YouTube Shorts Video Viral कैसे करे, अपनाएं ये 10 जबरदस्त तरीके

आज के समय में YouTube Shorts बनाना सभी को आता है लेकिन बहुत ही कम लोग आपको मिलेंगे जिन्हें की ये मालूम है की यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो वायरल कैसे करे? जब से TikTok को भारत में बंद का दिया गया, तब से लोगों का Short Videos के तरफ़ एक अलग ही झुकाव देखा गया। ऐसे में YouTube Shorts ने इस कमी को पूरा किया।

अब तो आप YouTube Shorts Videos से पैसे भी कमा सकते हैं। इसलिए आपको ये जानना की YouTube Video Viral कैसे करें बहुत ही आवस्यक है। इससे ना केवल आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं बल्कि इसके साथ आप अपनी popularity भी बढ़ा सकते हैं जिससे आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं वो भी लोगों की मदद करते हुए।

चूँकि इस विषय में काफ़ी कम लोगों ने सठिक तरीक़ा बताया है YouTube Shorts को Viral करने का, इसलिए आज मैं आप लोगों को वो सारे तरीक़ों से रूबरू करवाउँगा जिनका आपको जानना बेहद ज़रूरी है। YouTube Shorts Video Viral Kaise Kare इतना भी कठिन नहीं है जितना लोगों ने इसे बना रखा है। आपको बस मेरे द्वारा बताए गए तरीक़ों को पालन करना है। यक़ीन मानो आपके YouTube Shorts को Viral होने से अब कोई नहीं रोक सकता है।

अनुक्रम दिखाएँ

YouTube Shorts Video Viral Kaise Kare 2024

यदि आप भी YouTube Shorts Video Viral बनाने का Formula खोज रहे हैं तब आपको यहाँ पर आज इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी, चलिए उस विषय में जानते हैं।

YouTube Shorts Video Viral Kaise Kare

1# एक बेहतरीन आइडिया से शुरुआत करें

यदि आप सच में इच्छुक है एक बेहतरीन YouTube Short Video बनाने के लिए, तब आपको खुद से तीन सवाल अवस्य से पूछने चाहिए…

  • ये video आप किसके लिए बना रहे हैं? 
  • इस Video के ज़रिए आप किस समस्या का समाधान बता रहे हैं?
  • क्यूँ कोई आपके Video को देखेगा? 

YouTube पर ज़्यादा Video बनाने से अच्छा है की आप ज़्यादा Ideas के बारे में सोचो और उनमें से किसी एक दो का ही चुनाव करो। लेकिन कोशिश करें आपके content उस क़िस्म का हो जिसे लोग पसंद करें।

2# उस समस्या को समझें जिसका समाधान आप कर रहे हैं

यदि आप कोई Short Video बना रहे हैं जिसमें आप कुछ समाधान दे रहे हैं, तब ऐसे में आपको सबसे पहले उस समस्या को ठीक से समझने की ज़रूरत है।

ऐसा इसलिए क्यूँकि यदि आप समस्या ही से नहीं समझें तो तब चाहे आप कितनी भी अच्छी video बना लें, आपके video में उस समस्या का सही समाधान कवि भी नहीं रहेगा।इसलिए कोशिश करें की सवाल या समस्या को ठीक रूप से पहले समझें।

3# उस समाधान का आपके पास क्या समाधान है?

अब जब आपको उस समस्या के बारे में भली भाँति मालूम पड़ ही गया है तब आप अब उस काबिल बन चुके हैं की समस्या का सही समाधान दे पाएँ। आपको समाधान को कुछ ऐसे प्रस्तुत करना है जिससे की viewer की इच्छा जागृत हो आपके विडीओ को एक बार देखने के लिए।

यदि आप उस समाधान की प्रस्तुति में सठिक रहे और अपने समाधान के ज़रिए किसी User को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम हो गए तब आपका Video जल्द ही Viral हो जाएगा। क्यूँकि अक्सर ये पाया गया है की किसी समस्या का समाधान यदि किसी को मिलता है और वो काम करता है तब उसे ज़्यादा share किए जाते हैं।

4# अपने Viewer को एक Hook से आकर्षित करें

एक बात आपको समझ लेनी चाहिए की यदि आपका Video शुरूवात के 2-3 सेकंड के भीतर आकर्षक नहीं हुआ तब उसे छोड़कर user कोई दूसरा video देख सकता है। इसलिए Short Video के शुरूवात से ही आपको एक Hook का इस्तमाल करना है जिससे की Viewer का attention अपनी ओर आकर्षित कर सकें।

इस चीज़ को काफ़ी अनदेखा किया जाता है इसलिए video बहुत ही बढ़िया होने के वाबज़ुद भी Viral नहीं हो पाता है। इसलिए शुरूवात से ही Video को थोड़ा रोचक बनाने की कोशिश करें।

5# जिस समाधान का आपने वादा किया उसे पूरा करें

ये शायद ही लोगों के ज़हन में रहता है की आपने जिस हिसाब से Hook तैयार किया है और जिस सामस्या का समाधान बताने की बात करी है आपको अपने Video के अंत तक उसे पूरा भी करना होता है।

यही कारण है की कोई Viewer आपके Video को देख रहा है। यदि उसे वही नहीं मिलता है तब वो आपके Video में रुचि कम दिखाएगा और साथ में आपके channel के किसी भी Video को नहीं भी देखेगा। इसलिए अपने Thumbnail पर भी आपको काफ़ी ज़्यादा समय बिताना है।

6# समझाने के लिए उदाहरण का इस्तमाल करें

अक्सर बहुत से YouTuber केवल Facts के ऊपर बात करते हैं, theorotically चीजों को समझाते हैं। मेरा मानना है की अगर आप लोगों को Practically कोई उदाहरण देकर समझाओ तब इससे आपको ज़्यादा फायेदा मिलने वाला है।

क्यूँकि ऐसा करना पर वो आपके Video को ज़्यादा समझेंगे और साथ में आपकी बातों को विश्वास भी करेंगे। आख़िर में आपको ये नहीं भूलना चाहिए की YouTube एक visual platform है।

7# Trending और Popular Music का इस्तमाल करें

यदि आप अपने Videos में trending sounds और popular music का इस्तमाल करते हैं तब कुछ report से ये मालूम पड़ा ही की आपके YouTube Short video जल्द ही viral होने के काफ़ी ज़्यादा chances होते हैं।

ऐसा इसलिए क्यूँकि YouTube, ठीक Instagram और दूसरे social media sites के तरह ही trending content को ज़्यादा महत्व देता है। इसलिए कोशिश करें Trending चीजों के ऊपर Video बनाने के लिए।

8# आपका Content Shareable होना ज़रूरी है

ये सवाल आपको खुद से ज़रूर पूछना चाहिए अपने Video को Publish करने से पहले की क्या आपका Video Share करने लायक़ भी है। यदि नहीं तब आपको अपने Video पर ओर ज़्यादा काम करने की ज़रूरत है।

कोशिश करें की अपने Content को ज़्यादा Shareable बनाने पर काम करें। फिर चाहें आप कम videos ही क्यूँ नहीं पब्लिश करो। Content जितना सही रहेगा वो उतनी ही सही ढंग से आगे Share करने लायक़ भी रहेगा।

9# Hashtags और Thumbnail पर ज़्यादा मेहनत करें

Hashtags और Thumbnail बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होते हैं YouTube Shorts के लिए। फिर चाहें आप किसी भी Platform की बात क्यूँ न करो। सही Hashtags का इस्तमाल करने पर ये आपका मदद करते हैं आपके Video को सही Niche में short करने पर, जिससे आपका Video सही Targeted Audience के पास पहुँच सके।

वहीं एक उमदा क़िस्म का Thumbnail आपके CTR को बढ़ाने में काम करता है। इससे आपके Video पर ज़्यादा Clicks आते हैं। आपको अपने content के साथ hashtags और thumbnail पर ही उतना ही काम करना चाहिए।

10# अंत एक Strong Call to Action से करें

आख़िर में आपको अपने Video में लोगों को अपने video को like, subscribe और share करने के लिए कहना भी पड़ेगा। ये भले ही बहुत सामान्य लगता हो लेकिन इससे आपको अच्छे result देखने को मिलते हैं। वहीं यदि उन्हें आप वही deliver करें जो की उनको तलाश थी तब वो आपके Video को ज़रूर से पसंद करने वाले हैं।

ऐसा करने पर आपके YouTube Short Video को Viral होने से कोई नहीं रोक सकता है। Video Viral करने का कोई एक Formula नहीं है, यह एक मिलित प्रयाश है जिसे आपको करने पर भी सीखने को मिलेगा। वहीं अपनी ग़लतियों से ही आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट वीडियो पर ज्यादा व्यूज कैसे लाएं?

यूट्यूब शॉर्ट वीडियो पर ज्यादा व्यूज लाने को कोई एक तरीक़ा नहीं है। इसमें आपको Thumbnail से लेकर आख़िर के Call to Action तक सभी को ध्यान देना होता है। आपका Content दूसरों से हटकर होना चाहिए। वहीं ये लोगों के परेशानियों का सीधा सीधा और आसान उपाय भी बताना चाहिए।

Views उन्ही YouTube Shorts के आते हैं जिन्हें YouTube Algorithm द्वारा पसंद किया जाता है। वहीं जिन videos को लोगों द्वारा सबसे ज़्यादा Like और Share किया जाता है। यदि आपके Videos में ये नहीं आ रहे हैं तब आपको अपने Content जो फिर से ध्यान देना आवस्यक है। भले ही आपको लगता है की आपके कांटेंट बहुत ही बढ़िया है लेकिन शायद लोगों का ऐसा मानना सही नहीं है। इसलिए Content पर आपका ध्यान हमेशा से होना चाहिए।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कब होता है?

यूट्यूब पर वीडियो वायरल तब होते हैं जब किसी Content Creator के Videos को काफ़ी कम समय में सबसे ज़्यादा Share किया जाता है। YouTube का algorithm Sharing को सबसे ज़्यादा महत्व देता है। जितनी अलग अलग IPs से यदि कोई Video Share की जाए तब YouTube के Algo को ये लगता है की यह Video लोगों के द्वारा ज़्यादा पसंद किया जा रहा है, वैसे में वो इन्हें Trending Pages में Feature करते हैं।

यदि आप भी ऐसा ही अपने Video को Viral करना में विश्वास रखते हैं तब आपको ऊपर बतायी गयी तरीक़ों से सीखना होगा। वहीं साथ में आपको उन Steps का पालन भी करना होगा।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल क्यों नहीं होता?

यूट्यूब पर वीडियो वायरल न होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है Consistency का ना होना। यानी की कोई Content Creator यदि अपने Channel पर नियमित रूप से Videos Publish कर रहा हो तब उसके Video Viral होने के बहुत ज़्यादा chances होते हैं। वहीं यदि वो अपने Video पब्लिश करने में अनियंत्रिता दिखाता है तब इससे आगे चलकर उसे ही सबसे ज़्यादा नुक़सान होने वाला है।

इसलिए आपको कोशिश अपने सभी video को viral करने के बजाय अपने content को ज़्यादा बेहतर करने में होना चाहिए। इससे आगे चलकर आप अपने ग़लतियों को सुधार सकते हैं।

यूट्यूब Shorts Videos को Viral क्यूँ करता है?

यूट्यूब Shorts Videos को Viral तब करता है जब उसे लगे की ये Videos लोगों तक ज़रूर से पहुँचनी चाहिए। उसमें वो content होता है जिसे की लोग पसंद करते हैं।

YouTube शॉर्ट्स के व्यू अचानक से क्यों रुक जाते हैं?

यदि किसी Shorts Video को Viewer पूरा नहीं देखते हैं तब ऐसे में यूटूब Algorithm को लगता है की इस Video से लोगों को कुछ Output नहीं मिल रहा है। ऐसे में उन Videos का Views अचानक से रुक जाता है।

आज आपको क्या सीखने को मिला?

मुझे उम्मीद है कि आपने “YouTube Shorts Video Viral Kaise Kare” आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा होगा। अगर आप बताए गए इन सभी टिप्स का सही तरीके से पालन करते हैं, तो आपका YouTube Shorts Video ज़रूर से वायरल हो ही जाएगा, इस बात में कोई दोराहें नहीं है।

अगर किसी के शॉर्ट चैनल पर आपका कोई Video Viral हो रहा हो इन बताए गए steps का पालन करने के बाद, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। और अगर आप कुछ और भी कहना चाहें तो भी आप कमेंट करके बता सकते हैं।

ऐसी ही जानकारी यदि आप आगे इसी तरह से पाना चाहते हैं तब हमारे ब्लॉग को बुक्मार्क अवस्य करें और notification button पर अवस्य क्लिक करें। धनयवाद।

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

मैं Prabhanjan, HindiMe का Technical Author & Co-Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (2)