UDAAN Girls Higher Education Scheme क्या है?

Udaan Girls Higher Education Scheme/ छात्राओं के उच्च शिक्षा कार्यक्रम यूँ कहे तो एक ऐसी कोशिश जिसके द्वारा हमारी छात्राएं को प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए तैयार किया जाता है .मुझे यह आपको बताते हुए बहुत ही खुशी हो रही है कई हमरे भारत सरकार ने एक ऐसे कार्यक्रम की शुरुवात की है जो की हमारे छात्राओं के लिए बहुत ही उपयुक्त है आज हम एक ऐसे कार्यक्रम के बारे में जानेंगे जिसे की हमारे भारतीय सरकार ने छात्राओं के उच्च सिक्षा को ध्यान में रखकर बनाया है.

उड़ान” यह एक ऐसा Project है जिसे CBSE (Central Board of Secondary Education) ने MHRD(Ministry of Human Resource Development) के guidance में शुरू किया है. क्यूँ की बहुत सी छात्राएं अपनी बारवीं की परीक्षा के बाद इच्छा होने के वाबजूद scope न मिलने के कारण ज्यादा पढ़ नहीं पाते. इन्ही मुद्दों को दृष्टी में रखकर यह Scheme Udaan Girls Higher Education Scheme की शुरुवात की है. इसका मुख्य मकसद है की कैसे ज्यादा से ज्यादा छात्राएं इस कार्यक्रम से जुड़कर इस सुविधा का भरपूर लाभ प्रदान किया जाये. यूँ कहे तो इस कार्यक्रम से जुड़कर उनके अरमानों में पंख लग जायेंगे.

UDAANGirls Higher Education Scheme in Hindi

Udaan Girls Higher Education Scheme Hindiदेखा जाये तो पिछले कई वर्षों से हमारी सरकार Girl Higher Education के ऊपर बहुत ध्यान दे रही है नयी नयी Scheme शुरू कर रही है. और इस कार्यक्रम के द्वारा हमारी शिक्षा व्यवस्ता में जो Gap था वो अब धीरे धीरे दूर हो रहा है, अब Engineering पढना केवल अमीरों तक ही सिमित नहीं रह गयी है. जो होनहार छात्राएं किसी कारण वर्ष आगे पढ़ नहीं पा रहे है और जो अपना Carrier या पैसा Engineering Background में करना चाहते थे वो भी अपनी सपने साकार कर सकती हैं. इस Scheme से इन Students का सर्वांगिक विकास हो रहा है जो की एक उपलब्धि है. तो फिर देरी किस बात की आइये जानते हैं की Udaan Girls Higher Education Scheme क्या है.

UDAAN का उद्देश्य

Udaan एक ऐसा मंच है जो केवल छात्राओं के लिए खास तोर से बनाया गया है. इस मंच के द्वारा छात्राएं अपनी रूचि अनुसार बेहतर Engineering संस्तनों में अध्यन कर सकती है और भविष्य में हमरे देश की तरक्की में हमारा साथ दे सकती है. इस Scheme के अंतर्गत छात्राएं को Offline/Online द्वारा पढाई की साडी सुविधाएँ प्रदान की जाती है. और तो और उनको Study Materials से Pre-loaded tablet भी दी जाती हैं ताकि वो अपने स्कूल की पढाई के साथ साथ अपने Engineering Entrances की भी तयारी कर सकें.

UDAAN की कुछ ख़ास विशेस्तायें

इसकी मुख्य विशेषता यह है की इसके अंतर्गत छात्राएं जो कक्षा ११ और १२ में पढ़ रही हैं उनको मुफ्त में Engineering Entrances की तयारी में सुविधा प्रदान करें.

  • उनको फ्री (free) के Tutorials, Videos और Study materials प्रदान करें
  • Virtual Contact Classes देश की 60 सहरों के सेंटर में करें
  • Pre-Loaded Tablet जिससे की कक्षा के बहार भी पढाई हो सके
  • Technology को लेकर छात्राएं में उत्सुकता पैदा करना
  • बिच बिच में छात्राएं का मूल्यांकन करना
  • इस Scheme को और बेहतर बनाना छात्राएं से Feedback (प्रतिक्रिया) लेकर
  • सीखने को ठीक करने के लिए उपाय
  • योग्य छात्रों के लिए सीखने और सलाह के लिए अवसर प्रदान किया जाता है
  • प्रेरणा सत्र आयोजन किया जाता है छात्रों / माता-पिता के साथ
  • पढाई सम्बंधित संदेह स्पष्ट करने के लिए छात्र हेल्पलाइन सेवाएं, छात्र शिक्षा और समर्थन प्रौद्योगिकी की निगरानी रखी जाती है
  • प्रतिक्रिया के साथ छात्र प्रगति की लगातार निगरानी और ट्रैकिंग रखी जाती है

कैसे जुड़ें UDAAN: Girls Higher Education Schemeसे?

इस Scheme Udaan छात्राओं के उच्च शिक्षा कार्यक्रम से उन सभी के लिए खुला है जो भारतीय नागरिक हैं और जो भारत में रह रहे हैं.

  • भारत में किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड / सीबीएसई संबद्ध निजी स्कूलों के KV / NV / सरकारी स्कूलों से कक्षाएं XI (ग्यारवीं) में पढ़ रहे सभी लड़कियां उपरोक्त मानदंडों के आधार पर आवेदन करने के लिए पात्र हैं.
  • छात्रों का चयन योग्यता पर आधारित होगा और साप्ताहिक वर्चुअल संपर्क कक्षाओं के लिए उम्मीदवार चुने गए शहर से विचार किया जाएगा.
  • भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित (पीसीएम) धारा में कक्षा ग्यारवीं में पढ़ रहे छात्राएं से चयन होगा.
  • कक्षा 10 में न्यूनतम 70% अंक और विज्ञान और गणित में 80% अंक, बोर्ड के लिए जो CGPA का पालन करते हैं, 8 का न्यूनतम CGPA और विज्ञान और गणित में 9 में GPA रखना अनिवार्य है.
  • JEE(एडवांस्ड), OBC(एनसीएल) के अनुसार आरक्षण – 27%, एससी – 15%, एसटी -5%, पीडब्ल्यूडी – 3% सीटें प्रत्येक श्रेणी में होगा.
  • वार्षिक परिवार की आय प्रतिवर्ष 6 लाख से कम होनी चाहिए.

कैसे करें UDAAN Education Scheme में ऑनलाइन पंजीकरण

उम्मीदवारों के लिए अनुसरण करने के लिए कदम

  • चरण 1: आवेदन पत्र भरें
  • चरण 2: फोटो अपलोड करें
  • चरण 3: आवेदन प्रिंट करें
  • चरण 4: घोषणा डाउनलोड करें

अभ्यर्थियों को अपने द्वारा चुने गए केंद्र में से एक पर सत्यापन के लिए दस्तावेज़ों के साथ मुद्रित ऑनलाइन आवेदन फ़ॉर्म Submit करना आवश्यक है। किसी भी शंका के लिए आप इस E-mail Id पर भी सम्पर्क कर सकते हैं udaan[dot]cbse[at]gmail[dot]com या आप Call भी कर सकते हैं 011-23214737. आप खुद भी इस कार्यक्रम के Udaan Website को बेहतर तोर से विश्लेषण कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए.

 मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Udaan छात्राओं के उच्च शिक्षा कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारत सरकार की तरफ से इस सुविधा के बारे में समज आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की कई जरूरतमंद छात्राएं का इस कार्यक्रम से बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

“कोई भी देश तरक्की के शिखर पर तब तक नहीं पहुँच सकता, जब तक उसके महिलाएं कंधे से कन्धा मिलकर न चलें “

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Udaan Girls Higher Education Scheme in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ” आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और अपने देश को बदलने में अपना योगदान दें.

#Support Girl Education    #Digital India     #Progressive India

Hindi Me Jankari

SHARE
Previous articleServer क्या है और कैसे काम करता है?
Next articleOne Time Password (OTP) क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. अगर Hobbies के बारे में आपसे कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here