High Quality Content क्या है और कैसे लिखे?

ये सवाल की High Quality Content क्या है, अक्सर सभी Bloggers को बहुत ही ज्यादा परेसान करता है. क्या Quality Content लिखना चाहिए या ज्यादा Quantity वाला post होना चाहिए. इन दोनों में से किसको ज्यादा अहमियत देनी चाहिए. ऐसे बहुत से सवाल आपके दिमाग में भी आये होंगे . आपने ये तो सुना ही होगा की Content is the King, या किसी article में उसका Content ही राजा होता है. और ये सरासर ठीक भी है. लेकिन यहाँ बात उठता है की सिर्फ content या quality content.

आज के दोर को देखा जाये तो इस Content marketing की दुनिया में इन दोनों चीज़ों (Quality और Quantity) को लेकर बहुत बहस होती है. मुद्दा यह रहता है की क्या article में ज्यादा content और कम Quality होनी चाहिए या ज्यादा Quality पर ध्यान देनी चाहिए और quantity कम भी हो तो चलेगा. बहुत लोग पहले से ही किसी एक पर अपनी सहमति जता लेते हैं बिना किसी सोच समझ के. लेकिन बिना कुछ सोचे समझे किसी एक को ही सही मान लेना बिलकुल भी बुद्धिमानी नहीं है, क्यूंकि इसका उत्तर इतना भी आसान नहीं है. लेकिन घबराये नहीं आज में आप लोगों को High Quality Content क्या है के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस करूँगा. तो फिर दी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

High Quality Content क्या है (What is High Quality Content)

High Quality Content Kya Hai

अब सवाल उठता है की आकिर ये High Quality Content क्या है? इसके बारे में सभी bloggers को क्यूँ पता होना चाहिए. तो में आपको बता दूँ की ये content सिर्फ एक Blog Post नहीं है जिसे आप अपने Blog में post करते हैं. हकीकत में ये वो जानकारी है जिसे आप Search Engines में Submit करते हो ताकि Internet में खोजने वालों को ये जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके.

Quality Content वो है जिसे की Google सोचे और decide करे की इस चीज़ को जरुर share करना चाहिए. ये असली लोगों के सवालों का असली जवाब होता है. इसे किसी business के मकसद से लिखा नहीं जाता. ये वो content होति हैं जिसे की लोग बड़ी आसानी से पढ़ सकें, समझ सकें, ये उनको entertain करे, ये उनको बताए की चीज़ों को कैसे इस्तमाल किया जाता है, उनको ये बताए की कैसे कुछ चीज़ों को कहाँ पाया जा सकता है, इसके साथ साथ उनकी knowledge को भी बढ़ाये.

ये ऐसी information होती हैं जिसे लोग अपने जीवन में इस्तमाल कर सकते हैं, जिन्हें वो दूसरों के साथ Share कर सकते हैं, इन्हें quote कर सकते हैं और ऐसे बहुत कुछ. इसे ही असली अर्थ में Quality Content कहते हैं. ऐसे ही सभी Bloggers को Quality Content बनाना चाहिए जिससे इसे बड़ी आसानी से Google में rank किया जा सकता है और इसे लोग में बहुत पसंद करेंगे.

Creating High-Quality Content

जब बात high quality content बनाने की आती हैं तब सभी को बहुत सी चीज़ों के बारे में अच्छे तरीके से सोचना पड़ेगा. चाहे आपका कोई Blog या Website हो या कोई YouTube channel. जैसे की आप किस चीज़ के ऊपर content लिखते या video बनाते हैं (niche), आपके टीम में कितने लोग हैं, अच्छे content तैयार करने वाले कितने लोग हैं, आपको अच्छे content तैयार करने में कितना समय लगता है और ऐसे बहुत से सवाल.

और high quality content बनाने के लिए आपको इन सभी सवालों के जवाब भी पता होने चाहिए, क्यूंकि इससे आप ये अनुमान लगा सकते हैं की प्रति सप्ताह में आप कितने content प्रस्तुत करने वाले हैं. और जब बात content की आती है तब मेरे हिसाब से आपको 2 से 3 अच्छे content बनाना चाहिए और न की 20 से 30 content जिसका की कोई भी मतलब नहीं है. इसके मुख्यत दो कारण हैं.

Market में Leadership बनाना
यदि आपको अभी के market में अपना दबदबा जाहिर करना है तब आपको अपने Content में बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अपने content को तैयार करने में अपना पूरा योगदान और अच्छी तरह से research करना चाहिए. इससे आपके Content में uniqueness आएगा जो की आपके Market और Leadership Value दोनों को बढ़ाएगा.

Brand Reputation बनाना
आप जो कुछ content बनाते हैं ये आपके Brand के reputation को बढाता है. और आप ये कभी नहीं चाहेंगे की आपकी Brand की reputation कम हो आपकी low quality content के कारण, जिससे की आपके viewers के ऊपर negative impression पड़ेगा.

इसलिए High Quality Content करना बहुत ही जरुरी है.

7 Reasons Why Quality Matters in Content and Inbound Marketing

सबसे मुस्किल चीज़ है की किसीके attention को अपनी तरफ लाना. ये काम और भी ज्यादा कठिन हो जाता है अगर आपके पास high quality content नहीं है तब. मैंने कुछ कारणों को निचे दरसाया है.

    • आप जितनी भी कोशिश कर लो लेकिन google को उल्लू नहीं बना सकते. अगर आपके पास quality content नहीं है तब आपको Google से कोई नहीं बचा सकता क्यूंकि Google आपके blog पे हो रहे सभी गतिविधियों को ध्यान से analyze करता है और उसे बड़ी आसानी से ये बात पता चल जाएगी.
    • Content ज्यादा देर तक जिन्दा रहती है और वो भी अच्छी content तो और भी ज्यादा. आपके पुराने और अच्छे content ही ज्यादा visitor लाते हैं. तो आपके brand को बजाये रखने के लिए आपके quality को भी maintain रखना पड़ेगा.
    • आपके Content Quality से ही आपके आपकी Brand Valuation होती है. और अगर आपको अपनी leadership बजाय रखनी है तब आपको आपके competitors से बेहतर quality content प्रस्तुत करने होंगे.
    • एक single high quality content से आपके valuation पर काफी असर पड़ता है. और इसी content के आधार पर आप और भी अच्छे content लिखने को प्रोत्साहित होते हैं.
    • Reseach से ये पाया गया है की ज्यादा content के बजाय high quality content में ज्यादा return value होता है. जिसका मतलब है की users high quality content ज्यादा पसंद है ज्यादा Content के बजाय.
    • High quality content से लोगों का विस्वास आपके ऊपर और भी ज्यादा बढ़ जाता है जिससे की आपको नए business मिलने के और भी ज्यादा chance हैं.
    • यदि आपको अपनी fan base या visitors को बजाय रखना है तब आपको नियमित ही high quality content तैयार करने होंगे ताकि उन्हें आपके ऊपर पूरी तरह से विस्वास आ जाये की उनके सवालों का जवाब उन्हें आपसे जरुर मिल जायेगा.

इसी कारण content marketers quantity के ऊपर quality को चुनते हैं. लेकिन ये ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है की quantity (मात्रा), quality (गुणवत्ता) की कीमत पर नहीं आनी चाहिए.

7 Reasons Why Quantity Matters in Content and Inbound Marketing

    • सिर्फ Quality को बढ़ा देने से Quantity अपने आप या स्वाभाविक रूप से नहीं आ जाती.
    • किसी Article की यदि Quality बहुत अच्छी है, इससे ये ज्यादा फरक नहीं पड़ता अगर उसे कोई नहीं पढ़ रहा है तब. उदहारण के तोर पे News Paper और Magazine में वो बेहतर quality के article लिखकर अपने customers नहीं बढ़ाते बल्कि नियमित अपनी quantity बढाकर (standard quality) करते हैं.
    • आप भले ही घंटो बैठकर आपकी article को कितना भी बदल दो या सुधार लो लेकिन अगर वो बड़ी नहीं होगी, या आपके blog में ज्यादा article नहीं होंगे तो आपको भी visitor लाने में बहुत तकलीफ होगी. इसलिए किसी एक
      article में अपना समय बर्बाद करने के बदले में दुसरे और ज्यादा article अगर लिखा जाये तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा.
    • ये बहुत ही आसान है 5000 शब्दों वाले बड़े article के बदले 500 शब्दों वाले 12 article को लिखने, review करने और publish करने में.
    • अगर आप थोडा सा ही quality के ऊपर ध्यान देकर बाकि ध्यान यदि आप quantity के ऊपर लगायें तो आप बहुत ही बेहतर performance कर सकते हैं और आपके articles को भी लोग खूब सरहहेंगे.
    • यदि आप किसी भी topic पर high quality content के चक्कर में बहुत ही कम लिखेंगे तो लोगों का विस्वास आप पर कम रहेगा क्यूंकि उन्हें लगेगा की आपको इस topic पर ज्यादा knowledge नहीं है.
    • Quality कुछ हद तक ठीक है लेकिन अगर आप quantity के साथ compromise करते हैं तब आपको अपने business में काफी नुकसान भी सहन करना पड़ सकता है.

एक survey से ये पाया गया है कि जो company महीने के 16 या उससे ज्यादा blog post करते थे वे जो company महीने के 4 से 5 blog post करते थे की तुलना में ज्यादा traffic पाया. इससे ये बात तो साफ़ हो ही गयी की केवल high quality content लिखने से सब कुछ नहीं हो जाता उसके साथ साथ quantity भी बहुत जरुरी है.

कैसे High quality content लिखा जाये

आज में आप लोगों को कुछ ऐसे tips बताने जा रहा हूँ जिसका इस्तमाल कर के आप बहुत ही अच्छे high quality content post लिख सकते हैं.

1. पहले अपने readers को जानो
Articles लिखना बड़ी बात नहीं है, ये तो हर कोई कर सकता हैं लेकिन आपको वही लिखना है जो की आपके readers को पसंद है. तो सबसे पहले अपने readers को जानो की उन्हें क्या चाहिए, उसके सवालों के उत्तर दो, उन्ही सवालों या उनके comments को ध्यान से पढो और जानो की उन्हें क्या चाहिए और उसी के हिसाब से लिखो.

2. उन्ही के भाषा में बात करो
कहते हैं की keyword research सबसे ज्यादा important है, ये बात तो सही भी है लेकिन इसे खोजने के लिए आपको किसी tools की जरुरत नहीं है बल्कि आपको बस आपनी आँखें खोलने की जरुरत है, इसके लिए आप दुसरे group या forum में देख सकते हो की आकिर लोग क्या पूछ रहे हैं या वो क्या comment दे रहे हैं उसी के हिसाब से अपने article को लिखो तो वह automatically optimize हो जायेगा और आपके visitors को भी अपना जवाब मिल जायेगा.

3. Focus readers पे होना चाहिए न की business पे
सबसे पहले अपने readers के साथ अपने trust को बढाओ फिर business अपने आप ही होने लगेगा. अपने blog post के मदद से readers की सभी सवालों का जवाब दो ताकि उनका विस्वास आपके ऊपर अधिक हो, याद रहे की ये आपका blog आपके सम्बंद को मजबूत करने का एक जरिया है इसमें business कर के इसके बर्बाद न करो.

4. अपने निर्धारित topic और उसके आस पास के topic पर article लिखो
जब भी आप कोई article लिख रहें हैं तब ये ध्यान में रखें की आप अपने topic के आस पास के topic के बारे में भी कुछ अंतराल के बाद लिखें ताकि आप बहुत ही अच्छी तरीके से अपने customers के सवालों का जवाब दे सकते हैं.

5. नियमित अंतराल में article लिखो
जितना नियमित आप article लिखोगे उतना ज्यादा अच्छा तरीके से आपके post भी रैंक होंगे. इसके साथ साथ आपके ऊपर आपके viewers का ट्रस्ट बढेगा जो की बाद में आपके लिए फायेदेमंद साबित होगा.

6. हट के सोचो
यदि आपको अपने competitors को पीछे छोड़ना है तब आपको कुछ अलग सोचना होगा. जिससे की viewer ज्यादा आपके पास आयेंगे क्यूंकि उन्हें आपके पास कुछ हट के मिलेगा जो की उन्हें चाहिए. थोडा creative बनो और बहुत ही
high quality content देना प्रारंभ करो.

The Evolution of Search

Searching करने की विधि धीरे धीरे बदल रही है. ऐसा भी दिन आएगा जब हमें कुछ खोजने के लिए कुछ type भी करना नहीं पड़ेगा और बस अपने यंत्र से बात करनी होगी और वो समझ जायेगा की हमें किस की तलाश है. Google भी इसी दिन के इंतजार में है और हमें में इसके लिए खुद को प्रस्तुत कर लेना चाहिए.

Recommended Approach

मेरे हिसाब से ये बहुत ही आसान सा सवाल की हमें किसका चयन करना चाहिए Quality या Quantity का. मुझे लगता है इसका जवाब है दोनों. ये मान लेना की ज्यादा लिखने से उन article में कुछ अर्थ ही नहीं होता ये बिलकुल गलत बात है. और ये भी सोचना की काम और quality वाले article में ज्यादा कुछ पढने को नहीं होता, ये भी गलत है. देखा जाये तो दोनों अपनी अपनी जगह में ठीक है. हमें बस अपने viewers को समझना है उसी हिसाब से काम करना है. और बस यही करना है की दोनों को इस्तमाल कर अच्छे अच्छे article लिखने हैं और देखिये आपको इसका परिणाम बहुत ही जल्दी मिल जायेगा और वो भी अच्छा ही होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को High Quality Content क्या है (What is Quality Content) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को High Quality Content के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख High Quality Content क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

11 COMMENTS

  1. क्या पोस्ट है मज़ा आ गया । आपने बहुत ही हाई क्वालिटी पोस्ट पब्लिश की है इसके लिए आपको थैंक यू । आप ऐसे ही पोस्ट पब्लिश करते रहे यही आपसे मेरा विनती है ।

  2. Sir apne itna long post likha aur isme ek ek baat detail se apne batai hai. Iske Liye apka Bahut bahut dhanyabad

  3. Prabhanjan bhai me apse ek jankari lena chahta hu ki google me jb hm search krte he to kuch web result me AMP likha rhta he esa in website pr hi kyon likha hota he

  4. sir aapke article bhut ache hote hai.mujhe kafi kuch janne ko mil jata hai.sir ek request hai mujhe structure data ke error ko lekar problem aa rhi hai..koi trika bataiye ki kaise mai in errors ko solv kru

    • Hello bhai, aapki comment delete nahi hui hai. Mein solution hi khoj raha tha. Iske liye aapko Moz ki website par jana hoga aur usme ek bahut hi badhiya article hai jisse aapko aapke problem ka solution mil jayega. Iske alawa aap youtube mein bhi dekh sakte hain. Thanks for contacting.

  5. बडिया जानकारी दी है , लेकिन ये दोनो बातें हमारे बिजनेस के उपर है कि आपका बिजनेस कैसा है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.