Blog केलिए Best Domain Name Selection कैसे करें?

Blog का नाम या Domain Name selection करना blogging की journey के तरफ आपका पहला कदम है. कोई भी business सुरु करने से पहले, हम उसका नाम सोचते हैं. जो की आगे जाकर आपकी पहचान बनेगी. उसको branding भी कहते हैं. Apple या Blackberry का example ले लीजिये. ये दोनों company सुरु होने से पहले लोग इन दोनों नाम को बस एक फल (fruit) के हिसाब से जानते थे. पर अभी Apple और Blackberry एक brand है. अगर आप किसीको Apple बोलोगे, तो वो company का नाम समझेगा. क्यों की ये नाम इतना popular जो हो गया है. Blogging भी एक तरह का business है, और उसको भी branding की जरुरत है.

अगर आप blogging को ले कर serious है और उससे पैसा कमाना चाहते है, तो आपको भी ऐसा एक domain name select करना होगा, जिसे लोग आसानी से याद कर सके और सबसे अलग हो. अपने हड़बड़ी में एक domain name selection कर लिया और कुछ दिन बाद आपको वो पसंद नहिं आया. अगर आप फिर से एक नया domain लेते है, तो इसका ये मतलब है के, आपको सरे काम पहले से सुरु करना होगा. क्युकी आपका पहला blog गूगल में index हो चूका होगा, और आप अपने सारे मेहनत खो दोगे. आपका दूसरा blog को rank होने से पहले, आपका पहला blog rank हो चूका होगा.
Best Domain Name Selection
Blogging के सफ़र में आपको बहुत सारे चीज़ सिखने को मिलेगा और ये journey बहुत ही रोमांच भरा है. पर उसकी सुरवात आपको अछे तरह से करना होगा. आज में आपको ये बताऊंगा के आपके blog केलिए एक बेहतर domain name कैसे select करें, जो आपको एक अच्छा brand बनाने में मदद करें.

Domain Name क्या है?

कोई भी website को visit करने केलिए हम जो नाम इस्तमाल करते हैं, उसे domain name कहा जाता है. WWW(world wide web) में हर दिन लाखो, करोडो domain name ख़रीदा जाता है. हर domain name एक IPv4(Internet Protocol) के address में आता है. जैसे Google के IP address है 216.58.197.78. पर सारे websites का नाम number में याद रखना सम्भब नहिं है. इसीलिए सारे website का एक domain name है, जो की याद करने में आसान है.

http://www.google.com ये एक domain name का format है. यहाँ,
http: Hypertext Transfer Protocol
www: World Wide Web
google: Domain Name
com: Domain Extension

Internet को access करने केलिए बहुत सारे rules होते है. Http वोही rules को follow करता है एक website को access करने केलिए. एक domain name का बहुत सारे Extensions होते हैं, जैसे Popular domain (.com, .net, .org), Countrywise domain (.in, .uk, .us, .pk, etc.) और भी बहुत सारे हैं. आपको ऐसे ही एक domain name की जरुरत है आपकी blogging journey को आगे बढ़ाने केलिए.

Best Domain Name कैसे select करें?

आपको मैंने पहले भी बोला है के blog का नाम या domain name बहुत ही important है आपकी success केलिए. तो ये कुछ tips है, जो आपको एक अच्छा और बेहतर domain name selection में मदद करेगा.

1. आपका Main Topic

पहेले आपको ये सोचना होगा के आपकी blog का main topic क्या है, जिसके बारे में आप अपने blog में share करेंगे. वो कोई भी topic हो सकता है, जैसे technology, fashipn, travel, food, cooking, etc. आपको जिसके बारे में सबसे ज्यादा knowledge है, वोही topic चुने.

For example, आप technology के बारे में blogging करना चाहते हैं. तो आपका domain name, technology से related कोई word होना चाहिए, जिससे देख कर लोगो को ये पता चले के ये blog technology के बारे main है. कुछ popular technology blogs है जैसे techcrunch, techpp, technorathi, etc.

2. Polular Domain की copy ना करें

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो popular domain name में कुछ जोड़ कर अपना एक नया domain name बना लेते हैं. वो लोग ये सोचते हैं के अगर ये नाम popular है तो मेरा नाम भी popular हो जायेगा; पर असल में ऐसा होता नहिं. अगर आप दुसरो के पहचान से आपना पहचान बनाना चाहते हैं तो आपका पहचान बनेगा, पर थोडा बहुत.

जैसे हमारा blog का नाम hindime.net है, और आप इसी नाम को change करके allhindime रख लेते हैं, तो इसका ये मतलब नहिं के जितना लोग इसी blog को पसंद करते हैं आपको भी उतना करें. आपका ना कुछ हटके और सबसे अलग कोना चाहिए, जिससे आपका एक नया पहचान बने.

3. हमेशा Top Level Domain (TLD) ही खरीदें

Top Lavel Domain में ये फाईदा है के लोग उससे आसानी से याद कर पाते हैं. अगर आप अपनी blog को सारे country के लोगो केलिए बनाना चाहते हो तो .com, .net या फिर .org खरीदें. .com सबसे best और popular है, क्यूँ की लोग ज्यादातर कोई भी domain का नाम पहले .com में ही सोचते हैं. अगर आप उसको बस अपने country तक ही सिमित रखना चाहते हैं तो आप कोई भी countrywise domain choose कर सकते है, जैसे .in, .uk, .us, etc. .co.in, .co.us भी countrywise domain है, पर ये इतना popular नहिं है.

4. 3 Words से ज्यादा नहिं

अगर आप एक रेगुलर Internet यूजर है तो अपने ये notice किया होगा के, जीने भी popular websites है सबका नाम 2-3 words में होती है. ये कोई compulsory नहिं के आपका नाम भी 2-3 words में ही हो. आप ज्यादा भी कर सकते है. पर छोटा नाम याद रखने में आसान होता है.

कोसिस करें के आपकी domain name 12 letters के अन्दर हो. hindime, 5 letters में है, जो की सबसे बढ़िया है.

5. Google का इस्तमाल करें

आपकी blog जिस topic में है, उसी topic की words उसे करें, और उसके लिए Google का इस्तमाल करें. आप Google से आसानी से अपने topic से related blog को search कर सकते हैं. जिससे आपको पता चल जायेगा के आप जिस तरहा का blog बनाना चाहते हैं, उस तरह का और कितने blogs हैं, और उनका नाम कैसा रखा गया है. इससे आपको domain name selection में मदद मिल जायेगा. Google से आपको ये जानकारी मिल जायेगा के लोग क्या search करते हैं. अगर अपने आपकी blog का नाम कुछ search keywords के ऊपर दिया तो और भी अच्छा है. इससे आपको visitor लेन में मदद मिलेगा.

6. बोलने में आसान हो

ये जरुरी नहिं के आपकी blog 2-3 words में ही हो और आप अपने topic से related words ही उसे करें. आपको बस ये ध्यान रखना होगा के अपने जो नाम select किया है, उसे लोग आसानी से याद कर सके. labnol.org जो की India का सबसे popular Technology blog है, उसका कोई meaning ही नहिं है. पर ये छोटा है और याद रखने में आसन है. आप चाहे तो ईसी तरहा का कोई unique name ले सकते हैं.

7. सबसे Important – थोडा time दें

ऐसा नहिं है के आपके दिमाग में कुछ आया और आप झट से उसी नाम का domain name खरीद लिए. आपको कोई भी नाम रजिस्टर करने से पहले कमसे कम 100 बार सोचना चाहिए, ता कि आगे चलके आपको उसी नाम से कोई परेशानी ना हो. बहुत लोग ऐसे भी होते है जो एक domain name खरीद लेट है और कुछ दिन blogging के बाद उसको change करने का सोचते हैं. ये भी सच है पहले पहले मैंने भी बहुत बार ऐसा किया है. तो मेरी ये सलाह है की, जो गलती मैंने किया है, वो आप ना करें.

अगर आप भी अपना blog सुरु करना चाहते हैं और कौनसा नाम रखोगे, उसे ले के confuse हो, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं. में हमेसा आपके help करने केलिए तेयार हूँ.

88 COMMENTS

  1. बढ़िया पोस्ट लिखते हो आप, हमें भी आपकी ब्लॉग्गिंग से काफी कुछ सिखने को मिला है.

  2. sir,
    pichhae 2 mahino se aapke blog se bahot jankari mili hai.
    thank you.
    sir muze chhoti chhoti motivational story likhneka shouk hai.
    kya mai blogging kar sakta hu.
    please bataye.
    aur thoda samay ho to mai aapse baat karna chahata hu.

  3. mera nam aman kumar mishra hai or mai educational blog banana chahata hu jisme history geography economics or jaise subject shamil hai kaya is kshetr ,me safal hone ka chanc hai mai upsc ke teyari karata hu
    kirpya iske bare me hame bataye
    aapki pratikriaya ki pratiksha kar rha hu

    or kya aapki tarh blog banane ke liye progaraming languge shikhna jarui hai mujhe nhi ata

    • Apka idea bahut badhia hai, par pehle apko competition dekh lena chahiye.
      Agar isi tarak ka pehle se hi blog hai to log apke blog kyu padhnge? Apka isa jawab bhi dhundna hai.
      Aur blog banane ke liye koi programming ki jarurat nahi hai.

    • Hello Kankan ji, mujhe khusi hui ki aapko mera post achha laga, jarur aap ek blog bana sakte hain. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  4. Sir…maine domain name to le liye par blog nahi bana pa raha hu..jab new blog create karte hain to invailid bata raha hai sir..pls. help me

    • Hello Sanjay ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  5. मैने आपकी आर्टिकल पढ़ी बहुत अच्छी लगी। मैं जोक्स की एक bloog बनाना चाहता हूं क्या नाम राखू बाद कन्फ्यूजन है jokesmaster.in कैसा रहेगा। कृपया बताएं।

    • हेल्लो Niraj जी, हमें अच्छा लगा की हमारी articles आपको पसंद आई. वैसे Blogs के बारे में अगर आपके कुछ सवाल है तब आप हमारे community में पूछ सकते हैं. link है https://ask.hindime.net/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.