Inkjet Printer क्या है और कैसे काम करता है?

Printers का इस्तमाल तो आप सभी ने किया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की ये इंकजेट प्रिंटर क्या है? ये कैसे काम करता है. यदि नहीं तब आज का ये article Inkjet Printer क्या होता है आपके लिए बहुत information होने वाला है. इस article को बीच में skip न करें क्यूंकि इसमें आपको बहुत ही नयी चीज़ों के विषय में जाने को मिल सकता है जिन्हें शायद आप न जानते हो.

बीस से तिस वर्षों के पहले, बहुत से लोगों ने ये सोचा था की Computers के आ जाने से Paper का इस्तमाल बिलकुल ही बंद हो जायेगा. यहाँ तक की Xerox company, जिन्होंने की photocopiers को सबसे पहले सन 1960 में हम लोगों के इस्तमाल के लिए लाया था, वो लोग भी इस बात को लेकर बहुत ही ज्यादा परेशान थे क्यूंकि उनका business मुख्य रूप से Paper के इर्दगिर्द ही था. लेकिन आगे चलकर वैसा कुछ भी नहीं हुआ, paper ठीक वैसे ही popular बना जैसे की पहले था, ऐसा इसलिए क्यूंकि जितनी भी technology आ जाये लोगों को कुछ चीज़ें ठीक वैसे ही पसदं है जैसे की पहले थी. ऐसे में Paper भी उन्ही चीज़ों में से एक हैं. ऐसे में बाद Printing करने के तरीकों में काफी बदलाव देखा गया है.

Digital Camera और Computers के बढ़ जाने से लोग अभी अपने घरों में ही Printers के मदद से Photos या Documents print कर लेते हैं. और बात अगर Printers की हो तो भला Inkjet Printer कैसे पीछे हो सकता है. वैसे ये उन Printers के प्रकार में से हैं जिन्हें की लोग ज्यादा पसंद करते हैं इस्तमाल करने के लिए. ऐसे में मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Inkjet Printer क्या है और कैसे काम करता के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे की आप लोगों इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Inkjet Printer क्या होता है हिंदी में.

इंकजेट प्रिंटर क्या है

Inkjet Printer Kya Hai Hindi

Inkjet printers उन printer की category को कहा जाता है जिसमें की printing किया जाता है inkjet technology की मदद से. इस technology में ionized ink को spray किया जाता है paper के ऊपर जैसे की magnetic plate direct करते हैं, जिन्हें printer के माध्यम से fed किया जाता है. चूँकि inkjet printers बहुत ही affordable होते हैं दुसरे type के printers की तुलना में, इसलिए उन्हें commonly इस्तमाल किया जाता है घरों और business printers के हिसाब से. Inkjet printers को simply inkjets भी कहा जाता है.

एक inkjet printer में बहुत सी चीज़ें होती है जैसे की एक print head, ink cartridges, paper feed assembly, belt और stabilizer bar इत्यादि. ये Inkjet printers पूर्ण रूप से capable होते हैं high-quality images और high-resolution photos को create करने में जिसमें की vivid colors का इस्तमाल होता है. ये प्राय सभी प्रकार के papers के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन high-quality papers में ये सबसे बढ़िया काम करते हैं.

Inkjet printing क्या है?

Inkjet printers को आप एक बहुत ही बढ़िया evolution मान सकते हैं dot-matrix printers की. यहाँ metal needles के जगह में, सेकड़ों की मात्रा में tiny guns होते हैं जो की fire करते हैं dots of ink को paper के ऊपर. जो characters ये print करते हैं वो dots से ही बना हुआ होता है, जैसे की एक dot-matrix printer में होता है, लेकिन ये dots इतने छोटे होते हैं की ये हमें दिखाई नहीं पड़ते हैं. अलग अलग प्रकार की inkjet printer fire करते हैं ink को अलग तरीकों में.

जहाँ Canon printers में, ink को fire किया जाता है उन्हें heat कर जिससे की ये explode करता है paper के पास bubbles की आकार में. इसलिए Canon इन printers को sell करता है brand name “Bubble Jet” की मदद से. वहीँ Epson printers थोड़ी अलग ही तरीके से काम करता है. इसमें एक effect का इस्तमाल होता है जिसे की piezoelectricity कहा जाता है. Tiny electric currents जो की controlled होते हैं electronic circuits के द्वारा printer के भीतर, वो miniature crystals को jiggle back और forth होने में सहायक होते हैं, जिससे वो ink की firing कर पाते हैं. आसान शब्दों में आप inkjet printers को सोच सकते हैं एक firing squad nozzles की जो की एक समय में millions of dots की ink को paper में spray कर सकते हैं प्रत्येक second में!

इंकजेट प्रिंटर परिभाषा

कैसे ink page तक आती है? इसकी procedure थोड़ी भिन्न होती है एक bubble jet में और एक piezoelectric inkjet.

Bubble jets

अगर हम Canon Bubble Jet printers की बात करें तब, उसमें कुछ ऐसे होता है :

1.  जैसे की instructions प्राप्त होता है computer से, Printer की electronic circuit ये figures out करती है की कौन सी nozzles को fire करना होता है एक particular character को print करने के लिए एक certain point में page में. सेकड़ों की शंख्या में nozzles involve होते हैं एक single character को बनाने के लिए और इनमें से प्रत्येक बहुत ही पतला होता (आप कह सकते हैं की दस nozzles को मिलाने से ये एक इन्सान की चोटी के समान होता है).

2.  इसमें circuit activate करता है प्रत्येक nozzles को उनमें एक electric current को pass कर एक छोटे resistor के माध्यम से जो की अन्दर स्तिथ होता है.

3.  जब electricity resistors के माध्यम से flow होता है, तब ये उसे heats up कर देता है.

4.  Resistor से Heat होने से ये nozzle के भीतर स्तिथ ink को boil करता है जो की immediately उसके next में होता है.

5.  जैसे ही ink boil होता है, ये form करता है एक bubble ink vapor की. ये bubble enormously expand करता है और बाद में burst करता है.

6.  जब ये bubble pops करता है, तब ये ink को squirt करता है जिसे की ये पकड़ा हुआ होता है उस page के ऊपर और एक precisely dot का formation होता है.

7.  ये collapsing bubble create करता है एक partial vacuum nozzle में जो की draw करता है ज्यादा ink पास के ink tank से, और खुद को ready कर लेता है next dot की printing के लिए.

8.  इसी बीच entire print head move कर रहा होता है दुसरे side में और ready होता है next character को print करने के लिए.

Piezoelectric Ink Jets

वहीँ एक piezoelectric inkjet की mechanism थोड़ी अलग होती है :

1.  इसमें एक ink tank supply करता है ink dispenser को एक narrow tube के माध्यम से capillary action के द्वारा.

2.  Ink की एक droplet tank से wait कर रही होती है tube के very end में.

3.  जब ये printer circuit एक ink droplet को fire करना चाहते हैं, तब ये energizes करती है दोनों electrical contacts को जो की attached होते हैं piezoelectric crystal के साथ.

4.  इससे energized piezoelectric crystal outward flexes होती है.

5.  ये एक membrane के against squash होती है, साथ में ये push भी करती है उसे right side के तरफ.

6.  फिर membrane push करती है एक hole के against में ink dispenser में, जिससे वहां उसकी pressure बढ़ जाती है.

7.  ये pressure ही उस waiting ink droplet को force करती है tube से paper के तरफ.

Inkjet या Ink tank Printer में Best कौन सा है?

Ink Tank Printer in Hindi

ये तो बता पाना की Inkjet या Ink tank printer में से कौन सा best हैं बहुत ही मुस्किल बात है. वहीँ अगर हम performance के हिसाब से देखें तब, इन दोनों में ज्यादा differences नहीं होती हैं.
वहीँ अगर हम इन दोनों की ink cartridges और ink tanks की कीमतों की बात करूँ तब, में कह सकता हूँ की एक refillable ink tank की कीमत ज्यादा होती है ink cartridges की तुलना में. वहीँ catridges बहुत ही जल्द खत्म हो जाता है, ink tanks की तुलना में. साथ में catridges भी कम costly नहीं होते हैं.

इसलिए हम कह सकते हैं की अगर आप printers का इस्तमाल heavy रूप से करते हैं तब आपको ink tank printers का इस्तमाल करना चाहिए, ink jet printers के जगह में. वहीँ अगर आप एक normal user हो जो की ज्यादा इस्तमाल नहीं करता है printers की तब आप ink jet printers का इस्तमाल कर सकते हैं.

Inkjet Printer के Main Parts

अगर आपने कभी कोई inkjet printer को open किये होंगे, तब आपको clearly अन्दर के सभी चीज़ें दिखाई पड़ती है, चलिए उन्ही के विषय में जानते हैं :

1. Plastic gears जो की एक electric stepper motor के द्वारा driven होते हैं वो turn करते हैं rollers को जिससे की paper आगे advance करती है printer के माध्यम से.

2. एक flexible ribbon cable carry करती है printing instructions को एक electronic circuit में एक printer के अन्दर से moving cartridge तक.

3. Inkjet printers में ऐसे circuits होते हैं जो की translate करते हैं instructions को एक computer से, और उसे बदल देते हैं precise movements में एक printhead के. असल में electronic bits और bobs दिखाई नहीं पड़ते हैं. वो एक single, large circuit board होता है printer में जिसमें सभी components को mount किया जाता है, जैसे की control switches, LED display lights, और बहुत से connections उन printer mechanism को power supply को भी.

4. Plastic और rubber rollers pinch करते हैं paper को tightly जिससे की ये printer के माध्यम से move करें पूरी absolute precision से.

5. एक sturdy metal rail printer head को guide करता है जैसे ये back और forth move कर सकें.

6. Spiked wheels जो की printer के front में होते हैं help करते हैं paper को securely grip करने के लिए और साथ में precisely move करने के लिए.

7. ये print cartridge print करती है left से right, और इसके साथ वो print information को reverse भी कर सकती है, जिससे वो print करती है backwards right से left. इसे ही bidirectional printing कहते हैं और ये allow करते हैं pages को faster print करने के लिए.

Inkjet Plotter क्या है

Inkjet plotters बहुत ही common type के plotter होते हैं – ये बहुत ही generally available होते हैं और इनकी कीमतें भी बहुत ही कम होती है, और इसमें feature होती है की जिससे ये Picture की color print की जा सकती है बिना की quality के loss की. Technical inkjet plotters में typically एक tri-tonal ink system की feature होती है color printing करने के लिए.

ये inkjet plotter image create करते हैं small droplets की ink को spray कर एक paper में. एक बहुत ही popular choice होती है advertising agencies और graphic designers के लिए, क्यूंकि inkjet plotters का ज्यादा इस्तमाल large outputs print करने के लिए इस्तमाल किया जाता है, जैसे की banners और billboards में. ये available होते हैं thermal और piezoelectric models में. जहाँ Thermal inkjet plotters में heat का इस्तमाल किया जाता है ink के droplets को apply करने के लिए, वहीँ piezoelectric plotters charged crystals का इस्तमाल करते हैं ink को apply करने के लिए. Inkjet plotters typically ज्यादा बेहतर quality graphics produce करते हैं दुसरे plotter types की तुलना में.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इंकजेट प्रिंटर क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Inkjet Printer in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Inkjet Printer क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.