Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Sandbox

Sandbox

Sandbox एक software management strategy होती है जो की applications को isolate कर देती है critical system resources और दुसरे programs से. ये प्रदान करता है एक extra layer security का जो की दूर रखता है malware या harmful applications को, जो की आपके system पर negative प्रभाव डालने के लिए सक्षम होते हैं.

बिना Sandbox के, एक application के पास पूरी तरह से unrestricted access मेह्जुद होता है सभी system resources की और user data के ऊपर उसी computer पर. वहीँ एक sandboxed app, केवल access कर सकता है उन resources को जो की “sandbox” में मेह्जुद होते हैं.

एक application की sandbox असल में एक limited area होती है storage space और memory की जिसमें की केवल वहीँ resources मेह्जुद होती है जिनकी program को जरुरत होती है. अगर एक program को access की जरुरत होती है resources या files की जो की sandbox के बाहर मेह्जुद होते हैं, ऐसे में उन्हें permission explicitly grant कराना होता है system के द्वारा.

उदाहरण के लिए, जब एक sandboxed app को install किया जाता है OS X में, तब ऐसे में एक specific directory create किया जाता है उस application के sandbox के लिए. ऐसे में app को unlimited read और write access प्रदान किया जाता है sandboxed directory को access करने के लिए, लेकिन वहीँ इसे दुसरे files को read या write करने का access प्रदान नहीं किया जाता है जो की computer के storage device में मेह्जुद होते हैं, जब तक की उन्हें system के द्वारा authorize न कर दिया जाये. इस access को commonly grant किया जाता है Open या Save dialog box के इस्तमाल से, दोनों को direct user input की जरुरत होती है.

Sandboxed App Limitations in Hindi

वैसे तो Sandbox added security प्रदान करता है users को, वहीँ लेकिन ये एक application के capabilities को limit भी कर देता है साथ में. उदाहरण के लिए, एक sandboxed app शायद allow न करे command line input चूँकि commands को run किया जाता है एक system-level में. Utilities जैसे की backup programs और keyboard shortcut managers को पूरी तरह से permission प्रदान नहीं की गयी होती है की जिससे की वो correctly function कर सकें. यही कारण है की, कुछ programs को sandboxed नहीं किया जा सकता है.

OS X support करती है Sandbox वो भी जब से OS X Lion को release किया गया सन 2011 में. Mac App Store में ऐसे apps की जरुरत है जिसे की sandboxed किया जा सकें March 2012 से. Windows natively app Sandbox प्रदान नहीं करती है, लेकिन कुछ apps (जैसे की Microsoft Office programs) को एक sandboxed mode में run किया जा सकता है. वहीँ additionally, काफी सारे Windows utilities allow करते हैं आपको apps run करने के लिए वो भी एक sandbox में, जो की दूर करता है उन्हें affect करने से system को या किसी दुसरे applications को.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
669FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe