1G Mobile Network क्या है और इसका इतिहास

क्या आप जानते हैं की 1G Mobile Network क्या है (What is 1G in Hindi)? क्यूँ इसके विषय में जानना बहुत जरुरी है? अगर आप wirelss mobile technology के विषय में जानना चाहते हैं तब 1G के विषय में जानना बहुत ही जरुरी हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि 1G को सबसे पहला wireless technology माना गया है. पूरी दुनिया में सबसे पहली बार 1G technology से ही शुरुवात हुई, इसलिए इसे First Generation भी कहा जाता है. ये Technology 1980s में सबसे पहली बार आई थी और उस समय ये केवल Voice को ही support करता है. लेकिन उस समय के नजर से ये एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी. और इसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस पुरानी Mobile network technology के बारे में बताया जाये, क्यूंकि इससे आपको ये तो पता ही चलेगा की हम इंसानों ने Mobile Technology के field में कितनी तरक्की करी है और पिछले कुछ वर्षों में हमने ऐसे कई Mobile Technology Generantion को अपने पास से देखा और इस्तमाल भी किया है. इन सभी के बारे में आज हम इस article 1G Mobile Technology क्या है में जानेंगे जिससे हमें इसके history, ये क्या है, कैसे काम करता है, इसके features क्या थी और इसके क्या limitation थी जैसी पहलूवों के बारे में कुछ जानने को मिलेगा. इसलिए बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और 1G wireless technology के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

1G Network क्या है (What is 1G in Hindi)

1G Mobile Network Kya Hai Hindi

1G का Full Form है First Generation Mobile technology. आप लोगों को शायद analog phones के बारे में पता हो, जिन्हें की हम 20-25 वर्षों पहले इस्तमाल किया करते थे. Cell phones में 1G technology सन 1980s में इस्तमाल हुआ करती थी. 1G को first generation of wireless cellular technology भी कहा जाता है. 1G केवल voice only calls को ही support करती है.

1G एक analog technology, और जिन phones में ये technology का इस्तमाल होता है उनकी battery life ख़राब होती है और voice quality भी. इसमें बहुत ही कम security होती है और इसमें dropped calls की समस्या बहुत ही कम होती है.

1G technology की maximum speed 2.4 Kbps होती है.

1G (First Generation) की History?

इसे सबसे पहली बार सन 1987 में Telecom (इसे आजकल Telstra के नाम से जाना जाता है) के द्वारा introduce किया गया, Australia में.

1G technology के Features

चलिए अब 1G के प्रमुख features के बारे में जानते हैं.

1. 1G technology में uses FDMA technology (Frequency Division Multiple Access) का इस्तमाल होता है Frequency Divison Duplexing के साथ जिससे different Subscribers को एक single user के द्वारा एक single channel में इस्तमाल किया जाता है.

2. ये पूरी तरह से Analog Moduclation Scheme होती है.

3. इसकी speed upto 2.4 Kbps तक ही होती है.

4. इसमें Voice quality बहुत ही कम होती है और इसके signals noise के होने से आसानी से interfere हो जाते हैं.

5. ये Mobile Data को support नहीं करता है.

6. इसके अलावा Mobile handset battery भी बहुत ही कम backup प्रदान करती हैं.

7. इस system में Voice को काफी high frequency (up to 150 MHz) तक modulate किया जाता है.

8. ये बहुत ही Costly होता है क्यूंकि इसमें एक carrier पर केवल एक ही subscriber support करता है और इसलिए tower में बहुत ही कम call support करता है.

9. उदहारण के लिए AMPS (Advanced Mobile Phone Service).

1G की Limitation क्या थी?

चलिए 1G wirelss technology की कुछ limitation के विषय में चर्चा करते हैं.

  • Voice quality का बहुत ख़राब होना.
  • इसका battery life भी बहुत कम होता है.
  • इसमें Phone size बहुत बड़ी होती है.
  • Call drop जैसे समस्यें बहुत ही आम होती हैं.
  • इसकी security न के बराबर होती है.
  • इसमें noise interference बहुत ज्यादा होती है और आसानी से हो जाती है.

जैसे की हम सभी जानते हैं की प्रत्येक 10 वर्षों में एक बार नयी mobile technology का जन्म होता है जो की इससे पहले वाले technology का upgraded version हुआ करता है. ऐसे में 1G के 10 वर्षों बाद 2G का जन्म हुआ, और जिसके बारे में हम दुसरे article में जानेंगे.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को 1G Mobile Network क्या है (What is 1G in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को 1G Mobile Technology क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post 1G Network क्या होता है in Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

10 COMMENTS

  1. Hello sir,
    Actually mai hosting change krne ki soch rha tha. So, manna socha apki hosting check kr li jaye. Mujhe pta challa ka aap digital ocean pr hosted hai.
    So, please kya aap mujhe bta skte hai k digital ocean ke $5 plan k upr kitni traffic handle ki ja skti hai.

  2. इस article में आपने 1g मोबाइल नेटवर्क के इतिहास के बारे में बताया जो कि हमे इससे पहले नही जानता था । लेकिन, आज आपकी post को पढ़कर 1g मोबाइल नेटवर्क के इतिहास के बारे में पता चल गया । इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here