FAU-G गेम क्या है और कब रिलीज़ होगा?

FAUG क्या है? जब से PUBG को भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया है तब से PUBG खेलने वालों के बीच में मानो हडकंप सी मच गयी है. ऐसे में Bollywood के दिग्गज अभिनेता : “Akshay Kumar” ने एक Bengaluru Based Game Development Company “nCore Games” के साथ मिलकर एक भारतीय Game बनाने की घोषणा की है. इस game का नाम FAU-G रखा गया है.

FAUG या जिसे की आप Fearless And United: Guards or फौजी के नाम से जान सकते हैं उसे ख़ास तोर से हमारे देश के नौजवानों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. FAU-G के विषय में ऐसे बहुत सी जानकारी हैं जिन्हें की आपको जानना बेहद जरुरी है. तो ऐसे में आपको यह post FAU-G Game क्या है और इसे कब release किया जायेगा में पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है. उम्मीद है की आपको हमारी यह कोशिश पसदं आये.

तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

FAUG क्या है – What is FAUG Game in Hindi

fau-g game kya hai hindi

FAUG एक भारतीय first-person shooter गेम है जिसे की single और multiplayer modes में खेला जा सकता है. यह गेम का नाम हिंदी शब्द “फौजी” से प्रेरित हैं, जिसका मतलब है की एक सैनिक. FAU-G Game के creators के हिसाब से यह गेम को उन्होंने भारतीय सुरक्षा बल के सच्ची मूटभेड़ों को ध्यान में रखकर बनाया है.

इस गेम की पहली level में आपको Galwan Valley की घटना देखने को मिलेगी, जहाँ की भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच भयंकर मारामारी की घटना सामने आई थी June 2020 में.

Game App Name FAU-G (FEARLESS AND UNITED GUARDS)
Country India
Size NA
Developer nCore Games
Category Battle Game
Launch Date October, 2020

Akshay Kumar जी के अनुसार उनकी यह project असल में एक चेष्टा है हमारे प्रधानमंत्री Narendra Modi जी की कही गयी “आत्मनिर्भर भारत” या self-reliant India के ऊपर.

वहीँ उन्होंने ये भी कहा है की इस Game की Net Revenue की 20% को Donate किया जायेगा Bharat Ke Veer Trust को. वहीँ आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इस Trust को 2019 Pulwama terror attack के समय में setup किया गया था. वहीँ इस trust का मूल उद्देश्य युद्ध में पीड़ित परिवारों को मदद करना है.

FAU-G गेम में कौन Develop कर रहा है?

FAU-G game को Banglore-based publisher nCore Games develop कर रहा है वो भी अभिनेता Akshay Kumar के mentorship में.

फौजी कैसे हमारे सैनिकों की मदद करने वाला है?

जैसे की मैंने पहले ही बताया है की Akshay Kumar ने करीब 20 percent की net revenue को Bharat Ke Veer Trust को donate कर देने की बात कही है. जो की असल में एक fund-raising initiative है भारत सरकार की जिसका मूल उद्देश्य है Indian paramilitary forces के परिवार की मदद करना.

क्या FAU-G ही एकमात्र PUBG Mobile का Alternative है?

जी नहीं PUBG Mobile के बहुत से alternatives Games मेह्जुद हैं. लेकिन हाँ FAU-G एक Indian-made alternative है PUBG Mobile का.

FAUG vs PUBG

आज के समय में PUBG बहुत ही ज्यादा popular battle royale games है, वहीँ इसका पूरा नाम है PlayerUnknown’s Battlegrounds Mobile, aka PUBG Mobile.

भारतीय game developing company nCore Games ने FAU-G को develop किया हुआ है. वैसे लोगों को यह भारतीय गेम एकमात्र विकल्प लग रहा है PUBG Mobile का, जो की सच नहीं है. वहीँ कुछ लोगों का ये भी मानना है की (Fau-G) गेम ने PUBG की नक़ल करने की कोशिश करी है.

लेकिन मुझे नहीं लगता है की ऐसा कुछ हुआ है, ये तो गेम के release होने के बाद ही पता चलेगा की आखिर FAU-G असल में PUBG Mobile की नक़ल है भी या नहीं.

FAUG Game Download Link Android APK, iOS

ये तो बहुत ही आम बात है की लोगों को FAUG Game Download Link की जरुरत जरुर से होगी. और हो भी क्यूँ न जब PUBG को भारत सरकार ने पूर्ण रूप से बंद कर दिया है. ऐसे में अब हर किसी को FAUG Game Download Link की तालाश है.

इसलिए मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की FAUG Game को पूर्ण रूप से Officially अभी release नहीं किया गया है. लेकिन उम्मीद है इसे October के अंत तक जरुर से release कर दिया जायेगा.

nCore Games कौन हैं?

nCore Games वहीँ Game Development Company हैं जिसने की FAU-G Game develop किया है. इस company को सन 2018 में शुरू किया गया था. ये कंपनी Bangalore में स्तिथ है. पहले भी ये company बहुत से MultiPlayer Games बना चुकी हैं. वहीँ ये भारतियों के रूचि के अनुसार गेम बनाना ज्यादा पसदं करती है.

Gaming Industry के एक जाने माने दिग्गज Vishal Gondal जी ने इस Company में अपने पैसे invest किये हुए हैं.

फौजी गेम में हमें क्या देखने को मिलेगा?

FAUG Game को करीब कुछ महीनों से तैयार किया जा रहा है. लेकिन इसमें अभी भी काफी और testing करनी बाकि हैं. Gondal जी के अनुसार इस Game के पहले level में आपको Galwan Valley देखने को मिलेगा, क्यूंकि उसी पर इसे आधारित किया गया है.

वहीँ आगे के stages में भी Players को ऐसी सभी घटनाएँ देखने को मिलेंगी जो की हमारे भारतीय सैनिकों द्वारा लढी गयी हों.

FAUG Game कब Launch होगा?

FAU-G गेम को इस वर्ष October महीने के अंत तक launch कर दिया जायेगा. वहीँ उम्मीद है की ये गेम अपनी ओर करीब 200 million users से भी ज्यादा को आकर्षित करने में सफल होने वाला है.

FAUG Game इतनी सुर्ख़ियों में क्यूँ है?

FAUG Game को हाल ही में ही announce किया है की भारत सरकार द्वारा PUBG Mobile को बैन करने के बाद. इसलिए FAUG Game अभी इतनी सुर्ख़ियों में मेह्जुद है.

चूँकि PUBG Game बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध था भारत में तो ऐसे में लोगों को इस नए game से बहुत ज्यादा उम्मीद है.

PUBG Game को क्यूँ Ban कर दिया गया है?

PUBG Game के साथ साथ 118 दुसरे apps को भी banned कर दिया गया है. इसका कारण ये बताया जा रहा है की वो सभी apps बहुत ही ऐसे अनैतिक कार्यों में सम्मिलित थे जो की हमारे देश के सुरक्षा को लेकर सवाल उठा रहे थे.
ऐसे में इन apps को बैन कर भारत सरकार ने अपने देश की सुरक्षा में काफ़ी उन्नति दिखाई हुई है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख फौजी गेम क्या है (What is FAUG Game in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को FAU-G कब launch होगा के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post FAUG किसने बनाया  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

7 COMMENTS

  1. फिर से पबजी आने वाले है लेकिन भारतीय को फौजी गेम को बढावा देना चाहिए

  2. india main pubg mobile ban hone ke baad bhee mobile main abhee bhee pubg mobile khel parehe hai.aise main Pubg mobile ban hua hai ya nahi ?????

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here