कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए

क्या आपको पता है की कैसे आप एक Successful Blogger कैसे बने. ऐसे क्या खासियत आप में होने चाहिए जिससे की आप बड़ी आसानी से अपने competitors को पीछे छोड़कर एक बेहतरीन Blogger बन सकते हैं.

मुझे ये बात तो अच्छी तरह से मालूम है की आप सभी bloggers को एक बेहतर blogger बनने की तमन्ना हमेशा से रही होगी. लेकिन शायद आपको proper guidance सही समय में नहीं मिल पाई जिससे की आप आज उतने famous blogger नहीं बन पाए जितना की आप बनना चाहते थे.

लेकिन यहाँ आप जरा सा भी दुखी या मायुस न हों. क्यूंकि हर दिन एक सामान नहीं होता, सभी का अच्छा और बुरा दिन होता है, और शायद अभी आपके जीवन में कुछ बहुत अच्छा होने वाला है तभी आपको इन सभी मुश्किलों का सामना करने को पड़ रहा है.

छोडिये ये सब बातों को और अपने मुख्य मुद्दे पर आते है की आकिर एक बेहतर Blogger कैसे बने. तो बिना कुछ समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं.

एक Successful Blogger कैसे बने

How to become a successful blogger in hindi? मेरे हिसाब से जो लोग Blogging को एक काम के नज़रिए से देखते हैं वो कभी भी एक successful blogger नहीं बन सकते. क्यूंकि उन्हें अपने Blog के लिए article लिखना भी एक काम के तरह लगेगा, जिससे वो अपना 100% blogging को नहीं दे सकते.

successful blogger kaise bane

अब सवाल खड़ा होता है की तब कोन एक बेहतर bloggers बन सकता है. इसके जवाब बड़ा ही आसान है की जो व्यक्ति Blogging को अपने पुरे Passion के साथ करता है, जो अपना पूरा शक्ति और समय दोनों एक ही काम को पूरा करने में लगता है, जो बहाने बनाने के बजाय मुश्किलों को हल करने की सोचता है मेरे हिसाब से वही एक बेहतर Blogger बनने के लायक है.

Blogging को अपने carrier बनाने से पहले ये अच्छी तरह से सोच और समझ लें की ये किसी कमजोर इरादों वाले व्यक्ति का काम नहीं है इसके लिए आप में वो जूनून भी होना बहुत जरुरी है.

क्यूंकि बिना कड़ी मेहनत के तो दो वक़्त की रोटी भी नसीब नहीं होती और अगर आपको एक successful blogger बनना है और इस field में नाम और सोहरत दोनों कमाने हैं तब आपको कुछ ऐसा करना होगा जो की दुसरे सोचने से भी घबराते हैं.

लेकिन टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि में आपको कुछ ऐसे tips बताने जा रहा हूँ जो की आपको एक successful blogger बनने में काफी मदद करेगें ये में पुरे दावे के साथ कह सकता हूँ.

Tips to Become a Successful Blogger

यहाँ मैंने कुछ ऐसे टिप्स आप लोगों के साथ शेयर करें हैं जो की आपको आगे चलकर एक बेहतर Blogger बनने में काफि मददगार साबित होगा. उम्मीद है की आप इन टिप्स को अपने Blogs में जरुर इस्तमाल करोगे.

1. अपने Blog के लिए सही Topic का चुनाव
वैसे तो Blog के लिए सही topic का चुनाव को लेकर काफी नए bloggers में बहुत कसमकस होती है. कुछ लोगों का कहना है की आप किसी ऐसे topic या niche का चुनाव करें जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं और जिसकी CPC ज्यादा है, या यूँ कहे तो जिसमे से ज्यादा income हो सकती है.

और दूसरों का कहना है की पहले पैसों के पीछे न जाओ, और अपने passion को पहले पहचानो, जिसे तुम खुद enjoy कर सकते हो, अच्छे content को ज्यादा ध्यान दो और ऐसे करते वक़्त आप समय के साथ ही उसमें से पैसे कमा सकते हो.

ऐसे में आप को खुद ही सोचना है की इसके बारे में और ये decide करना है की कोन से topic आप अपने blog में लिखना पसंद करंगे. जिसके लिए आपको दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा.

2. खुद को Challenge करें
आप भले ही किसी एक topic में expert होंगे जिसे आप अपने readers को बड़ी अच्छे तरीके से समझा पाएं. लेकिन अगर आप बार बार सिर्फ उसी चीज़ को लिखेंगे तब आपके readers भी बोर हो जायेंगे.

इसके लिए आपको अपने comfort zone से बहार आना पड़ेगा, आपको कुछ नया सीखना पड़ेगा, दुसरे complex area वाले topic को समझना पड़ेगा और आपके viewers को और भी ज्यादा interesting facts प्रदान करने पड़ेंगे जिसे आप आपने कुछ नया सिखने में जाना तभी जाकर आपके viewers आपको respect करेंगे.

3. अपने खुद का Style बनाओ
जब भी आप कोई unique post लिख रहें हो तब उसमें अपनी कुछ opinion जरुर डालें, इसके बारे में आपकी क्या राय है जो इसे दूसरों से अलग करता है.

उदहारण के तोर पे अगर आप कोई technical post कर रहे हैं तब कुछ इस हिसाब से लिखिए की आपके average readers भी उसको समझ सकें जो की इन सभी बातों से परिचित नहीं हैं. ये सोचिये की क्यूँ visitor आपके blog को बार बार आते रहते हैं, जहाँ दुसरे भी उसी topic में बहुत लिखते रहते हैं ?

ऐसा इसलिए क्यूंकि आपके लिखने के शैली में वो unique style है जो की आपको दूसरों से अलग करता है. बस इसी चीज़ को आपको समझना है और इसे अमल में लाना है.

4. अपने Passion और Credibility को दिखाएँ
सबसे important चीज़ है की अपनी reputation बनाएं. आपको अपने readers के विस्वास को पहले जितना है. आपको उनको ये कर के दिखाना होगा की किसी चीज़ को लेकर आप कितना Passionate हो. यहीं वो आपके passion और credibility को परख सकते हैं.

आपके readers को ये मौका दें की वो आपके काबिलियत को पहचान सकें. आप ये कभी भी नहीं सोचिये की आपके readers के पास बुद्धि नहीं है, ऐसा सोचना आपके लिए मेहेंगा पड़ सकता है.

जो visitor आपके पास बार बार आते हैं वो निचित ही आपके topic का चुनाव, लिखने के शैली से प्रवावित हैं और ऐसे में अगर उनको जिस चीज़ की तलाश है उन्हें प्राप्त नहीं हुई तब तो उनका आना भी बंद हो सकता है. इसलिए इन सभी चीज़ों का खास ख्याल रखें.

5. अपने Readers को पहचानें
किसी भी Blog के लिए जो सबसे जरुरी बात है वो है की कैसे आपने readers को पहचाने. अगर आपको अपने readers की motivation, passion और need के बारे में पता है तो आपको नए articles लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी.

ऐसा पाया गया है की readers आपके blog को कुछ नया सिखने या किसी परेशानी का हल धुंडने के लिए ही आते हैं और अगर वो चीज़ उन्हें मिल जाये तो वो बार बार आपके यहाँ आयेंगे.

बस आपको उनके जरुरत के हिसाब से उनकी मदद करनी है. आपको उनके स्थान में रहकर सोचना है कैसे आप उनके काम से ज्यादा संतुष्ट होंगे.

6. Be Consistent
Consistent या निरंतरता बहुत ही जरुरी है किसी भी successful blogger के लिए. आपको एक routine बनाना पड़ेगा की कितने regularly आप नए post अपने blog में लिख सकेंगे, इसके साथ आपके कितने निरंतरता के साथ इस काम को कर सकेंगे.

पहले ज्यादा कितना profit होगा इसकी चिंता न करें और अपने काम को ज्यादा ध्यान दें, समय के साथ आके पास पैसे भी आने लगेंगे.

7. अपने points देने में short, clear और to the point रहना चाहिए
इसमें सबसे पहले जानने वाली trick है की कैसे अपने readers का ध्यान आकर्षित करें. Statistics से पाया गया है की most readers ये चीज़ पहले के कुछ seconds में ही decide कर लेते हैं की उनको ये post पूरी पढनी है या नहीं.

यदि आपका article पुरे अच्छे तरीके से formatted है,जिसमे की structured paragraphs है, bullet points है तब आपका काम और भी आसान हो जाता है. किसी post को ज्यादा लम्बा और बड़ा करने की जरुरत नहीं है, इसके बदले उसे छोटे छोटे paragraphs में बाँट देनी चाहिए.

Post में अगर आप sub headings का इस्तमाल कर रहे हैं तब ये readers को ज्यादा आकर्षित करता है पढने के लिए और वो अपनी जरुरत की चीज़ों को ज्यादा ध्यान दे सकते हैं. और अगर आप post में irrelevant topics को लिखेंगे तब ये आपके readers के interest को भी ख़त्म कर देगा और वो आपके blog पे आणि बंद कर देंगे.

8. Publishing के पहले Proofread जरुर करें
ज्यादातर नए bloggers ये गलती करते हैं की किसी article को लिखने के बाद उसे दूसरी बार और नहीं पढ़ते और जल्दी publish करने की गलती कर बैठते हैं, जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है क्यूंकि ऐसे में उसमें बहुत से Grammatical और Spelling mistake होने की संभावना होती है, जो की आपके readers के मूड ख़राब भी कर सकती है.

इसलिए मेरी आपसे request है की कोई नया post लिखने के बाद उसे जरुर Proofread करें या अपने दोस्त को बोलें उसे दुबारा पढने को जिससे आपकी गलती बहुत कम हो जाएगी.

9. आपके Readers को involve करें
जितना हो सके अपने blog post को ज्यादा से ज्यादा interactive रखें जिससे की आपकी post ज्यादा पोपुलर बन सके. ऐसे interaction से आपके readers और आप में ज्यादा अच्छा bonding भी रहेगा जो की आपके लिए अच्छा है.

Try करें की आपके readers को involve करने के लिए उन्हें अपने blog में अपनी opinion, comments देने को कहें, या किसी survey में भाग लेने को कहें.

10. Reply To Comments
अपने blog में post के comments में reply देना भी बहुत जरुरी है इससे आपके visitor को आपके ऊपर ज्यादा trust होगा.

उनको ये लगेगा की आप उनके सवालों की क़द्र करते हैं और अपना समय निकलकर उन्हें उत्तर देते हैं. जितना संभव हो सके सारे comments का जवाब जरुर दें.

11. No Shortcuts
ये बात आप बहुत अच्छी तरीके से समझ जायें की इस field में successful होना इतना आसान नही है पर ये नामुमकिन भी नहीं है.

रातों रात किसी को इसमें सफलता नहीं मिली है, आज जो भी सफल हुए हैं इनके पीछे उनकी घंटों के मेहनत का नतीजा है. इसलिए यदि आप एक सफल blogger सच में बनना चाहते हैं तब आपको निरंतर परिश्रम करना पड़ेगा और थोडा धैर्य रखना पड़ेगा और में ये दावे के साथ कह सकता हूँ की आपको निश्चिंत ही सफलता मिलेगी.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को एक Successful Blogger कैसे बने  (How to Become a Successful Blogger in India) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को बेहतर blogger बनने के तरीके के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख एक Successful Blogger कैसे बने कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

पिछला लेखWhatsApp से पैसे कैसे कमाए?
अगला लेखअक्षय तृतीया क्यों मनाई जाती है और इसका महत्व
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

127 COMMENTS

  1. नमस्कार, आपका धन्यवाद, आपके द्वारा सुझाये गए बिंदु हर नये blogger के लिए उपयोगी होंगे. मैंने भी मेरा blog शुरू किया है, जो अभी एक नन्हा पौधा है. मुझे विश्वास है कि, यदि मैंने blog लिखते समय आपके द्वारा बताई बातों का ध्यान रखा, तो एक दिन ये ‘ वटवृक्ष’ का रूप जरूर लेगा.
    धन्यवाद

  2. Bahut achchi jankari di,
    Kis prkar blog start kare, kaha se Kare , kaise kare, es bare me jankari dijiye.
    Aur domain, hosting kaha se aur kaise khride, aur kis prkar apna ek achcha theme bnaye,
    Maine bhi kuch helth deleted free blog bnaye hai traffic, kis parkar aayega?

  3. मेरे साध बहुत सारे टपिक है लेकिन पुस्तक प्रकाशित करने के लिए खर्चा उठा नहीं पा रहा हुँ। थोड़ा उम्र भी हो गया है । व्लग खोलना चाहता हुँ। कृपया ये बताएँ कब- कब , क्यों और कितना खर्च करना पड़ेगा ?

  4. आपकी post पढ़कर मुझे काफि अच्छा लगा मे आपको यह कहना चाहता हूँ कि आप भी अपनी post को थोड़ा और अच्छी तरह से proof read करे आपकी post पड़ने के दौरान मुझे काफि आयी। आपने लिखा तो अच्छा है लेकिन कही कही जगह पड़ने के sence मे गलती है। Gramatical mistakes इतनी ज्यादा दिक्कत नही करती जितना ये करती है।
    धन्यवाद बस यही कहना था आपसे

  5. Bahut achha h sir Mai bahut din se ye janna chahta tha ki ham se ye kaam hoga ya nahi aap k artical padhne ke baad ye yesas hua ki hum v kar sakte hai

  6. Thank you so much sir
    मुझे आपका ब्लॉग पड़कर बहुत ही
    अच्छा लगा अपने जो बताया है ?
    Blog मे वह हर ब्लॉगर को सफलता दिला सकता है

      • Mujhe bhi kuch bataye sr likhne ka shonk to nhi time hi ni hota but na mere mind main baate aati rehti hai toh mai apne fon main hi save kr lati hun kyu mujhe lgta hai ki vo meri bato ka koi mulya nhi syd in amulya bato se mujhe kuj haasl ho bs ache friend ki jrurt jo thoda shara bn ske vese bate toh bhut bn jati hai fake bhi hoti hai asl mein jo hota hai vhi hota hai pr mai paisa nhi lga skti mai khush nsib manti hun rb ne mujhe likhne sochne ko dimag diya hai sr main janti nhi hun aapke baare main puri tarah main perfect nhi khugi kyuki mujhe bhut kuch nhi pta sikhne ka jnun hai pr vkt sath nhi deta pr jo krna hota hai vo toh krna hi hai

  7. Thankyou sir
    Aap bahut aacha likhate ho
    Sir mene bi blogger par ek blog banaya he ek bar visit kare
    aadhyatmikandknowledge.blogspot.com
    Adsens approval milega ya nhi please kuch tips bheje email address par thankyou sir

  8. blogging chalu karte he kitne days me earning chalu hoti hai plz coment me btaye and muje aap se bat karni hai ky aapka mobaili no. mil sakta hai ya me apna mobaile no. du

  9. Sir ye बताए कि क्या एक सक्सेस ब्लॉगर बनने के लिए हमे कितने दिन तैयारी करनी चाहिए और करना भी है तो कहा से और कैसे करें प्लीज़ रिप्लाइ और आपका आर्टिकल हमे बहुत पसंद आई धन्यवाद दिल से

  10. muje aek asha blogger banna hai to muje aapki mddki jrurt hai.
    muje keyword ke bare me batai ye keyword kya hai or keyword kesai yug karte hai .
    or aapka mobile number muje dijiye ya aapka you tub hai to muje bhejiye.
    mera whatsapp number 6356970370
    me rajkot gujarat se hu
    muje prem khani likhneka bhut sokh hai
    pleas meri mdd kijiye sir ji

  11. sir me bhi ek motivation blog start karna chahta hu but samaj nahi aaraha ki kese start karu me bahut motivational story likhne ka pasand h to aap hi batop ki blog kese banaye or kitna investment ho jayega please help me
    me jo likhta hu uska koi benift nahi to me bhi chahta hu muje uska benifit mile

    • Lokendra ji, aapko pehle decide karna hoga ki aap motivation mein kya likh sakte hain yani ki behtar dhang se logon ko samjha sakte hain. ek hi category par articles likho isse aapko unhe rank karne mein aasani hogi. Wahin blogging kaise karen uske upar ek article aane wali wahin jismein aapko blogging se related sabhi cheezen janne ko mil jayegi, kitna kharcha hoga, koun si hosting badhiya hai, tools koun se achhe hain sabh kuch.

  12. Sir में भी एक नया ब्लाग बनाया हु,सर आपका हेल्प चाहिए । मेरे पोस्ट पर view नहीं आता है क्या करें , मेरा ब्लाग है aabh8.blogspot.com सर मेरे पोस्ट पर व्यु बढ़ाओ प्लीज़ सर

      • सर, मैं भी एक अच्छा ब्लॉगर बनना चाहता हूँ, मैं आज से 10 साल पहले एक दैनिक समाचार पत्र में डीटीपी ऑपरेटर रह चुका हूँ, मैं देखता था पत्रकार लोग पूरा का पूरा प्रेस नोट बिना किसी काट-छांट के टाइप करने के लिए दे देते थे, मैं उसमे काफी सुधार करके कैप्सशन और क्रासर लगाता था और उनकी खबरों को पेज पर सही से लगाता था, लेकिन ब्लॉगिंग को लेकर बहुत दुविधा में हूँ, सफल होऊंगा कि नही, कृपया मार्गदर्शन करें। कैसे शुरूवात करें?

  13. Hello sir m abhi blogging or new hu abhi to m smaj hi RHA hun k blogging Kya hoti hai…or m Apna blog banana chata hun mujhe aap k topic se bhot madat mili pr abhi mene start nhi Kiya hai m or Padma chata hun mujhe or topic k link shera kre
    Thanks
    Inshallah ek din bhot acha blogger bnuga

    • Arshad ji, sunkar achha laga ki aap bhi blogging start karna chahte hain. Best of luck for that. Wahin aap yadi hame follow kar rahe hon tab aapko is blog par bahut se aise article mil jayenge jinse ki aap bahut kuch sikh sakte hain. Sabse pehle aapko ek niche select karna hoga jispar aap blogging karna chahte hain. Jald hi hamari taraf se ek course launch hone wali hai. lekin tab tak ke liye aap apne liye koi achha sa niche select kar lein.

  14. Thanks for giving so good information sir, content writering kya hai or content writer banane ke liye kya koi course Karna padta hai. Ek blogger Apne man ki koi bhi bat Jo asal jindagi se Judi ho,koi experience Jo Kuch usne interesting dhang se Likha ho, share Kar sakta hai kya please reply me

    • Content writing ke liye koi cource nahi hai. Wo apko khud develop karna hoga, jo ki wakt ke sath ho jata hai.
      Han, aap apna life experience share kar sakte hai, par kya wo logo ko pasand aayega? Thoda soch ke dekhiye.

  15. Shukriya achi or puri jaankari dene k liye jitni bhi jaankari di mere bhot kaam aane wali h kyuki mai apna blog bna chuki hu abhi ahuruwaat kiya hai mane sochti hu aage bdungi blogging me thnx for all blog knowledge

  16. 1/ sir Vlc player se screen record karsakta hai ya nehi sir ** vlc player se video se screen record karke kiya copy right hoga sir?
    2/ Sir Bina kisi software se , screen record video upload karsak ta hain sir? Kiya yeh copyright hoga sir?kiya yeh earrings hoga sir ?please

  17. Hello sir..

    thank you for your information but me to new blog banana chahta hun or mujhe to blogs ke bare me pata nahi hai me kiss par likh sakta hun or me v blog me paisa income karna chahta hun …kya copy pest karke affiliate marketing se lake blog me karke income kar sakta hun sir..

    please help me sir…

  18. Bahut achha Article likha hai sir aapne,
    mujhe lgta hai ki aapne is post mein Blogging se
    Related sabhi Topic cover kar liye hai …..
    mujhe ummeed hai , aapki is post se bahut se New bloggers ko
    bahut help milegi.

    Thank you Very Much sir.
    Ek valuable Article ke liye…….

  19. Blogging पर आपने अच्छी पोस्ट लिखी है. आजकल काफी सारे लोग blogging शुरू कर रहे है, उनके लिए ये पोस्ट काफी काम की होगी. मेने भी एक पोस्ट इसी टॉपिक पर लिखी है.

  20. सर मेने हिंदी ब्लॉग चालू किया है और में थीम को ले कर काफी परेशान हु| सर आप बता सकते हैं क्या मुझे कोन सा थीम लेना चाहिए.

    • Hello Kaushik ji, mujhe bahut khusi hui ki aapko mera article कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए achha laga. dhanyawad.

  21. Good Article For Newbie Bloggers But Aaj ke Time me Compitition Ki wajha se Naye Bloggers Ko kuch jayada hi mehnat Karne ki Jarurat Hain Jisse Success Hone ke Chances Badh Jaye

  22. hello sir me is field me naya naya interest le raha hu me apka blog 10 15 din se padh raha hu meri electeonics and electicals ki shop he to me ek safal bloggar kese ban sakta hu…

    • hello bharat, mujhe khusi hui ki aapko hamara blog pasand aaya. yadi aapko bhawisya mein ek safal blogger banna hai to sabse pehle ek free ka blog start kijiye. jiske bare mein aap yahan padh sakte hain https://hindime.net/free-blog-website-kaise-banaye-hindi/ uske bad dhire dhire aap blogging sikh sakte hain. Aur adhik jankari ke liye hamre blog ko niyamit padhte rahiye.

  23. safal ब्लॉगर बना का जो टिप्स दिया हैं वो सच में उसे आप ने अपने इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छे और सरल तरीके से समझाया हैं आप को इसके लिए धन्यवाद

    • Hello Manav ji, मुझे खुसी हुई की आपको मेरा article कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए पसंद आया. कृपया ऐसे ही हमसे contact में रहिये और अधिक जानकारी के लिए .

    • धन्यवाद Manav, मुझे खुसी हुई की आपको मेरा article पसंद आया. भविष्य में और अधिक ऐसे post पढने के लिए हमारे blog को नियमित पढ़ते रहे.

    • धन्यवाद Gulab जी, मुझे खुसी हुई की आपको मेरा article कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए अच्छा लगा. कृपया ऐसे ही हमारा support करते रहें और हम आप लोगों को अच्छी अच्छी जानकारी देते रहेंगे.

    • Thanks Ajeet ji, मुझे बहुत खुसी मिलती है जब कोई मेरे article को अच्छा बोलता है. ये मुझे और ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा देता है.

    • Thanks Jaswant ji, mujhe khusi hui ki aapko mera article कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए achha laga.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here