ठेकेदार (Contractor) कैसे बने?

क्या आप कांट्रेक्टर बनना चाहते हैं? यदि आप अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो ठेकेदारी आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है. आज हम इस पोस्ट में बताएंगे की ठेकेदार कैसे बने, Contractor बनने के लिए कौन कौन से गुणों कि आवश्यकता है? Contractor बनने के लिए License कैसे प्राप्त करें.

दोस्तों, ठेकेदार बनना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने पड़ते हैं. ठेकेदार बनने के लिए आपको सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है. यदि आप ठेकेदार बनना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट काफी मददगार होगा. चलिए सबसे पहले जानते हैं ठेकेदारी क्या है और ठेकेदार कैसे बनें.

ठेकेदार के क्या कार्य होते है?

contractor kaise bane hindi

जो व्यक्ति किसी निश्चित कीमत पर किसी काम को पूरा करवाने या उसकी मरम्मत करवाने का जिम्मेदारी या ठेका (Contract) लेता है उसे ठेकेदार (Contractor) कहा जाता है. इस संदर्भ में मजदूर की व्यवस्था करना और सामान उपलब्ध कराना ठेकेदार की ही ज़िम्मेदारी है. यह ठेका (Contract) किसी मकान या किसी इमारत के निर्माण या किसी अन्य कार्यों के लिए भी हो सकता है.

जैसा कि मैंने पहले बताया की ठेकेदार बनना इतना आसान नहीं है, किसी भी व्यक्ति को ठेका देने से पहले उसके बारे में अच्छे से पता लगाया जाता है और उस कॉन्ट्रैक्टर कि जरूरी Documents और Security के लिए कुछ पैसे भी जमा कराए जाते हैं. मान लीजिए आप एक ठेकेदार हैं और आपको कोई ठेका दिया जाता है तो आपको अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभानी पड़ेगी.

समय के साथ आपको उस कार्य के पूरा हो जाने का Proof भी देना होगा. यदि आप अपना काम सही ढंग से नहीं पूरा कर पा रहे तो आपको उस पद से निरस्त भी किया जा सकता है. तो चलिए अब जानते हैं ठेकेदार कैसे बनें और इसके लिए किस चीज की जरूरत है.

कांट्रेक्टर कैसे बने

एक बेहतर ठेकेदार बनने के लिए आपमें कुछ विशेष गुणों कि आवश्यकता होती है. इसके लिए आपका पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि आपको यह जानकारी होना चाहिए कि आप लिए क्षेत्र में काम करवा सकते हैं तथा कैसे आप इसके लिए सही फैसले ले सकते हैं.

ठेकेदार बनने के लिए आवश्यक है आप पर पहले से कोई सरकारी मुकदमा न चलाई गई हो. एक ठेकेदार को अपना काम पुरी ज़िम्मेदारी के साथ करना होता है. आपको ठेकेदारी की विभिन्न पहलुओं को समझने की आवश्यकता होती है.

जब आप काम करना शुरू करेंगे तो आप कुछ दिनों के अनुभव के बाद एक अच्छे ठेकेदार बन सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं ठेकेदार बनने के लिए कुछ जरूरी टिप्स.

1. एक Contract कंपनी में काम करना शुरू करें

शुरुआती ठेकेदारों के लिए जरूरी है थोड़ा अनुभव प्राप्त करना. इसके लिए आपके लिए किसी Contract company में काम करना सही रहेगा. इस काम को कई वर्षों तक अच्छी तरह से करें, इससे आप काम करना सीखेंगे और आपको इसका अनुभव भी प्राप्त होगा, निश्चित रूप से यह अनुभव भविष्य में आपके लिए अच्छे अवसर प्रदान करेगा यदि आप अच्छे से सीखते है.

2. कई दलों के साथ संबंध बनाएं

एक बड़ी ठेकेदार कंपनी में काम करना, आपको विभिन्न Backgrounds के कई लोगों से मिलने का अवसर देता है. यदि ऐसा है, तो उनके साथ अच्छे संबंध बनाने का अवसर कभी भी बर्बाद न करें.

हर कोई हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना चाहता है जो Professional और काम में अच्छा हो, यदि आप अच्छे रिश्ते बनाने में सक्षम हैं, तो आप अपने Business के लिए द्वार खोल लेंगे.

3. एक परिपक्व Business Plan बनाएं

अगला, एक अच्छी तरह से सोची-समझी व्यावसायिक योजना बनाना न भूलें. एक अन्य कंपनी में एक ठेकेदार के रूप में काम करने के बाद, निश्चित रूप से आपको बहुत अनुभव मिलेगा. आप इसे एक परिपक्व व्यवसाय योजना बनाने में एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

4. एक Business license के लिए आवेदन करें

एक अच्छा Business करने के लिए आपको संबंधित Agency से Official Permit लेने की आवश्यकता है. इसी तरह, यदि आप एक ठेका Business खोलने का इरादा रखते हैं, तो पहले Permit की व्यवस्था करना एक अच्छा विचार है.

इसके लिए आप अपनी GST Registration करवा सकते हैं और License प्राप्त कर सकते हैं.

5. Industrial Business loan के लिए Apply करें

प्रत्येक व्यवसाय, चाहे कितना भी छोटा हो, निश्चित रूप से उसके लिए पूंजी की आवश्यकता होगी, और ठेकेदारी उन व्यवसायों में से एक हैं जिन्हें बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है.

यदि आपकी पूंजी की संभावना पर्याप्त नहीं है, तो Business loans के लिए आवेदन करने में संकोच न करें, क्योंकि इससे निश्चित रूप से आपके लिए Business शुरू करना आसान हो जाएगा.

6. व्यापार का विस्तार करें

भले ही आप एक शुरुआती दौर में हैं, अपने व्यवसाय का विस्तार करने से डरें नहीं, क्योंकि इस तरह से आपकी कंपनी को जाना जाएगा और इसे ध्यान में रखा जाएगा. प्रोजेक्ट टेंडर, या अन्य प्रोजेक्ट्स में भाग लेकर शुरू करें. मौजूदा नौकरी के अवसरों के साथ हमेशा सक्रिय रहने से न चूकें.

Government Contractor कैसे बने?

1. Civil engineering के साथ Diploma Degree प्राप्त करें. एक Civil Contractor बनने के लिए आपके पास Civil के साथ Diploma Degree होना आवश्यक है.

2. अगर आपके पास पहले से Diploma Degree है तो आपको अपने Company का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद आपको GST Registration कराना होगा.

3. Govt. Contractor बनने के लिए आपको DDA की CRB (Contractor Registered board) में पंजीकरण करवाना होगा. आपका यह पंजीकरण अगले 5 सालों तक मान्य होगा.

4. CRB Registration पूरा करने के बाद आपको DDA में Analyst बनना होगा जिसके लिए आपको सालाना 10 हजार रुपए की Fees चुकानी होगी.

5. DDA में Analyst होने के बाद आप Civil construction Project के लिए बोली लगा सकते हैं. इसके लिए आपको Online Bid डालनी होगी. Bid के आधार पर आपको Project मिलेगा जिसे आपको पूरा करना होगा. काम के बाद आपको उसकी कीमती दी जाएगी.

6. शुरुआत में आप Class 4 Contractor बनते हैं, जिसमें आपको 40 लाख रुपए तक के Projects मिलते हैं. यदि आप अपना काम सही ढंग से पूरा कर लेते हैं और इस क्षेत्र में आपका Experience बेहतर ही जाता है आपका Class Change हो जाता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कांट्रेक्टर कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जिल्ला ठेकेदारी कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Government Contractor कैसे बने पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here