Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home XMP (Extensible Metadata Platform)

XMP (Extensible Metadata Platform)

XMP का Full Form होता है “Extensible Metadata Platform.” XMP एक ऐसा universal metadata format होता है जिसे की develop किया गया है Adobe Systems के द्वारा और वहीँ standardized किया गया है International Organization for Standardization (ISO) के द्वारा.

ये प्रदान करता है एक standard format वो भी metadata की sharing करने के लिए multiple applications के बीच में. बहुत से file formats में शामिल होते हैं internal metadata, जो की describe करते हैं File के contents को.

उदाहरण के लिए, JPEG images जिन्हें की create किया जाता है digital cameras के द्वारा वो typically शामिल करते हैं EXIF data, जो की define करती है shutter speed, aperture, focal length, flash setting, और दुसरे information जो की सम्बंधित होते हैं image capture से camera के द्वारा. वैसे तो EXIF एक universally recognized format होता है, ऐसे में दुसरे प्रकार के metadata को save किया जाता है proprietary formats में जिसे की केवल read किया जाता है एक specific program के द्वारा. इससे ये काफी कठिन बना देता है दुसरे programs को metadata को process करने के लिए.

Adobe की XMP specification प्रदान करती है एक ऐसी solution इस problem के लिए जिसमें ये outlining करती है एक standard format को metadata की storing करने की. ये इस्तमाल करती है standard XML और RDF syntax जिससे की ये define करती है metadata properties और attributes को.

नीचे एक उदाहरण दी गयी है XMP text की :

XMP की “extensible” part का मतलब होता है की इसे इस्तमाल किया जा सकता है किसी भी प्रकार के data को describe करने के लिए. लेकिन, बहुत से specific XMP schemas को develop किया जाता है metadata को store करने के लिए common file types में.

उदाहरण के लिए इसमें शामिल होते हैं PDFs, Photoshop documents, compressed images, और camera raw images. प्रत्येक schema इस्तमाल करती है एक predefined namespace, जो की specify करती है property names.

उदाहरण के लिए, Photoshop schema में शमिल होते हैं ऐसे properties जैसे की pdf: Keywords, pdf: PDFVersion, और pdf: Producer.

XMP data को अक्सर stored किया जाता है एक existing file में, जैसे की एक Photoshop document. लेकिन वहीँ इसे externally भी save किया जा सकता है एक separate .XMP file के तोर पर जो की associated होता है एक specific document के रूप में. चूँकि data को save किया जाता है एक standard format में, इसलिए XMP files को read किया जा सकता है किसी भी program के द्वारा जो की support करता है XMP.

File extension: .XMP

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe