WazirX क्या है और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है?

अगर आपको Cryptocurrency की थोड़ी बहुत भी समझ होगी तब आप लोगों ने जरुर WazirX के बारे में सुना ही होगा. लेकिन शायद आपको WazirX के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी, ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बहुत ही नया cryptocurrency exchange है, और ये अब developement के stage में है. बाकि देशों के तरह ही cryptocurrencies ने हम भारतीयों को भी अपने तरफ काफी आकर्षित किया है. आप किसी भी currency की बात करो चाहे तो Bitcoin हो या Ethereum हो सभी ने लोगों को अपने features के कारण ही लोगों को अपने तरफ आकर्षित किया है.

अभी के समय में WazirX एक ऐसा cryptocurrency exchange जो की भारतीयों के द्वारा काफी पसंद किया गया है. ऐसा इसलिए क्यूंकि बहुत ही कम समय में इसके बहतरीन features ने सभी का मन भाया है और साथ में इसे या इसके services को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है. इस company का मूल उद्देश्य ही है की कैसे ये भारत का सबसे trusted Bitcoin exchange बन सके.

इसके लिए इन लोगों ने अपने plans के साथ साथ एक full crypto exchange भी launch किया है को की बहुत से अलग अलग प्रकार के cryptocurrency pairs को support करता है, WazirX तो अब खुद का token भी start कर चूका है, जिसका नाम इन्होने WRX Coin रखा है, और जिसका इस्तमाल users इनके platform में कर सकते हैं. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Wazirx क्या है और ये कैसे काम करता है के बारे में जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको भी इसके विषय में कुछ information मिल सकें.

WazirX क्या है?

WazirX Kya Hai Hindi

Wazirx भारत का पहला और एकमात्र cryptocurrency exchange है जो की Peer to Peer crypto Transaction allow करता है. इस company के जो तीन co-founders हैं वो हैं Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon. ये तीनों programming background से हैं. साथ ही शायद आप इन तीनों को इनके एक दुसरे social media management app से भी जानते हैं जो की है Crowdfire, जिसे इन लोगों ने 2010 में बनाया था और ये एक बहुत ही successful app रहा है. इनके website के अनुसार इनका head office Navi Mumbai में स्तिथ हैं.

इनके cofounders के अनुसार Indian cryptocurrencies exchanges बहुत ही ख़राब हालत में हैं और ये जरुरत के हिसाब से service प्रदान भी नहीं कर रहे हैं. इसलिए उन्होंने Wazirx को प्रारंभ कर देश के cryptocurrency enthusiasts को बेहतर service देने में विस्वास रखा है.

WazirX में बहुत सारे features हैं जैसे की real-time open order books, charting, trade history, deposit और withdrawals, जिससे कोई user trade और invest कर सकता है विश्व के कुछ best performing digital assets में. साथ में users को user-friendly और easy to use user interface UI प्रदान किया गया है जिससे उन्हें कोई भी समस्या न हो इस platform का इस्तमाल करने के लिए.

WazirX Platform के कुछ Stats

  • इस platform पर लगभग 1,50,000 से भी ज्यादा users registered हैं
  • Android और iOS apps की 35,000+ downloads मेह्जुद हैं
  • इनकी Average app rating है 4.44, जो की काफी अच्छी है

WazirX Exchage के प्रमुख Offers क्या है?

यदि हम इनके मुख्य features की बात करूँ तब इसमें निचे दिए गए offers मुख्य हैं.

  • Peer 2 Peer Transaction का होना
  • Cryptocurrency Exchange
  • WRX Mining

लेकिन भारत में तो Cryptocurrency पर रोक लगायी गयी है?

हाँ ये बात तो सही है की भारत सरकार ने cryptocurrency exchanges को banks के साथ transaction करने पर रोक लगायी हुई है. जिसकारण बड़े मेजुदा exchanges जैसे की Zebpay और Unocoin अब बंद पड़े हुए हैं. लेकिन WazirX की P2P model का concept ही अलग है, उनके अनुसार वो Banks से कोई transactions कर ही नहीं रहे हैं बल्कि उनके model के अनुसार एक person दुसरे person से साथ ही currency exchange कर सकता है, इसमें Wazirx का काम बस ये देखना है की दोनों parties अपने transaction में कोई हेरफेर तो नहीं कर रहे हैं. इसलिए भारतीय लोग आसानी से अपने cryto को cash in और cash out कर सकते हैं और ये पूरी तरह से leagal है Indian Law 2018 के हिसाब से.

WazirX के कुछ Features

चलिए WazirX के कुछ features के बारे में जानते हैं.

  • इस exchange में Deposit और Withdraw INR में किया जाता है.
  • आप WazirX P2P का इस्तमाल crypto के buy/sell करने के लिए कर सकते हैं. यह service users को 24×7 प्रदान की जाती है.
  • ये exchange में transaction पुरे भारत में सबसे Fastest होता है जो की है 1 trade per minute.
  • इसमें Automated P2P open order book होता है.
  • साथ में इसमें Zero transaction fee भी होता है
  • इसकी Dispute Resolution पूरी तरह से robust होती हैं.
  • ये USDT Market में सबसे ज्यादा liquidity प्रदान करती है.
  • पुरे भारत में इनसे Cheapest prices crypto के लिए कोई भी नहीं प्रदान करता है.
  • इसमें Lowest Maker fee होती है : 0.1%
  • ये तीनों platform पर उपलब्ध हैं जैसे की Android, Web, और iOS
  • इसकी UI इतनी simple है की कोई भी user इसका इस्तमाल आसानी से कर सकता है.

Signing Up और KYC Verification कैसे करे?

WazirX account में Signup करना बहुत ही simple process है.

WazirX Signup Hindi

इसके लिए सबसे पहले आपको Signup page पर जाना होगा. जिसके लिए आप top right screen में स्तिथ Sign-Up button को click कर सकते हैं. उसके पश्चात आपको 4 step process का पालन करना होगा login create करने के लिए और जिसमें आप अपने details verification के लिए submit कर सकते हैं.

Step 1 – Email ID और Password

Sign-up process का पहला step है की login email address और password का चुनाव करें.

1. Email – अपना complete email address enter करें. ये वही email address होगा जो की आप बाद में login करने के लिए और कोई communication messages receive करने के लिए उपयोग करने वाले हैं. ये email address को आप बाद में change नहीं कर सकते हैं.

2. Password – हमेशा एक strong password का ही इस्तमाल करना चाहिए जिसे आप बाद में याद रख सकें. Try करें alphanumeric characters का इस्तमाल करने के लिए.

Step 2 – Email Verification

एक बाद आपने email, password भर दिया तब आपको sign up के ऊपर click करना होगा, जिसके बाद आप अपने registered email id में verification email receive करेंगे.
एक बार verification email receive करने के बाद आपको verify email button को click करना होता है. ऐसा करने पर आपको WazirX website पर ले जाया जाता है जहाँ आपका verification confirmed हो जाता है ! ध्यान दें की verification email केवल 30 minutes के लिए ही valid होती है. और यदि आपने उस 30 minutes के भीतर login नहीं किया तब आपको फिर से Resend verification email button पर click करना होगा.

मुझे अभी तक verification email क्यूँ नहीं मिली है?
कुछ cases में verification mail को जाने में कुछ समय लगता है. ऐसे में आपको थोडा patience रखना होगा. यदि 10 से 15 min के बाद भी नहीं आया तब अपने email के spam/junk/promotions folder को check करना चाहिए, क्यूंकि कुछ समय में ये inbox में न आकर spam/junk में चला जाता है.

Step 3 – Mobile Verification

एक बार आपका email verify हो गया था next step होता है अपने mobile number को verify करना.

1.  Mobile number – इसमें आपको अपना 10 digit Indian mobile number enter करना होता है. Enter करने के बाद आपको send otp का option चुनना होगा.

2.  Verification OTP – आपको एक OTP via SMS मिलेगा. इस OTP को Enter करना होगा verification box में और verify पर click करना होगा. कभी कभी OTP के आने में थोडा समय लगता है इसलिए थोडा सब्र रखें.

Step 4 – KYC details

एक बार आपका email और mobile number verify हो गया फिर आपको अपनी details भरकर KYC documents को upload करना होगा verification के लिए.

  • Name – अपना पूरा नाम भरना होगा जो की PAN Card में हो.
  • Address – इसमें भी आपका पूरा address लिखना होगा जो की Aadhaar card में हो.
  • Date of Birth – इसमें DOB को DD/MM/YYYY format में भरना होगा.
  • PAN Card Number
  • PAN Card Front Upload – इसमें आपको PAN Card के front का scanned copy भरना होगा.
  • Aadhaar Card Number – इसमें आपको Aadhaar Card number भरना होगा.
  • Aadhaar Card Front Upload – इसमें आपको Aadhaar Card के front का scanned copy भरना होगा.
  • Bank Details – इसमें अपने Bank Account का details भरना होगा. याद रखें जिस account से आप fund deposit कर रहे हो उसी account में ही आपको funds receive भी होंगे. इसलिए इसे बार बार न बदलें.

Final Submit करने से पहले दुबारा सभी चीज़ों को और एक बार देख लें इससे गलती होने के संभावनाएं कम हो जाती हैं.

एक बार Verification Details को Submit करने के बाद क्या होता है?

एक बार आपने ठीक ढंग से सभी verification documents को submit कर देने के बाद आपकी verification process backend में चालू हो जाती है. इस verification को पूर्ण होने के लिए 24-48 hours का समय लगता है.
यदि किसी कारणवस आपका account approve नहीं होता है तब भी आपको reject होने के reason के साथ एक mail आता है. जिसे पढ़कर आप दुबारा verification के लिए apply कर सकते हैं.

WazirX P2P – ये काम कैसे करता है?

WazirX P2P के मदद से आप आसानी से Buy और Sell USDT कर सकते हैं INR में directly दुसरे Buyers और Sellers के साथ. यह 24×7 available होता है, safe है और 100% legal होता है !
दो simple things जो की आप WazirX P2P में कर सकते हैं –

1. Cash In – अगर आप INR का इस्तमाल cryptos के trade के लिए कर सकते हैं, Buy USDT via P2P and then use that USDT to buy other cryptos on WazirX!

2. Cash Out – अगर आप INR को अपने bank account को move करना चाहते हैं, तब इसके लिए आप अपने cryptos को Sell कर सकते हैं USDT के आकार में और उसके बाद उस USDT को INR के बदले में बेच सकते हैं via P2P!

यदि आपको details में समझना है तब चलिए जानते हैं की WazirX P2P कैसे काम करता है –

1. WazirX उन लोगों के साथ match करता है जो की buy करना चाहता है USDT INR के बदले में, और जो लोग sell करना चाहते हैं USDT INR के बदले में.

2. WazirX escrows करता है USDT को safekeeping के लिए transaction के दौरान.

3. Buyer INR को transfer करने के लिए IMPS/UPI का इस्तमाल कर सकते हैं.

4. Seller जब confirm करता है payment को तब WazirX release कर देता है USDT को buyer के लिए.

क्यूँ WazirX P2P के पास केवल USDT ही है?

Transaction को simple और high liquidity करने के लिए इसका इस्तमाल होता है. USDT एक stable coin होता है. इसका मतलब है की ये एक ऐसा cryptocurrency है जिसकी value ज्यादातर stable होती हैं और price fluctuation बहुत ही कम होती है. 1 USDT का value लगभग $1 ही होता है.

इसलिए जब आप कोई crypto sell करते हैं : तब आपको crypto को पहले USDT में convert करना होगा और फिर उस USDT को sell करना होता है INR के लिए WazirX P2P के इस्तमाल से. और Buy करने का तरीका इसका उल्टा होता है.

WazirX केवल Indian exchange है जिसमें की USDT pairing होती है और उनके हिसाब से वो इसमें और भी बहुत सारे crypto pairing को लाने वाले हैं.

क्या WazirX P2P Safe होता है?

एक दम से. WazirX में एक escrow system होता है जो की ये बात का ख़ास ख्याल रखता है की कोई भी party किसी दुसरे party को cheat न करें. इस system में WazirX तब तक seller के cryptos को hold करके रखता है जब तक की transaction successfully complete न हो जाये और payment confirmed न हो जाये.

अगर आप एक seller हैं – तब WazirX तब तक crypto को release नहीं करेगा buyer को जब तक की आप INR receipt होने का confirm न कर दें.

अगर आप एक buyer हैं – तब WazirX तब तक seller के crypto को release नहीं करेगा जब तक की आप seller को payment नहीं कर देते हैं.

यदि किसी वजह से कोई dispute हो जाता है buyer और seller के भीतर तब Wazirx के पास एक robust Dispute Resolution system होता है.

WazirX के कुछ Positive Points क्या है?

WazirX P2P exchange बहुत ही unique होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसपर government का कोई भी नियम काम नहीं करता है. साथ में ये exchange enough liquidity, security of funds और एक अच्छा सा support system प्रदान करता है जो की एक exchange की basic requirement होती है.
इस exchange में आप INR में deposit और Withdraw कर सकते हैं. ये प्राय सभी platform में उपलब्ध हैं जो की users को इस्तमाल करने में सुविधा प्रदान करते हैं.

WazirX के कुछ Negative Points क्या है?

इसके जब कोई user कोई buy order देता है तब जब तक वो order complete नहीं हो जाता तब तक buyer कोई नया buy order नहीं डाल सकता है. साथ ही कभी कबार transaction को match होने में थोड़ी देरी लग जाती है इसमें दोनों buyer और seller को थोड़ी परेसरी होती है. अंतिम में dispute को solve होने में 24 hours का समय लिया जाता है जो की वाकई थोडा ज्यादा समय होता है.

Conclusion

मेरे हिसाब से तो Wazirx से cryptocurrencies के लेनदेन की परिभाषा ही बदल कर रख दी है. P2P का model वाकई प्रशंसा का पात्र है. जैसे कई developed देशों ने cryptocurrency को legalize कर दिया है वैसे ही भारत में भी इसे legalized कर देना चाहिए जिससे crypto की आग हमेशा जलती रहे. ऐसा इसलिए क्यूंकि हम चाहते हैं की भारत भी Blockchain technology का इस्तमाल कर दुसरे देशों से आगे बढे और मुझे विस्वास है की बहुत ही जल्द ये सच भी होने वाला है.

उम्मीद है की आपको ये लेख Wazirx P2P Crypto Exchange क्या है कैसे लगा हमें comment लिखकर जरुर बताएं. इससे हमको भी आपके विचारों के बारे में पता चलेगा. यदि आपको यह article पसंद आया हो तो इसे social media में जरुर share करें.
जय हिन्द !

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here