप भरे गए data को loose न करें. इसके पश्चात आगे बढ़ने के लिए “Next” पर click करना होगा.

6.  यहाँ पर family details भरना होगा.

7.  फिर present address details.

8.  इसके बाद emergency contact details.

9.  उसके बाद references information.

10.  अगर आपके पास पहले से ही पूर्व Passport की details मेह्जुद होगी तब आप उसे भी भर सकते हैं.

11.  ऐसे ही दुसरे details को भी देखकर भरना होगा.

12.  फिर बड़े ध्यान से अपने सारे details को carefully verify करना होगा.

13.  उसके बाद ‘I Agree’ का checkbox select करना होगा और फिर ‘Submit Form’ button पर click कर form को submit कर देना होगा.

14.  इसके बाद आपको अपना Payment Online / Offline भरना होगा. जिसे आप Credit/Debit Card के द्वारा, Internet Banking, या SBI Bank Challan के द्वारा भरना होगा.

15.  फिर अपने पास के PSK को visit करना के लिए एक Appointment Schedule करना होगा.

16.  यदि आपकी और भी doubt हो तब आप अधिक जानकारी के लिए national call centre को call कर सकते हैं जिसकी toll free number है 1800-258-1800.

Passport Apply कैसे करें आसानी से

  • सबसे पहले passport को online apply करें.
  • फिर अपने निकटवर्ती PSK को जाकर अपने सारे documents को submit करें और उसे verify भी करवाएं. ऐसे करने पर आपको एक message मिल जाएगी की आपने Passport Seva Kendra को आकर अपना documents verify करवा लिया है.
  • इसके बाद आपको Police Verification शुरू करना होगा. जिसे होने में कम से कम 3 सप्ताह लग जायेंगे. Verification के लिए आप police station भी जाना पड़ सकता है. ये कार्य चलते वक़्त आपको बिच बिच में हो रहे updates के बारे में message के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा.
  • फिर कुछ दिनों के बाद आपके passport की printing start हो जाएगी. एक बार वो complete हो जाने पर आपको SMS मिल जाएगी.
  • फिर आपके Passport को Speed Post के द्वारा आपके Address पर भेज दिया जायेगा.
  • इस पुरे procedure को normal तरीके से होने के लिए 40 से 45 days लग जाते हैं.

नयी Passport Application System भारत में

सन 2007 में एक नयी passport issue करने के व्यवस्था को Union Cabinet द्वारा लागु किया गया है. इस system को Passport Seva Project के अंतर्गत approve किया गया है. इस नयी System के अंतर्गत बहुत सी सुविधायें उपलब्ध है जैसे की activities जो की passport issuance associated हैं, passport का dispatch होना, उन्हें online police department के साथ link करना verification के लिए और centralized passport printing को इस system के द्वारा maintain किया जाता है. इस नए system ने application process को quick और hassle free बना दिया है. अब एक applicant नए या पुराने passport को reissuance करने के लिए 77 Passport Seva Kendras में से किसी भी केंद्र को जा सकते हैं.

Fees Structure Indian Passport के लिए

TypeCharges
Renew passport or fresh passport जिसकी validity 10 years (36 pages regular size) के लिए होगीRs.1500
Renew passport or fresh passport जिसकी validity for 10 years (60 pages jumbo size) के लिए होगीRs.2000
Renewal or First-time applicant ‘tatkal’ service के साथ और 10 years validity (36 pages regular size) के लिए होगीRs.3500
Renewal or First-time applicant tatkal’ service के साथ और 10 years validity (60 pages jumbo size) के लिए होगीRs.4000
New passport minors के लिए जहाँ validity 5 years के लिए होगीRs.1000
अगर आपको lost theft or damage हुए passport (36 pages regular size) को बदलना हैRs.3000
अगर आपको lost theft or damage हुए passport (60 pages jumbo size) को बदलना हैRs.3500

 

Note : – ये rates समय समय पर बदलते रहते हैं इसलिए बेहतर होगा अगर आप उनकी Official Website में एक बार जरुर देख लें.

Passport के लिए कैसे Appointment Fix करें

अगर आप भारत में passport apply कर रहे हैं तब applicant को खुद Regional Passport Office में मेह्जुद रहना होगा verification करने के लिए, आपने जो भी information उस application form में submit किया है.
इसके लिए applicant को पहले एक appointment लेना अनिवार्य है जिसे की कुछ steps का पालन करके किया जा सकता है :

Step 1:  सबसे पहले Login करना होगा online Passport Seva portal में अपने registered login Id के साथ.

Step 2:  इसके बाद आपको click करके Apply करना होगा Fresh /reissue passport के लिए.

Step 3:  इसके पश्चात आपको सभी required details को form में भरना होगा और फिर उसे submit करना होगा.

Step 4:  फिर Click करना होगा “Pay and Schedule Appointment” link में जो की “View Saved/Submitted Applications” screen में मेह्जुद होगा, ऐसा करने से आपको एक appointment slot allot कर दिया जायेगा.

Passport Rules जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

External Affairs Ministry ने Passport के नियम में काफी बदलाव किया है जिन्हें की आपको पालम करना होगा अगर आप एक नया passport पाना चाहते हैं. लेकिन ये बात तो सही है की इन नए नियमों से Passport issue करने की प्रक्रिया बड़ी आसान हो गयी है. तो फिर चलिए जानते हैं की आखिर क्या हैं ये नए rules.

सभी applicants के पास निम्नलिखित documents में से कोई न कोई अवस्य होनी चाहिए Passport apply करने के लिए :

  • Driving Licence
  • Public Life Insurance Company issued policy bonds
  • Election Photo Identity Card
  • Pay pension order
  • Service record (यदि आप कोई Government Employees हो तब)
  • Aadhaar Card or E-Aadhaar
  • PAN card
  • Matriculation Certificate or school leaving certificate or transfer certificate
  • Birth Certificate
  • अगर आप एक divorce हो या फिर आप separate रहते हो तब आपको passport application form में अपने spouse(husband या wife) का नाम भरने की कोई भी जरुरत नहीं है.
  • Mother’s name, father’s name या legal guardian’s name (नाम) का Form में होना अनिवार्य है. लेकिन केवल ही नाम का होना काफी है. इससे single parents को अपने बच्चे के लिए passport apply करने में आसानी होती है. ध्यान रहे की form में पिता का अन्यथा माता का नाम का होना अनिवार्य है.
  • Passport Rule में 1980 to nine annexes मेह्जुद हैं. जो की पहले 15 था. जहाँ कुछ annexes को merged कर दिया गया है और Annexes A, C, D, E, J and K को निकाल दिया गया है .
  • सभी annexes को applicants के द्वारा self-declaration के तोर पर plain paper में देना होगा. अभी से कोई भी attestation, swearing by, या executive magistrate की कोई आवश्यकता नहीं है.
  • अगर बच्चा wedlock के बिना जन्म हो गया है तब applicant को निस्चित रूप से Annexure G submit करना होगा जब वो application भर रहा हो तब.
  • Marriage applicants को annexure K या marriage certificate प्रदान करने की कोई भी जरुरत नहीं है.
  • वहीँ domestically adopted बच्चों के लिए registered deed of adoption देना अनिवार्य नहीं है.
  • जिन बच्चों के कोई माँ बाप नहीं है वो अपने किसी orphanage के head से authorized paper में लिखवाकर भी passport के लिए apply कर सकते हैं.
  • Sanyasis और Sadhus यदि passports के लिए apply कर रहे हैं तब आपको अपने application में अपने spiritual Guru’s का नाम जरुर लिखना होगा.

Passport Services

अगर आपको fresh passport या फिर passport को reissue कराना है तब, आपको application को online via e-Form Submission या फिर Online Form Submission के द्वारा form भरना होगा. इसके अलावा applicant application form को directly उसके respective CPO/passport office/ Passport Seva Kendra (PSK)/District Passport Cell (DPC)/Speed post centres में भी जमा कर सकता है.

क्या हैं दुसरे अलग अलग passport services :
1. Fresh Passport issue करना : आप fresh passport के लिए apply कर सकते हैं अगर आप कभी पहली बार इसे apply कर रहे हैं तब.

2. Passport को Reissue करना : आप एक दुसरे passport के लिए भी apply कर सकते हैं अगर आप एक दूसरा passport चाहते हैं इसी मेह्जुदा passport के बदले में, वो भी किसी भी कारण के लिए जैसे की : –

  • मेह्जुदा personal information में बदलाव.
  • अगर Validity expired हो जाये 3 years के भीतर / या expire हो जाने से.
  • अगर Validity expired हो जाये 3 years से भी ज्यादा वर्षों के पहले.
  • अगर Passport के pages ख़राब हो जाएँ तब.
  • अगर आपका passport damage हो जाये तब.
  • अगर आपका passport गुम जाये तब.

ध्यान रहे की अगर आपने कभी भी passport बनाया है तब चाहे आप किसी भी age में हो अगर आपके साथ कुछ हादसा हो जाये और आपको नया passport बनाने की नोबत आ जाये तब आपको हमेशा Re-Issue category ही चुनना होगा.

3. Miscellaneous Service: Police Clearance Certificate (PCC) को issue कराना

Passport Issuing Authorities और Collection Centers

जैसे की मैंने आपसे पहले भी कहा है की MEA काम करता है CPO और PSKs की मदद से भारत में और Embassies/Consulates काम करते हैं भारत के बाहार से Passport issue करने के लिए और उसके related काम करने के लिए.

1. MEA – जिसे की Ministry of External Affairs भी कहा जाता है एक ऐसा government का अंग है जो की Passport से सम्बंधित सभी कार्यों की देखभाल करता है. भारत में केवल एक ही MEA मेह्जुद है.

2. CPV – जिसे की The Consular Passport and Visa भी कहा जाता है एक MEA का division है जिसके द्वारा MEA काम करता है Passport issue करने के लिए. CPV जो की Patiala House, New Delhi में स्तिथ है वो सारे Official और Diplomatic passports को process करती है.

3. PO/RPO – जिसे की Passport Offices/Regional Passport Offices भी कहा जाता है. ये impound passports को issue या उसे deny करते हैं. POs passport-related processes और services के back-end का काम करती है. इसके साथ वो PSKs की भी देखरेख करते हैं. वो application को process करते हैं, उन्हें print करते हैं और approved passports को send करते हैं. वो MEA, state police और state administration के साथ deal करते हैं. इसके साथ वो financial, legal और RTI activities को भी handle करते हैं. भारत में अभी लगभग 37 passport offices मेह्जुद हैं.

4. PSK – जिसे की Passport Seva Kendras भी कहा जाता है, वो POs के extention होते हैं जिनके द्वारा passport-related processes और services के सारे front-end सम्बंधित काम किया जाता है. ये एक ऐसा physical space है जहाँ की applicants को physically present होना पड़ता है जब उन्हें कोई online appointment मिले. ये वहीँ जगह है जहाँ आपको अपने सारे documents को submit करना होता है, photographs खींचे जाते हैं और application को review किया जाता है. इसके बाद उन्हें Passport Office को processing के लिए भेज दिया जाता है. अभी भारत में 77+ PSKs काम कर रहे हैं.

5. PSLK – जिसे की Passport Seva Laghu Kendras भी कहा जाता है. ये POs के extention हैं जो की PSKs की ही तरह similar services प्रबंध करते हैं. लेकिन केवल कुछ ही areas में जैसे की eastern और north-eastern areas. इनकी मदद से PSKs का भार उन जगहों में कम जाता है. भारत में 16+ PSLKs मेह्जुद हैं. इन्हें पूरी तरह से बनाया, operate और control सरकार के द्वारा किया जाता है.

6DPC, SPC, CSC – जिसे की District Passport Cells, Speed Post Centers और Citizen Service Centers भी कहा जाता है. ये केवल fresh passports को ही process कर सकते हैं. वहीँ दुसरे serives जैसे की reissue, tatkaal इनके द्वारा नहीं किया जा सकता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को पासपोर्ट क्या है (What is Passport in Hindi) और ये क्यूँ जरुरी है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Passport क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Passport क्या है और ये क्यूँ जरुरी है? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

REVIEW OVERVIEW
Passport
Previous articleComputer क्या है और कैसे काम करता है?
Next articleOLED क्या है और कैसे काम करता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. अगर Hobbies के बारे में आपसे कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.