YouTube Channel कैसे बनाएं – 5 मिनटों में खुद का यूट्यूब चैनल बनाना सीखें

YouTube, जो की Google-owned video network है, उसमें करीब एक billion से भी ज्यादा users जुड चुके हैं, यूँ कहे तो पूरी दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी. इससे मालूम पड़ता है की YouTube असल में कितना ज्यादा लोकप्रिय है. लेकिन शायद आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके मन में ये सवाल जरुर आता होगा की आखिर वो YouTube में Channel कैसे बनाएं?

यदि आप भी उन्ही में से एक है और आपको भी सही guidance की तलाश है अपनी पहली YouTube Channel बनाने के लिए, तब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम उसी विषय में जानेंगे.

YouTube जो की लगभग 91 देशों और करीब 80 भाषाओं में उपलब्ध है. यह बस केवल एक video platform बनकर नहीं रह गया है; बल्कि ये हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है. हर दिन लगभग five billion YouTube videos को watch किया जाता है दुनिभर में. तो ऐसे में यदि आप भी अपने talent को लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको खुद के लिए एक YouTube Channel जरुर बना लेना चहिये.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की कैसे आप अपने लिए YouTube Channel बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं, वहीँ आपको इसमें details में step-by-step guide प्रदान की जाएगी जिससे आपको किसी भी प्रकार का doubt न हो.

अनुक्रम छुपाएँ

यूट्यूब क्या है

YouTube एक प्रकार free video sharing website होता है जिसमें की आप आसानी से Online Videos देख सकते हैं, वहीँ चाहें तो Upload भी कर सकते हैं. YouTube को असल में Launch किया गया था सन 2005 में, वहीँ अभी की बात करें तब YouTube आज के समय की सबसे popular sites में से एक है Web पर, जिसमें की करीब 6 billion से भी ज्यादा घंटों की videos visitors द्वारा हर महीने देखी जाती है.

यह एक ऐसी video sharing service है जिसमें की users बड़ी ही आसानी से watch, like, share, comment और यहाँ तक की अपनी videos को upload भी कर सकते हैं. इस video service को access किया जा सकता है PCs, laptops, tablets और via mobile phones के भी जरिये.

यूट्यूब चैनल क्या है

 youtube channel kaise banaye

YouTube में जो भी Videos होते हैं वो सभी किसी न किसी के Channels के होते हैं, वहीँ Channels को YouTube Channels कहा जाता है. इन्ही Channels पर जो लोग Videos Upload करते हैं उन्हें Youtuber कहा जाता है. वहीँ YouTube पर Channel बनाना बिलकुल ही free होता है.

यूट्यूब चैनल क्यूँ बनाये?

Article में आगे बढ़ने से पहले हमें ये जरुर से जानना चाहिए की आखिर क्यूँ YouTube Channel बनायें? क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की YouTube Channel क्यूँ बनाये.

1. Target Audience तक पहुंचना : अपनी एक YouTube बनाने से ये आपको वो ताकत प्रदान करता है जिससे की आप आसानी से अपने Target Audience तक पहुँच सकें वो भी एक बहुत ही सहज ढंग से.

2. नए Customers तक पहुंचें : आपकी videos अब YouTube के Platform पर दिखाई पड़ेंगी, जिससे आपके content को नए customers देख पाएंगे.

3. Drive करें traffic आपके website पर : यदि आप quality content बनाते हैं तब ऐसे में Viewers को जिन्हें की आपके दुसरे content के बारे में जानना है वो आसानी से आपके Site तक पहुँच सकता है यदि आपने अपने Site की link video के description में दी हुई हो तब.

4. Business को Push मिलती है : यदि आप एक Digital Marketer हो तब आपको ये भली भांति पता होगा की अपने Website या Business तक Organic Traffic लाना कितना ज्यादा कठिन है, ऐसे में यदि आपकी कोई YouTube Channel हो तब ये आपको एक बहुत ही कम समय में अच्छा Push प्रदान कर सकता है आपके Business को.

YouTube Channel Kaise Banaye

यदि आप भी interested हैं ये जानने के लिए की YouTube Channel कैसे बनाये तब आपको आगे के सभी steps ध्यान से पढना होगा.

Youtube channel बनाने के लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं होती है, बल्कि अगर आपके पास पहले से अपना गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी है तो आप उस account का इस्तमाल यूट्यूब पर Sign In करने के लिए कर सकते हैं, वहीँ Gmail ID के मदद से YouTube पर चैनल भी बना सकते है.

यहाँ मैं मान के चल रहा हूँ की आपके पास पहले से ही Gmail ID मेह्जुद हैं.

Step 1# Visit करें YouTube Official Website

आपको अपने कंप्यूटर या फोन के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की Official वेबसाइट www.youtube.com सर्च करना होगा. वहीँ उसे Open कर दें.

Step 2# Account पर Login करें

youtube signin

एक बार आपके device में YouTube की Website ओपन हो जाने के बाद, वहाँ ऊपर दायीं ओर आपको “Sign In” का एक बटन दिखाई पड़ेगा, उसे आपको क्लिक करना है. वहीँ आपको अपने Gmail ID पर Login करना होता है आगे के access प्राप्त करने के लिए.

Step 3# Tap करें आपके Channel पर

youtube channel banaye

एक बार Login होने के बाद आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट पर लगी profile फोटो दिखाई पड़ेगी. उस Icon पर आपको click करना होता है, click करने पर आपको बहुत से विकल्प नज़र आयेंगे.

वहीँ पर आपको चुनना है “Create a channel” और उसपर क्लिक कर देना है.

Step 4# Channel के नाम चुनना है

आपको Your creator journey begins का एक window खुलेगा. यहाँ आपको GET STARTED बटन पर क्लिक करना है.

youtube channel name

आपको अगले स्क्रीन पे “Use your name” और “Use a custom name” दोनों ऑप्शन्स दिखेंगे. अगर आपको अपने नाम से चैनल बनाना है तो पहले बिकल्प चुने और अगर अपने ब्रांड नाम से चैनल बनाना है तो दूशरा बिकल्प चुनो.

याद रखने वाली बात

1. ध्यान दें की ऐसा नाम चुना जाना चहिये जो की याद रखने में आसान हो.

2. जितना छोटा हो सके उतना बढ़िया होता है Channel Name.

3. चैनल का नाम हमेशा unique और नया होना चहिये.

4. आप जिस प्रकार के content डाल रहे हैं अपने channel पर उसी के सम्बंधित नाम हो तब ज्यादा अच्छा होता है.

Step 5# Set करें अपनी Profile Picture

YouTube Channel का नाम और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे “Create” बटन पर क्लिक करना होता है, क्लिक करते ही आपका YouTube पे Channel बनकर तैयार हो जाता है. वहीँ आप अपने पसंद के अनुसार Profile Picture Set कर सकते हैं.

youtube profile picture

उसके साथ साथ आपको Channel description, website link और Social profile डालना है. सब डालने के बाद SAVE AND CONTINUE बटन पे क्लिक करें.

Step 6# Customize करें अपना Channel

customize youtube channel

यदि आपको अपना channel और आकर्षक बनाना है तब आपको “Customize Channel” पर क्लिक करना होता है. यहाँ पर आपको बहुत सारे Options मिल जायेंगे जिसका उपयोग कर आप अपने अधिक customize कर सकते हैं अपने आवश्यकता के अनुसार.

प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

youtube channel kaise banate hain

अब तब आपको ये पता चल ही गया होगा की कैसे आप अपने लिए YouTube Channel बना सकते हैं, लेकिन यदि आपको अपने Channel को थोडा ज्यादा Professional बनाना है तब आपको कुछ दुसरे चीज़ों का ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा.

1. यूट्यूब चैनल की लोगो

आपके Channel के नाम के अनुसार अपने YouTube Channel के लिए एक बढ़िया सा Logo बनाना होगा, वहीँ यदि आपको logon बनाना नहीं आता है तब आप Internet पर इस विषय में खोज सकते हैं. ऐसे बहुत से Apps हैं जो की ऐसा करने में आपकी मदद करेंगे.

2. यूट्यूब चैनल की आर्ट

Viewers को आपके चैनल पर सबसे पहले channel art नज़र आता है इसलिए अपने Youtube channel के लिए channel art design अच्छे से करें. Channel art का size 2560px X 1440px का बनाये, इससे ये दिखने में सुन्दर लगता है. वहीँ आप कुछ free apps या software का इस्तमाल कर सकते हैं.

3. यूट्यूब चैनल का इंट्रो

आपने ये जरुर देखा होगा की सभी प्रोफेशनल चैनल में channel intro जरुर से मेह्जुद होता है. Channel के Introl में channel का logo और नाम दोनों होना चाहिए, वहीँ ये ज्यादा लम्बा नहीं होना चहिये वहीँ music भी ज्यादा loud नहीं होना चहिये.

4. यूट्यूब चैनल का About Section

जैसे Blog में about section की जरुरत बहुत होती है वहीँ YouTube चैनल में भी About Section का होना बहुत जरुरी होती है. यहाँ पर आप अपने channel के बारे में, किस प्रकार के content के videos अपलोड करते हैं और साथ में अपने विषय में कुछ जानकारी डाल सकते हैं.

5. Links

अपने चैनल पर आपको अपने social media जैसे Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, Website इत्यादि के लिंक जरुर दें. वहीँ इससे लोग आपको YouTube के साथ साथ दुसरे Social Media Platforms में भी Follow करेंगे.

6. Youtube Playlists

अपने Videos को categorize करने के लिए आप अपने channel पर Playlists डाल सकते हैं. इससे Viewers को आपके Channel में migrate करने में आसानी होती है. वहीँ Tutorial वाले Series में Playlists का होना बहुत ही आवश्यक होता है.

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यदि आप अपने Mobile से YouTube Channel बनाना चाहते हैं तब इसके लिए आपको ऊपर बताए गए सभी steps का पालन करना होगा लेकिन वो भी अपने Mobile में कोई browser को open कर. बाकि सभी प्रक्रिया समान होती है.

YouTube Video की SEO कैसे करे?

अब चलिए कुछ ऐसे tips के बारे में जानते हैं जो की आपको YouTube Videos की SEO करने में काफी मदद करने वाली है.

1. Video की Title जबरदस्त होनी चहिये: चूँकि ये सबसे पहले दिखाई पड़ता है viewer को इसलिए यदि आपका Video Title ही आकर्षक नहीं है तब शायद की कोई आपके Video को देखने की कोशिश करेगा.

2. Thumbnail आकर्षक करे: Thumbnail से मालूम पड़ता है की Video में क्या content मिलने वाला है. इसलिए Thumbnail में ज्यादा Clickbait न करें और content के relevant ही उसे बनाये. वहीँ Thumbnail का colour ठीक से चुनना होता है, जिससे लोगों को वो आकर्षक लगे.

3. Focus keywords का इस्तमाल करे: आपको Video में focus keywords का इस्तमाल multiple times करना चहिये, वहीँ दुसरे keywords को एक से दो बार ही.

4. अपने Website या Blog का URL description में add करे: याद से आपको video description में अपने article का URL डाल देना चहिये जिससे की लोगों को आपके Website के बारे में भी पता चल सके.

जब आप जरुरी के सभी चीज़ें कर लें फिर आपको click कर देना चहिये “Publish” button पर अपने Video को publish करने के लिए.

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों

मैंने ये पाया है की काफ़ी लोगों का Youtube channel बन तो जाता है लेकिन फ़िर बाद में वो delete भी हो जाता है कुछ गलतियों के वजह से. वहीँ कुछ लोगों का adsense disable हो जाता है. मुझे लगता है की इसका मुख्य कारण है Youtube की Guidelines का सही तरीके से पालन न करना.

तो चलिए ऐसे ही कुछ Guidelines के बारे में जानते हैं जिनका ख्याल जरुर से रखना चहिये.

1. किसी दुसरे के Videos को कभी भी Upload नहीं करना चहिये, अन्यथा आपको Copyright Strike आ सकती है.

2. कभी भी किसी तरह का कोई Nudity or sexual content promote नहीं करना चहिये न ही उसका उपयोग करना चहिये.

3. आपकी Videos किसी के धर्म या जाती को ठेस न पहुँचती हो.

4. हमेशा YouTube के सभी guidelines का सही तरीके से पालन करना चहिये.

क्या एक YouTube Channel शुरू करना Free है?

जी हाँ. एक YouTube Channel शुरू करना बिलकुल ही Free होती है.

क्या एक YouTube Channel से अच्छा कमाया जा सकता है?

जी बिलकुल. YouTube में आप adsense के अलावा भी Brand Promotion, Product Promotion, Affiliate Marketing इत्यादि से भी कमाई कर सकते हैं. वहीँ आपको हमेशा एक ही niche के audience को target करना चहिये.

YouTube Partner बनने की Minimum Eligibility क्या है?

चलिए जानते हैं की YouTube Partner Program Join करने का minimum eligibility requirement क्या क्या हैं.

a. आपको YouTube के सभी monetization policies का पालन करना पड़ेगा.

b. वहीँ आप जिस देश में रह रहे हैं वहां पर YouTube Partner Program पहले से उपलब्ध होना चहिये.

c. आपके पास 4,000 valid public watch hours से ज्यादा होना चहिये पिछले 12 महीनों में.

d. वहीँ आपके पास 1,000 subscribers से ज्यादा होने चाहिए.

e. इसके साथ साथ एक linked AdSense account भी होना आवश्यक है.

यदि आप इन सभी चीज़ों का ख्याल रखें तब आपको YouTube Partner Program का जल्द ही हिस्सा बना लिया जायेगा.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख YouTube Channel Kaise Banaye जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को यूट्यूब पे अपना चैनल कैसे बनाएं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here