डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है?

WWE के मालिक कौन है? डब्ल्यूडब्ल्यूई एक ऐसा नाम है, जिसके बारे में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो ना जानता हो भले ही लोग इस का फुल फॉर्म ना जानते हो लेकिन इसका नाम हर किसी ने कही न कही जरुर सुना हैं. दूसरे सभी स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट के तरह WWE भी लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हैं. बच्चा हो या फिर बूढ़ा हर कोई इसका दीवाना हैं.

वैसे तो लोग डब्ल्यूडब्ल्यूई को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन कई बार WWE को लोग संदेह की नजरों से भी देखते हैं! वे सोचते हैं कि कहीं यह खेल झूठा तो नहीं. इन सभी कारणों व सवालों के वजह से लोग WWE के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

हमारे इस आर्टिकल में आज आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी. इस पोस्ट में आप खासकर जानेंगे कि WWE का मालिक कौन है? WWE किस देश की कंपनी हैं?

डब्ल्यूडब्ल्यूई क्या है – What is WWE in Hindi

wwe ka malik kaun hai

दुनिया भर में खेले जाने वाले स्पोर्ट्स में WWE की अपनी ही एक खास जगह हैं. दुनिया में होने वाले सभी रैसलिंग प्रमोशन में डब्ल्यूडब्ल्यूई सबसे बड़ी हैं. WWE का पूरा नाम World Wrestling Entertainment है जो अलग अलग देशों में रैसलिंग इवेंट्स करती रहती हैं.

WWE करीब 180 देशों में host की जाती हैं. और इसे पसंद करने वाले लोगों की संख्या 36 मिलियन के आस पास हैं. तो आप समझ ही सकते हैं, कि लोग इस खेल को कितना ज्यादा पसंद करते हैं.

WWE का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्पोर्ट्स के जरिए एंटरटेन करना हैं. लेकिन WWE में जिस तरह से फाइटिंग की जाती हैं उससे दर्शकों के मन में हर बार ये सवाल आता हैं कि WWE सच में खेला जाता है या फिर ये एक छलावा हैं! इस बात की सच्चाई हर कोई जानना चाहता हैं क्योंकि ये ख्याल लोगों को बहुत परेशान करती हैं कि क्या ये खिलाड़ी सचमुच खुद को इस खतरे में डालते हैं.

WWE का मालिक कौन है?

WWE का मालिक विंस मैकमैहन हैं . दुनिया के सबसे बड़े रैसलिंग प्रमोशन कंपनी डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक विंस मैकमैहन हैं. इस समय विंस मैकमैहन ही WWE के वर्तमान CEO और चेयरमैन हैं. मैकमैहन का पूरा परिवार WWE को चलाता हैं.

विंस मैकमैहन के साथ उनकी पत्नी लिंडा मैकमैहन, बेटे शेन मैकमैहन, बेटी स्टेफ़नी मैकमैहन और दामाद ट्रिपल एच इस कंपनी में 70% के मालिक हैं.

डब्ल्यूडब्ल्यूई की शुरुआत कब हुई थी?

WWE को सबसे पहले 21 फरवरी 1980 को टाइटन स्पोर्ट्स इंकॉर्पोरेशन के नाम से United States में शुरू किया गया था. लेकिन कुछ साल बाद 1988 में इसका नाम बदल कर इस स्पोर्टस एंटरटेनमेंट का वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन (WWF) रख दिया गया.

लेकिन यह नाम भी इस खेल के उद्देश्य को लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहा था और कुछ विवादों के कारण 2002 में फिर से इसका नाम बदलकर वर्ल्ड रैसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) रख दिया गया.

इस खेल को आज खेलते हुए 32 साल पूरे हो चुके हैं. तो इसमें कोई शक नहीं की स्पोर्टस और एंटरटेनमेंट का यह खेल एक बहुत ही पुराना खेल हैं.

डब्ल्यूडब्ल्यूई के कितने ब्रैंड्स हैं?

डब्ल्यूडब्ल्यूई मुख्य रूप से तीन ब्रैंड Monday Night RAW, SmackDown Live और WWE NXT को डील करता हैं. United Kingdom में हाल ही में WWE NXT UK नाम से इस कंपनी की नई ब्रैंड बनी हैं.

रॉ रोस्टर की बात करे तो इस कंपनी में कुल 5 चैंपियनशिप है इस चैंपियनशिप का नाम हैं – यूनिवर्सल चैंपियनशिप, IC चैंपियनशिप, रॉ विमेंस चैंपियनशिप, टैग टीम चैंपियनशिप और क्रूज़रवेट चैंपियनशिप.

दूसरी तरफ स्मैकडाउन ब्रैंड के बारे में बात करे तो इसमें चार चैंपियनशिप हैं जिसका नाम WWE चैंपियनशिप, यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप, स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप और स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप शामिल है.

NXT की बात करे तो इसमें भी मुख्य रूप से 4 चैंपियनशिप ही शामिल हैं जिनके नाम NXT चैंपियनशिप, NXT विमेंस चैंपियनशिप, NXT टैग टीम चैंपियनशिप और NXT नॉर्थ अमेरिकन चैंपियनशिप हैं.

WWE किस देश में होता है?

डब्ल्यूडब्ल्यूई किसी एक देश में नहीं बल्कि 180 देशों में अलग अलग तरह से होस्ट किया जाता हैं. लेकिन इनका मुख्य कार्यालय लंदन के टोरंटो में स्थित हैं.

साथ ही इनका main office लॉस एंजेलिस और न्यू यॉर्क शहर में है, इसीलिए कहा जा सकता है कि WWE United States की कंपनी है!

WWE को लेकर अधिकतर लोगों का मन में यही सवाल आता है कि डब्ल्यूडब्ल्यूई एक रीयल खेल हैं या फिर यह एक बस रिएलिटी शो हैं! अगर आपके मन में भी इस तरह का कोई सवाल है, तो चलिए उसका जवाब जानते हैं.

क्या WWE में असली फाइट होती है?

WWE में जिस तरह के मैच दिखाए जाते हैं उनका असल जिंदगी से कोई तालुक नहीं हैं. WWE पूरी तरह एक रिएलिटी शो हैं जैसे कि टीवी पर दूसरे नाटक और कहानियां दिखाई जाती हैं. WWE में भी उसी तरह से मैच खेले जाते हैं.

पहले लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं थी तो वे इस खेल को असली मानकर खूब चाव से देखते थे निखिल जैसे उन्हें इस बात की जानकारी हुई कि नहीं बल्कि एक नाटक प्रदर्शन है तो उनका इंटरेस्ट खेल से कम होने लगा.

इस खेल को पसंद करने वाले लोगों में से 30% लोगों को यह बात पता चल चुकी है कि यह खेल असली नहीं है! इस शो में दिखाई जाने वाली फाइटिंग की स्क्रिप्ट पहले ही बनाई जाती हैं और बाद में इस खेल के एक्टिंग को रिकॉर्ड किया जाता हैं.

लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस खेल को बहुत ही चाव से देखते हैं. बच्चे हो या फिर बूढ़े हर कोई इस खेल का दीवाना है. इस खेल के सबसे पॉपुलर खिलाड़ियों में The Rock, John Cena, The Undertaker, Big show, Cane का नाम शामिल हैं.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को WWE के बारे में हर तरह जानकारी मिल गई होगी और अब आप जान गए होंगे कि डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है?

अगर आज की ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस उपयोगी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए.

अगर आप के मन में कुछ सवाल है तो उससे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद!

3 COMMENTS

  1. Sir bahut mast jankaree di hai sir. My Favourite Roman Reigns, Vs Brock Lesnar FightMy favourite Fight.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here