Google Pay क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आपको पता है कुछ दिन पहले Google ने अपना Digital Payment App Launch किया है. जिसक नाम काफी चर्चा में है, नाम है Pay. सायद आपको पता नहीं होगा Google Pay क्या है इस के बारे में बात करेंगे और कैसे इस App के जरिए 2018 तक अच्छा खासा पैसा कामा सकते हैं. Pay से पैसे कैसे कमाए आज के इस लेख में आपको बताउंगा वो भी छोटा Amount नहीं है आप Rs.9000 तक कामा सकते हैं और 1 Lakh का इनाम हर हप्ते जित सकते हैं. ये तो कुछ भी नहीं है Scratch Card के जरिए आपको Rs.1000 भी मिल सकता है.

आप Google के बारे में जानते ही होंगे उमीद है इसका नाम ही काफी है इसके बारे में बताने के लिए. Google के बहुत सारे app आपको Play Store में मिल जाएंगे जिसमे Google Inc. लिखा रहता है. क्यूंकि वो सारे app Google के द्वारा Develop किए गए हैं. लेकिन अब तक वो दुसरे app पर जादा धयान देता है.

अब समय आगया था Indian Digital Payment system को Strong बनाने का इसीसलिए उसने Play store में अपना खुद बनाया हुआ app, Pay को भी सामिल कर दिया है. जो की Bhim, Phonepe जैसा ही एक app है जो UPI Based app है. जब से demonetization हुआ है तब से India में Digital Payment को काफी बढ़ावा मिला है और क्यूंकि इसे देस के आर्थिक स्तथी और भ्रस्ताचार में काफी सुधारा जा सकता है. तो चिलए इस Google Pay क्या होता है के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Google Pay क्या है और कैसे कमाएँ पैसे

Google Pay Kya Hai Hindi

Google Pay यह UPI आधारित Digital Payment app है. जिसका उद्घाटन 19 Sept 2017 को भरता के वित् मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा हुआ था. इस app के Launch के दोरान Next Billion Users के Vice President Caesar Sengupta भी मोजूद थे. यह आप दुसरे app जैसे Bhim और Phonepe जैसा ही है. इसमें भी आपको अपने Bank Account को Pay के साथ लिंक करने की आवस्यकता है और कहीं भी Payment कर सकते ओत जितना चाहो उतना कर सकते हो.

आप इस App को Paytm और Mobiwiki के साथ Compare नहीं कर सकते क्यूंकि वो दोनों ही Wallet Based App हैं. लेकिन यह UPI Based App है. Android और Iphone दोनों के app Store में आपको यह App मिल जाएगा.

Google Pay को India में ही बनाया गया है और India के लिए ही बनाया गया है.फिल हाल के लिए यह app सत ‘7’ भाषाओं को Support करता है. आगे इसमें Update आने के बाद दूसरी भाषाएं भी सामिल हो जाएंगी. इसके साथ ही आनेवाले दिनों में यह app इन कुछ Mobile Companies में जैसे Nokia, Micromax, Lava, Panasonic और Xolo इनमे पहले से ही Pay Install रहेगा.

क्या हैं Google Pay में खासियत

इस App में Features तो Bhim और Phone पे जैसे ही हैं. लेकिन एक Extra Feature इस App में add किया गया है. जिसका नाम है “Tap For Cash Mode” इसके जरिए आप बिना अपनी Identity बताए किसी को भी पैसा भेज सकते हैं और Receive कर सकते हैं. tap mode आपको Home Screen पे देखने को मिल जाएगा. जब उसके उपर click करोगे तो Pay और Receive दो Option दिखंगे. अगर आप किसीको पैसा भेजना चाहते हो तो Pay पे Click करें और जो Receive करना चाहता है वह Receive पे Click करना होगा.

यह High Frequency Sound के जरिए दुसरे Mobile को Identify करता है. खास बात तो ये है आप कुछ Seconds के अंदर पैसा भेज सकते हैं. किसी के भी Bank Account में. चलिए अब बाकि Features पे गोर करते है.

Account- इसमें आपको signup करने के लिए ना ही कोई आधार card चाहिए ना कुछ ID proof. आपको अपना Mobile Number डालके OTP के जरिए Verify करना है. इसके बाद जो Mobile Number Bank में link है. वो number डालके आप Bank से Link कर सकते हैं. आपको एक बात याद रहे Bank को Link करने के लिए आपका Mobile Number Bank में Registered होना जरुरी है.

Security- इस App में कोई Wallet का Concept नहीं है. इसका मतलब ये हुआ आपका पैसा Bank Account में सुरक्षित है. जिसको भी आप पैसा भेजेंगे Direct उसके Bank Account में Deposit हो जाता है. इसमें Google ने 24/7 Multi Layer Security दिया है.

Payment- इस app में आपको बहुत सारे Payment Option मिल जायेंगे जैसे बस Account Number और IFSC के जरिए किसीको भी Payment कर सकते हो. इसके साथ ही UPI ID, QR और Phone Number डालके भी Payment कर सकते हैं.
Tap Mode- जिसमे Audio QR (अल्ट्रासोनिक) Mode Technology का इस्माल किया गया है. जिसमे आपको Receiver की Identity जानने की आवस्यकता नहीं है. किसी दुकान दार, सब्जी वाला और चाय वाले को आसानी से पैसे भेज सकते हैं.

Transaction Chat- इसमें आप Transaction History देख सकते हो और इसे आप ये पता लगा सकते हो की किसको कितना पैसा भेजे हो और कब भेजे हो यह Whats app chat जैसे दिखेगा.

Transaction Charges Free- Google के मुताबिक इस app में 50000 तक आपको कोई Transaction Charges नहीं लगता है.

UPI Based- यह APP UPI Platform पे काम करता है इसी लिए किसी भी दुसरे bank Account पे Direct पैसा Transfer कर सकते हैं.

Bank-Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, State Bank of India (SBI) के साथ यह आप 55 Banks को Support करता है.

Local Language Support- इस app में आपको करीबन 7 Languages का Support है. जिसे आम लोगों को इस्तमाल करने में आसानी होगी.

Money Earning Scheme- आपको इस app में बहुत सारे Referral , Lucky Winner और Scratch Option हैं जीनेसे आप अच्छा खासा Income कर सकते हो जिसके बारे में आज आगे बात करेंगे.

Google Pay Download कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं

आपको एक बात पहले से बता देना चाहते हैं अगर आप मेरे निचे दिए गए Link से app को Download करेंगे तो आपको 51 Rs cash मिलेगा. जब भी आप पहला Transaction करेंगे तो आपको 51 RS का Cash आपके Bank Account में Deposit हो जाएगा. अगर आप Play Store से Download करेंगे तो आप कुछ पैसा कमा नहीं सकते.

  1. Pay को Download करने के लिए इस Link पे Click करें Pay Download Link
  2. यह link Play Store पे लेके जाएगी और वहां से आप इस app को install कर लें
  3. Open करने के बाद सबसे पहले आपको अपने Mobile Number को Verify करना है और कुछ समय बाद आपके Mobile Number पे OTP आएगा और जिसके जरिए Verify होगा.
  4. अब आपको इस app में Google Pin या फिर Pattern Lock set करना होगा.
  5. इसके बाद आपको इस app को Bank Account के साथ लिंक करें. जिसमे आपको बैंक में Registered Mobile
  6. Number का Use करें. इस Process को Complete होने में थोडा समय लगता है.
  7. इसके बाद आपको UPI ID को दालना होगा. अब आपका Pay इस्तमाल करने के लिए तयार है.

Google Pay से पैसे कैसे कमाएं

अब जानते हैं पैसे कैसे कमाएं इस App के जरिए वैसे तिन तरीकों से आप इसमें पैसा कमा सकते हैं जिनके बारे में एक एक करके के बात करेंगे.

#1. Invite के जरिए

जब आप Pay को Activate कर लोगे तब इसमें आपको अपने Referral LINK मिलेगी. जिनको आपको बस अपने दोस्तों में Share करने की आवस्यकता है Social site जैसे Facebook, Whats app, Google+, Instagram में Share कर सकते हो अगर कोई आपके इस लिंक का इस्तमाल करके app Download करता है और कुछ Transaction करता है तो आपको 51/- का cash आपके Account में Deposit हो जाएंगे.

आपके Bank में Deposit होने में सायद थोडा समय लगा सकता है. आप इस Process से करीबन 9000 तक Earn कर सकते हो. यह Offer March 31 तक है. Transaction करने के लिए कोई नहीं मिले तो आप मेरे इस UPI पे भेज सकते हैं hindime143@UPI. आप इसमें 1 RS का भी Transaction कर सकते हैं.

#2. Sunday Lucky Winner

यह Lucky Withdraw Offer है. जिसमे हर सप्ताह एक बार आपको 50 या उसे ज्यादा का Transaction करना है. जिसे आपको हर Sunday Lucky Winner बन सकते हैं और 1 लाख का इनाम जित सकते हैं. याद रहे 50 या 50 से ज्यादा का Transaction करना जरुरी है. क्या पता आपकी किस्मत चमक जाए.

#3. Scratch 1000

आप बचपन में बहुत बार Scratch किए होंगे. जिसमे आपको कुछ पैसे या इनाम मिला होगा. वैसे ही Google Pay में आपको Scratch Card मिलेगा और ये तभी मिलेगा जब आप 50 या 50 से ज्यादा का Transaction करोगे. यही समय है Google Pay से अच्छा खा.सा Income करने का और मै तो यही कहूँगा की मौका बार बार नहीं मिलता है दोस्तों.

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

दोस्तों उमीद है आपको मेरा ये Google Pay क्या है और पैसे कैसे कमाए ये जानकारी अछि लगी होगी. India में Digital Payment System वो भी UPI Based काफी तेजी बढ़ रहा है. पिछले महीने Aug 2107 में 4500 का Transaction UPI से हुआ है. और इस App में काफी Error है. कभी कभी bank Account Linking में भी Problem हो रहा है यह भी Pay के Update के बाद सब ठीक हो जाएगा.

आपसे यही उमीद है ये लेख पसंद आया होगा, कैसा लगा आप जरुर निचे बताइए. अगर अभी बी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे. कोई सुझाव या सलाह देना चाहते हो तो जरुर दीजिये जो हमारे लिए काफी उपयोगी हो. हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें आपको हनारी जानकरी आपको सबसे पहले मिले. मस्त रहें और खुस रहें. चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

57 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.