Gorilla Glass Victus क्या है – जो फोन को 6 फीट से गिरकर टूटने से बचाएगा

शायद आपने Gorilla Glass के विषय में सुना होगा या कहीं पढ़ा होगा. इस ख़ास Glass का इस्तमाल अक्सर SmartPhone या कुछ Electronic Devices में की जाती है. वहीँ इस Gorilla Glass के अभी के तक कई variant आपको Market में देखने में मिल जायेंगे. ये Gorilla Glass 7 आम Glass से बहुत से ज्यादा अलग है और साथ में ये ज्यादा मजबूत और scratch proof होता है.

ख़ास इसलिए इन Gorilla Glass का इस्तमाल SmartPhones में ज्यादातर किया जाता है. वहीँ इन Gorilla Glass एक Variant को आने में लगभग 2 से 3 वर्ष लग जाते हैं. क्यूंकि Corning (Gorilla Glass के Manufacturer) के हिसाब से इसे बनने और test करने की प्रक्रिया में बहुत से cycles होते हैं जिसके चलते हैं काफी समय लग जाता है. आज हम जिस Glass में जानेंगे वो हैं Gorilla Glass Victus, ये glass अभी के समय की सबसे latest variety हैं. वहीँ इसका इस्तमाल अभी तक SmartPhones में नहीं हुआ है.

इसलिए मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को Gorilla Glass 7 क्या है, इसके नए features क्या हैं और ये पहले के Gorilla Glass से किस प्रकार भिन्न हैं उस विषय में विस्तार में जानेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Gorilla Glass Victus in Hindi के विषय में जानते हैं.

गोरिल्ला ग्लास Victus क्या है

gorilla glass victus kya hai hindi

Gorilla Glass Victus Corning की नयी पेशकश हैं जिसे की इन्होने numerical नाम से नामित नहीं किया है बल्कि इसके स्थान पर इन्होने इस aluminosilicate glass को ‘Victus’ के रूप में नामित किया है. वहीँ company के हिसाब से Victus में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगी इसके durability और Scratch Proof में.

Gorilla Glass Victus को काफी ज्यादा improve किया गया है जिससे की ये अब ज्यादा resistant हो गया है scratching में और साथ में इसे कठिन सतह में गिराने से भी न टूटने की भी capability आ गयी है.

Corning के हिसाब से इसकी ये next generation की aluminosilicate glass, जो की Gorilla Glass Victus से ज्यादा popular है, उसमें काफी ज्यादा improvement की गयी है जिससे की ये ज्यादा बेहतर रूप से drop और scratch performance में काफ़ी बढ़िया बन गया है, यदि हम इसकी तुलना दुसरे manufacturers से करें तब.

गोरिल्ला ग्लास 7 अपने पहले की Variants से किस प्रकार भिन्न है?

Gorilla Glass Victus में काफी सारे lab test किये गए हैं इसकी durability की जाँच करने के लिए. वहीँ ये पाया गया की Gorilla Glass Victus बहुत ही आसानी से drop test में pass होता है जब इसे एक कठिन और rough surfaces में 2 meters ऊँचाई से गिराया गया तब. जिससे मालूम पड़ता है की इसकी drop survival rate पहले के मुकाबले काफी बढ़िया है.

वहीँ इसके पहले के Variant और दुसरे Competitive aluminosilicate glasses अलग अलग manufacturers के अक्सर टूट जाते हैं जब उन्हें 0.8 meters की ऊँचाई से गिराया जाता है.

इसके साथ साथ Gorilla Glass Victus की scratch resistance में भी करीब 4x का इजाफा हुआ है दुसरे competitive aluminosilicate की तुलना में.

वहीँ जब इसे Knoop hardness test से गुजारा गया तब ये आसानी से Due to 8 Newton load score करने लगा. इस Knoop hardness test में, अक्सर company measure करती है की ये glass कितनी force सहन कर सकता है जब एक diamond (हीरा) से scratch करने के लिए force apply की जाती है. वहीँ पहले के generation वाले Gorilla Glass केवल 2 से 4 Newton load ही संभाल सकते थे.

क्या सच में गोरिल्ला ग्लास 7 ज्यादा Scratch Proof है?

जी हाँ Gorilla Glass Victus अब दुसरे competitors के मुकाबले ज्यादा resistant बन गया है scratches में, जो की इसे ज्यादा scratch proof बनाता है.

Knoop hardness test (जो की ज्यादा focus करती है force के application के ऊपर वो भी एक हीरे की मदद से scratching करने के लिए), इसमें नयी Corning glass gets में केवल कुछ ही minor scratches देखे गए जब 8 Newton load उसमें दिया गया.

इससे ये मालूम पड़ता है की सच में इस glass के manufacturers ने इस glass को scratch proof बनाने के लिए काफी मेहनत करी है.

Gorilla Glass Victus बनने के पीछे का कारण क्या है?

जब company ने research करी की उन्हें अपने Device के glass में क्या चाहिए तब उनकी research से ये बात सामने आई की लोगों को अपने smartphone को ज्यादा scratch proof और drop होने पर न टूटने वाला बनाना है. इससे पता लग गया की उन्हें अपने नए Glass में इन दोनों ही features को सबसे ज्यादा ध्यान देना है.

यही कारण है की उन्हें इन दोनों ही चीज़ों को अपने glass में डालना था, जिसके चलते अंत में Gorilla Glass Victus का जन्म हुआ. ऐसे में अभी की ये Galss ज्यादा Scratch Proof और Drop Proof भी बन गयी है. वहीँ वो अभी device manufacturers को अपने नये devices को ज्यादा toughness प्रदान करने में मदद कर रहे हैं.

नयी गोरिल्ला ग्लास 7 हमें कहाँ देखने को मिलेगा?

Corning ने ये घोषणा की है, की Samsung उनका सबसे पहला customer बनने वाला है, जहाँ की वो अपने नए smartphone में gorilla glass victus का इस्तमाल करने वाला है.

ऐसे में सैमसंग की नयी Galaxy Note 20 series जो की हाल ही में ही launch होने वाली है, वहां पर हमें ये Glass देखने को मिल सकता है. वहीँ दुसरे Manufacturers भी जल्द ही अपने flagship devices में इस नए Glass का इस्तमाल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस glass के इस्तमाल से device की कीमतों में थोडा इजाफा होने की उम्मीद की जा सकती है.

किस Company के फोन में आपको Gorilla Glass Victus सबसे पहले देखने को मिलेगा?

Samsung के phone में आपको सबसे पहले Gorilla Glass Victus देखने को मिल सकता है. ऐसा Gorilla Glass के manufacturers का कहना है. उम्मीद है हमें दुसरे manufacturers के phones में भी इसका इस्तमाल होते हुए देखने को मिल जाये.

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेखगोरिल्ला ग्लास Victus 7 क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Gorilla Glass Victus in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Gorilla Glass 7 की जानकारी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here