FaceApp क्या है और कैसे इस्तिमाल करे?

फेस एप चैलेंज क्या है? क्या आपने हाल में ही अपने आपका भविस्य चेहरा social media में शेयर होते देखा है? यदि हाँ तब तो आपको इस बात ये जरुर आश्चर्य होगा की कैसे कोई आपके future का photo अभी के समय में ला सकता है.

लेकिन इसमें आश्चर्य होने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि हाल फ़िलहाल एक app है जो की आपको आसानी से बूढ़ा  और किसी वृद्ध व्यक्ति को जवान बना सकता है. जी हाँ दोस्तों में जिस SmartPhone App का जिक्र कर रहा हूँ वो और कोई नहीं बल्कि FaceApp है.

कोनसा App आपके चेहरे को वृद्ध बना सकता है?
इसका जवाब है FaceApp.

FaceApp एक Free app है आपके iPhone और Android के लिए जो की artificial intelligence का इस्तमाल करते हुए digitally आपके photos को बदल सकता है जो की इसमें upload की जाती हैं.

FaceApp app अभी के समय में बहुत ही ज्यादा viral हो गया है इसके unique features के वजह से. वहीँ ये App artificial intelligence का भरपूर इस्तमाल करता है. यदि आप भी अपने खाली समय में कुछ enjoy करना चाहते हैं तब FaceApp in hindi आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प बन सकता है. साथ में आप अपने दोस्तों को उनके photos भेजकर मजाक भी कर सकते हैं.

सबसे बढ़िया बात की इस app को इस्तमाल करने के आपको कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं इसलिए यह app अभी के समय में number one पर मेह्जुद हैं करीब 121 countries में.

केवल Android ही नहीं बल्कि iOS में भी इसकी demand कुछ कम नहीं है. जहाँ इस app को लेकर कुछ concern उठ खड़े हुए हैं जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं. इसलिए बढती popularity को देखते हुए और security concern के लिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को फेस एप क्या है और इसके इस्तमाल करना कितना सही है, के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे की आपको भी इस app से सम्बंधित सब कुछ पता चल सकें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

FaceApp क्या है (What is FaceApp in Hindi)

FaceApp Kya Hai Hindi
FaceApp Photo

FaceApp एक photo-morphing app होता है. ये photos की processing करने के लिए artificial intelligence और neural face transformations का इस्तमाल करता है.

इनके इस्तमाल से pictures को ज्यादा creepy, hilarious, weird, अजीबोगरीब किया जा सकता है filters के मदद से.

यह app या तो आपके phone library से photos इस्तमाल कर सकता है या फिर आप खुद भी इस app का इस्तमाल कर photo खिंच सकते हैं.

Original Photo

अगर आपके फ़ोन पर एक बहुत ही बड़ी photo library मेह्जुद हैं, तब आप इस app का इस्तमाल उन photos में से आपके photos को चुनने के लिए भी कर सकते हैं और ये app केवल उन्ही apps को चुनता है जिसमें की आपके feature faces होते हैं.

ये app Artificial Intelligence का इस्तमाल कर आपने photos में filters add करता है जिससे की आप जैसा चाहें वैसा दिख सकते हैं यानि की बूढ़े, जवान, हंसी वाला चेहरा, मर्दानी लुक, लड़कियों वाली सकल इत्यादि.

वहीँ आप इसमें किसी भी चेहरे की make up भी कर सकते हैं जैसे की दाढ़ी लगाना, मूंछे लगाना इत्यादि. वहीँ इन pictures को आप आसानी से सभी जगहों में share भी कर सकते हैं.

FaceApp किन Platforms में उपलब्ध है?

FaceApp अभी के समय में केवल Android और iOS के platform पर ही उपलब्ध हैं.

FaceApp किस देश का है और कब बनाया गया था?

ये FaceApp एक Russian-developed app है जिसे की वहीँ russia में बनाया गया है. इसे सन 2017 में बनाया गया था. इसका इस्तमाल कर आप एक जवान लड़के के शक्ल को बुद्धा और और बुद्धे के सक्ल को जवान बना सकते हैं.

इसके अलावा भी आप चाहें तो किसी का भी लिंग परिवर्तित कर सकते हैं उनके DP (Display Picture) का. इतना ही नहीं आप किसी के चेहरे में हंसी भी ला सकते हैं और उनके make up को बदल भी सकते हैं अपने हिसाब से

क्या FaceApp में Filter होते हैं और यदि होते हैं तो कितने प्रकार के हैं?

जी हाँ दोस्तों FaceApp में जो आपके चेहरे को बदला जा रहा है उसके लिए Filter का इस्तमाल किया जा रहा है. चलिए ऐसे ही कुछ popular filters के विषय में जानते हैं : –

  • 😀 Smile & 😀 Smile 2: इस filter के मदद से आप चेहरे में एक मुस्कान ला सकते हैं आपके photo में.
  • 👶 Young: इस filter का इस्तमाल करने से आप चेहरे को younger (जवान) बना सकते हैं. .
  • 👴 Old: इस filter का इस्तमाल करने से आप चेहरे को older (बुढा) बना सकते हैं.
  • 👩 Female: इस filter से आप चेहरे में female features (औरत ही विसेश्ताएं) ला सकते हैं.
  • 👦 Male: वहीँ इस filter से आप चेहरे में male features (मर्द की विसेश्ताएं) ला सकते हैं.

FaceApp डाउनलोड कैसे करे?

आप चाहें तो आसानी से FaceApp को अपने किसी भी Operation System चाहे Android या iOS platform के लिए download कर सकते हैं.

Download करने के लिए आप directly उनके Official Download Platform से ऐसा कर सकते हैं.

इस app को download करना बिलकुल ही आसान है जैसे की आप दुसरे app को Download करते हैं. आपको AppStore या Playstore में जाकर बस उसमें FaceApp type करना होता है, और तुरंत ही आपके सामने उस App का link प्रकट हो जायेगा.

FaceApp का इस्तमाल कैसे करें?

FaceApp को इस्तमाल करना बिलकुल ही आसान होता है. इसका interface बहुत ही सरल होता है जो की आपको दोनों ही photos जिसे आप camera app से खीचते हैं और पुराने photos जो की आपके phone में पहले से ही थे, उन्हें edit करने का आवास प्रदान करता है.

दोनों को ही edit करना बड़ा ही आसान है जिसे की FaceApps के home screen से कर सकते हैं. आप चाहें तो एक photo select करने के लिए ‘All Photos’ पर click कर सकते हैं जो की screen के bottom में स्तिथ होता है और आपको फिर अपने चेहरे को line up करना होता है उस app में स्तिथ face के position के साथ और जिससे आप image लेते हैं उस कैमरा से जो की app के भीतर स्तिथ होता है.

आप जिस भी image को select करें वो start होता है एक filter से जिसे Original भी कहा जाता है, लेकिन अगर आप दायीं और scroll करें तब आपके पास और भी options होते हैं जैसे की Smile, Smile 2, Spark, Old, Young, Female और Male.

दोनों ही Smile options से वो आपके मुहं को खोल देते हैं और उसमें कुछ दांत जड़ देते हैं, वहीँ Spark से वो आपके skin tone को smooth बनाता है.

वहीँ male और female options से ये आपको ज्यादा masculine और feminine features प्रदान करता है. इसमें जो सबसे मजाकिया options है वो हैं old और young, जहाँ old में आपके चेहरे को wrinkles, dull face बना दिया जाता है वहीँ young में आपके चेहरे को एक बच्चे का रूप प्रदान किया जाता है.

वहीँ यदि आप बायीं और scroll करें तब आपको दुसरे options भी देखने को मिलते हैं जिससे की आप GIFs और collages बना सकते हैं आपके photos के. वहीँ आप चाहें तो show off भी कर सकते हैं multiple edited pictures की एक collage बनाकर और उसे social media पर share भी कर सकते हैं.

FaceApp Photos को Share कैसे करें?

एक बार आपने faceapp के सभी filters का सही इस्तमाल कर अपना मनचाहा picture तैयार कर लिया तब picture के नीचे आपको sharing icons दिखाई पड़ेंगे.

वहीँ पर down facing arrow जो की नीचे में स्तिथ होता है वो आपको allow करता है आपके picture को download करने के लिए, उसके साथ आपको दुसरे options भी मिलते हैं जिससे की आप चाहें तो अपने photos को Instagram, Facebook या Twitter में post कर सकते हैं.

वहीँ एक option और भी होता है जिससे की अप photo को दुसरे apps में share कर सकते हैं जैसे की WhatsApp और messaging platforms में भी.

FaceApp की कीमत क्या है?

वैसे हैं तो FaceApp एक free app ही एक single in-app purchase में. लेकिन यदि आप इसे पैसों से खरीदते हैं तब आपको कुछ features और filter भी साथ मिलते हैं. इसके साथ ad free ही जाता है पूरा app.

इसका paid version की कीमत है $3.99. चलिए paid FaceApp के features के बारे में जानते हैं.

1. Ad-free: आपको इस paid app में और ads देखने को नहीं मिलेंगे.

2. No watermarks: आपके पास option होता है FaceApp watermark को remove करने का.

3. Face selection: जिन photos में एक से ज्यादा faces होते हैं या multiple faces होते हैं, वहां पर आप ये चुन सकते हैं की आपको किस चेहरे को FaceApp’d करना है.

4. Priority photo processing का होना : जब आप फ्री app का इस्तमाल कर रहे होते हैं तब आपको Server-side processing मिलता है जो की काफी slow होता है अगर बहुत से लोग एक साथ app का इस्तमाल कर रहे हों.

वहीँ $3.99 purchase के साथ आपको मिलता है एक “dedicated server cluster for faster photo processing.” दुसरे शब्दों में कहा जाये तो, आपके photos को VIP treatment प्राप्त होता है जब उन्हें आप processing के लिए भेजते हैं. और ये बहुत ही fast भी होता है.

Apps के लिए pay करते वक़्त, आपको app के Settings section पर जाना होता है और press करें buy button पर. यह app आपको फिर redirect कर देगा Google Play Store या App Store पर जिससे की आप अपने puchase को पूर्ण कर सकें.

FaceApp को लेकर क्या Privacy Concerns उठ खड़े हो रहे हैं?

एक concern जो अभी के समय में सबसे ज्यादा चिंता का विषय है, वो ये की FaceApp आसानी से user के uploaded content को इस्तमाल कर सकता है.

चूँकि download करते वक़्त हम सभी users ने “commercial purposes” में इस्तमाल होने के लिए, अपनी मंजूरी पहले से दी हुई है, install करते वक़्त.

वहीँ इसके अलावा भी चूँकि इसमें pictures को cloud में upload किया जाता है न की locally. पूछे जाने पर company का कहना है की इससे performance और traffic को अच्छे ढंग से handle करने में आसानी होती है. अब देखना ये हैं की इस शिकायतों को company कैसे हल कर रही है.

FaceApp ने इन शिकायतों पर क्या टिप्पणी दी है?

FaceApp के अनुसार वो users के सभी photos जो की phone gallery में होते हैं उन्हें upload नहीं करता है अपने server में बल्कि वो केवल उन photos को upload करता है जो की user खुद editing करने के लिए इस्तमाल करते हैं और उन्हें upload करते हैं.

वहीँ company ने इस चीज़ से बिलकुल ही deny किया है की वो किसी भी यूजर का data किसी भी third-parties के साथ कभी भी share नहीं करते हैं.

इसके अलावा FaceApp ने ये भी confirm किया है की photos जो की cloud server में store होते हैं editing होने के लिए, उनमें से ज्यादातर 48 घंटों के बाद अपने आप ही delete हो जाते हैं सर्वर से.

वहीँ users चाहें तो FaceApp को अपने data delete करने के लिए request भी भेज सकते हैं. उनके अनुसार deletion requests भजने के लिए ‘Report a bug’ feature का इस्तमाल users कर सकते हैं, जिसे की आप Settings में पा सकते हैं इससे faster processing भी हो सकती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख FaceApp क्या है (What is FaceApp in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को FAceApp डाउनलोड कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post FaceApp क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

  1. भाई लगता है की आप पोस्ट को लिखने के लिए गूगल इनपुट टूल का उपयोग करते हो , इसीलिए बूढ़ा के जगह कुछ और ही आ गया है ।।।।ये आपके पोस्ट के स्टार्टिंग के lines में है । मैं आपके सभी पोस्ट पढ़ता हूँ और इस प्रकार की छोटी छोटी ग़लतियाँ मैंने पहले भी notice की है , चुकी आपका ब्लॉग एक रेपोटेटेड ब्लॉग है इसीलिए मुझे लगता है की आपको इन चीज़ों पे भी ध्यान देनी चाहिए ।।।
    वैसे आपे पोस्ट काफ़ी अछे हैं , मैं आपके लिखावट की क़द्र करता हूँ ।।।thankyou

    • Ashok ji, aap sahi mayine mein hindime.net ke reader hain. Kyunki jyadatar log galtiyon ko andekha kar dete hain. lekin aapne apna bahumuly samay dekar hame apni galtiyon ka ehsash dilaya hai. iske liye hindime ke pariwar ke taraf se aapko dhanyawad. Galti ko sudhaar diya gaya hai. Thanks Again aapne hame is kadar mana.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here