Hostgator Black Friday Sale
Home Web Application

Web Application

Web application या “web app” एक प्रकार का software program होता है जो की run होता है एक web server में. Traditional desktop applications के विपरीत, जिन्हें की आपके Operating System में launch किया जाता है, वहीँ इन web apps को केवल access किया जाता है एक web browser के माध्यम से.

Web apps के बहुत ही ज्यादा advantages या फायेदे होते हैं desktop applications की तुलना में. चूँकि ये Web App web browsers के भीतर ही run करते हैं, इसलिए developers को multiple platforms के लिए web apps develop नहीं करना पड़ता है.

उदाहरण के लिए, एक single application जो की run होता है Chrome browser में वो दोनों ही Operating System Windows और OS X में काम कर सकता है. Developers को नए Software Updates बाँटना नहीं पड़ता है जब web app को upadate करना पड़ता है. बस Application को Server में update कर देने पर, सभी Users को उस updated version का access प्राप्त हो जाता है.

एक user standpoint से देखें तब, एक web app ज्यादा बेहतर रूप से एक consistent user interface प्रदान करता है वो भी multiple platforms में क्यूंकि appearnace निर्भर होता है browser के ऊपर न की Operating System के ऊपर. वहीँ इसके साथ जो की data आप enter करते हो एक web app में वो remotely processed और saved होती है. ये आपको allow करता है वही समान data को multiple devices से access करने के लिए, न की files को transfer करने के लिए computer system के बिच में.

जहाँ web applications के बहुत से benefits है, वहीँ उनके कुछ disadvantages भी मेह्जुद हैं desktop applications की तुलना में. चूँकि ये directly run नहीं होते हैं operating system से, इसलिए इसमें बहुत ही कम access होता है system resources के ऊपर, जैसे की CPU, memory, और file system. यही कारण है की, high-end programs, जैसे की video production और दुसरे media apps generally बेहतर perform करते हैं desktop applications के रूप में.

Web apps पूरी तरह से निर्भर होते हैं web browser के ऊपर. अगर आपका browser crash हो जाता है, उदाहरण के लिए, फिर आप अपने unsaved progress को खो भी सकते हैं. वहीँ इसके साथ, browser updates से कुछ incompatibilities भी पैदा हो सकती है web apps के साथ, जो की बाद में अजीबो गरीब issues पैदा करते हैं.

कुछ लोग desktop apps पसदं करते हैं, वहीँ कुछ prefer करते हैं web applications. यही कारण है की आज के समय में बहुत से software companies दोनों ही चीज़ें offer करती है desktop और web versions उनके popular programs के.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe