Jio Fiber Welcome Offer की जानकारी हिंदी में

Jio Fiber Welcome Offer in Hindi : Reliance ने अपनी बहुप्रतीक्षित Broadband Service जो की है JioFiber broadband service को अपनी तीसरी वर्षगांठ में commercially launch किया है. इस service को उन्होंने पुरे भारतवर्ष में 5 September 2019 को पुरे भारत में launch होने का ऐलान कर दिया है.

यह wired internet में आपको बहुत ज्यादा data speed जो की करीब 1Gbps जितनी है वो आपको मिलेगी, वहीँ ये offer करती हैं access high-quality content को भी, इतना ही नहीं ये इसके साथ support भी करती multi-player online gaming को भी.

ये तो कुछ भी नहीं है इस ऐलान के सामने की Reliance chairman Mukesh Ambani ने excited होकर ये भी कहा है की वो एक free 4K LED TV और set top box प्रदान करेंगे सभी JioFiber users को.

यदि आपको जानना है की क्या है की Jio Fiber Welcome Offer, कैसे आप JioFibre Welcome Offer प्राप्त कर सकते हैं? साथ में कैसे, कब और किन्हें Reliance Jio ये attractive bundle प्रदान करेंगी. तब ज्यादा details जानने के लिए आपको यह article पूरी तरह से पढना होगा.

तो फिर चलिए बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कैसे आप Jio Fibre Welcome ऑफर (जिओ फाइबर वेलकम ऑफर की जानकारी हिंदी में) ले सकते हैं और कब से ले सकते हैं. वहीँ इसके साथ हम आज जानेंगे की कैसे आप गीगा फाइबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जिओ गीगा फाइबर क्या है (What is Jio GigaFiber in Hindi)

Jio GigaFiber एक ब्रॉडबैंड सर्विस है. यह Reliance Jio कंपनी का एक प्रोडक्ट है. जिओ पहली बार भारत में smartphone उपभोक्ताओं के लिए सस्ते में इन्टरनेट डाटा प्लान्स लेके आया था. तभी से बाकी सभी नेटवर्क भी अपने डाटा प्लान्स घटने लगे. इसकी सुरुवात 5 September 2016 से हुआ था.

अभी 5 September 2019 से जिओ अपना गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस की सुरुवात कर दिया है. इसके वजय से अभी उपभोक्ता सस्ते दामो में ब्रॉडबैंड का लाभ उठा पाएंगे. आज हम यहाँ Jio Fibre Welcome Offer के बारे में बात करेंगे; जिसे की इसके प्राइस, डाटा औए स्पीड.

Jio Fibre Welcome Offer की जानकारी हिंदी में

Jio Fibre Welcome Offer in Hindi

Jio Fibre Welcome Offer का मतलब है की ऐसे JioFiber Customers जो की इनकी annual plans को opt करेंगे उन्हें Reliance Company के तरफ से एक HD या 4K LED Television प्रदान किया जायेगा वहीँ उसके साथ उन्हें एक 4K Set-top-box भी बिलकुल ही मुफ्त प्रदान किया जायेगा. इसी नए reliance jio फाइबर के ऑफर का नाम दिया गया है Jio Fibre Welcome Offer.

Jio GigaFiber या JIOFIBER (जिसे Jio के द्वारा officially कहा जाता है) को आखिर में September 5 2019 को finally announce होगा कहकर ऐलान कर दिया गया है पुरे भारत में. यह असल में एक broadband service है जिसे की Jio पिछले कुछ महीनों से लगातार इसकी testing कर रहा था.

वहीँ सोमवार को, इसके RIL’s annual General meeting में Reliance Industry’s Chairman Mukhesh Ambani इस नए JIOFIBER broadband service को officially announce किया. लेकिन वहीँ बहुत से details जैसे की plans, validity, और इसकी कीमत (price) और दुसरे चीज़ों को अभी तक भी reveal नहीं किया है.

वहीँ रिलायंस के AGM event में Ambani जी ने दुसरे बहुत से services का भी ऐलान किया है जिसमें JIOFIBER Welcome Offer भी शामिल है. ये सभी Offers में से ज्यादा attractive था.

JIOFIBER Welcome Offer में Customer को क्या मिलेगा?

जैसे की Reliance Jio के द्वारा Jio Welcome Offer को launch किया गया था September 5, 2016 में, वहीँ इस नए ऐलान हुए JIOFIBER Welcome Offer में भी आपको free service offer किया जायेगा.

इस JIOFIBER Welcome Offer में users को एक free “FULLHD TV या एक Home PC के साथ साथ एक 4K SET-TOP-BOX भी बिलकुल ही मुफ्त मिलने वाला है” ऐसा Ambani जी ने खुद इस AGM event में कहा है.

हमें तो लगता है एक एक free TV मिलना सच में एक बहुत ही बढ़िया option है, लेकिन सोचने वाली बात ये हैं की क्या ये offer available है सभी Welcome Offer users के लिए? क्या users को कोई security deposit का भुक्तान करना होगा इस free TV को पाने के लिए? कैसे एक user इस free TV को प्राप्त कर सकता है? इन सभी सवालों का जवाब आपको आगे इस article में मिल जायेगा. पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें.

जिओ फाइबर का प्लान – Jio Fiber Data Plans in Hindi

चलिए अब सभी उपलब्ध Jio Fiber Data Plans के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Jio Fiber Month PlansBronzeSilverGoldDiamondPlatinumTitanium
PriceRs. 699Rs. 849Rs.1299Rs.2499Rs.3999Rs.8499
Annual PriceRs.8388Rs.10188Rs.15588Rs.29988Rs.47988Rs.101988
Speeds100Mbps100Mbps250Mbps500Mbps1Gbps1Gbps
FUP100GB + 50GB200GB + 200GB500GB + 250GB1250GB + 250GB2500GB5000GB
Products with Annual PlanBluetooth SpeakerThump 2 Bluetooth SpeakerHDTVHDTVHDTV4KTV

Note FUP – Fair Usage Policy

यदि हम Jio Fiber Data plans की बात करें तब Jio Fiber की डाटा प्लान्स की कीमत को Rs.700 से लेकर Rs.10,000 के बीच में रखा गया है.

सबसे सस्ती data plan की कीमत को Rs.700 per month रखा गया है जिसमें आपको speeds करीब 100Mbps की प्राप्त होगी.

वहीँ top-of-the-line package की कीमत को Rs.10,000 per month रखा गया है, वहीँ इस पैकेज में आपको speed करीब 1Gbps की प्राप्त होगी.

सभी Jio Fiber plans आपको allow करेंगी access करने के लिए इनके broadband, fixed-line, Jio HomeTV और Jio’s IoT services को.

वहीँ इसमें Voice calling में भी कुछ plans शामिल किये गए हैं. जिसके तहत आप किसी भी भारतीय operator को मुफ्त में call कर सकते हैं, ऐसा Ambani ने announce किया है RIL के 42nd AGM में.

वहीँ “ISD calling tariffs भी 1/5th से लेकर 1/10th तक ही होंगी industry rates की. जो की बहुत ही कम हैं. वहीँ वो offer करेंगे unlimited US/Canada pack जिसकी कीमत उन्होंने Rs.500 per month का रखा है.”

Jio Fiber Online Registration कैसे करे?

यदि आप भी Jio Fiber Online Registration के लिए Apply करना चाहते हैं, तब इसके लिए आपको पहले Jio Fiber की sign up करनी होंगी. वहीँ जैसे की आपके area में Jio Fiber उपलब्ध होगा तब आपको इसकी जानकारी अपने आप ही आपके registered mobile number पर एक notification के तोर पर बता दी जाएगी. जिसे जानने के बाद आप Jio Fiber Welcome Offer की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

चलिए जानते हैं की कैसे आप Online जिओ फाइबर welcome offer के लिए apply कर सकते हैं.
1. सबसे पहले आपको इनके official Web portal पर जाना होगा.

2. फिर Jio GigaFiber Category के नीचे में, आपको अपना शहर चुनना होगा. जैसे की Delhi, Chandigarh, Pune इत्यादि.

3. फिर आपको अपने area का Pin Code select करना होगा या /Area/Location वो भी registration के लिए.

4. अब आपको भरना होगा आपका basic details जैसे की नाम, आपका address.

5. अब आपको इस verification process को पूर्ण करने के लिए अपनी email address और mobile OTP को भरना होता है.

6. फिर आपको Enter करना होता है OTP या verification code को फिर click करना होता है Submit Button पर.

7. अब आपको Jio GigaFiber Customer support executive आगे contact करेंगे.

जो लोग signing up करेंगे JioFiber के लिए उन्हें दो bundled devices भी मिल सकती है, लेकिन उसके लिए आपको register करना होगा annual plans जिसका ऐलान अभी कुछ हफ़्तों के बाद ही होने वाली है.

Company के अनुसार tariff information की पूरी जानकारी उनके Offcial Site में available होंगी 5 September 2019 में.

Jio Forever Plan क्या है?

Reliance JIOFIBER plan की कीमत रखी गयी है Rs 700 से Rs 10,000 के बीच में. वैसे इस plan की कीमत को अभी तक भी ऐलान नहीं किया गया है वहीँ कहा जा रहा है की इसे September 5 को ऐलान किया जा सकता है.

इनकी annual plan/plans को ही Jio ने नाम दिया है Jio Forever plan. वहीँ Possibly आपको आगे एक से ज्यादा annual plan का option देखने को भी मिल सकता है.

Jio Forever Plan की कीमत क्या होगी?

वैसे तो officially Jio Forever Plan की कीमत को अभी तक reveal नहीं किया गया है. लेकिन चूँकि ये annual plan है इसलिए इसकी कीमत थोड़ी कीमती हो सकती है. वहीँ Mukesh Ambani जी की ये announce किया है की JIOFIBER plan price की range Rs 700 से Rs 10,000 के भीतर होने वाली है.

क्या सभी Jio Forever plan users को free में TV प्राप्त होगी?

इसका तो कोई announcement अभी तक company के द्वारा नहीं किया गया है. वहीँ Reliance Jio अभी तक ये reveal नहीं किया है की Forever plan users को इसके लिए security deposit देना भी पड़ सकता है या नहीं. ये सभी चीज़ें September 5 को ही ऐलान की जाएगी.

JioFibre Welcome Offer में कौन सी LED TV प्रदान की जाएगी?

ये बात अभी तक भी साफ़ नहीं है की Reliance Jio किस LED TV Manufacturer के साथ partnership करने वाला है.

लेकिन इसकी LED TVs वो भी HD या 4K quality TV को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है की, शायद ये अपनी Offers को bundle करें Reconnect TVs के साथ, जो की फिलहाल available है Reliance Digital (online और offline) stores पर.

वहीँ HD-version Reconnect TV की कीमत करीब Rs 9,000 है, वहीँ इसकी 43-inch Full-HD TV की कीमत है Rs 23,000 और साथ में 55-inch 4K TV की कीमत है Rs 34,000, जैसे की इनके website पर लिखा गया है.

वैसे एक smart TV को खरीदना अब affordable बन चूका है India में, क्यूंकि इन HD smart TVs की कीमत शुरू होती है Rs 12,000 से. ऐसे में अगर इस TV को offer के साथ bundle कर के प्रदान किया गया users को तब ये शयद ज्यादा costly भी न पड़े company को. लेकिन हमें किसी भी बात के ऊपर अपना विचार रखने से पहले ये जानना होगा की आखिर में JioFiber क्या reveal करने वाला है.

JioFiber में आपको कितनी Speed मिलने वाली हैं?

यहाँ company शायद अभी मुख्य रूप से दो अलग अलग plans consumer को offer करने वाली हैं. क्यूंकि इनके Pilot Phase में ये सामने आया था की वो दो plans जिसमें 50Mbps और 100Mbps plans को शामिल कर सकती हैं.

वहीँ कुछ सूत्रों का ये भी मानना है की इनके Network की speed की range होने वाली है 100Mbps और 1Gbps. बाकि जब तक Officially announce नहीं हो जाता तब तक हम इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

Jio Fibre Welcome Offer के सभी सभी Services की जानकारी

अब चलिए गौर करते हैं की Jio Fibre Welcome Offer में हमें किन किन services मिलने वाली हैं, वहीँ इनके बारे में चलिए जानते हैं.

Price: यह JioFiber plan मुख्य रूप से दो अलग अलग package में मिलने वाला है – monthly और annual. जहाँ annual package की कीमत को अभी तक reveal नहीं किया गया है, वहीँ monthly plans की range हैं Rs 700 से Rs 10,000 के बीच में.

Broadband speed: सभी subscribers को कम से कम 100Mbps की data speed तो मिलेगी हैं और सबसे ज्यादा की बात करें तब ये करीब 1Gbps की होने वाली हैं, ये निर्भर करेगा की आप कौन से plan को subscribe किये हुए हैं.

Set-top box: JioFiber के सभी subscribers एक set-top box मिलेगा, जिसमें कुछ ख़ास features भी होंगी.

उदाहरण है के लिए, Jio set-top boxes वो पहला Set top box होने वाला है भारत में जो की conference video calls की सुविधा प्रदान करेगा. वहीँ लेकिन, users को free video calls करने के लिए अपने handheld smart devices का इस्तमाल करना पड़ेगा.

इसके अलावा भी, ये set-top boxes support करेंगी console-quality gaming, rife जिसमें की एक in-built graphics card होगा. इससे Subscribers चाहें तो social gaming का एक हिस्सा भी बन सकते हैं.

Landline: सभी Subscribers को एक landline phone भी प्रदान किया जायेगा वो भी बिलकुल ही मुफ्त में.

Jio GigaFiber Customer Care & Helpline

अगर आपको अभी भी कोई doubt मन में रह गया है तो आप जिओ फाइबर के customer Care से बात कर सकते हो. इसके लिए में आपको निचे उनका हेल्पलाइन नंबर बता दिया गया है.

Jio Fiber Online Helpline– 1800-889-9999
Jio BroadBand Care Helpline number– 1800-889-9999
Helpline for Jio Customers– 1800-889-9999

Jio Fiber preview offer की Validity

जब से रिलायंस जिओ ने ऑफिशियली Jio Fiber broadband (previously इसका नाम था JioGigaFiber) का उन्मोचन किया है, वहीँ तब से धीरे धीरे ये service सभी consumers को प्रदान किया जा रहा है preview offer के हिस्से के हिसाब से. इन consumers को केवल एक refundable security deposit ही देना होगा जो की या तो Rs. 4,500 होगा या फिर Rs. 2,500 होगा, जो की निर्भर करेगा की आपको किस प्रकार की router issue किया गया है.

जब से जिओ ने Jio Fiber service को commercially लांच किया है, फिर preview offer subscribers को notify किया जायेगा भविष्य के Jio Fiber service के बारे में.

ऐसे में MyJio app के नोटिफिकेशन में, Reliance Jio ने कहा है की सभी existing Jio Fiber subscribers को migrate किया जायेगा paid plans में. कंपनी का कहना है की वो सभी preview subscribers को individually नोटिफाई करेगी इस migration details के बारे में. वहीँ preview subscribers अब भी Jio Fiber broadband का इस्तेमाल कर सकते हैं बिना कोई interruption के.

चूँकि Jio Fiber preview subscribers करीब millions की संख्या में मेहजुड़ हैं, इसलिए migration को पूर्ण होने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है. वहीँ Jio सभी कांसुमेर के पास individually contact करेंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जिओ गीगा फाइबर क्या है (What is Jio Giga Fiber in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Jio Fiber Welcome Offer in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Jio Fiber Welcome Offer कैसे apply करे हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here