JioMart क्या है – देश की नई दुकान WhatsApp पर

जिओ मार्ट के कुछ key features में शामिल हैं free home delivery, कोई भी minimum value order, express delivery, वहीँ return policy में कोई भी सवाल नहीं पुछी जाएगी.

क्या आप जानते हैं की JioMart क्या है? मुकेश अम्बानी द्वारा नेतृत्व की जा रही Reliance Industries ने Retail में भी अपना हाथ आजमाने का सोचा है. वहीँ वो JioMart के नाम से इस segment में प्रवेश कर चुके हैं और साथ ही वो अपने प्रतिद्वंद्वी Amazon और Grofers को अच्छी चुनौती प्रदान कर रहे हैं. जिओमार्ट का मूल उद्देश्य ही है की retailers को मदद प्रदान करें ताकि वो अपने products को customer तक आसानी से पहुंचा सकें.

इस कार्य में वो Jio की इतनी बड़ी digital ecosystem का पूर्ण इस्तमाल कर सकते हैं. रिलायंस जिओ मार्टकी operations को अब एक pilot project के रूप में चालू किया गया है वो भी मुंबई के कुछ इलाकों में जिसमें शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

वहीँ लेकिन रिलायंस जिओ मार्ट ने अपने business को भारत के दुसरे राज्यों तक भी फ़ैलाने के बारे में सोचा हुआ है. उनका लक्ष्य है की आने वाले कुछ वर्षों के भीतर वो 3 crore retailers के साथ connect हो सकें जो की आगे 20 crore customers तक जुड़ने में उनकी मदद कर पाएं. वहीँ ये पूरी project पूर्ण रूप से online-focussed होने वाली है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को JioMart क्या है और इसके लिए Apply कैसे करें की पूरी जानकारी प्रदान करूँ. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

अनुक्रम छुपाएँ

जिओ मार्ट क्या है – What is JioMart in Hindi

jiomart kya hai
जिओमार्ट

JioMart एक e-commerce marketplace है जो की retailers को customers तक जोड़ने का कार्य करता है. Amazon Prime Now और Grofers के तरह, Jio Mart किसी भी प्रकार की कोई Warehouse maintain नहीं करेगी, लेकिन ये local retailers और Kirana दुकानदारों को अनुमति प्रदान करेगी की वो अपने products या सामग्री की List को portal में शामिल कर सकें और साथ ही उन्हें ग्राहकों को बेच सकें.

JioMart की tagline दी गयी है “Desh Ki Nayi Dukaan”. Jio बाकि की सभी operations का ख्याल रखेगी जो की इस process में शामिल है जिनमें आता है logistics, payments, इत्यादि.

Jio Mart का लक्ष्य है की वो करीब 50,000 से ज्यादा grocery products को list करें अपने platform में और उसके साथ ही बहुत से benefits भी ग्राहकों को प्रदान करें जिनमें शामिल हैं ,

  • Free home delivery वो भी किसी भी प्रकार के minimum order value में
  • कोई भी सवाल नहीं return की प्रक्रिया में
  • Express delivery करने का वादा

JioMart की Tagline क्या है?

JioMart की tagline दी गयी है “Desh Ki Nayi Dukaan”.

जिओ मार्ट किस प्रकार के चीज़ों को List करेंगी?

जिओ मार्ट के हिसाब से वो अपने शुरुवाती दौर में बहुत से प्रकार के चीज़ों को list करना चाहेगी अपने Platform में. इसमें शामिल है daily staples, soaps (साबुन), shampoos, और दुसरे घर के चीज़ों को जिससे की वो अपने competitiors को अच्छी चुनौती प्रदान कर पायें.

जिओ मार्ट के फायदे – Benefit from Jio Mart in Hindi

चलिए अब Jio Mart से हमें मिलने वाले फायेदे के विषय में जानेंगे.

  • 50,000+ से भी ज्यादा grocery products ग्राहकों को मिल सकता है
  • इसमें आपको Free home delivery प्राप्त होती है
  • वहीँ इसमें किसी भी प्रकार का minimum order value नहीं होता है
  • इसमें आपकी 3,000 की savings भी होती है
  • Return Policy में आपको कोई भी सवाल नहीं पूछा जायेगा
  • Express delivery की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • आप चीज़ों को online या offline mode से खरीद सकते हैं

JioMart App डाउनलोड कैसे करे?

JioMart App को आप Jio की Official Website से download कर सकते हैं registration करने के लिए. वहीँ आप चाहें तो अपने Phone के लिए JioMart App को उसके Operating System के हिसाब से download कर सकते हैं. मेरे कहने के मतलब है की आप या तो Android App डाउनलोड कर सकते हैं या फिर iOS App.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की JioMart की application अभी के समय में उपलभ्द नहीं है Google Playstore में या Apple App Store में. लेकिन बहुत ही जल्द ही आपको इन दोनों ही stores में मिल जाएँगी download करने के लिए.

JioMart App डाउनलोड करने के बाद क्या करें?

एक बार आपने JioMart apk डाउनलोड कर लिया, फिर आपको register करना होगा अपना account जिसके लिए आपको इस्तमाल करना होगा अपना mobile number, जिसके बाद ही आप अपने order place कर सकते हैं app से.

याद रहे की आप किसी भी network का mobile number इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की Airtel, Vodafone, Idea, BSNL या Jio. इस JioMart app का user interface काफी समान दिखाई पड़ता है Amazon के तरह. शायद Reliance ने अपने competitor की app को देखकर ही अपनी design की हो. इसलिए यदि आपने पहले Amazon App का इस्तमाल किया हो तब आप आसानी से इसे पहचान सकते हैं.

Jio Online Grocery Portal कैसे Register करें और पायें Rs.3000 Worth की Benefits?

Jio Mart ने काफी आसान बना दिया है चीज़ों को दोनों retailers और consumers के लिए अपने इस Jio Mart के dedicated app और एक web portal के माध्यम से.

वैसे Jio Mart को अभी currently बनाया जा रहा है केवल Android प्लेटफार्म के लिए वहीँ लेकिन जल्द ही iOS Platform के लिए भी इसे तैयार किया जाने वाला है. ये Service केवल उपलब्ध है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan के लिए ही, वहीँ यहाँ के users visit कर सकते हैं www.jio.com/jiomart और preregister करवाकर पा सकते हैं Rs 3,000 worth के benefits वो भी launch के दौरान.

Users को नीचे लिखी गयी चीज़ों की जरुरत होगी preregistration के लिए

  • Name
  • E-mail ID
  • Mobile Number (कोई भी Jio या Non-Jio number)

आपको ये सभी details भरकर और साथ में अपना mobile number भी confirm करना होगा OTP enter कर. बस इतना ही. आपको offer details की जानकारी प्रदान कर दी जाएगी आपके mobile number और email में जब service को launch किया जायेगा.

सुनने में आ रहा है Jio ने Kiranas को register करना चालू कर दिया है और साथ ही उन्हें POS machines भी प्रदान किया जा रहा है digital payments को enable करने के लिए.

JioMart के Popular Categories

अब चलिए जानते हैं की Jio Mart के popular categories कौन से होने वाले हैं जिन्हें की यहाँ इस platform में add किया जायेगा

  1. Health Drinks & Beverages
  2. Beauty & Hygiene
  3. Snacks and Confectionery
  4. Instant and Ready Foods
  5. Dairy, Bakery & Eggs
  6. Cleaning & Household Care
  7. Foodgrains, Oils and Masala
  8. Mom and Baby

अभी के लिए ये सभी categories आपको Jiomart के प्लेटफार्म में दिखाई पड़ेगा. लेकिन बाद में दुसरे categories को भी add किया जायेगा समय के साथ साथ.

जिओ फेसबुक डील क्या है?

जिओ फेसबुक डील की यदि बात करें तब, Facebook ने करीब 9.99 per cent का Share ख़रीदा है Reliance Industries’ Jio Platforms का. इन Shares की कीमत करीब $5.7 billion से भी ज्यादा बताई जा रही है. माना जा रहा है इन दोनों companies की partnership आगे चलकर काफी बड़ी रूप लेने वाली है जिससे की JioMart Platform को आसानी से करोड़ों लोगों और छोटे business तक पहुँचाया जा सकता है.

इसके साथ WhatsApp Pay और JioMoney भी एक साथ merge होकर एक ज्यादा बेहतर seamless online shopping experience लोगों को प्रदान कर पाएंगे.

Facebook की WhatsApp Business क्यूँ सफल नहीं हो पाई?

वैसे तो Facebook की WhatsApp Business बहुत समय से भारत में available है लेकिन ये इतनी ज्यादा popular नहीं हो पाई जितनी की WhatsApp Messenger हो पाई. इसका मूल कारण है की WhatsApp Business असल में उन power users के लिए सठिक है जो की अपने specific audiences के पास पहुँचने में मदद करती है.

वहीँ JioMart और WhatsApp Business के एक साथ collaboration करने से ये बहुत से छोटे और medium sized businesses को आगे बढ़ने में boost प्रदान करेंगी. वहीँ ये उन्हें एक single platform प्रदान करेंगी shopping के लिए. जिससे की businesses आसानी से connect कर सकते हैं customers के साथ directly और वहीँ वो customers को भी मदद प्रदान करेंगी जिससे की वो Online orders पर आसानी से सभी प्रकार के transactions कर सकते हैं.

क्या JioMart के प्रतिद्वंद्वियों को चिंता करनी चाहिए?

वैसे तो हमारे देश में काफी सारे e-commerce platforms पहले से ही available है जिनमें BigBasket, Grofers और Amazon प्रमुख हैं. वहीँ groceries और दुसरे दैनिक जरुरी सामग्रियों के इतने ज्यादा demands से इस lockdown के दौरान, बहुत से companies जैसे की Zomato, Swiggy, Uber इत्यादि भी groceries को होम डिलीवरी करने लग गए हैं.

वहीँ जायज सी बात है की JioMart के launch होने पर वो भी WhatsApp के साथ collaboration के बाद, ये सच में एक बड़ा खतरा बन चूका है दुसरे platforms के लिए जो की पहले से ही Market में उपलब्ध हैं. Jio और WhatsApp दोनों के पास लगभग 750 million users से ज्यादा customers की reach हैं. लेकिन अभी हमें ये देखना है की Facebook और Jio मिलकर इस JioMart e-commerce platform का कैसे इस्तमाल करते हैं.

JioMart Deals और Offers

अभी आप देख सकते हैं की Jio Mart में आपको ऐसे बहुत से products मिलेंगे जो की discounted हैं 10% से लेकर 15% तक उन्हें MRP पर. वहीँ कुछ products में तो आपको 50% तक discount देखने को मिल जायेगा. वहीँ Jio mart app में स्तिथ deals और offers में आपको ऐसे बहुत से sections मिल जायेंगे जो की offer करते हैं बहुत से discounts खरीदार को.
इनमें शामिल हैं,

  1. Under 99 Store
  2. Deals of the Day
  3. Flash Sale
  4. Super Savers

मुझे लगता है की Jio Mart ने शायद इस चीज़ को Amazon से देखकर समझ लिया है की लोगों को Deals और Offers काफी ज्यादा पसंद हैं.

रिलायंस जिओ मार्ट के प्रोमो कोड्स

Reliance Jio Mart असल में एक offline-to-online marketplace है जो की connect करती हैं traders और छोटे merchants को consumers के साथ वो भी अपने Jio Mart app के जरिये. जो products शुरुवाती दौर में उपलब्ध होते हैं Jio Mart उनमें शामिल हैं दैनिक इस्तमाल की जाने वाली सामग्री और दुसरे चीज़ें.

वैसे ये JioMart app जल्द ही Android और iOS users के लिए उपलब्ध करवा दी जाएँगी जिससे की वो यूजर को इसे इस्तमाल करने में मदद कर पायें.

वहीँ यदि आप JioMart promo codes की तलाश कर रहे हैं, तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अभी ऐसी कोई भी promo codes उपलब्ध नहीं हैं लेकिन जल्द ही ये उपलब्ध हो जाएँगी.

जिओमार्ट के Stocks पर कैसे Invest करें?

यदि आप जिओ मार्ट के stocks पर invest करना चाहते हैं तब ऐसे में आप reliance के stocks पर invest कर सकते हैं. क्यूंकि जिओ मार्ट एक हिस्सा है Reliance Industries का.

JioMart को कब Noida में Launch किया जायेगा?

जिओ मार्ट को जदल ही Noida में launch किया जायेगा. अभी फ़िलहाल JioMart को केवल मुंबई के कुछ इलाकों में ही launch किया गया है, जिसमें शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

जिओ मार्ट में एक किराना दुकानदार के रूप में sign up कैसे करे?

जिओ मार्ट में एक किराना दुकानदार के रूप में यदि आप Sign Up करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको ऊपर बताई गयी जानकारी का पालन करना होगा.

JioMart Jobs वो भी Bangalore में?

जिओ मार्ट जॉब्स वो भी Bangalore में अभी फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है. अभी JioMart को केवल मुंबई के कुछ इलाकों में ही launch किया गया है, जिसमें शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जिओ मार्ट क्या है (What is JioMart in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जिओ मार्ट में रजिस्टर के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post जियो मार्ट ‘देश की नई दुकान’ क्या है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

9 COMMENTS

  1. Sir,
    Maine aapka video YouTuber satish k video pe dekha khe aap ka interview bahut pasand aaya. Kuch tips mujhe aapse milegi to mujhe mera blog gro karne mai aasani hogi

    • Yah Adsence khud deta hai aur aap apne adsence account ke ad units check kar skte hai , agar wanha aapko link ads unit dikhayi deta hai to apne link ads unit ko generate kar skte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here