सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

आज के आधुनिक दौर में अपने सभी सॉफ़्ट्वेर को up to date रखना बहुत ही ज़रूरी हो गया है. आज इंटर्नेट safety का होना एक तरह से अनिवार्य हो गया है. ज़्यादातर सॉफ़्ट्वेर अपने आप ही खुद को अपडेट कर लेते हैं by default ही, लेकिन ऐसे में भी आपको भी अपडेट कैसे करना होता है इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर से होनी चाहिए.

ऐसा इसलिए क्यूँकि इससे आप अपने सॉफ़्ट्वेर को हमेशा up to date रख सकते हैं, जिससे उसकी stability और security दोनो सही तरीक़े से क़ायम रह सकती है. इसके साथ आपको अपडेट के साथ आए हुए नए features के बारे में भी मालूम पड़ पाएगा. तो फिर चलिए सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं.

ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

software update kaise kare

यदि आप एक desktop यूज़र हैं और हमेशा इंटर्नेट से जुड़े रहते हैं, ऐसे में आपको अपने operating system को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे आप अपने सिस्टम को बहुत ही ऑनलाइन security threats जैसे की viruses, malware, और दूसरे Internet security threats से बचा सकते हैं.

विंडोज अपडेट कैसे करें

1. यदि आपको अपना विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम को update करना है, तब सबसे पहले आपको first Control Panel को ओपन करना होगा.

2. फिर Control Panel के search bar पर टाइप करना होगा update.

3. Windows Update के नीचे, आपको click करना होगा Check for updates पर.

इसमें थोड़ा समय लग सकता है Windows को सभी latest अपडेट को search करने के लिए. एक बार सिस्टम ने सभी updates available को खोज लिया फिर आपको उन्हें इंस्टॉल करने के लिए पूछेगा.

4. Updates को इंस्टॉल होने में थोड़ा बहुत समय लग सकता है. ऐसे में आप कम्प्यूटर पर दूसरे कार्य कर सकते हैं. क्यूँकि ये अपडेट वाला कार्य पीछे में यानि की background में भी चल सकता है.

5. एक बार update इंस्टॉल हो जाए फिर आपको एक बार अपना कम्प्यूटर restart करने के लिए बोलेगा. आप चाहें तो तुरंत restart कर सकते हैं या फिर बाद में कर सकते हैं.

macOS अपडेट कैसे करें

1. macOS को update करने के लिए, पहले open करें App Store.

2. फिर आपको click करना होगा Updates जो की top या ऊपर पर महजूद होता है. यहाँ पर आपको macOS updates की लिस्ट दिखायी पड़ जाएगी, जो updates उपलब्ध हों डाउनलोड करने के लिए.

3. स्क्रीन के दायीं और कुछ buttons दिखायी पड़ेंगे, जिन्हें क्लिक कर आप चाहें तो individual apps update कर सकते हैं या फिर सभी available updates को एक साथ भी अपडेट कर सकते हैं.

Apple की अफ़िशल एक बढ़िया सी सपोर्ट पेज है, जहां पर आप सभी updates को चेक कर सकते हैं macOS और apps के लिए.

Apps अपडेट कैसे करें

ज़्यादातर apps अपने आप ही अपडेट हो जाते हैं. लेकिन अगर ऐसा न हो तब आपको उन apps को रेगुलर अपडेट करना चाहिए. इससे उनके नए features आप प्राप्त कर सकते हैं और साथ में उनकी stability भी बढ़ती है अपडेट होने से. चलिए जानते हैं कैसे आप उन्हें अपडेट कर सकते हैं.

1. यदि आप ऐंड्रॉड फ़ोन का इस्तमाल करते हैं तब सबसे पहले आपको Google Play Store जाना होगा. वहीं यदि आप एक iphone यूज़र हैं तब आपको Apple App Store जाना होगा.

2. यहाँ Google Play Store में आपको ऊपर एक सर्च का विकल्प दिखायी पड़ेगा जहां पर आपको उस App को सर्च करना है जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं.३. जैसे ही आप उस app को सर्च करते हैं आपको सामने में एक स्क्रीन दिखायी पड़ेगा जिसमें Update लिखा होगा. इसका मतलब की नए अपडेट उपलब्ध हैं. इसे क्लिक कर आप उस आप को अपडेट कर सकते हैं. यदि किसी प्रकार का अपडेट उपलब्ध नहीं होगा तब आपको Update वाला आइकॉन नहीं दिखायी पड़ेगा.

मोबाइल फ़ोन सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें

यदि आप एक मोबाइल यूज़र हैं और हमेशा इंटर्नेट से जुड़े रहते हैं, ऐसे में आपको अपने मोबाइल फ़ोन Software को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे आप अपने मोबाइल फ़ोन को बहुत ही ऑनलाइन security threats जैसे की viruses, malware, और दूसरे Internet security threats से बचा सकते हैं. साथ में फ़ोन हैक होने के डर से भी मुक्त हो सकते हैं.

iPhone में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

यदि आप भी अपने iphone में software update करना चाहते हैं तब यहाँ नीचे में आपको स्टेप्स बाई स्टेप्स पूरी जानकारी मिल जाएगी.

  1. सबसे पहले आपको अपने iPhone की settings पर जाना होगा.
  2. एक बार आप Setting में जाने के बाद, General पर जाए.
  3. अब आपको यहाँ पर Software Update पर click करना होगा.
  4. अब आपके सामने जो भी iphone के लिए software update available होगा, वो आपके सामने दिखायी पड़ जाएगा.
  5. उन updates को आप simply download & install कर सकते हैं, जिसके लिए आपको उन्हें क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर आपका software update हो जाएगा.

Android Mobile में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

यदि आप भी अपने Andorid फ़ोन में software update करना चाहते हैं तब यहाँ नीचे में आपको स्टेप्स बाई स्टेप्स पूरी जानकारी मिल जाएगी.

  1. सबसे पहले आपको अपने android फ़ोन पर setting में जाना होगा .
  2. एक बार आप Setting में जाने के बाद, About phone वाले विकल्प पर जाएँ.
  3. यहाँ पर आपको software update पर click करना होगा.
  4. क्लिक करने पर आपको नए अपडेट दिखायी पड़ जाएँगे.
  5. यदि किसी प्रकार का अपडेट उपलब्ध हो तब आपको उन्हें download & install करना होगा, जिसके लिए आपको उनपर बस क्लिक करना होता है. ऐसे में आप आसानी से अपने ऐंड्रॉड फ़ोन को अपडेट कर सकते हैं.

Jio Phone को अपडेट कैसे करे

यदि आप एक JIO फ़ोन यूज़र हैं, साथ में आपको इसे अपडेट कैसे करना है इस विषय में जानकारी नहीं है तब आपको नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन करना होगा. चलिए उस विषय में जानते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन की Setting पर जाना होगा.

2. यहां पर आपको Device का Option नजर आएगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा.

3. अब आपको सामने Software Update का विकल्प नज़र आएगा, उसे आपको क्लिक करना है.

4. जैसे की आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, तब आपका जियो फोन अपने आप भी अपडेट होने लगेगा. यानि की इसकी update होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

5. यह Update की प्रक्रिया को पूरा होने में 5 से 10 मिनिट का समय लग सकता है. ये निर्भर करता है की आपकी इंटर्नेट स्पीड कितनी है.

6. जब अपडेट की प्रक्रिया पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है, तब आपका फोन अपने आप बंद होकर चालू हो जाता है. यानी की ये restart हो जाता है.

सॉफ्टवेयर अपडेट क्या होता है?

Software updates का मतलब होता है आपके सॉफ़्ट्वेर को पहले से बेहतर बनाना. इसमें नए अपडेट में अक्सर सॉफ़्ट्वेर डिवेलपर कुछ ऐसे नए कोड add करते हैं जिससे की महजुदा सभी दिक़्क़तों को हल किया जा सके. Software updates में minor बदलाव देखने को मिलते हैं, जैसे की कुछ नए features , security patch इत्यादि. Updates अपने आप भी background में कार्य करते रहते हैं.

सॉफ्टवेयर अप्ग्रेड क्या होता है?

Software Upgrade थोड़ा अलग होता है Software Update से. इसमें महजुदा प्रोग्राम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाता है, बल्कि इसमें सॉफ़्ट्वेर की एक नयी version तैयार किया जाता है. एक पूरा ही नया software product. कहने का तात्पर्य ये है की इसमें आपको पुरानी बाइक में बदलाव देखने को नहीं मिलता है, बल्कि पूरी बाइक को ही नयी बना दी जाती है जो की पहले से काफ़ी मात्रा में बेहतर होती है.

मोबाइल को अपडेट करने से क्या होता है?

मोबाइल को अपडेट करने से उसकी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या सॉफ्टवेयर में महजूद किसी भी प्रकार की error या सिक्योरिटी से संबंधित ख़ामियाँ दूर हो जाती है. इससे मोबाइल अब पहले से ज़्यादा बेहतर बन जाता है सिक्योरिटी के मामले में. इसके साथ आपको अपने मोबाइल में नए फीचर भी देखने को मिलते हैं.

मोबाइल अपडेट क्यों मांगता है?

मोबाइल अपडेट इसलिए माँगता है क्यूँकि समय के साथ मोबाइल के security को बढ़ाना होता है, उसमें नए features शामिल करने होते हैं. ऐसे में यदि मोबाइल को अपडेट नहीं किया गया था उसकी पर्फ़ॉर्मन्स सही नहीं रहेगी, मोबाइल हैक होने का भी ख़तरा बढ़ जाता है. ऐसे में ये उचित है की आप समय समय पर मोबाइल अपडेट करते रहें. 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Software Update के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post मोबाइल फ़ोन Software अपडेट कैसे करें से सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleStowaway Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other
Next articleक्यूँ सही Spark Plugs इतना ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है आपके कार Engine के लिए?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here