Blog Post के लिए Powerful Headlines कैसे लिखें जो ज्यादा Share हो

क्या आप को पता है की क्यूँ आपके Blog Post में ज्यादा traffic नहीं आ रही है? क्यूँ आपके article को कोई भी नहीं पढ़ रहा है या share नहीं कर रहा है. इसका ये मतलब नहीं है की आप अपने post के लिए मेहनत नहीं कर रहें है पर बात यह है की आपको जिस दिशा में मेहनत करनी चाहिए आप वहां नहीं कर रहे हैं. क्या आपने कभी ये सोचा की इसके पीछे का कारण आपका बुरा Headline भी हो सकता है. किसी भी post को ओपन करने से पहले एक visitor पहले उसकी headline को पढता है. अगर वो बेहतर और powerful हो, तभी जा कर वो आगे बढ़ता है.

यहाँ में इसी बात में जोर देना चाहता हूँ की आप जितनी भी मेहनत कर के एक अच्छी post लिख लें लेकिन अगर आपकी post की headline ज्यादा आकर्षक और powerful न हो तब आपके visitors का attention अपनी तरफ नहीं खिंच सकती. इसलिए headlines का attractive or powerful दोनों होना बहुत जरुरी है. क्यूँ इसकी इतनी importance है? इस सवाल के बारे में अधिक जानने के लिए आपको यह article Blog Post के लिए Powerful Headlines कैसे लिखें पढनी पड़ेगी. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Powerful Headlines क्या है

Powerful Headlines Kaise Likhe

आकिर ये Powerful Headlines क्या है ? क्यूँ ये इतना महत्वपूर्ण है ? इस विषय में मैं यह कहना चाहता हूँ की powerful headlines उन headlines को कहा जाता हैं जिन headlines को अगर कोई visitor देखे तो उसे पढ़े बिना न रह सके. एक research से यह बात सामने आई है की 80% लोग केवल headlines ही पढ़ते हैं और लेकिन केवल 20% लोग की पूरी article को पढ़ते है. तो अगर हमें उन 80% लोगों का ध्यान आकर्षित करना है तब हमें कुछ ऐसे headline तैयार करने होंगे जिससे की वो लोग हमारे लिखे हुए article को पूरी तरह से पढ़े.

इसी कारण मैंने अच्छी तरीके से इस विषय में अपनी research की है और ऐसे कुछ tips को खोजा है जिससे की आप blog के headline पर इस्तमाल कर सकते हैं जिससे की आपके blog post की headlines और भी ज्यादा attractive हो सकती है.

How to Write Powerful Headlines

यहाँ पर मैं आप लोगों से कुछ ऐसे tips share करने वाला हूँ जो की आपको powerful headlines लिखने में मदद करेंगे. तो फिर चलिए इसी के बारे में और अधिक जानते हैं.

1. अपने Post के Headlines में Numbers का इस्तमाल करें

अगर आप अपने headlines में numbers का इस्तमाल करें तब आपके readers आपको ज्यादा notice करेंगे. इसके साथ साथ आपका click through rate में भी काफी बढ़ोतरी होगी. Researches से ये मालूम पड़ा है की readers ज्यादातर उन्ही articles को पढना पसंद करते हैं जिसमे की ज्यादा numbers का इस्तमाल हो, किसी plain text के बजाय. Study से यह भी पता चला है की जितनी ज्यादा बड़ी number होगी उतनी ज्यादा आपकी article की headline बन जाएगी. इसीलिए जितनी ज्यादा लम्बी list post होती है उतनी ही ज्यादा उसकी social sharing और click rate होती है.
उदहारण स्वरुप,

  • क्यों अधिकांश लोग अपने पहला ड्राइविंग टेस्ट में विफल होते हैं

अब लक्ष्य कीजिये की कैसे हम numbers का इस्तमाल कर इसे और भी ज्यादा interesting कर सकते हैं.

  • 13 कारण क्यूँ 73% लोग अपने पहला ड्राइविंग टेस्ट में विफल होते हैं
    Headlines numbers के साथ इतने effective होते हैं की ये readers को एक certain value देते हैं जो की वो इस post से expect कर सकते हैं. ये उन्हें clarity प्रदान करती है की आप किस विषय में आगे बताने वाले हैं.

2.  अपने Readers को clear जानकारी देकर engage करें

अधिकतर readers को सही जानकारी चाहिए जिसके लिए वो internet में इसके लिए खोजते रहते हैं. उन्हें अपने problems की solution चाहिए. जब आप creative और ज्यादा फायेदे देने वाले headlines लिखते हैं तब actual में आप अपने readers की problems की solution को highlight करते हैं. इससे वो ज्यादा प्रेरित होते है आपकी पूरी article पढने के लिए. और जितने clearly आप benefit को अच्छे तरीके से बताएँगे उतनी ज्यादा आपको clicks मिलेगी.

उदहारण के तोर पे अगर हम बात करें तो

  • क्यूँ कुछ websites बड़ी आसानी से rank हो जाती है
  • कैसे हम मिनटों में professional client proposal बना सकते है

इन दोनों headlines को बहुत ही अच्छे ढंग से लिखा गया है, इसमें readers की problems को address किया गया है. और अगर हम उसरे headline की बात करें तब इसमें हमने solution के साथ साथ time frame भी बताया है जो की ज्यादा clarity देते हैं . इसी तरह ही हम readers के attention को अपनी तरफ आसानी से आकर्षित कर सकते हैं.

3. Emotionally Driven Headlines का प्रयोग करना चाहिए

हमें हमेसा ये सोचना चाहिए की हमारे readers इन्सान हैं कोई machine नहीं. और इंसानों में emotions होती है. अगर हम अच्छे emotionally driven headlines का प्रयोग करें तब इससे readers में ज्यादा अच्छा emotion लाया जा सकता है.

ऐसा करने के लिए हमें powerful words का इस्तमाल करना पड़ेगा. Words जैसे की अनोखी, अद्भुत, लुभावनी, अविश्वसनीय, आंख खोलने, चमत्कारी इत्यादि. इसके इस्तमाल से हम readers को ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं और हमारा headline भी ज्यादा अच्छा बन सकता है.

Emotional Headlines से हम अपने readers के दिल को छु सकते हैं. इनसे उन्हें अपने इंसानियत पर और एक बार यकीन हो जाता है और वो ये समझते हैं की वो भी यह काम कर सकते हैं. उदाहरन के तोर पे –

  • ऐसा तरीका जो आपको और ज्यादा बुद्धिमान, चतुर और साहसी बना सकता है
  • 12 चमत्कारी शब्द जिनसे आप किसी का भी दिल जीत सकते हो

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की अगर आप इन शब्दों का इस्तमाल ज्यादा करें तब इसका बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है, इसलिए इनके इस्तमाल में थोड़ी समझदारी दिखाएं.

4. Question Based Headlines का इस्तमाल Curiosity पैदा करने के लिए करें

जब आपके headlines में ही question होते हैं तब वो immediately आपके readers के mind में curiosity पैदा करते हैं. जितनी ज्यादा question strong होगी उतनी ही ज्यादा curiosity बढ़ेगी. इसीलिए question based headlines ज्यादा effective होते हैं plain statement के मुकाबले.

उदहारण के तोर पे आप यहाँ देख सकते हैं

  • Blog में Traffic बढ़ाने के लिए ज्यादा struggle मत कीजिये
  • क्या आप struggle कर रहे हैं ज्यादा traffic बढ़ाने के लिए ?

यहाँ पर दुसरे headline में ज्यादा clicks मिलने की संभावनाएं हैं, जहाँ की readers पहले को ignore कर सकते हैं. जब भी readers को questions based headlines मिलेंगे तब वो उनके दिमाग में ज्यादा credibility पैदा करते हैं जिससे की इनकी clicks होने की probability बढ़ जाती है.

5. Attention पाने के लिए “How To” Headlines का प्रयोग करें

बाकि सभी प्रकार के headlines के मुकाबले how to headlines की क्ष्य्मता readers को आकर्षित करने की बहुत ज्यादा है. Question based headlines की तरह ही ये भी readers में curiosity पैदा करते हैं.

इसके साथ साथ ये उनके मन में एक ऐसी feeling पैदा करते हैं की जैसे वो एक बहुत ही महत्वपूर्ण information को miss करेंगे अगर वो इस post को अनदेखा किया तो. ये एक promise की तरह है जो की सभी readers के मन में कुछ नया सिखने की प्रेरणा जगाता है, और उन्हें किसी चीज़ के बारे में complete information देता है.

उदहारण के तोर पे

  • How to या कैसे आप एक अच्छे website का design बना सकते हैं
  • How to या कैसे आप अपने blog के followers बढ़ा सकते हैं

यहाँ पर how to headlines वाले post अधिकतर मात्रा में लम्बे और step by step guide होते हैं जिसके आखिरी में एक certain target को पाना होता है. यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की यहाँ जिस बात की promise आपने पहले headline में की है उसे अपने post में अच्छे तरीके से लिखना पड़ेगा जिससे आपकी credibility बढ़ेगी अन्यथा आपके ऊपर उनका विस्वास कम जायेगा.

6. Conversational Headlines ज्यादा engagement के लिए करनी चाहिए

कहते हैं की Controversy ज्यादा बिकती है. और ये बात सही भी है. आप daily television पर ये देख रहे होंगे की news channels और social media ऐसे ही controversial topics, opinions, people को हमारे सामने प्रस्तुत करते हैं और हम भी उन्हें बड़े ध्यान से देखते हैं.

ऐसे controversial topics हमारे मन में और ज्यादा उत्सुकता पैदा करते हैं इसी कारण से ये ज्यादा अच्छा काम करते हैं. ये हमारे normal belief को challenge करते हैं जो की हमें force करती है इन सभी चीज़ों में अपना मन लगाने को.

उदहारण के तोर पे

  • आग जो पानी पर भी जल सकती है
  • 10 ऐसी बातें जो की हम सुबह उठ कर हमेशा गलत करते हैं
  • Blog के लिए SEO क्यूँ सही नहीं, इसके जगह आपको क्या करना चाहिए

इन सभी risk भरी headlines से तो आसानी से लोग हमारे तरफ आकर्षित हो जायेंगे पर इसके पहले हमें अपनी topic के बारे में अच्छी तरह से research कर लेनी चाहिए जिससे की हम उनके सभी सवालों के जवाब के लिए पहले से ही प्रस्तुत रहें. यहाँ ध्यान देने वाली यह बात है की इनका इस्तमाल frequently न करें नहीं तो ये आपके brand के लिए अच्छी नहीं है.

7. Negative Superlatives का इस्तमाल करें

Controversial headlines की तरह ही अगर हम negative words का इस्तमाल करें हमारे headlines में तब भी ये strong interest पैदा करती है readers के मन में.

Negative Headlines से readers के मन में guilt पैदा होती है और वो उस post को पूरा पढना चाहते हैं. यहाँ याद रखने वाली बात यह है की जब तक आपकी बताई गयी बातों से readers को कुछ सिखने की मिल रही है तब तक आप कुछ भी लिखें ये उनके लिए सही है.

उदहारण के तोर पे

  • 10 कारण क्यूँ आप आने वाले समय में Blogger के हिसाब से struggle करने वाले हैं
  • एक आसान सी कारण की क्यूँ आप सभी bloggers की ही तरह हो
  • किस आदत को बदले बिना आप अपने business में आगे नहीं बढ़ सकते

इन सभी negative headline formula को बड़ी सोच समझ कर करनी चाहिए क्यूंकि इससे आपके readers के मन में आपके प्रति झुकाव कम भी हो सकता है.

आकिर में मैं यह कहना चाहता हूँ की आज के दोर में Internet information से भरा हुआ है और अगर इसमें खुद की एक अलग पहचान बनानी है तब हमें कुछ ऐसा करना होगा जिससे की हमारा headlines दूसरों से अलग हो ताकि ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सके. यहाँ इस post में मैंने कुछ different headlines के बारे में आप लोगों को बताया है जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

यहाँ मैंने बस एक guideline दी है आप लोगों को बाकि सब आपके ऊपर है की आप कैसे आपने post के headline को ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Blog Post के लिए Powerful Headlines कैसे लिखें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Powerful Headlines के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख कैसे लिखें Blog Post के लिए Powerful Headlines कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

13 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.