Google Duo क्या है और कैसे चलाते है?

क्या आपको पता है की Google की Video Calling App Google Duo क्या है? इसके Features क्या है? और कैसे इसका इस्तमाल किया जाता है? Video calling एक बहुत ही बेहतरीन feature होती है Smartphone की जिससे आप किसी भी व्यक्ति के साथ online बातचीत कर सकते हैं. लेकिन वहीँ अगर ये experience उतनी अच्छी नहीं हुई या आपको किसी के साथ बातचीत करने में परेशानी होती है तब ये बहुत frustrating और complicated experience बन जाता है. इसमें आपको चिंता करने की जरुरत ही नहीं की आपका call connect होगा या नहीं, या आपका friend किस प्रकार का device इस्तमाल करते हैं, जो की आपके जैसे है या नहीं. ऐसे में इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि करीब आधे से ज्यादा mobile user video calls का इस्तमाल नहीं करते हैं.

वैसे तो लोगों को चुनने के लिए Internet पर बहुत से companies के video calling app मेह्जुद हैं लेकिन Google की Google Duo app की बात ही कुछ अलग है. ये तो पूरी तरह से free होने के साथ साथ इसमें ऐसे बहुत सारे features हैं जो की इसे दुसरे apps से अलग बनाते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Google Duo in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाये जो की अक्सर आपको Internet में उपलब्ध नहीं गयी है जिससे हमारे हिंदी users को भी इस नए बेहतरीन video calling app के बारे में पता चले. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Google Duo app क्या है और इसके features के बारे में हिंदी में समझते हैं.

गूगल डुओ क्या है (What is Google Duo in Hindi)

Google Duo Kya Hai Hindi

Google ने अपनी ही एक Video Calling App को बनाया है जिसे की इस्तमाल करना बहुत ही simple होता है. इसे video calling app का नाम रखा गया है Google Duo. यह एक simple 1-to-1 video calling app है जो की दोनों operating system Android और iOS में available है. यह App पूरी तरह से Free होता है जिसके लिए users को कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं इस app को इस्तमाल करने के लिए. Google Duo को इसप्रकार से बनाया गया है जिससे ये Video calling की सभी complexity को दूर कर देता है और Users को एक बहुत ही simple और attractive UI प्रदान करता है, जिससे आप अपने अपनों के साथ कुछ वक़्त बिता सकें technology के मदद से.

एक समय था जब FaceTime ने अपना debut किया था Mac और iOS environment में, और उस समय उसे compete करने के लिए कोई भी competitors नहीं था पुरे market में जो की इसके तरह ही seamless connectivity offer कर सके. उसके कुछ वर्षों के बाद ही Google ने अपने ये बेहतरीन Video calling App launch की जिसने की पूरी तरह से सभी traditional app और service को बदल के रख दी अपनी Google-branded app के साथ, और FaceTime का सबसे बड़ा competitor बन गया Google Duo.

Google Duo video और audio calling app की जो सबसे बेहतरीन चीज़ मुझे पसंद आई वो ये की ये अलग अलग platform के users को differentiate नहीं करता उनके platforms के हिसाब से चाहे वो iOS side के हों या Android side के. लेकिन ये तो बस एक ही feature हैं बाकि features के बारे में जानने के लिए आपको आगे इस article को पड़ना होगा. तो चलिए फिर इसके विषय में और अधिक जानते हैं.

Google Duo के Features क्या हैं?

Googel Duo के कुछ बहुत से बढ़िया cool features हैं जिनके बारे में बहुत से users को बहुत ही काम पता है. ये features के बारे में जानना बहुत ही जरुरी हैं क्यूंकि इससे आप इस App का full use कर सकते हैं.

1. Video Messages ने Voicemail की जगह ले ली हैं

जहाँ Apple ने पुरानी लेकिन useful technology को पूरी तरह से निकाल दिया है जो की है headphone jack, ठीक उसी तरह से Google ने भी traditional voicemail को video messages से replace कर दिया है. इसके recent update से, अब Google Duo आपको allow करता है instantaneously video messages send करने के लिए आपके call screen से ही. आप 30 seconds long video messages भेज सकते हो बिना उस person को phone लगाये, बस इसके लिए आपको contact को press कर hold करना होगा और “Send video message” click करना होगा और अपने video clip को record कर भेजना होगा.

2. इसे Recipient के Phone में install करने की जरुरत नहीं!

जी हाँ आपने ठीक पढ़ा, Google Duo के माध्यम से आप कोई भी contact को call कर सकते हो जिनके mobile Google Duo app installed न भी हुआ हो. जहाँ Apple की एक unfair advantage ये हैं की FaceTime app पहले से ही Os के साथ आती है और ये एक closed-circuit में काम करती है. वहीँ WhatsApp की advantage ये है की ये दुनिया का सबसे largest communication app है, वहीँ Google ने इसका एक तोड़ निकाला है Google Duo में. माना की ये केवल Android devices only के लिए ही है, लेकिन Google Duo “App Preview Messaging” का इस्तमाल करता है Google Play services का जो की allow करती हैं Android users को video calls को receive करने के लिए किसी दुसरे users से, बिना Google Duo app को उनके mobile में install किये ही.

आप इस feature को enable या disable नहीं कर सकते हैं क्यूंकि Google ने इसे सभी compatible Android device के लिए enable कर दिया है. Basically, ये उन्ही recipient’s phone के लिए काम करेगा जो की latest Android phones का इस्तमाल करते हैं जिसमें latest version की Google Play Services installed हो, उसके बाद आप उन्हें app के contact list में देख सकते हैं — इसके लिए आपको कुछ extra नहीं करना पड़ेगा. लेकिन जो contacts App के contact list में show नहीं कर रहे हैं. ऐसे contacts को आपको request भेजना होगा की उन्हें इस app को install करना होगा, कहीं तब जाकर आप उन्हें call कर सकते हैं.

3. कोई भी Google Account की जरुरत नहीं होती

हम एक ऐसे दुनिया में जी रहे हैं जहाँ की Google के किसी भी services को access करने के लिए हमें Google account की जरुरत होती हैं. लेकिन Google ने Google Duo के लिए साफ़ तोर से कह दिया है की इसके लिए कोई भी Google Account की जरुरत ही नहीं है. Google Duo में register करने के दौरान इस app को केवल आपकी phone number और country code चाहिए, जो की WhatsApp के तरह ही है, बिना कोई Google account के ही. इससे iOS users के लिए और भी ज्यादा सुविधाजनक हो जाता है Google Duo का इस्तमाल करना.

4. Rock-solid Security Layer का होना

अभी के Internet युग में कोई भी चीज़ online safe नहीं है, ऐसे में ये बहुत ही अच्छी बात है की Google ने एक ऐसे secure video calling app को develop किया है जो की user’s की privacy को ज्यादा महत्व दे रहा है. Google Duo को scratch से बनाया गया है और इसमें end-to-end encryption और WebRTC प्रदान की गयी है, जहाँ की voice और video data को transmit करने के लिए कोई additional software या plugins की जरुरत ही नहीं है. ये पूरी तरह से आपके conversation को secure रखता है और किसी दुसरे के हाथों में आने से रोकता है.

5. Knock Knock, कोन है वहां?

एक बहुत ही ख़ास और intuitive features जो Google Duo app प्रदान करता है वो ये की ये आपको preview दिखाता है उन इन्सान कर जो की आपको call कर रहा है. जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति से call receive करें जो की आपके contact list में पहले से ही मेह्जुद हैं, तब आप उस व्यक्ति की live feed देख सकते हैं उनके camera से आपके screen पर बिना call को accept किये ही. इससे आप ये जान सकते हैं की आपको जो call कर रहा है वो कहाँ पर है और किसके साथ है या क्या कर रहा है, call उठाने के पहले ही.

6. फालतू लोगों को Block कर सकते हैं

Gmail account के तरह ही इसमें भी Google Duo ने ये feature प्रदान की है जिससे आप कोई भी spammers का contact number इस spammer list में डाल सकते हो. इससे वो आपको और call नहीं कर पायेगा. इसके लिए बस आपको उस number को कुछ seconds के लिए hold करना होगा जिससे आपको block number का option नज़र आएगा. इससे इन online spammers को आसानी से block किया जा सकता है.

7. Data Plan को प्लान किया जा सकता है ज्यादा चलने के लिए

Video calls एक seriously network-intensive activity होती है, जहाँ की video और audio को real time में instantaneously send किया जाता है. इससे आपका data भी बहुत जल्द ख़त्म हो सकता है. इसलिए Google Duo app में भी option हैं जिससे आप data usage को limit कर सकते हैं, इसके लिए आपको Settings में जाकर “Limit mobile data usage” को enable करना होगा जिससे आपकी data की limit set हो जाएगी और आपको ज्यादा tension लेने की जरुरत ही नहीं है.

8. Fast और Reliable होते हैं

हमें तो ये पता ही है की call disconnect होने में या video की quality कम होने से कैसे लगती है. इसलिए Duo को कुछ इसप्रकार बनाया गया है जिससे ये fast और reliable हो, जिससे video calls बड़े आराम से connect हो सकें और slower network में भी काम कर सके. Call quality अपने आप ही adjust होती है network conditions के हिसाब से जिससे की users को call के दौरान कोई तकलीफ न हो.साथ ही Duo बड़ी ही आसानी से Wi-Fi और cellular data के बिच switch हो सकता है automatically बिना call को drop किये.

Google Duo के Advantages क्या है?

वैसे तो Google के बहुत से advantages है बाकि apps की तुलना में लेकिन यहाँ पर हम कुछ ऐसे advantages के बारे में जानेंगे जो की इसे औरों से अलग करता है.

1.इसमें आप Face to Face बात कर सकते हैं Video Calling Feature के होने से.

2. इसकी UI बाकिओं की तुलना में बहुत ही ज्यादा simple होती है और बस एक tap पर ही आप video call कर सकते हैं.

3. ये सभी platforms जैसे की android, iOS इत्यादि में मेह्जुद है.

4. इसमें knock knock की feature है जिससे आप बिना call उठाये ही caller के चित्र को अपने screen में देख सकते हैं.

5. इसमें calls पूरी तरह से encrypted होते हैं.

6. ये बिलकुल ही Free होता है इस्तमाल के लिए किसी भी platform में.

7. इसमें Gmail की जरुरत ही नहीं इस service को access करने के लिए.

Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1Q – अगर Google Duo से Video Call करो तो Number Show होता है या नहीं?

Google Duo से video call करने पर उसपर number नहीं दिखाता है. लेकिन अगर वो user के call list में हो तब उनका नाम दिखता है.

2Google Duo में जो Message होता है वो क्या कहा जाता है?

Google Duo से जो message होता है उसे Video message कहा जाता है.

3Q – बिना Whatsapp के Google Duo से Video Call कर सकते हैं क्या?

हाँ बिलकुल ही हम कर सकते हैं Google Dua से हम बहुत ही आसानी से video call कर सकते हैं.

4Google Duo से Conference Video Call कैसे करें?

नहीं Google Duo की आप conference video call नहीं कर सकते हैं. यहाँ पर सिर्फ 1 to 1 video call ही किया जा सकता है.

5Google Duo की Id कैसे बनानी है?

इसके बारे में article में लिखा हुआ है.

6Google Duo: क्या Duo Free होता है इस्तमाल के लिए?

A – हाँ. Duo पूरी तरह से free होती है use करने के लिए.

7Google Duo: क्या ये Knock Knock Feature को Disable किया जा सकता है?

हाँ. Duo की इस feature जिसे की Knock Knock कहा जाता है उससे आप caller की live video देख सकते हैं बिना call को answer किये ही. आप चाहें तो इस feature को disable भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको Settings menu में जाकर ‘Manage preferences’ के ऊपर click करना होगा.

8Google Duo: क्या इसमें Group Video Calls किया जा सकता है?

नहीं. Duo में सिर्फ 1-to-1 video call किया जा सकता है.

9Google Duo: क्या इसमें Voice Calls किया जा सकता है?

हाँ. इस app के मदद से voice-calling आसानी से किया जा सकता है दुनिया के किसी भी user को.

10Google Duo: क्या बिना Phone Number के Sign up किया जा सकता है?

नहीं. Duo में आपके phone number की जरुरत होती है.

11Google Duo: क्या Duo Fast और Reliable होता है?

इसका जवाब पाने के लिए आपको पहले ये पढना होगा की इस विषय में Google वालों का क्या कहना है :-
हमने Duo को fast और reliable बनाया है, जिससे video calls आसानी से connect हो सकता है चाहे slower networks क्यूँ न हो. Call quality automatically adjust होती से network conditions के हिसाब से जिससे आपको हमेशा well connected रखा जाता है – जब bandwidth limited हो, Duo अपने आप ही resolution को कम कर देगा ताकि ongoin call smoothly चल सके. वहीँ video calls में, Duo automatically switch करेगी Wi-Fi और cellular data के बिच बिना call को drop किये.

12Google Duo: ये Duo Safe है या नहीं?

हाँ. Duo video calls पूरी तरह से end-to-end encrypted होती है.

आपको क्या लगता है की क्या WhatsApp और FaceTime को उनका एक बड़ा competitor मिल गया है Google Duo के रूप में, या इस app को अभी समय लगेगा इन दोनों से compete लगेगा? जरुर अपने विचार निचे comment section में जरुर दें जिससे हमें में कुछ समझने और सीख्नने को मिलेगा.

Resolution

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Google Duo क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Google Duo क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post Google Duo क्या होता है in hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

9 COMMENTS

  1. 2. इसे Recipient के Phone में install करने की जरुरत नहीं! ????

    किसने बोला भाई ऐसा ? कृपया अपनी गलती ठीक करे भाई. आप Google Duo से किसी को कॉल तभी कर पाओगे जब सामने वाले के मोबाइल में Google Duo इनस्टॉल होगा नहीं तो Invite के लिए बोलता है. इसलिए बिना इनस्टॉल किए तो कोई सवाल ही पैदा नहीं होता.

    • Contact करने के लिए thanks Parhlad जी, यदि recipient के phone में latest Android version हो तब वो बिना Google Duo को install किये भी इसका इस्तमाल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि वो पहले से ही in built होता है Os के साथ. वहीँ iOS और पुराने Android के version में आपको App को download कर install करना होता है.

      • भाई इस लाइन को जरा ध्यान से पढना

        जी हाँ आपने ठीक पढ़ा, Google Duo के माध्यम से आप कोई भी contact को call कर सकते हो जिनके mobile Google Duo app installed न भी हुआ हो.

        Installed or pre-installed का मतलब पता है ना फिर यह बात कहा से आ गई >>>>Google Duo app installed न भी हुआ हो.

        Install : मतलब Manually Install करना
        Pre-installed : मतलब पहले से से इनस्टॉल या In-Built

        बाकी मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता आप अपनी गलती मानोगे या नहीं, बस इतना कहूँगा आपका बड़ा ब्लॉग है इसलिए कम से कम गलती की गुंजाईश रखे. इससे आपके ही ब्लॉग को फायदा है.

        मुझे पता है आपको थोड़ा बुरा लगा है But उसके लिए Sorry. मेरा फर्ज था आपको बताना So मैंने बता दिया दोस्त .

        • जी, ऊपर जो लिखा है वोह बिलकुल सही लिखा है.
          https://www.androidpolice.com/2018/01/11/duo-calls-can-now-made-users-dont-installed-allo-chats-also-improved/

          आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है.

  2. Sir Aap Keyword Research kaise karte Hai Any Good Suggestions.
    Aapke Point Of View Se ye Batae Ki Hinglish Blog Batter hai Ya Hindi Blog Sir i Am Confused

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.