DigiLocker ABC ID क्या है और कैसे बनाये, जानें आसान तरीका

आखिर DigiLocker ABC ID क्या है? आजकल Digital Banking और Fintech जैसे शब्द बहुत सुनने को मिलते हैं। Digital India एक ऐसा मिशन है जिसकी खातिर हमारी सरकार देश को तकनीकी तौर पर सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है। इसी डिजिटल मिशन का एक हिस्सा है DigiLocker ABC ID। आगे जानेंगे DigiLocker ABC ID कैसे बनाये?

जैसा कि आप जानते हैं, भारत सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लिए Academic Bank of Credits (ABC ID card) system नामक प्रमाण पत्र शुरू किया है। इस प्रक्रिया का एक बहुत जरूरी हिस्सा है ABC Profile system जिसे बनाने से लेकर विद्यार्थियों को academic flexibility, व्यक्तित्व सीखने के मार्ग और शिक्षा संस्थानों के बीच आसान तरीके से Credit Transfer करने में मदद मिलेगी।

ABC Profile, ABC Academic Bank of Credits (ABC) के अंदर बनी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे देशभर के सभी विद्यार्थियों को अपने अध्ययन को खुद डिजाइन करने, आसानी से credit transfer करने और पहले सीखे अनुभवों को पहचाने जाने का अवसर मिलेगा। ABC Profile बनाकर विद्यार्थी अपने अध्ययन के पथ को स्वयं निर्धारित कर सकते हैं, credits को एक संस्था से दूसरे में असानी से ट्रांसफर कर सकते हैं और विविध सीखने के अवसर पा सकते हैं।

इस तरीक़े से ABC Profile Students को सशक्त बनाता है, शिक्षा संस्थाओं के बीच सम्पर्क बढ़ाता है और हमारे शिक्षा प्रणाली का सर्वभौमिक विकास करने में मदद करता है। पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल DigiLocker ABC ID क्या होता है को आपको पूरा पढ़ना होगा।

DigiLocker ABC ID क्या है?

DigiLocker ABC ID का मतलब होता है Academic Bank of Credits ID। यह एक unique ID होता है जो की हर student को issue किया जाता है ताकि वो अपने academics और achievements को track कर सके।

DigiLocker ABC ID Kya Hai

इसमें ‘Bank’ का मतलब है की यह एक तरह का digital repository है जहां की आप अपने सभी educational documents को store कर सकते हो। और ‘Credits’ का मतलब होता है marks या grades। तो इसमें आप अपने सभी subjects के credits यानी marks/grades को save कर सकते हो।

इसके साथ अपनी degrees, certificates इत्यादि सब डाल सकते हो। फिर जब भी आपको कहीं दिखाना हो या transfer करना हो तो आप इसी DigiLocker ID से access कर सकते हो। मेरे हिसाब से यह एक बहुत ही सफल initiative है जिसका फायेदा आ सभी उठा सकते हो।

आर्टिकल किसी बारे में है ABC ID Card
संबंधित मंत्रालयकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार  
लाभार्थीदेश के विद्यार्थी  
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  www.abc.gov.in

DigiLocker ABC ID कैसे बनाएं?

अब चलिए Step By Step तरीक़े से जानते हैं की DigiLocker ABC ID कैसे बनाएँ।

1# ABC Portal में ABC ID कैसे बनाये

Step 1: ABC website पर जाएं

Step 2: “My Account” पर click करें, फिर “Student” select करें।

Step 3: New users के लिए, “Sign up for MeriPehchaan” पर click करें।

Step 4: अपना mobile number डालें, जिसपे आपको एक OTP मिलेगा।

Step 5: सभी जरूरी details भरें और “verify” पर click करें।

Step 6: इसके बाद आपको अपना ABC ID मिल जाएगा।

2# DigiLocker Portal में ABC ID कैसे बनाये

Step 1: DigiLocker की website या app पर जाएं और अपना account बनाएं या login करें

Step 2: Dashboard में “Issued Documents” या “Government Issued” section में “ABC ID Card” का option ढूंढें।

Step 3: “ABC ID Card” पर click करें और अपना University और अन्य details भरें।

Step 4: “Generate ABC ID” पर click करें। आपका ABC ID card बन जाएगा।

Step 5: अपना ABC ID card download करें या share करें

अब student चाहें तो sign in कर सकता है DigiLocker पर और आगे download कर सकता है वो भी अपने ABC ID card को ABC console से।

DigiLocker ABC ID Card बनाने के क्या लाभ हैं?

चलिए DigiLocker ABC ID Card बनाने के लाभों के बारे में जानते हैं।

  • इसमें Students को multiple entry, multiple exit करने के लिए अनुमति प्रदान करता है।
  • इसमें Students बड़ी ही आसानी से अपने student credit को store कर सकते हैं वो भी कम से कम 7 वर्षों के लिए।
  • इसमें आसानी से आप अपने Credit को Transfer कर सकते हीन वो भी केवल एक ही single window से जब source और destination academic institution से एक बार approval मिल जाती है तब।
  • सबसे बढ़िया बात यह है की केवल verified academic institutions ही इसमें credits upload कर सकते हैं।
  • इससे transparency में बढ़ोतरी होती है और साथ में ये मदद भी प्रदान करती है एक ज़्यादा flexible approach प्राप्त करने के लिए curriculum design और development में।

ABC ID Important Links

Create ABC-IDClick Here
Digi Locker Official WebsiteClick Here
Academic Bank of Credits (ABC) Official WebsiteClick Here

क्या कॉलेज के सभी स्टूडेंट्स को एबीसी आईडी कार्ड बनाना जरुरी है?

जी हाँ, कॉलेज के सभी स्टूडेंट्स को एबीसी आईडी कार्ड बनाना जरुरी है। इससे बाद में उन्हें काफ़ी मदद मिल सकती है।

ABC ID की Full Form क्या है?

ABC ID की Full Form – “Academic Bank Of Credits” है। 

क्या एबीसी आईडी जरूरी है?

जी हाँ, एबीसी आईडी बनाना काफ़ी ज़्यादा जरूरी है। इस शैक्षणिक सत्र से, देश भर के विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए सभी छात्रों को abc.gov.in पर एक (एबीसी)- एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट खाता खोलना अनिवार्य होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूं DigiLocker ABC ID क्या है और DigiLocker ABC ID कैसे बनाये के बारे में आपको जानकारी पसंद आएगी। ये एक बहुत ही सफल Digital India initiative है जहां आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को digital format में सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर सकते हैं और उन तक पहुंच बना सकते हैं।

इससे वक्त और पैसा दोनों की बचत होती है और शासन में पारदर्शिता भी बढ़ाता है। मेरी सलाह है कि आप भी अपना DigiLocker account खोलें और इसका फायदा उठाएं। अगर आपको कोई कन्फ्यूजन या सवाल है तो विशेष टिप्पणी करके पूछ सकते हैं।

ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमें Follow भी कर सकते हैं। हम अपने blog पर समय समय पर ऐसे informational content publish करते रहते हैं।

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

मैं Prabhanjan, HindiMe का Technical Author & Co-Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Related Posts

Leave a Comment