Android के लिए 5 Best Video Calling Apps

Hindi Me Jankari

Best Video calling apps for Android: आज के युग में लगभग सभी के पास smartphone मौजूद है जिसके मदद से एक इंसान कुछ ही मिनटों में बहुत सारा काम सिर्फ ऊँगली घुमाकर एक साथ कर लेता है. Smartphone की वजह से लोगों का काम पेहले से काफी आसान हो गया है. Phone की मदद से हम अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे shopping, banking, communicating इत्यादि. 3G और 4G जैसे तेज़ और बेहतर mobile data network के निर्माण की वजह से smartphone के जरिये Video calls बहुत ही मसहुर तरीका ban गया है दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करने के लिए. Video calling एक नया और आकर्षक तकनीक है जिसके मदद से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मोबाइल के जरिये बात करते वक़्त उनके चेहरे देख सकते हैं.

आज कल लगभग सभी तरह के smartphones में आपको high-quality का front-facing camera देखने को मिल जाते हैं. इसी camera और उसके साथ साथ तेज़ internet की मदद से ही हम अपने smartphone से video call कर सकते हैं. Video call करने के लिए हमारे smartphone में एक बेहतर video calling app का होना बहुत जरुरी है. और video calling करने के लिए एक और खाश बात का ध्यान रखना पड़ता है की आप जो भी व्यक्ति के साथ video call करना चाहते हैं उनके smartphone में वही video calling app का होना बहुत जरुरी है जो आपके smartphone में installed है.कौन सा video calling app बेहतर होगा आपके smartphone के लिए इसके बारे में आज मै आपको बताने वाली हूँ. तो चलिए जानते हैं की Android के लिए 5 Best video calling apps कौन से हैं?

List Of Best Video Calling App for Android

Best Video calling apps for Android
ऐसे तो Google Play Store में बहुत सारे Video Calling Apps है, पर निचे दिए गए list में जितने apps है वो सबसे बेहतर है. ये भी हो सकता है के आप उनमे से कोई app use भी कर रहे होंगे.

1# Line

Line Android phone का बहुत ही popular video calling app है जो लोगो को अपने device से दुसरे device में video calls करने की अनुमति देता है क्यूंकि इसमें face-to-face video call करने का option मौजूद रहता है. इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और उसके लिए हमे सिर्फ Line के list में जाकर उस व्यक्ति का नाम चुनना है जिसके साथ हम बात करना चाहते हैं. इसका इस्तेमाल हम बिलकुल मुफ्त में कर सकते हैं उसके लिए आपको Google Play Store में जाकर इस app को अपने phone में install करना होगा. Line app की मदद से हम जितने चाहे उतने Video और audio message बना सकते हैं. तेज़ internet के इस्तेमाल से ये app हमे high-quality की video calling features प्रदान करती है.

2# Google Duo

Google Duo एक नया और advanced video calling app है जो अभी कुछ महीने पहले ही launch हुआ है. इस app से video call करने के लिए आपको सिर्फ अपना phone नंबर दे कर एक account बनाना होता है जैसे की हम दुसरे apps में भी signup करने के लिए करते हैं बस उसी तरह. Phone नंबर डाल लेने के बाद बस कुछ ही पल में आपका account बन जायेगा उसके बाद आप आसानी से आपने दोस्तो के नंबर पर video call कर पाएंगे जो नंबर आपके phone के contact list में मौजूद होंगे. इस app की एक बहुत अच्छी खासियत है की जब आप अपने दोस्तों के साथ बात कर रहे होंगे तो आपका video call बिच में कभी भी आपके इजाजत के बिना बंद नहीं होगा क्यूंकि Duo app बहुत जल्दी connect हो जाता है और slow network के speed में भी अच्छे से काम करता है.

Duo app की मदद से आप जितने भी calls करेंगे वो सभी by default end-to-end encrypted है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति या hacker आपकी बातों को सुन और record नहीं कर पाएंगे. Duo app को भी आप Google Play Store से download कर install कर सकते हैं.

3# IMO

IMO भी एक और मसहुर app है जो free में video calling की काबिलियत प्रदान करती हैं जिसके मदद से हम high-quality की video और voice call अपने Android phone से कर सकते हैं. 2G के network के लिए ये सबसे बेहतरीन video calling app है इसके अलावा दूसरा कोई भी app 2G के network में अच्छी तरह से काम नहीं कर पाते हैं. इस app के जरिये एक व्यक्ति अनगिनत messages अपने दोस्तों को भेज सकता हैं, उनके साथ photos और videos share कर सकता हैं और इसके साथ साथ आप अपने दोस्तों के साथ group में chat और video call भी कर सकते हैं वो भी 2G, 3G, 4G या Wi-Fi किसी भी तरह के connection पर.

इस app में बहुत सारे stickers मिलते हैं जिसके मदद से हम अपने दोस्तों के साथ अपने भावनाओ को व्यक्त कर सकते हैं. Video calling शुरू करने से पहले हमे IMO में अपना account बनाना होता है और आपके उन दोस्तों को भी जिनसे आप बात करना चाहते हैं उन्हें अपने devices में इसी app में account बनाना होता है. IMO app में भी सारे calls और chats encrypted होते हैं.

4# Hangouts

Hangouts Google का product है और ये भी एक सबसे मसहुर video calling app है जो Android devices में पहले से ही install हो कर रहता है. ये एक complete messaging app है जिसमे हम messages,video और audio calls कर सकते है. Hangouts के मदद से हम एक साथ दस लोगों के साथ video call कर सकते हैं. Hangouts में account बनाने के लिए google का account होना बहुत जरुरी है. बातचीत शुरू करने के लिए Hangouts की app को खोलना होगा उसके बाद निचे दाहिने तरफ Add(+) के option पर click करना होता है उसके बाद अपने contact list से उस व्यक्ति का नाम चुनिए जिसके साथ आप बात करना चाहते हैं और फिर video camera के चिन्ह पर click कर लीजिये आपका video calling शुरू हो जाएगा.

5# Skype

Skype के बारे में तो सभी ने कभी ना कभी सुना होगा क्यूंकि video calling की दुनिया में ये नाम सबसे ज्यादा जाना पहचाना है और Android phone के लिए सबसे best video calling app है. Skype की मदद से हम एक व्यक्ति या फिर एक group के साथ दुनिया भर में कहीं भी मुफ्त में video call कर सकते हैं. इसकी रचना बहुत ही आसान है जिसके वजह से कोई भी व्यक्ति आसानी से समझ कर इस्तमाल कर सकता है. इसकी लोकप्रियता की वजह से लाखों लोग और बहुत सारी companies high-quality के video calls करने के लिए Skype का इस्तमाल कर रहे हैं.

इस app का पूरी दुनिया में लगभग 700 million registered users हैं. इस app का हम सभी तरह के devices में इसतमाल कर सकते हैं जैसे desktops,tablets और smartphones. Voice और Video calling के अलावा हम अपने दोस्तों के साथ किसी भी तरह का files भी share कर सकते हैं.

ये थी five Best Video calling apps for Android की list जिसके मदद से हम अपने परिवार के लोगों और मित्रों के साथ उन्हें देख कर बात कर सकते हैं. मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आएगा और इसके अलावा आप किसी दुसरे app का इस्तेमाल video calling के लिए करते हैं तो हमारे साथ जरुर share करिए.

2 COMMENTS

    • Deepak ji,
      Abhi earnings itna bhi nahi hai ke usko share kiya ja sake.
      Is blog par humara earning se jyada quality information ke upar jyada dhyan hai.
      Earning to bas blog ko maintain keliye hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here