Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए

क्या आपको पता है की Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए? क्या आपको अपना Blog पसंद है? क्या आप Blogging को अपने career के हिसाब से चुनकर खुश है? यदि आपके सभी सवालों का जवाब हाँ है तब आप Blogging को अपने career के हिसाब से चुनकर सही फैसला लिया है. क्यूंकि blogging कोई short term के लिए करने वाली चीज़ नहीं है यदि इसमें आपको success चाहिए तब इसमें आपको अपना समय और उर्जा दोनों निवेश करना होगा. और कहीं तब जाकर आपको इसमें सफलता प्राप्त होगी.

देखा जाये तो ऐसे कई नए bloggers हर दिन अपनी शुरुवात करते हैं. शुरुवात में उनमें बड़ा जोश होता है. वो बड़े उत्साह के साथ अपना काम भी करता है. जैसे जैसे उसे अपने readers का अच्छा support मिलता है तो वो उसे और अधिक काम करने की प्रोत्स्हना देती है.

लेकिन ऐसी उत्साह ज्यादा दिन टिकने वालों में से नहीं है. क्यूंकि ऐसे बारम्बार वही काम करने से उनमें उत्साह की मात्रा धीरे धीरे कम होते जाती है. जल्दी success पाने के चक्कर में वो गलत तरीकों का इस्तमाल करने लगते हैं और जो की उनके कामों में दिखयी पड़ता है जिससे उनके viewers में भी घटोतरी होती है. ऐसे नए bloggers ज्यादा से ज्यादा 6 महीने ही टिक पते हैं. देखा जाये तो Blogging दुसरे सभी hobbies से बिलकुल भी परे नहीं है.

ये बहुत ही obvious सी चीज़ है की short-term goals ज्यादा देर तक टिकने वालों में से नहीं है. यदि आप ज्यादा effort पहले में ही लगा देंगे तब आपकी ज्यादा शक्ति पहले ही ख़त्म हो जाएगी और आप बाद में उतने ज्यादा उत्साह से काम नहीं कर सकते. तो एक बात शायद आपको समझ में आ गयी होगी की Long term goals के बिना short term goals meaningless हो जाती है. तो आज हम आपके Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए के बारे में और अधिक जानेगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Long Term Blogging क्या है

Long Term Blogging Success

Blogging के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे. वैसे ही Long Term Blogging कोई दूसरी बात नहीं है ये तो बस एक नजरिया है Blogging को long term carrier के हिसाब से देखने का. यहाँ Long Term से मेरे बोलने का ये मतलब है की जब तक हम किसी चीज़ को लम्बी अवधि के लिए नहीं करते तब तक हमें उसमें ज्यादा सफलता नहीं मिलती. उदहारण के तोर पे अगर में कहूँ तो अगर आपको अपना वजन कम करना है तो उसके लिए आपको एक लम्बे समय तक अपने gym trainer के द्वारा बताई गयी बातों को पालन करना होगा नहीं तो आपको उतनी जयादा सफलता नहीं मिलेगी.

Sustainable Long Term Goals या सतत दीर्घकालिक लक्ष्य क्या है

किसी भी दीर्घकालिक लक्ष्य को यदि आपको पाना है तो आपको उसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा जो की आपको आखिर में जाकर अपने लक्ष्य को पाने में मदद करेंगे. ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए की कोई भी लक्ष्य बिना परिश्रम के सफल नहीं होती, हमें उसके लिए प्रयत्न करनी पड़ती है और धीरज रखनी पड़ती है.  वैसे ही आज में आप लोगों को कुछ ऐसे ही tips देने वाला हूँ जो की आप लोगों को Blogging में Long Term Success के लिए सहायता करेगी.

Blogging करने में Time लगता है

अगर हम Blogging की बात करें तो Patience सबसे बड़ा quality है जो की सभी Bloggers में होना चाहिए. Blogging कोई एक रात का काम नहीं है. इसके लिए dedication, patience और passion चाहिए.

जैसे अगर हम कोई पोधा लगाते हैं तो उसके बड़े होने में समय लगता है, उसकी देखभाल रखनी पड़ती है, समय में उसे पानी देनी पड़ती है, उसके आस पास उग रहे घास को साफ करना पड़ता है. कहीं तभी जाकर वो पोधा कुछ सालों में एक स्वस्थ पेड़ बनकर उभरता है.

वैसे ही आपको अपने Blog को समय देना होगा, उसमें नियमित content डालने होंगे, अपने content को strategically promote करना होगा. और ये सब करने के लिए समय चाहिए. याद रहे की यदि आपका blog समय के साथ साथ धीरे धीरे बढ़ रहा है तब आप सही दिशा में आगे बढ़ रहें है.

जब आप Blogging की शुरुवात करते हैं तब शायद आपके Blog को न के बराबर traffic आते हैं. यहाँ तक की कुछ महीनों के लिए भी शायद traffic न आये. पर अगर आप धीरज के साथ ऐसे ही काम करते रहें तब इतनी ज्यादा traffic आपके blog को आएगी की आप उसे संभाल भी नहीं सकते. Patience होना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि एक बार traffic आणि शुरू हो गयी तब तो आप regularly traffic पाएंगे.

जल्दबाजी न करें और गलत तरीकों का इस्तमाल न करें

बहुत से Blogger गलत तरीकों का इस्तमाल करते हैं जल्दी से जल्दी famous होने के चक्कर में. जिसके लिए वो Blackhat Hacking techniques और aggressive manual backlink building जैसे तरीकों का भी इस्तमाल करते हैं. इसमें भले ही आपको तुरंत ही अच्छा result मिल जायेगा लेकिन ये long term नहीं होता है.

आप जो भी techniques का इस्तमाल करें वो normal और natural होना चाहिए. और ये link building भी natural होना चाहिए. इससे भले ही आपको तुरंत result न मिले लेकिन ये long term में आपके बहुत काम आएगी. और हो सके तो इन सब quick techniques से दूर ही रहें क्यूंकि ये आपका साथ लम्बे समय तक देने वालों में से नहीं हैं.

सभी चीजों के ऊपर नज़र रखें

एक बात का हमें हमेशा ख्याल रखना चाहिए की हमें अपने से सम्बंधित सारी चीज़ों को नियमित monitor करना चाहिए. जैसे की Analytics, Alexa Rank, Domain Authority इत्यादि. यदि आप अपने सभी चीज़ों के ऊपर ध्यान रखेंगे तब अपने blog के उतर चढ़ाव पर नज़र रख सकते हैं. आपके content आपके लिए बहुत जरुरी है इसलिए आपको यथा शीघ्र google analytics activate करना चाहिए.

एक बार आप अपने blog के improvement को notice करेंगे तो ये आपके लिए एक motivational source बन जायेगा. और readers के comment भी काफी अच्छा असर डालते हैं किसी भी blogger के ऊपर.

अपने Blogging journey में आप goal भी सेट कर सकते हैं जिससे की आपको अपने लक्ष्य के बारे में हमेशा पता होगा. क्यूंकि बिना किसी लक्ष्य के काम करने से आपको हर दिन मेहनत करने की प्रेरणा नहीं मिलेगी. आपको ऐसी feeling आएगी की जैसे आप कहीं नहीं जा रहे हैं, आपकी journey जैसे एक ही जगह में आकर रुक सी गयी है, जो की एक blogger के long tern goal के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है.

अपना Network बनायें

यदि आप केवल अपना content लिख रहे हैं और publish कर रहे हैं तो ये बिलकुल ही boring सी लाइफ आप जी रहे हैं क्यूंकि ये Blogging की journey काफी लम्बी रहने वाली है और ऐसे में एकेले में सफ़र करने से अच्छा है की आप इस रास्ते में कुछ ऐसे दोस्त बना लें जिनसे आप बहुत कुछ सिख भी सकते हैं और वो आपको कभी अकेला महसूस होने नहीं देंगे.

वैसे देखा जाये तो Network बनाने से बहुत से फायेदे भी हैं जैसे –

  • आप अपने idea उनके साथ share कर सकते हैं
  • आप कुछ नए venture भी स्टार्ट कर सकते हैं जो की पहले एकेले करना संभव नहीं था
  • आपको quality backlinks भी मिल सकते हैं
  • आपको traffic मिल जाता है
  • आप अपने फील्ड में popular होने लगते हैं और दुसरे प्रतिष्टित लोगों से संपर्क में आते हैं

यदि आप कुछ अच्छा लिखें तो इसके प्रसंसा आपके network के भीतर भी होगी जिससे की आपको अच्छा महसूस होगा. यदि हम long term के लिए सोचें तो इससे आपको बहुत से फायेदे हैं जैसे आप उनसे अपना experience share करते हैं. इसके साथ आपके जरुरत के समय में वो आपका supportive hands भी देंगे.

Long term Blogging बिना किसी network के ज्यादा मुस्किल और नीरस हो सकती है.

अपना Brand Value बढाएं

Online की दुनिया में Branding से बेहतर चीज़ कुछ भी नहीं है. ये ज्यादा कुछ नहीं पर अपने आपको और अपने blog को एक अच्छा नाम देना है. एक भरोसा दिलाना है लोगों को आप जो भी कर रहे हैं ये कोई spam या झुट नहीं है पर आप online दुनिया को कुछ value add कर रहे हैं. जिससे की लोग आपको भरोसा कर सकें. और आपको follow करें.

इससे सबसे अच्छी चीज़ जो आपको प्राप्त होगी वो है की लोग आपकी हरेक चीज़ों की देखेंगे और इस्तमाल करेंगे. और जब आप एक अच्छे Brand बनकर तैयार हो जाओ तो आपका अपने field में एक नाम होगा. इसके बाद चाहे आप अपने brand को इस्तमाल कर कितने ही नए blog बना लो लोग हमेशा आपको follow करेंगे. देखा जाये तो ये long term blogging के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ है.

Tips Brand Value बढ़ाने के लिए

  • हमेशा चारों तरफ से कोशिस करें जिसका मतलब है की सभी Platform का इस्तमाल करें बढ़ने के लिए
  • Expert Roundup और interview में हिस्सा लो
  • अपने community से ज्यादा लेने के बदले value दीजिये
  • अपने Online Business के बारे में Transparent रहिये
  • अपना Social Presence बढ़ाएं

यदि आप इन सभी चीज़ों का सही इस्तमाल किया तब तो आपको कोई भी अपना Brand बनाने से नहीं रोक सकता.

अपने Competitors के Performance को Track करें

आप कोई भी field से हो हमेशा अपने प्रतिद्वंदी के बारे में हमे पता होना चाहिए. वैसे ही अगर हम Blogging को अगर long term carrier बनाना चाहते हैं तब तो हमें अपने competitors के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि हमारे जैसे Blog के भांति जरुर बहुत से blogs होंगे जो की हमारे ही जितने popular भी होंगे.

तो अगर उनसे हमें compete करना है तो हमें उनके विषय में ज्ञान होना आवश्यक है, वे क्या लिखते हैं, कैसा लिखते हैं और उनकी unique strategy क्या है, वो पैसे कैसे कमाते हैं, promotion कैसे करते हैं इत्यदि.

यदि हम इन सभी चीज़ों का पहले से ही पता हो तो हम उनसे ज्यादा बेहतर काम कर उनसे आगे जा सकते हैं. और यदि हमे एक लम्बे समय तक यहीं काम करना है तब तो ये हमारे लिए एक वरदान सब्यास्त होगा भविष्य में.

Content के साथ Design का भी महत्व है

यदि आप अच्छा content लिख रहे हैं तो ये बहुत अच्छी बात है क्यूंकि Blogging के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं की सिर्फ लिखना ही सब कुछ नहीं होता इसके साथ साथ हमें अच्छे design को में अपने blog में implement करना होगा क्यूंकि जब भी कोई नया visitor हमारे blog को पढने को आता हैं तो वो सबसे पहले हमारे Design को ही लक्ष्य करता है.

एक बात तो आप बहुत बार सुने होंगे की जो दीखता है वही बिकता है. और ये बात Blogging के लिए भी उतनी की जरुरी है. यदि आपके Blog की design बिलकुल ही simple है, color का चुनाव भी ठीक नहीं है, जो image आप इस्तमाल करते हैं वो इतने ज्यादा आकर्षक नहीं है तो जाहिर सी बात है की किसीको भी इसे पढने में मज़ा नहीं आएगा.

इसके साथ यदि आप आकर्षक images का इस्तमाल करते हैं तो इससे आपके Social Media Sharing में भी काफी मदद मिलेगी. तो मेरे हिसाब से अगर आपको एक लम्बे समय तक Blogging करना है तो अभी से ही content के साथ design को भी उतना ही महत्व दीजिये क्यूंकि लोग दोनों को देखना पसंद करते हैं.

EverGreen Content लिखें और उसे Update करते रहें

Evergreen या सदाबहार content एक बहुत ही अच्छा उपाय है online अपने आपको सफल बनाने के लिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि ये हमेशा के लिए रहते हैं और इसे जो भी नया reader पढ़े ये उसके लिए fresh ही होता है. वहीँ अगर हम दुसरे content की बात करें तो उनके lifespan ज्यादा नहीं है.

उदंहरण के तोर पे अगर आप JIO के संधार्व में लिख रहे हैं तब ये तब तक ही लोगों के काम में आएगा जब तक की JIO इस market में उपस्तिथ है उसके बाद ये अदारकारी हो जायेगा. वहीँ अगर आप किस महान व्यक्ति के बारे में लिखे तो सदा के लिए उपस्तिथ रहेगा.

इससे आपकी Blog के content भी relevant रहेंगे. और अगर आप बिच बिच में अपने post को थोडा update कर देंगे तो ये Google में भी अच्छे तरीके से rank होकर रहेंगे. इससे आपके readers को एक अच्छा सा Evergree Content मिल जायेगा.

इसलिए में आपसे यही बात को कहना चाहूँगा की ऐसे content बिच बिच में लिखते रहें ताकि आपके content बहुत समय के लिए जीवित रहें. और ऐसे content सभी Bloggers के लिए बाद में वरदान होंगे. अभी आपका ये काम है की ऐसे content को कुछ समय के अंतराल में update जरुर करें.

Content strategy

Blogging में Content लिखने की Strategy बहुत ही जरूरी है. अगर में content लिखने की बात करूँ तो ये दो प्रकार के हैं short form and long form. Short Form वाली content news sites, entertainment sites में अच्छा काम करती है क्यूंकि इस तरह के content को regularly update करना पड़ता है.

वहीँ long content वाले articles niche वाले ब्लोग्स में ज्यादा काम में आते हैं. क्यूंकि इसमें किसी भी topic को पुरे detail में लिखा जाता है. जिसे की कुछ समय के अंतराल में update किया जाता है. जिस तरह की आपकी blog होगी उसी तरह की content strategy का पालन आपको करना चाहिए.

Long Term Blogging के लिए long form content ही सही रहेगा ऐसा मेरा मानना है. इससे आपके content के तरफ लोगों का आकर्षण ज्यादा रहेगा क्यूंकि आप पूरी details में कोई भी जानकारी प्रदान करते हो.

Backup और Security Measures का ध्यान रखना चाहिए

किसी भी Blog के लिए ये दोनों चीज़ें backup और Security Measure बहुत ही जरुरी हैं. देखा जाये तो ये दोनों बिलकुल भी सामान नहीं है. Backup का मतलब होता है की आपकी सारी चीज़ों का एक extra copy बनाकर कहीं cloud में save कर दें ताकि अगर कभी उनकी जरुरत पड़े तो आप उनसे अपने content को recover कर सकते हो.

वहीँ Security Measures से मेरे कहने का मतलब है की आप अपने Blog की security बढ़ा दो ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके Blog को हनी न पहुंचा सके. या फिर आप अपने Blog को Hack proof बना दो जिससे की हैक होने का खतरा कम हो जाये. जैसे की Login Attempts को limit कर देना, IP Based login का इस्तमाल करना इत्यदि.

इस प्रकार के तरीकों का अवलंबन करने से हम बहुत हद तक अपने Blog को सुरक्षित रख सकते हैं जो की Long term blogging के लिए अत्यंत जरुरी बात है.

हमेशा ज्ञान को बढ़ाते रहें

Blogging कभी भी न समाप्त होने वाली ऐसी सफ़र है जो की आपको हमेशा कुछ नया सिखने को प्रेरणा देते रहेगी. ये एक बहुत ही ज्यादा खुशी देने वाला ज्ञानभरा सफ़र है. इसमें खुद आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और उसके साथ साथ आप अपने readers को भी unique content प्रदान करना होता है.

समय के साथ आपको अपने Blog को next level में लेना होगा. और ऐसा करने के लिए आपको हमेशा कुछ नया सीखना पड़ेगा अपने niche में ताकि वो आप अपने readers को share कर सको.

Blogging का simple सा funda है की आपको नए नए चीज़ों को सीखना है, उसे खुद इस्तमाल करना है ये adopt करना है और आखिर में उस ज्ञान को दूसरों के साथ share करना है. यही long term Blogging करना का मुख्य उद्देश्य है जिसे हर Blogger को समझना चाहिए.

ऐसा करने के लिए संही Blogger को कुछ नया सीखना पड़ेगा, अपने skills को बेहतर करना पड़ेगा. क्यूंकि ऐसा करने से ही आप अपने readers को बेहतर knowledge प्रदान कर सकते हो. इन्ही skills के अंतर्गत कुछ ऐसे skills भी आते हैं जो की बहुत महत्वपूर्ण हैं जैसे

  • Content Marketing
  • Copywriting
  • Graphic Design
  • WordPress Development

इन सभी skills को सिखने में थोडा समय जरुर लगेगा लेकिन ये आपके साथ lifetime रहने वाली हैं और हमेशा काम आने वाली हैं. प्रारंभिक दोर में इन्हें सिखने में हमें कुछ मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन बाद में खुदबखुद हम बहुत कुछ सिख सकते हैं.

आज मैंने आपको Blogging के अत्यंत जरुरी चीजों से वाकिब किया जो की आपको long term success में बहुत काम में आने वाले हैं. याद रखें की इंतजार जितनी अधिक हो तो आखिर में परिणाम पाने में मज़ा भी उतना ही आता है. Blogging कोई एक दो दिनों की चीज़ नहीं है बल्कि ये एक लम्बे समय की सफ़र है जिसके लिए आपको हर दिन तैयार होना पड़ता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Long Term Blogging Success के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Hindi Me Jankari

26 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

  2. mere jaise new bloggers k liye ye tips 100% sahi hai..agar sahi se aapki tips follow karenge toh definitely success milegi.Bahut acha article likha hai aapne…Thank you for sharing with us.

  3. आपने बहुत अच्छी बातें बताई है और ऐसी बातों को हिंदी में पढ़ने का मज़ा ही कुछ और है।
    publish करने के लिये धन्यवाद

    • धन्यवाद Dev, मुझे खुसी हुई की आपको मेरा article Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए अच्छा लगा. आपके compliment के लिए धन्यवाद.

  4. ब्लॉग्गिंग की बहुत ही बढ़िया और विस्तारपूर्वक जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

  5. He Bro Bahut Hi Bhadhiya Artical Likha He Apne.Bahut Hi Helpful He.Naye Blogger Ke Liye Or Me Bhi Ek Naya Blogger Hi Hu….Thanks For Sharing Info

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here