7 दिनों में ब्लॉगिंग कैसे सीखे और पैसे कमाए – हिंदी eBook (Free)

क्या आपको ब्लागिंग करना है, जिससे आप पैसे कमा सके? क्या आपके लिए ब्लॉगिंग सही है? मुझे पता है की Blogging को लेकर काफी लोगों में बहुत सी परेशानी है. बहुतों को तो इस Blogging के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं है. वे अकसर इसके बारे में internet में खोजते रहते हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती क्यूंकि अधिकतर जानकारी english में होती है. खास इसीलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों के लिए कोई ऐसी चीज़ बनायीं जाये जिससे सभी को फ़ायदा हो और आपको कहीं भटकना भी न पड़े. जी हाँ दोस्तों मैं जिस चीज़ के बारे में बात कर रहा हूँ वो एक ebook है. जिसे मैंने ख़ास उन्ही लोगों के लिए बनाया है जिन्हें blogging के बारे में कुछ भी नहीं पता है.

Ebook क्या है?

7 दिनों में ब्लॉगिंग कैस सीखे और पैसे कमाए

Ebook एक किताब के तरह ही होता है लेकिन इसकी Physical existence नहीं होती. ये एक document का Electronic Format होता है. इसे आप कहीं पर भी ले जा सकते हैं और कभी भी पढ़ सकते हैं. ये बाकि किताबों के तरह कभी फट नहीं जाती की इसे कोई चोरी भी नहीं कर सकता. और एक बात जो इसकी सबसे ज्यादा रोचक है की इसे आप बाँटने से भी ये खत्म नहीं होती. इसे आप किसी के साथ भी share कर सकते हैं.

ये Ebook किन के लिए है

वैसे तो इसे कोई भी खरीद सकता है लेकिन इसमें मैंने Blogging से जुड़ी basic knowledge को ज्यादा cover किया है. ये मुख्यतः उन लोगों के लिए है जो की Blogging के बारे में कुछ भी नहीं जानते लेकिन इसे सीखना चाहते हैं. यह ebook उनके मन में उठ रहे सारी परेसनिओं का हल करने में उनकी सहायता करेगा. ये उन लोगों के लिए भी है जो की ये निर्णय नहीं ले पाते की उन्हें Blogging को full time करना चाहिए या नहीं. इस किताब में वो सारी चीज़ों के बारे में लिखा हुआ है जो की एक नए Blogger को जानने चाहिए.

Ebook कैसे पढ़ें?

इस Ebook को सात अध्यायों में विभाजित कर दिया गया है. जिसका मतलब है की इसमें 7 दिनों के लिए 7 chapter है. तो अगर कोई व्यक्ति इसे पढना चाहता है तब उसे दैनिक एक विषय ही पड़ना चाहिए. जिससे आपको ज्यादा pressure भी नहीं होगा और आप उस विषय में अच्छे से research भी कर सकेंगे. अन्यथा अगर आप एक ही दिन में सारे chapters को पढ़ लिए तब आपको ज्यादा कुछ सिखने को नहीं मिलेगा और आप इससे बोर भी हो सकते हैं. क्यूंकि वो कहते हैं न की जो चीज़ जिस तरह से होनी चाहिए उसे वैसे ही करना चाहिए.

Ebook का मूल्य

मैंने इस Ebook का मूल्य निर्धारित करते समय सभी पहलुओं के तरफ नज़र डाला, कितना मूल्य रखने से ये सबके पक्ष में संभव होगा की वो इसे खरीद पाएं. सभी हिसाब किताब करने पर मुझे और मेरे Team को Rs.25/- सही लगा. जो की किसी के पक्ष में दे पाना संभव हो पायेगा.

Download Blogging eBook

अपने Doubts किस्से पूछें

ये तो बड़ी आम सी बात है की अगर आप एक किताब पड़ेंगे तो आपको जरुर उसमें Doubts आयेंगे. तो ऐसे में अगर आपके पास कोई ऐसा नहीं होगा जिससे की आप अपनी doubts को Clearify कर सकें तो फिर पढने का क्या लाभ. ठीक इसी कारण के लिए हमने एक Community बनायीं है जहाँ आप अपने सारे सवाल पूछ सकते हैं और हमारे expert आपको उनके जवाब बहुत ही जल्द प्रदान करेंगे. ऐसे में आपके सारे सवाल का जवाब आपको घर बैठे ही मिल जायेगा. इसमें आपकी पूरी पैसे की वसूली है. क्यूंकि इन्ही सवालों के जवाब पाने के लिए Online में बहुत से लोग पैसे लिया करते हैं.

मुझे उम्मीद है की आप लोगों को हमारी ये कोशिश बहुत पसंद आएगी. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. आपको हमारा ये कदम कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

142 COMMENTS

  1. Hi नमस्कार sir मै जानना चाहता हु कि spam कमेंट को अपने ब्लॉग पर से कैसे बंद करू spam कमेंट कि वजह से मेरे वेबसाइट का स्पीड down हो जा रहा है जो वेबसाइट को ओपन होने में काफी समय लगता और sir मै जानना चाहता हू कि क्या वेबहोस्टिंग सर्वर से भी वेबसाइट के स्पीड पर effect पड़ता है क्या |

  2. बहुत अच्छा समझाया अपने बहुत ही अच्छी तरह से thank you मैं भी अपने ब्लॉग पर आप की तरह ही समझने की कोशिश करता हूँ

  3. bhai maine tumaari iss blogging e book ko buy kiya aur pada hai sath hi maine blogger pr ek blog bhi banaya hai kya tum mujhe bta sakte ho ki agar main agar adsense ke liye apply karu toa mujhe approval mil jaaega ek baar mere blog ko jarur dekhe bhai reply jarur karna thank you

    • Welcome Amir ji, bas aap logon ke liye hum din raat mehnat karte hain, aise hi hame support karte rahen. Ho sake to article ko facebook mein share karna mat bhuliye. Isse jyada logon ka knowledge badhega. Thanks bhai. Jai Hind, Jai Hindi.

  4. Barhiya Jankari Sir , Ab Blogging Me competion jyada hai. Koi Success ki trick hai bataiye. Traffic bhi down ho gaya hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.