Speed Post क्या है और कैसे करे?

Speed Post क्या है (What is Speed Post in Hindi), और कैसे काम करता है? ये बात शायद आप में से बहुतों को पता न हो. मैं आप लोगों के जानकारी के लिए बता दूँ की Indian Post Office आज वैसे नहीं है जैसे की ये पहले हुआ करती थी. मुझे पता है की आप लोगों के मन में ये छवी जरुर रही होगी की एक Post Master, कुछ clerk और एक दो postman(डाकिया) एक छोटे से घर में कर रहे हों. हाँ ये बात सही है की यही पहले Indian Post ऑफिस की दशा थी.

पहले Indian Post अपनी speed के लिए बड़ा बदनाम था क्यूंकि इससे ज्यादा slow और कोई भी डाकसेवा नहीं प्रदान कर रही थी. लेकिन उस समय government post service को छोड कर कोई दूसरा भी तो नहीं था. लेकिन किसी में सच ही कहा है की समय के साथ साथ सब कुछ बदल जाता है. आज मार्किट में ऐसी बहुत सी डाकसेवा है जो की काम समय में और उचित मूल्य में हमें सेवा प्रदान कर रही है. इन्ही सभी चीज़ों को ध्यान में रख कर आज भारत सरकार ने भी कुछ प्रसंसनीय कदम उठाये हैं और Indian Postal Service को पूरी तरह से digitalize कर दिया है. तो आज में आप लोगों को इस article में Speed Post क्या है, कैसे काम करता है और Speed Post कैसे करे के बारे में कुछ जानकारी देना चाहता हूँ, तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Speed Post क्या है (What is Speed Post in Hindi)

speed post kya hai aur kaise kareजैसे की इसके नाम से ही मालूम पड़ता है की ये पोस्टल सर्विस की सबसे तेज सेवा है जिससे कोई भी व्यक्ति भारत के किसी कोने से किसी भी कोने तक अपना सामान बड़ी जल्दी और सुरक्षित ढंग से भेज सकता है. ये एक ऐसी व्यवस्था है जिससे बड़े ही कम मूल्य में आप अपने सामान भेज सकते हैं.

आपके जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ की Speed Post की शुरुवात भारत में सबसे पहले सन 1986 में हुई. पिछले 30 सालों से Indian Postal Service ने अपने सर्विस में काफी सुधार लाया है. Speed Post ने एक नए युग प्रारंभ किया  जब 25 रु. दर से पूरे भारत में, कश्मीर से कन्यायकुमारी तक के लिए ‘एक भारत, एक दर’ योजना शुरु की गई। इतने सस्ते मूल्य का हम भारतीयों ने पूरा सहयोग किया. क्योंकि ये सबके पक्ष में देने योग्य मूल्य थी. स्पीड पोस्ट भारत के 1200 से अधिक शहरों को जोड़ती है जिनमें 290 Speed Post केन्द्र् राष्ट्रीय नेटवर्क और करीब 1000 Speed Post केन्द्रत राज्य नेटवर्क में हैं। नियमित प्रयोक्तांओं के लिए Speed Post संविदात्मक सेवा के तहत भारत में कहीं भी वितरित करता है। और एक खास बात ये है की Speed Post मनीबैक गारंटी प्रदान करती है.

Speed Post कैसे करे

मुझे पता है की आप लोगों को Speed Post भेजना आता है, लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्हें की Speed Post में सामान भेजना आता ही नहीं उसी कारण मैंने सोचा क्यूँ न सामान भेजने की पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे उनको बहुत मदद होगी.

  • सबसे पहले आपको जो भेजना है उसे तैयार करे फिर उसे एक standard size envelope में भरती करे. पर ध्यान दें की government द्वारा निर्धारित की गयी size का ही इस्तमाल करे.
  • मेरी राइ है की आप envelope Indian Post stationary से ही खरीदें, ताकि आपको To और From Address लिखने में आसानी हो.
  • यदि आप envelope बहार से खरीद रहे हैं तब आपको बड़ी अच्छी तरह से आपको To और From Address लिखने की जरुरत है.
  • आपको addresses के साथ साथ मोबाइल नंबर देने की भी जरुरत है ताकि कोई confusion न हो post के पहुँचने या वापस आ जाने पर.
  • SPEED POST” ऐसे आप अपने envelope के ऊपर लिखना बहुत ही जरूरी है.
  • उसके बाद आपको Post Office जाना पड़ेगा और बुकिंग स्टाफ को ये देना पड़ेगा, तब वो इसकी weight मापेगा और उस हिसाब से speed post की चार्ज लगाएगा. उसके बाद आपको वो एक receipt देगा जहाँ की post की consignment number लिखी होगी.
  • ये consignment number को बड़े ध्यान से संभल के रखें क्यूंकि इसी की मदद से ही आप अपने पोस्ट की status जान सकेंगे. और यदि कोई दिक्कत होगी तब आप complain भी कर सकता हैं.

यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए तब आप यहाँ दिए गए लिंक में जाकर पढ़ सकते हैं India Post | Home

नोट:  अगर आपके पास Smart Phone हैं तब आप एक app है जिसका नाम है “post-info” install कर सकते हैं जो की आपको postage charge calculation में सहायता करेगी.

Speed Post के स्थानीय दर

यहाँ निचे मैंने अभी इस्तमाल में आ रही Speed Post के charges को लिस्ट कर दिया गया है ताकि आपको आसानी हो इसे दुंडने में.

11 जून 2007 से प्रभावी संशोधित speed पोस्ट दरें नीचे दी गई हैं।
भारस्थाएनीय200 कि.मी. तक201 से 1000 कि. मी. तक1001 से 2000 कि. मी. तक2000 कि. मी. से अधिक
50 ग्रामरु. 12*रु. 25*रु. 25*रु. 25*रु. 25*
51 से 200 ग्रामरु. 20रु. 25रु. 30रु. 50रु. 60
201 से 500 ग्रामरु. 20रु. 40रु. 45रु. 70रु. 80
अतिरिक्‍त 500 ग्राम अथवा उसका अंशरु.5रु. 7.50रु. 15रु. 30रु. 40​

​ ​​ ​

* सेवा कर और शिक्षा उपकर सहित​

Speed Post को Track कैसे करे

अब तक तो आप सभी ने ये सिख ही लिया होगा की Speed Post हम कैसे करे और उसकी सारी जानकारी हिंदी में, अब हम यहाँ जानेंगे की आकिर अपने भेजे गए Speed Post को Track कैसे करे. यहाँ में आप लोगों को इसी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

  • सबसे पहले Indian Post के official Page को visit करो.
  • उसी पेज में आपको दायीं और एक बॉक्स दिखाई दिया होगा, जिसमे आपको Tracking Id / Consignment Number का tab भी दिखा होगा इसमें आपको इन दोनों बॉक्स को भरना पड़ेगा.
  • इसके निचे एक Captcha होगा जिसे आपको भरना है. इसके भरते ही आपको Go button press करना है.
  • इसके बाद Page पर आपको अपने Speed Post, Registered Post या Courier से जुडी सभी जानकारियां मिल जाएगी।

SMS के जरिये कैसे Track करे

यदि आप किसी Post Office के नजदीक नहीं रह रहे हैं तब भी आप अपने Speed Post को track कर सकते हैं. ये आप कैसे कर सकते हैं आज में आप लोगों को बताने वाला हूँ.

सबसे पहले अपने mobile के SMS box में जाकर टाइप करे POST TRACK उसके बाद Tracking Number enter करे और इसे भेज दें 166 ya 51969 पर. यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की यहाँ SMS भेजने का चार्ज आपके SMS plan के तहत ही charge होगा.

Speed Post की शिकायत कहाँ करे

यदि आपको अपने Speed Post के किसी transaction को लेकर यदि कोई सिकायत है तब आप अपने नजदीकी Post Office में जाकर अपनी सिकायत कर सकते है पर ध्यान रहे की अपने साथ उस transaction का Consignment Number भी जरुर लें.

Speed Post अंतर्राष्ट्रीपय से संबंधित शिकायत के लिए कृपया गेटवे केन्द्र दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्नई से संपर्क करे.

​शहरदूरभाष सं.दूरभाष सं. प्रबंधकई-मेल आईडी
दिल्ली1800 11988898680 21828[email protected]
मुम्बई022 2615 6125022 2615 6093[email protected]
चेन्नई044 2231 328294446 30016[email protected]
कोलकाता033 2212 0476033 2212 1160[email protected]

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Speed Post क्या है और Speed Post कैसे करे अब तक समझ में आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करे, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Speed Post क्या है (What is Speed Post in Hindi)  कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

80 COMMENTS

  1. Sir mujhe post office ki har cheez attract karti ha because mera sapna ha post office me work karna. Currently I am a blogger and I also want to give my services to Indian Post in future.

  2. सर मैंने सागर ( मध्यप्रदेश ) से बिलासपुर ( छत्तीसगढ़)
    22अक्टूबर 2018 को स्पीड पोस्ट किया था वो सर अभी तक नहीं पंहुचा है सर । कल यानि की 31 को लास्ट तारीख है उसमें रखे फॉर्म को जमा करने का सर वो अभी तक नहीं पंहुचा क्या करूँ सर बताये कुछ plesase सर
    ट्रेक नम्बर EI183557843IN

    • Hello Somnath ji, aapka post abhi tak Sagar Cantt H.O se dispatch ho gaya hai lekin aage ka status nahi dikha raha hai. Behtar hoga ki aap Post office se contact karen is wisay mein.

      • सर मैंने सागर पोस्ट ऑफिस से संपर्क किया वे लोग बोले की बिलासपुर पहुच गया है वही है बोले ,,,,,फिर मैंने बिलासपुर पोस्ट ऑफिस से संपर्क किया तो बोले की जैजैपुर (जहा जाना था) पहुच गया है,,,,
        जब मैंने जैजैपुर पोस्ट ऑफिस से संपर्क किया तो बोले की यहाँ तो आया ही नहीं है

        सर अब आप ही बताओ मेरा पोस्ट कहा गया और मै क्या करूँ
        please Sir ….

        • Somnath ji, mein aapki problem samajh raha hun, lekin mein aapko ek suggestion dena chahta hun ki aap us postoffice walon ko kaho ke likhit mein aapko cheezen pahunch chuki hai bolkar likh kar dein. ise aap dusre post office ko dikha sakte hain. ummed hai aap meri tip samajh rahe hain.

  3. Mera order abhi tk recive nhi hua 6 oct ko despatch ho chuka h EX978446722IN online koi new update nhi dikha rha 9 oct ke badd ki

  4. डाक घर मे स्पीड पोस्ट जमा करने का कोई निर्धारित समय है क्या। मेने सुना है कि स्पीड पोस्ट करने का समय 2:30PM तक ही कर सकते है।।
    कृपया जल्दी बताये मुझे जरूरी आवेदन जबलपुर से भोपाल भेजना है 24/09/2018 आखरी तारीख है जमा आवेदन जमा करने की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.