Data Management

    0

    Data Management एक जनरल शब्द है जो की cover करता है एक बहुत ही बड़े रेंज की data applications. ये refer करता है कुछ basic data management concepts या कुछ specific technologies को.

    इसके कुछ notable applications में शामिल है 1) data design, 2) data storage, और 3) data security.

    1. Data design, या data architecture, ये refer करता है की कैसे data को structure किया जाये.

    उदाहरण के लिए, जब आप एक file format create करते हैं किसी एक application के लिए, तब developer को ये तय करना होता है की वो कैसे organize करे data को एक file में.

    कुछ applications में, data को store किया जाता है text format में, वहीँ दुसरे programs में आपको binary file format की भी जरुरत पड़ सकती है. ये इस बात पर निर्भर नहीं करता है की developer कौन सी format का इस्तमाल कर रहा है, वहीँ data को organize करना होता है एक file में, एक structure के भीतर जिसे की recognize किया जा सके associated program के द्वारा.

    2. Data storage refer करता है उन सभी तरीकों को जिससे की data को store किया जाता है. इसके अंतर्गत आते हैं hard drives, flash memory, optical media, और temporary RAM storage.

    जब आप सही data storage medium का चुनाव कर रहे हो, तब कुछ concept जैसे की data access और data integrity को जरुर से गौर करना चाहिए.

    उदाहरण के लिए, data जिसे की access और modify किया जाने वाला होता है एक regular basis में उन्हें एक hard drive या Flash Media में store किया जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस प्रकार के media quick access प्रदान करती हैं और साथ में data को allow करती हैं move और change करने के लिए.

    वहीँ Archived data को आप optical media जैसे की CDs और DVDs में store कर सकते हैं, चूँकि इन data को बदलने की जरुरत नहीं होती है. Optical discs भी data integrity को maintain करते हैं ज्यादा समय के hard drives की तुलना में, जो की इसे एक बेहतर विकल्प बनाती है archival purposes के लिए.

    3. Data security के अंतर्गत आता है computer data को protect करना. बहुत से individuals और businesses store करती हैं अपनी valuable data को computer systems में.

    यदि आप कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण data अपने computer में store किये हुए हैं, तब आपको शायद ये मालूम हो की इन data का कितना ज्यादा महत्व होता है. इसलिए ये बहुत ही जरुरी होता है की आप भी कुछ ऐसे steps लें जिससे की आप अपने data की privacy और integrity की रक्षा कर सकें.

    इसमें कुछ steps हैं जैसे की एक firewall को install करना जो की unauthorized access को आपके computer तक पहुँचने से रोकता है. वहीँ ये personal data को encrypt करता है जिसे की आप Online submit करते हैं या share करते हैं दुसरे users के साथ.

    वहीँ ये भी जरुरी है की आप अपने data का backup करें जिससे की आप उन्हें फिर से recover कर सकें जब आपकी primary storage device fail हो जाये तब.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleData
    Next articleData Mining
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA