सॉलिड-स्टेट ड्राइव SSD क्या है?

Solid-State Drive (SSD) एक storage device होता है जो की data को एक flash memory में स्टोर करता है। आप SSD को एक बड़ा version समझ सकते हैं “Flash Drive” का जिसका इस्तमाल हम अपने कम्प्यूटर और laptop में करते हैं।

बात करे SSD क्या होता है तो SSD का पूरा नाम Solid State Drive होता है। जिस तरह कंप्यूटर में HDD का इस्तेमाल डेटा को स्टोर करने के लिए लगाया गया होता है, ठीक इसी प्रकार से हम SSD का भी इस्तेमाल डेटा को स्टोर करने के लिए करते है। लेकिन आप को बता दे कि SSD HDD के मुकाबले काफी तेजी से काम करता है।

ssd kya hai hindi

SSD का इतना तेज होने का एक मुख्य कारण है कि SSD में चिप लगा होता है जो कि इसमें कोई भी ड्राइव धूमता नही है औरइसी कारण इसकी स्पीड काफी तेज होती है वही पर HDD में चिप नही होता है जिसके कारण उसमे ड्राइव घूमता है यही कारण है कि इसकी स्पीड SSD से काफी स्लो होती है।

SSD का फुल फॉर्म क्या है?

SSD का फुल फॉर्म सॉलिड स्टेट ड्राइव होता है।

SSD के विशेषताएं

अब चलिए SSD के Features के बारे में जानते हैं.

Fast Speed

सच में SSDs बहुत ही ज़्यादा Fast होते हैं। इसमें आपको बेहतर throughput और instantaneous access times प्राप्त होता है, जिससे तेज़ी से boot ups, जल्द file transfers होता है।

Ultra-Light Weight

ये बहुत हल्के होते हैं क्यूँकि इसमें केवल Flash Chip होते हैं जो की काफ़ी हल्के होते हैं।

बहुत ज़्यादा Durabile होता है

Solid state drives में एक non-mechanical design होता है NAND flash का जो की mount होता है circuit boards पर। वहीं इसमें shock resistant up to 1500g तक होता है।

Silent होता है

जब ये काम कर रहा होता है तब भी ये काफ़ी चुप चाप से काम कर रहा होता है। इसलिए आपको काफ़ी भी disturbance देखने को नहीं मिलता है।

Low Power Consumption

SSDs काफ़ी कम Power का इस्तमाल करती है। इसलिए जिस भी डिवाइस में इनका इस्तमाल होता है उसकी बैटरी काफ़ी देरी तक चलती है।

Cool Running

SSDs एक प्रकार के energy-efficient storage होते हैं और ये न के बराबर गर्मी पैदा करते हैं। इसलिए काफ़ी ठंड रहते हैं काफ़ी वक्त तक कार्य करने के बाद भी।

बेहतर Cost-Efficiency पायी जाती है. माना कि ये थोड़े क़ीमती होते हैं, लेकिन जब इनका इस्तमाल एक लम्बे समय तक किया जाता है तब आपको पता चलेगा की ये कितने ज़्यादा खिफ़ायती होते हैं।

SSD के प्रकार

SSD के कई प्रकार होते है जो कि कुछ इस प्रकार है.

  • SATA SSD Disk 
  • MTS-SSD Disk
  • M.2 SSD Disk
  • SSHD SSD Disk
  • PCIe SSD

SATA SSD Disk  –  इस तरह के SSD लैपटॉप में लगे हार्ड ड्राइव की तरह दिखाई देता है। यह भी हार्ड ड्राइव की तरह ही एक सामान्य sata कनेक्टर का इस्तेमाल करता है। 

यह SSD का सबसे सरल रूप माना जाता है जिसे देखकर बड़ी आसानी से पहचाना जा सकता है। सबसे पहले बाजार में इसी प्रकार से SSD आये थे और आप भी इनका इस्तेमाल pc या लैपटॉप में किया जा सकता है।

MTS-SSD Disk –  MTS-SSD Disk SATA  डिस्क से कनेक्टिविटी और फॉर्म फैक्टर से तुलना में अलग होता है। MTS ssd disk साइज में काफी छोटा होता है और ssd से बहुत अलग होता है। इस ssd disk का इस्तेमाल हर किसी pc में नही किया जाता है इस तरह के ssd का उपयोग ज्यादा तर लैपटॉप में किया जाता है।

M.2 SSD Disk – यह ssd डिस्क msata की तरह की दिखाई देता है लेकिन यह डिस्क msata का अपडेटेड वर्शन होता है जो कि msata से काफी फ़ास्ट होता है। यह डिवाइस काफी छोटा होता है लेकिन फिर भी यह डिवाइस किसी भी कनेक्टिविटी को सपोर्ट कर लेता है  जैसे कि आप इसे एक नार्मल sata के केबल से ही कनेक्ट कर सकते है।

SSHD SSD Disk –  यह डिस्क ssd और hdd से मिलकर बना होता है। SSHD का फुल फॉर्म SOLID state hard drive होता है । यह डिस्क आप को अभी बहुत ही कम देखने को मिलती होगी यह डिस्क इस समय के नए लैपटॉप से साथ आ रही है।

PCIe SSD – PCIe SSD एक प्रकार की SSD hard drives होती है। PCIe SSD refer करता है एक ऐसे solid-state drive को जो की connect होता है एक computer system के साथ वो भी एक PCIe interface के इस्तमाल से। PCIe SSD सच में एक नया ज़रिया बैन चुका है solid-state drives (SSD) के स्पीड को बढ़ाने के लिए वो भी servers और storage devices में।

SSD कैसे काम करता है?

दोस्तो जैसे हमने आप को बताया है कि हार्ड डिस्क में चिप नही लगी होती है जिसके कारण हार्ड डिस्क में डेटा को स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क को घूमना पड़ता है लेकिन वही पर ssd में चिप लगा होता है जो same to same RAM की तरह ही काम करता है और इसको डेटा को स्टोर करने के लिए इसे घूमना नही पड़ता है।

SSD और HDD में क्या अंतर है?

  • SSD की स्पीड काफी तेज होती है जबकि HDD की स्पीड काफी स्लो होती है।
  • SSD की कीमत बहुत ज्यादा होता है लेकिन HDD की कीमत ssd से बहुत कम होता है।
  • HDD में स्टोरेज बहुत ज्यादा होता है लेकिन SSD में स्टोरेज छमता कम होता
  • SSD में मूविंग पार्ट न होने के वजह से यह काफी सुरक्षित रहता है लेकिन वही पर HDD में मूविंग पार्ट होता है तो HDD SSD उतना सुरक्षित नही रहता है।
  • SSD बिजली बहुत कम खर्च करती है लेकिन वही पर HDD बिजली बहुत ज्यादा खर्च करती है।
  • HDD होने के कारण लैपटॉप में जब भी कोई डेटा को रीड किया जाता है तो आवाज आती है लेकिन वही पर SSD होने पर लैपटॉप में डेटा को रीड करने पर कोई आवाज नही आती है।

SSD और HDD में कौन बेस्ट है? 

SSD ज़्यादा बेहतर होता है क्यूँकि ये काफी फ़ास्ट होता है। साथ में इसे बहुत से दूसरे advantages भी होते हैं जिसकी जानकारी आपको ऊपर देखने को मिल जाएगी।

क्या SSD में Power Consumption कम होती है?

जी है बिल्कुल HDD की तुलना में SSD में Power Consumption काफी हद तक कम होती है।

SSD के अलग अलग प्रकार क्या है? 

SSD के दो अलग अलग प्रकार है। पहला होता है SATA और दूसरा NVME।

SSD इतना महंगा क्यूँ होता है?

SSD में flash memory technology का इस्तमाल होता है, वहीं Flash Chips की क़ीमत काफ़ी ज़्यादा होती है। इसलिए SSD इतना महंगा होता है।

क्या आप SSD और HDD का इस्तमाल एक साथ कर सकते हैं?

जी हाँ आप एक साथ SSD और HDD का इस्तमाल अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आशा है कि आप को इस पोस्ट के जरिये SSD क्या है और यह कितने प्रकार के होते है इससे जुड़े सारी जानकारी आप को मिल गयी होगी अगर आप को इस पोस्ट से जुड़े कोई परेशानी हो तो हमे जरूर कमेंट करे जिससे हम आप के परेशानी को पूरी तरह से दूर कर सके।

Previous articleIRCTC ID कैसे बनाये?
Next articleMoney Heist Season 5 in Hindi Leaked on Tamilrockers and Other Torrent Sites
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here