YouTube Go क्या है? कैसे मिलेगा Indian Users को फायेदा?

आज हम Google का नया application YouTube Go क्या है के बारे में बात करेंगे. YouTube के बारे में तो सभी लोग जानते ही होंगे की ये Google का application है जो internet के इस्तेमाल से चलता है और जिसके जरिये दुनिया भर के लाखों लोग videos share कर सकते हैं और देख भी सकते हैं. You Tube में हजारों videos मौजूद रहते हैं जिसमे तरह तरह की contents होती है जिससे हम सबको बहुत कुछ सिखने को मिलता है, नए नए जानकारी हासील होती है और entertainment भी बहुत होता है. You Tube के लाखों members जिन्होंने इसमें registered किया है वो हर दिन हजारों videos upload करते हैं जिसे दुनिया भर में रह रहे लोग जो registered और unregistered हैं वो ये videos देखते हैं और enjoy करते हैं.

आज कल सभी smart phones में YouTube का application पहले से ही install हो कर रहता है जिससे की कोई भीं व्यक्ति आसानी से You Tube के videos अपने mobile पर देख सकता है. जैसे की मैंने पहले ही ये बताया की You Tube से videos हम तभी देख सकते हैं जब हमारे device में internet का connection हो. कभी कभी internet का connection धीमे होने की वजह से videos रुक रुक कर चलते हैं जिसके वजह से videos देखने में बहुत परेशानी होती है और छोटे से videos को देखने के लिए ज्यादा समय लग जाता है.

इसी परेशानी को दूर करने के लिए साल 2014 में Google ने YouTube में एक नया feature add कर दिया जिसके जरिये हम videos बिना internet connection के भी देख सकते हैं वो भी बिना buffering के. offline videos देखने के लिए हमे video के निचे दिए गए एक arrow mark के चिन्ह पर click कर download करना होता है. video को download करने के बाद हम आराम से उस video को बिना Internet के देख सकते हैं.

You Tube के features को और भी बेहतर करने के लिए Google company ने एक और नया app बनाया है YouTube Go जिसका जिक्र हाल ही में किया गया है और जो बहुत जल्द India में launch होने वाला है. आप सब इस नए app के बारे में जरुर जानना चाहेंगे इसलिए आज मै आपको इसीके बारे में बताने वाली हूँ की YouTube Go क्या है?

YouTube Go क्या है?

YouTube Go Kya Hai
YouTube Go, Google के द्वारा बनाया गया application है जो किसी भी platform जैसे Android और iOS पर काम कर सकता है. ये application खास कर की Indian users को दिमाग में रख कर बनाया गया है क्यूंकि हमारे देश में ऐसे बहुत से जगह पर बहुत poor internet connectivity होती है जिसके वजह से लोग YouTube के videos को अच्छी तरह से देख और enjoy नहीं कर पाते हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए Google ने इस नए app के बारे में घोषणा की है जो YouTube के experience को और भी बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है.

YouTube Go के features क्या हैं?

1) YouTube Go YouTube की तरह ही एक normal app है जहाँ आप videos देखने के लिए search box में लिख कर search कर सकते हैं. अगर आपका internet बहुत slow है तो आप उस search किये हुए videos को download कर बिना internet के भी देख सकते हैं. और इस app की मदद से आपको video download करने के लिए बहुत ही कम data खर्च करना पड़ेगा, ये इस app का बहुत ही अच्छा feature है की आप ज्यादा data बिना खर्च किये आसानी से कोई भी videos normal video की तरह download कर सकते हैं.

2) कई बार ऐसा होता है की हम जो videos देखना चाहते हैं उसको search करके हम download कर लेते हैं, पर download करने के बाद पता चलता है की जो हम देखना चाहते थे वो इस video में मौजूद नहीं है. इसलिए YouTube Go पर जब भी आप video download करना चाहेंगे तो download करने से पहले आपको वहां preview करने का option मिलेगा जहाँ उस video के कुछ 5-6 frames दिखेंगे जिसे देख कर आप समझ जायेंगे की ये video आपके काम का है या नहीं. वो देख लेने के बाद आप ये तय कर सकते हैं की आपको ये video download करना है या नहीं.

3) YouTube Go की एक और खासियत है की अगर आपका internet connection slow है या 2G network पर है तब भी आपका video रुक रुक कर नहीं चलेगा, बस उसकी क्वालिटी उतना अच्छा नहीं होगा. लेकिन बिना किसी buffering के आप पूरा video आराम से देख सकते हैं.

4) YouTube Go से download की गयी videos को आप अपने दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं और share करने के लिए आपको data की जरुरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी. इस app की मदद से videos भेज भी सकते हैं और अपने दोस्तों से videos ले भी सकते हैं. YouTube में भी हम videos download तो कर सकते हैं लेकिन उसे share नहीं कर सकते हैं. ये features आपको सिर्फ YouTube Go के app पर ही प्राप्त होगी.

YouTube Go app की सिर्फ घोषणा हुयी है और अगले साल के शुरुआत में ही India में ये launch हो जायेगा. अगर आपको इस app का launch कब होगा और market में कब available होगा इसके बारे में जानना है तो आप youtubego.com/signup इस link पर जाकर signup कर सकते हैं और अपना मोबाइल नंबर या Email ID डाल दीजिये और OK option पर click कर दीजिये. इस app के available होते ही आपको सबसे पहले पता चल जायेगा ताकि आप उसे download करके इस्तेमाल करना शुरू कर दें. आशा करती हूँ की आपको ये लेख पसंद आया हो, इससे जुड़े कोई भी सवाल आपको पूछना है तो आप निचे comment कर सकते हैं.

28 COMMENTS

  1. Youtube Go गूगल का बहुत ही अच्छा अप्प है आपने इसके बारे में अच्छी जानकारी शेयर की हैं मुझे इसका इंतजार है की ये इंडिया में कब लांच होगा.
    By the way इस पोस्ट के लिए शुक्रिया.

    • धन्यबाद Jume Deeen जी.
      मुझे खूसी हुई के आप मेरी blog पे आए और आपको ये post पसंद आया.

  2. सबीना जी ,
    आपने youtube go एप के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी है . मुझे भी इसका इंतजार रहेगा .
    आपका लिखनें का तरीका काफी अच्छा है .

  3. Ap thoda or detail me jankaari de paye to hum jaisa ko usko or achche se Samajh kr or uski suruwat krne me koi pareshani nhi hogi.

    Tnq

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here