कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए

क्या आपको पता है की कैसे आप एक Successful Blogger कैसे बने. ऐसे क्या खासियत आप में होने चाहिए जिससे की आप बड़ी आसानी से अपने competitors को पीछे छोड़कर एक बेहतरीन Blogger बन सकते हैं. मुझे ये बात तो अच्छी तरह से मालूम है की आप सभी bloggers को एक बेहतर blogger बनने की तमन्ना हमेशा से रही होगी. लेकिन शायद आपको proper guidance सही समय में नहीं मिल पाई जिससे की आप आज उतने famous blogger नहीं बन पाए जितना की आप बनना चाहते थे.

लेकिन यहाँ आप जरा सा भी दुखी या मायुस न हों. क्यूंकि हर दिन एक सामान नहीं होता, सभी का अच्छा और बुरा दिन होता है, और शायद अभी आपके जीवन में कुछ बहुत अच्छा होने वाला है तभी आपको इन सभी मुश्किलों का सामना करने को पड़ रहा है. छोडिये ये सब बातों को और अपने मुख्य मुद्दे पर आते है की आकिर एक बेहतर Blogger कैसे बने. तो बिना कुछ समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं.

एक Successful Blogger कैसे बने

successful blogger kaise bane

How to become a successful blogger? मेरे हिसाब से जो लोग Blogging को एक काम के नज़रिए से देखते हैं वो कभी भी एक successful blogger नहीं बन सकते. क्यूंकि उन्हें अपने Blog के लिए article लिखना भी एक काम के तरह लगेगा, जिससे वो अपना 100% blogging को नहीं दे सकते. अब सवाल खड़ा होता है की तब कोन एक बेहतर bloggers बन सकता है. इसके जवाब बड़ा ही आसान है की जो व्यक्ति Blogging को अपने पुरे Passion के साथ करता है, जो अपना पूरा शक्ति और समय दोनों एक ही काम को पूरा करने में लगता है, जो बहाने बनाने के बजाय मुश्किलों को हल करने की सोचता है मेरे हिसाब से वही एक बेहतर Blogger बनने के लायक है.

Blogging को अपने carrier बनाने से पहले ये अच्छी तरह से सोच और समझ लें की ये किसी कमजोर इरादों वाले व्यक्ति का काम नहीं है इसके लिए आप में वो जूनून भी होना बहुत जरुरी है. क्यूंकि बिना कड़ी मेहनत के तो दो वक़्त की रोटी भी नसीब नहीं होती और अगर आपको एक successful blogger बनना है और इस field में नाम और सोहरत दोनों कमाने हैं तब आपको कुछ ऐसा करना होगा जो की दुसरे सोचने से भी घबराते हैं. लेकिन टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि में आपको कुछ ऐसे tips बताने जा रहा हूँ जो की आपको एक successful blogger बनने में काफी मदद करेगें ये में पुरे दावे के साथ कह सकता हूँ.

Tips to Become a Successful Blogger

यहाँ मैंने कुछ ऐसे टिप्स आप लोगों के साथ शेयर करें हैं जो की आपको आगे चलकर एक बेहतर Blogger बनने में काफि मददगार साबित होगा. उम्मीद है की आप इन टिप्स को अपने Blogs में जरुर इस्तमाल करोगे.

1. अपने Blog के लिए सही Topic का चुनाव
वैसे तो Blog के लिए सही topic का चुनाव को लेकर काफी नए bloggers में बहुत कसमकस होती है. कुछ लोगों का कहना है की आप किसी ऐसे topic या niche का चुनाव करें जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं और जिसकी CPC ज्यादा है, या यूँ कहे तो जिसमे से ज्यादा income हो सकती है. और दूसरों का कहना है की पहले पैसों के पीछे न जाओ, और अपने passion को पहले पहचानो, जिसे तुम खुद enjoy कर सकते हो, अच्छे content को ज्यादा ध्यान दो और ऐसे करते वक़्त आप समय के साथ ही उसमें से पैसे कमा सकते हो. ऐसे में आप को खुद ही सोचना है की इसके बारे में और ये decide करना है की कोन से topic आप अपने blog में लिखना पसंद करंगे. जिसके लिए आपको दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा.

2. खुद को Challenge करें
आप भले ही किसी एक topic में expert होंगे जिसे आप अपने readers को बड़ी अच्छे तरीके से समझा पाएं. लेकिन अगर आप बार बार सिर्फ उसी चीज़ को लिखेंगे तब आपके readers भी बोर हो जायेंगे. इसके लिए आपको अपने comfort zone से बहार आना पड़ेगा, आपको कुछ नया सीखना पड़ेगा, दुसरे complex area वाले topic को समझना पड़ेगा और आपके viewers को और भी ज्यादा interesting facts प्रदान करने पड़ेंगे जिसे आप आपने कुछ नया सिखने में जाना तभी जाकर आपके viewers आपको respect करेंगे.

3. अपने खुद का Style बनाओ
जब भी आप कोई unique post लिख रहें हो तब उसमें अपनी कुछ opinion जरुर डालें, इसके बारे में आपकी क्या राय है जो इसे दूसरों से अलग करता है. उदहारण के तोर पे अगर आप कोई technical post कर रहे हैं तब कुछ इस हिसाब से लिखिए की आपके average readers भी उसको समझ सकें जो की इन सभी बातों से परिचित नहीं हैं. ये सोचिये की क्यूँ visitor आपके blog को बार बार आते रहते हैं, जहाँ दुसरे भी उसी topic में बहुत लिखते रहते हैं ? ऐसा इसलिए क्यूंकि आपके लिखने के शैली में वो unique style है जो की आपको दूसरों से अलग करता है. बस इसी चीज़ को आपको समझना है और इसे अमल में लाना है.

4. अपने Passion और Credibility को दिखाएँ
सबसे important चीज़ है की अपनी reputation बनाएं. आपको अपने readers के विस्वास को पहले जितना है. आपको उनको ये कर के दिखाना होगा की किसी चीज़ को लेकर आप कितना Passionate हो. यहीं वो आपके passion और credibility को परख सकते हैं. आपके readers को ये मौका दें की वो आपके काबिलियत को पहचान सकें. आप ये कभी भी नहीं सोचिये की आपके readers के पास बुद्धि नहीं है, ऐसा सोचना आपके लिए मेहेंगा पड़ सकता है. जो visitor आपके पास बार बार आते हैं वो निचित ही आपके topic का चुनाव, लिखने के शैली से प्रवावित हैं और ऐसे में अगर उनको जिस चीज़ की तलाश है उन्हें प्राप्त नहीं हुई तब तो उनका आना भी बंद हो सकता है. इसलिए इन सभी चीज़ों का खास ख्याल रखें.

5. अपने Readers को पहचानें
किसी भी Blog के लिए जो सबसे जरुरी बात है वो है की कैसे आपने readers को पहचाने. अगर आपको अपने readers की motivation, passion और need के बारे में पता है तो आपको नए articles लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी. ऐसा पाया गया है की readers आपके blog को कुछ नया सिखने या किसी परेशानी का हल धुंडने के लिए ही आते हैं और अगर वो चीज़ उन्हें मिल जाये तो वो बार बार आपके यहाँ आयेंगे. बस आपको उनके जरुरत के हिसाब से उनकी मदद करनी है. आपको उनके स्थान में रहकर सोचना है कैसे आप उनके काम से ज्यादा संतुष्ट होंगे.

6. Be Consistent
Consistent या निरंतरता बहुत ही जरुरी है किसी भी successful blogger के लिए. आपको एक routine बनाना पड़ेगा की कितने regularly आप नए post अपने blog में लिख सकेंगे, इसके साथ आपके कितने निरंतरता के साथ इस काम को कर सकेंगे. पहले ज्यादा कितना profit होगा इसकी चिंता न करें और अपने काम को ज्यादा ध्यान दें, समय के साथ आके पास पैसे भी आने लगेंगे.

7. अपने points देने में short, clear और to the point रहना चाहिए
इसमें सबसे पहले जानने वाली trick है की कैसे अपने readers का ध्यान आकर्षित करें. Statistics से पाया गया है की most readers ये चीज़ पहले के कुछ seconds में ही decide कर लेते हैं की उनको ये post पूरी पढनी है या नहीं. यदि आपका article पुरे अच्छे तरीके से formatted है,जिसमे की structured paragraphs है, bullet points है तब आपका काम और भी आसान हो जाता है. किसी post को ज्यादा लम्बा और बड़ा करने की जरुरत नहीं है, इसके बदले उसे छोटे छोटे paragraphs में बाँट देनी चाहिए. Post में अगर आप sub headings का इस्तमाल कर रहे हैं तब ये readers को ज्यादा आकर्षित करता है पढने के लिए और वो अपनी जरुरत की चीज़ों को ज्यादा ध्यान दे सकते हैं. और अगर आप post में irrelevant topics को लिखेंगे तब ये आपके readers के interest को भी ख़त्म कर देगा और वो आपके blog पे आणि बंद कर देंगे.

8. Publishing के पहले Proofread जरुर करें
ज्यादातर नए bloggers ये गलती करते हैं की किसी article को लिखने के बाद उसे दूसरी बार और नहीं पढ़ते और जल्दी publish करने की गलती कर बैठते हैं, जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है क्यूंकि ऐसे में उसमें बहुत से Grammatical और Spelling mistake होने की संभावना होती है, जो की आपके readers के मूड ख़राब भी कर सकती है. इसलिए मेरी आपसे request है की कोई नया post लिखने के बाद उसे जरुर Proofread करें या अपने दोस्त को बोलें उसे दुबारा पढने को जिससे आपकी गलती बहुत कम हो जाएगी.

9. आपके Readers को involve करें
जितना हो सके अपने blog post को ज्यादा से ज्यादा interactive रखें जिससे की आपकी post ज्यादा पोपुलर बन सके. ऐसे interaction से आपके readers और आप में ज्यादा अच्छा bonding भी रहेगा जो की आपके लिए अच्छा है. Try करें की आपके readers को involve करने के लिए उन्हें अपने blog में अपनी opinion, comments देने को कहें, या किसी survey में भाग लेने को कहें.

10. Reply To Comments
अपने blog में post के comments में reply देना भी बहुत जरुरी है इससे आपके visitor को आपके ऊपर ज्यादा trust होगा. उनको ये लगेगा की आप उनके सवालों की क़द्र करते हैं और अपना समय निकलकर उन्हें उत्तर देते हैं. जितना संभव हो सके सारे comments का जवाब जरुर दें.

11. No Shortcuts
ये बात आप बहुत अच्छी तरीके से समझ जायें की इस field में successful होना इतना आसान नही है पर ये नामुमकिन भी नहीं है. रातों रात किसी को इसमें सफलता नहीं मिली है, आज जो भी सफल हुए हैं इनके पीछे उनकी घंटों के मेहनत का नतीजा है. इसलिए यदि आप एक सफल blogger सच में बनना चाहते हैं तब आपको निरंतर परिश्रम करना पड़ेगा और थोडा धैर्य रखना पड़ेगा और में ये दावे के साथ कह सकता हूँ की आपको निश्चिंत ही सफलता मिलेगी.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को एक Successful Blogger कैसे बने  (How to Become a Successful Blogger in India) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को बेहतर blogger बनने के तरीके के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख एक Successful Blogger कैसे बने कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

72 COMMENTS

  1. Thanks for giving so good information sir, content writering kya hai or content writer banane ke liye kya koi course Karna padta hai. Ek blogger Apne man ki koi bhi bat Jo asal jindagi se Judi ho,koi experience Jo Kuch usne interesting dhang se Likha ho, share Kar sakta hai kya please reply me

    • Content writing ke liye koi cource nahi hai. Wo apko khud develop karna hoga, jo ki wakt ke sath ho jata hai.
      Han, aap apna life experience share kar sakte hai, par kya wo logo ko pasand aayega? Thoda soch ke dekhiye.

  2. Shukriya achi or puri jaankari dene k liye jitni bhi jaankari di mere bhot kaam aane wali h kyuki mai apna blog bna chuki hu abhi ahuruwaat kiya hai mane sochti hu aage bdungi blogging me thnx for all blog knowledge

  3. 1/ sir Vlc player se screen record karsakta hai ya nehi sir ** vlc player se video se screen record karke kiya copy right hoga sir?
    2/ Sir Bina kisi software se , screen record video upload karsak ta hain sir? Kiya yeh copyright hoga sir?kiya yeh earrings hoga sir ?please

  4. blog title aur uska header dono alag rakhna chahte hain . lekin sir e layout pe ek show kr raha hai dono jaga . please solution dijiye

  5. bahut badiya sir aapne blogging kaise shuru kare aur ek success ful blogger kaise bane aapne is post me bahut achhse se samjhaya hai Thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.