Jio क्या है और इसका इतिहास

आपको थोड़ी बहुत ये जरुर पता होगा के जिओ क्या है. Reliance Industries के बारे में किसी भारतीय को पता हो न हो लेकिन Reliance Jio के बारे में सभी लोगों को कुछ न कुछ जरुर मालूम है. ऐसा इसलिए क्यूंकि हम भारतीयों को free शब्द से बहुत प्यार है, किसी भी चीज़ में अगर कुछ free या मुफ्त में दे दो तब वो बिना कुछ सोचे समझे ही उसे खरीद लेते हैं.

ठीक इसी mentality का भरपूर इस्तमाल किया Jio ने और एक वर्ष के लिए calling, messaging और Internet को पूरी तरह से Free कर दिया. इससे असर ये हुआ है की सभी लोगों को Internet की लत लग गयी और घंटो तक बातचीत करने की आदत ही पड़ गयी. एक अच्छा काम जरुर किया Jio ने वो ये की Internet Services के rates को एकदम से nominal कर दिया जिससे आज हर वर्ग का इन्सान इस बेहतरीन सेवा का लुफ्त उठा सकता है. जो की पहले सोच पाना भी कठिन था.

हम ये कह सकते हैं की Jio बस एक telecom network नहीं है, बल्कि ये पूरा एक entire ecosystem है जो की चाहता है की हम Indians (भारतीय) इस digital life को पूर्ण तरीके से जियें. इस ecosystem में कई powerful broadband networks, अनेकों useful applications, ऊपर से best-in-class services और इसके साथ smart devices जैसे की Jio Phones, Jio Fi devices को अति कम मूल्य में लोगों के घर तक पहुँचाने लगा है.

वहीँ Jio की media offer करती है बहुत से comprehensive libraries और programs कई recorded और live music, sports की, साथ में आप television, movies और events भी देख सकते हैं. Jio का लक्ष्य यह भी है की कैसे एक connected intelligence तैयार करे पुरे 6 billion global minds के लिए जिससे वो भारत को सभी माईने में Digital भारत या Digital India में परिवर्तित कर सकें.

वो लोगों की work करने की सैली, खेलने की, चीज़ों को सीखने की और सही माईने में जीने में परिवर्तन लाना चाहते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Jio क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इनकी features, goals और नए plans के विषय में जानकारी मिले. तो फिर बिना इंतजार के चलिए शुर करते हैं और जिओ क्या होता है हिंदी में जानते हैं.

रिलायंस जिओ क्या है (What is Jio in Hindi)

jio kya hai hindi

Reliance Jio Infocomm Ltd. जिन्हें की popularly Jio भी कहा जाता है. यह एक mobile network operator है भारत में. इसे Reliance Industries ने own किया है, जिसकी headquarter Mumbai में स्तिथ है. भारत में सबसे पहली बार Jio ने ही 4G LTE services और VoLTE (Voice over LTE) service लोगों को प्रदान की.

यह service, को सभी users के इस्तमाल के लिए September 5, 2016 में launch किया गया एक ‘Welcome Offer’ के साथ. इस offer को ठीक से check करने के लिए company ने इसके beta version को originally introduce किया था केवल Reliance employees के लिए December 27, 2015 में. उन्होंने Dhirubhai Ambani की 83rd birth anniversary में इस offer की शुरुवात की. Dhirubhai Ambani ही वो व्यक्ति हैं जिन्होंने की Reliance Industries की स्थापना की. उन्हें Reliance Industries का Founder भी कहा जाता है.

Jio को शुरुवात में एक domestic mobile phone maker company Intex के साथ मिलकर काम किया 4G mobile smartphones produce करने के लिए. लेकिन वहीँ 2016 की शुरुवात में, company ने अपनी ही एक brand की शुरुवात करी जिसे उन्होंने LYF series का नाम दिया, जो की केवल smartphones ही बनाता है, इस brand की सबसे पहली model थी Water 1. इसके बाद company ने और पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और निरंतर लोगों को एक से बढ़कर एक Smartphone प्रदान किया.

जिओ का मालिक कौन है

Mukesh Dhirubhai Ambani जिओ के मालिक है. वह एक भारतीय व्यवसायी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारक हैं.

जिओ का फुल फुल फॉर्म

जिओ फुल नाम या JIO का फुल फॉर्म है Joint Implementation Opportunities.

Jio भारत को छोड़कर और किन देशों में काम करता है ?

Jio भारत को छोड़कर करीब 9 ओर देशों में भी काम करता है, जिसमें US, UK, China और Singapore प्रमुख हैं.

क्या Jio एक भारतीय company है ?

जी हैं Jio Reliance Jio Infocomm Limited, एक भारतीय mobile network operator है. ये भारत का सबसे बड़ा Mobile Network हैं वहीँ पुरे विश्व में ये छटे स्थान में आता है वहीँ इसके पास करीब 306 million subscribers मेह्जुद हैं.

जिओ का इतिहास

Reliance Industries ने पहले partnership कर ली Intex के साथ जिससे वो 4G VoLTE enabled smartphones बना सकें.

Oct 2015: फिर बाद में Reliance ने announce किया LYF, उनकी खुद की own-brand smartphones की जो की compatible है Jio के साथ

27 Dec 2015: Reliance Jio की services launch की गयी पहले employees के लिए beta phase में.

25 Jan 2016: पहला smartphone LYF series के under release किया गया – Water 1 को launch किया गया.

Mar 2016: Jio ने free Wi-Fi services प्रदान करना चालू किया 6 cricket stadiums में जहाँ उन्होंने Host किया 2016 ICC World Twenty20 tournament matches को.

May 2016: Jio multimedia apps bundle को launch किया गया Google Play Store में.

05 Sep 2016: Reliance Jio services को officially launch किया गया public के लिए, introductory ‘Welcome Offer’ के साथ.

30 Nov 2016: ‘Welcome Offer’ को rebranded किया गया ‘Happy New Year Offer’ के साथ जिसमें थोडा बहुत change किया गया.

21 Jul 2017:  Jio ने introduce किया अपना सबसे पहला affordable 4G feature phone, जो की powered है KaiOS के द्वारा, और इसका नाम दिया गया JioPhone.

Jul 2018:  Jio Phone का दूसरा model जिसे की नाम दिया गया Jio Phone 2. इसमें एक QWERTY keyboard होता है. वहीँ इसके साथ आप इसमें चला सकते है Facebook, WhatsApp और YouTube applications.

15 Aug 2018:  Jio ने launch किया Jio GigaFiber जो की offer करता है high-speed broadband, landline और DTH services वो भी बहुत ही reasonable prices में.

05 Sep 2019: ‘Jio Fiber Welcome Offer‘ को पुरे भारत वर्ष में ये launch किया जायेगा.

Jio आने वाले समय में कैसे भारत का Digital Future बदलना वाला है

चलिए Jio के द्वारा आने वाले समय में क्या किया जायेगा इसके विषय में कुछ अधिक जानने की कोशिश करते हैं. जिससे की भारत का Digital Future आने वाले समय में बदलने वाला है.

Coverage

Jio committed हैं coverage प्रदान करने के लिए urban और major rural areas में. Jio चाह रही है की आने वाले 18-24 months में 90% से भी ये भारत की population को cover करने में सक्षम हो जाएगी.

Quality

Jio अपने सभी Subscribers को HD quality voice प्रदान करने वाला है जिससे की उनको instantaneous call connect capability की feature प्रदान किया जायेगा. साथ में Superior data experience भी offer किया जायेगा सभी subscribers को, जिसमें fastest page download, highest peak download speed, video streaming बिना buffering के और real-time gaming experience प्रदान की जाएगी.

Affordability

Jio का पहले से ही यही इरादा था की कैसे सभी लोगों को internet की सुविधा आसानी से मिल सके और इनकी prices ऐसी हो की जिसे सभी वर्ग के लोग afford कर सकें. Jio आने वाले समय में तीनों quantity, quality और coverage में सभी network से आगे होने वाला है जिससे वो user की cost को कम कर सकें.

Jio एक बहुत ही बड़ा key role निभाने वाला है भारत के digital development में – जिसमें Jio Network का इस्तमाल सभी चीज़ों में चाहे वो education हो या healthcare, security से लेकर financial services, और technology, entertainment में इस्तमाल किया जाता है.

Shri. Mukesh Ambani, Chairman, Reliance Industries Ltd. का कहना है, “Jio का मकसद है सभी लोगों को एक साथ लाना है safely और securely. उनका मकसद है लोगों को inspire करना digital India movement को join करने के लिए. Jio आपके लिए है, आपके परिवार के लिए हैं, आपके friends के लिए, आपके community के लिए हैं और ये पुरे भारतवर्ष को जोड़ना चाहता है जिससे की पूरी दुनिया में भारत का नाम एक Digitalized Nation के नाम से हो.

मेरा Jio Network Slow चल रहा है

यदि आपका Jio Network Slow चल रहा है तब इसका जो मुख्य कारण है वो ये की network strength. क्यूंकि अगर network की strength ही slow हो तब आपको अवस्य ही slow internet speed ही मिलती है. अभी की बात करें तब Jio की speed थोड़ी कम है. यदि आप अपना Jio network का strength check करना चाहें तब आप play store से कोई बढ़िया सा network strength checker app download कर सकते हैं और ये check कर सकते हैं. इससे आपको अपने network का idea मिल जायेगा.

चलिए Network Speed कम होने के कुछ reasons के बारे में जानते हैं

1. Internet surfing time. (खासकर शाम के समय में internet ज्यादा slow होता है)
2. Jio network capability के कारण.
3. Network Strength के कारण. (अगर आपका device coverage area के भीतर नहीं आता है तब network strength का ही होता है)

कैसे Slow Jio Internet Speed Problem को Solve करे

1. इसके लिए पहले आपको अच्छी network coverage area वाले में ही अपने device का इस्तमाल करना चाहिए.

2. अपने Phone में आपको background में unnecessary app को रोकना होगा जो की आपके data का इस्तमाल कर रहे हों.

3. सही plans का चुनाव करें अपने जरुरत के हिसाब से क्यूंकि speed internet की limit प्रत्येक packs में अलग अलग होती है.

जियो फोन में वीडियो कॉल कैसे करें?

चलिए आगे जानते हैं की आखिर ये Jio Phone का इस्तमाल कर कैसे हम Video Call कर सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताये गए steps को follow करना होगा.

Step 1 – Press करें ‘Center button’ और Navigation keys का इस्तमाल कर locate करें ‘JioVideocall’ icon को.

Step 2 – एक बार आपने ये locate कर दिया की JioVideocall icon कहाँ पर स्तिथ हैं, तब आपको press करना होगा Center Button को जिससे आप App को Open कर सकते हैं.

Step 3 – अब आपको सामने दिखाई पड़ सकता है ‘Recent’ और ‘Contacts’ tabs screen के top में, अब आप जब भी चाहें तब Video Call कर सकते हैं किसी भी tabs का इस्तमाल कर. आप navigation keys का उपयोग कर Contact select कर सकते हैं, जिन्हें आप चाहें की Video Call करना.

Jio Phone 2 की Second List कब शुरू हुई?

Jio Phone 2 की booking करने की शुरुवात August 30 2018 में हुई थी.

Jio Phone में क्या upgradeable OS होता है?

इस सवाल का मतलब यह है की क्या KaiOS की upgrade available होती है Jio phone system के लिए? इसका आसान सा जवाब यह है की आपके Jio Phone में आपको Phone setting menu के माध्यम से access जरुर मिलता है, जिससे आप LYF update प्राप्त कर सकते हैं.

Jio Phone में camers कितने mega pixel का होता है?

जब बात Camera की है, तब में आपको बता दूँ की Jio Phone में 2-megapixel primary camera होती है वें rear में 0.3-megapixel होती है VGA camera.

Jio 4G SIM की क्या Price है?

Jio की सभी SIM Card बिलकुल ही मुफ्त होते हैं. इसके लिए आपको बस अपने SmartPhone में JIO App को download करना होता है, जिसे की Barcode को generate करने के लिए किया जाता है. जिसे आपको अपने Jio Sim को activate करने के दौरान इस्तमाल करना होता है निकटवर्ती Digital Express store में.

Jio Phone का दाम कितना है?

Jio Phone की कीमत को लेकर बहुत से लोग अक्सर हमें सवाल पूछते हैं.
Jio Phone की कीमत है – Rs. 1500/- की कीमत है
Jio Phone 2 की कीमत है – Rs, 2999/- की कीमत है

Jio Phone की Details

चलिए Jio Phone के details के विषय में और अधिक जानते हैं.

जिओ का Introduction

यह Jio phone एक बहुत ही unique और highly anticipated phone है. इस device का मुख्य attraction है इसकी price. इससे पहले किसी company ने ऐसे phone में इतनी सारी features नहीं दिए हैं पहले. इस device में एक alphanumeric keypad होता है और एक 4-way navigation button panel भी होता है.

इस device की sharp looks होती है और इसे एक matte black colour से cover किया जाता है. इस device को उन लोगों को नज़र में रखकर बनाया गया है जो की smartphone की features तो चाहते हैं लेकिन basic phone के price में. इसलिए इन Jio Phone के prices को affordable रखा गया है.

Display & Camera

इन Jio Phone में एक 2.4-inch display है जिसकी QVGA (320 x 240) resolution होती है. इसकी display colour type होती है monochrome के बदले में. इस device में primary camera के साथ साथ एक secondary camera भी होता है. जिसमें primary camera की resolution 2-megapixels होती है, और front-facing camera एक VGA camera होता है (0.3MP) resolution की. दोनों ही cameras में fixed focus होता है.

Connectivity

यह Jio phone एकमात्र ऐसा feature phone है को की support करता है 4G LTE और VoLTE. यह device Bluetooth को भी support करता है file transfer और accessory connectivity के लिए, NFC payments के लिए, और एक FM radio entertainment के लिए. इसके साथ यह device में dual-SIM connectivity भी होती है.

दुसरे Features क्या है

इन Jio Phone में एक panic button होता है, जिसे की users के द्वारा तब इस्तमाल में लाया जाता है जब emergencies का situation आता है तब. जब user यह panic button को press करते हैं तब उसके family members और concerned persons को alert मिल जाता है. अगर storage की बात करें तब इस device में एक microSD card slot होता है.

Memory Card में स्तिथ media या songs को सुनने के लिए आपको headphones को 3.5mm audio jack के साथ connect करना होता है. साथ ही Jio Phone में एक LED flashlight भी होता है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को जिओ क्या है (What is Jio in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Reliance Jio क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख Jio क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

6 COMMENTS

  1. ACHI BAT HAI JIO NE ACHA KAM KIYA PER KABI YE SUCHA HAI KYA JIO NE, ABI JO OPERATOR HAI UNKA KYA HOGA AUR UNKE PASS JOB KARTE O EMPLOY KA KYA HOGA KOIE SOCHA UKA GHAR KAISE CHALEGA O LOG KIDAR JAYEGA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here