स्टारलिंक इंटरनेट क्या है और भारत में कब आएगा?

Starlink क्या है? आप Starlink को एक orbital satellites के नेटवर्क के रूप में सोच सकते हैं। यह SpaceX संगठन का एक हिस्सा है, जिसे 2015 में विकसित किया गया था। वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए शुरूवाती prototype satellites को सन 2018 में उनके orbit (कक्षा) में लॉंच किया गया था।

SpaceX ने अभी तक करिब 1,000 Starlink satellites को सफलतापूर्वक लॉंच कर दिया है। वहीं इसी वर्ष ही Starlink’s mission के तहत इन्होंने क़रीब 60 satellites को लॉंच किया है सन 2021 में। जिसके लिए इन्होंने Kennedy Space Center का इस्तमाल किया वो भी launchable Falcon 9 orbital rocket के उपयोग से। एक रिपोर्ट का कहना है की अभी तक कारिब 1,737 से ज़्यादा satellites को स्थापित कर दिया गया है एक constellation के आक़ार में।

starlink kya hai

यदि आप STARLINK internet क्या है और कैसे काम करता है के सम्बंध में ज़्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तब आपको यह आर्टिकल पूरी तरीक़े से पढ़ना होगा। जिससे आपके मन में उठ रहे सभी डाउट्स अपने आप भी क्लीर हो जाएँगे।

स्टारलिंक की शुरूवात किसने और कब की थी?

स्टारलिंक की शुरूवात Elon Musk ने सन 2015 में की थी। उन्होंने छोटे छोटे satellites की mass production शुरू कर दी जिससे की वो Starlink satellite Internet constellation तैयार कर सकें।

elon musk starlink

इससे न केवल पूरी दुनिया में internet की सेवा प्रदान की जा सकती है, बल्कि इसके साथ मिलिटेरी, scientific और exploratory कार्यों को भी आसानी से किया जा सकता है।

Starlink’s Internet Service कितनी तेज है ?

Starlink की internet service की बात करें तो ये काफ़ी ज़्यादा तेज है। यूज़र का कहना है की ये आपको 50 to 150 megabits per second तक की स्पीड प्रदान करता है। वहीं ये मौसम के ऊपर भी निर्भर करता है, यानी की ख़राब मौसम में इसकी स्पीड कम हो सकती है। वहीं साफ़ आसमान में ये बढ़ भी सकती है।

कम्पनी निरंतर रूप से काम कर रही है ज़्यादा satellite लॉंच करने में। ज़्यादा ground स्टेशन इंस्टॉल करने के लिए, इससे वो Starlink की internet service को और भी ज़्यादा बेहतर बना सकें। वहीं इसकी स्पीड को बढ़ा सकें।

वहीं Elon Musk जी ने इसकी स्पीड को क़रीब 300Mbps तक ले जाने का दावा भी किया है आने वाले समय में। उनके अनुसार साल के अंत तक इसकी स्पीड में काफ़ी ज़्यादा बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

Starlink Service की क़ीमत कितनी है?

Starlink Service की क़ीमत शुरूवात में $499 रखी गयी है जिसमें आपको mountable satellite dish, router और सभी ज़रूरी hardwire दिया जाएगा, जिसे आपको अपने घर में इंस्टॉल करना है। वहीं फिर प्रति माह आपको $99 का भुक्तान करना होगा इनकी unlimited internet सेवा प्राप्त करने के लिए।

लेकिन हाँ, ये सभी अभी के क़ीमत है। हो सकता है भारत में लॉंच होने के बाद कॉम्पटिशन के चलते ये भारत में सस्ती हो जाए।

स्टारलिंक इंटरनेट कैसे काम करता है?

एक बार जब कोई यूज़र एक नए Starlink Internet कनेक्शन ले जाता है, तब उसे एक Starlink Kit प्रदान किया जाता है। उस Kit में आपको मिलता है Starlink (the dish), power supply, mounting tripod, cables के साथ साथ WiFi router भी।

starlink internet kya hai

चूँकि Starlink को सठिक रूप से कार्य करने के लिए एक क्लीर आसमान की ज़रूरत होती है, ऐसे में यूज़र को Starlink App का इस्तमाल करना होता है। ये App आपको Google Play Store या Apple App Store में मिल जाएगा डाउनलोड करने के लिए। इसकी मदद से आप अपने Starlink को इंस्टॉल करने के लिए सठिक जगह खोज सकते हैं।

स्टारलिंक को आकाश के स्पष्ट दृश्य की आवश्यकता होती है क्योंकि स्टारलिंक उपग्रह डिश सीधे उपग्रह से जुड़ता है, जिसे स्टारलिंक एकल बीम के रूप में वर्णित करता है। हालांकि, चूंकि उपग्रह चलता है, बीम भी चलता है, और कोई भी बाधा बीम में हस्तक्षेप कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप इंटरनेट कनेक्शन बाधित हो सकता है।

कंपनी की ओर से, यह उपग्रह भेज रहा है और बैक-एंड समर्थन के लिए अधिक से अधिक ग्राउंड स्टेशन स्थापित कर रहा है।

अभी स्टारलिंक इंटरनेट कहाँ पर महजूद है?

अभी के समय में Starlink Internet पूरे विश्व के केवल कुछ ही देशों में महजूद है। लेकिन वो निरंतर रूप से अलग अलग जगहों को भी अपने में शामिल करने वाले हैं। यदि हम उन देशों की बात करें जहां पर Starlink Internet महजूद है उनमें आते हैं US, Canada, the UK, France, Germany, Austria, the Netherlands, Ireland, Belgium, Switzerland, Denmark, Portugal, Australia और New Zealand।

वहीं आने वाले समय में Starlink Internet को दूसरे देशों में उपलब्ध करवाने की उम्मीद की जा रही है। इसमें शामिल होने वाले हैं Italy, India, Poland, Spain और Chile।

नामStarlink Satellite Internet Service
उत्पादकSpaceX
Speed (स्पीड) 17.18 – 115.22 Mbps
मेडेन लॉन्च22 February 2018
अंतिम लॉन्च14 September 2021
स्थितिसक्रिय
कीमत$99/month
संस्थापकElon Musk
वेबसाइटStarlink.com
कामइंटरनेट सर्विस

स्टारलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा?

स्टारलिंक इंटरनेट भारत में December 2022 तक 2 लाख एक्टिव टर्मिनल्स के साथ ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने का लक्ष्य है। अभी तक, स्टारलिंक उस क्षेत्र में बीटा में है जहां यह उपलब्ध है।

स्टारलिंक इंटरनेट के लाभ

यहाँ पर हम जानेंगे की Starlink Internet को इस्तमाल करने के क्या क्या लाभ होते हैं।

  • इसमें हमें Potentially fast download speeds देखने को मिलता है क़रीब 150 Mbps की
  • Unlimited data (अभी के समय में)
  • खिफ़ायती मूल्य में सर्विस
  • इसमें Lower latency होती है traditional satellite internet की तुलना में

स्टारलिंक इंटरनेट के हानि

यहाँ पर हम जानेंगे की Starlink Internet को इस्तमाल करने के क्या क्या हानि होते हैं।

  • इसकी equipment की क़ीमत काफ़ी ज़्यादा होती है
  • Limited availability (अभी के समय में)
  • Speeds और latency बहुत ही ख़राब दूसरे उपलब्ध internet options की तुलना में
  • निछले जगहों में Starlink internet ठीक से काम नहीं करता है

स्टरलिंक की कुल कीमत कितनी होगी?

सैटेलाइट आधारित इंटरनेट प्रोजेक्ट Starlink को भारत में प्री-ऑर्डर करने के लिए 99 डॉलर यानी लगभग 7,200 रुपये चुकाने होंगे। लेकिन मुझे लगता है की इसकी क़ीमत में काफ़ी बदलाव भी देखे जा सकते हैं आने वाले समय में।

स्टरलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा?

स्टरलिंक इंटरनेट सेवा अभी भारत में नहीं आया है। इसकी सर्विस को सुचारु रूप से चलाने के लिए काम चल रहा है। फिर भी 2022 के अंत तक ये भारत में आ जाने की उम्मीद लगायी जा रही है।

क्या स्टारलिंक सही रहेगा?

स्टारलिंक internet मेरे हिसाब से बहुत फायेदेमंद होने वाला है, क्यूँकि इसमें आपको फ़ास्ट इंटर्नेट की सेवा मिलेगी और साथ में इसमें आपको दूसरे काफ़ी सारी services के मिलने के भी सम्भावनाएँ हैं।

क्या Starlink internet Unlimited सेवा प्रदान करता है?

स्टारलिंक वर्तमान में यूएस में एकमात्र असीमित उपग्रह इंटरनेट प्रदाता है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में असीमित, पूर्ण-गति डेटा प्रदान करने वाला एकमात्र है जो एक बार डेटा कैप हिट करने के बाद थ्रॉटल नहीं होता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख स्टारलिंक इंटरनेट क्या है (What is STARLINK in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Starlink Order कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Starlink Satellite Internet कैसे काम करेगा पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleMPL से पैसे कैसे कमाए?
Next articlePhonePe Wallet से पैसे कैसे निकाले?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here