Mantra RD Service Recharge Kaise Kare (Step by Step)

Photo of author
Updated:

Mantra RD Service Recharge Kaise Kare? यदि आपके मन में भी यही सवाल उमड़ रहा है और आपको इसके जवाब का इंतज़ार है तब आज का यह पोस्ट आपके मन के सभी सवालों के जवाब देने में सक्षम है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Mantra MFS 100 एक Fingerprint Scanner Device (बायोमेट्रिक डिवाइस) है।

ख़ासतोर से इस डिवाइस का उपयोग Aadhar Authentication (प्रमाणीकरण) के लिए और विभिन्न डिजिटल प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं में किया जाता है। आधार ऑथेंटिकेशन के माध्यम से AEPS ट्रांसक्शन्स और आधार बेस्ड eKYC की जाती है।

ये शायद बहुत से लोगों को न पता हो लेकिन Mantra Device को सठिक रूप से कार्यक्षम रखने के लिए इसे सालाना Recharge करना पड़ता है। यहाँ पर इसी Recharge का मतलब डिवाइस की RD Service Renewal होता है। आज हम यही जानेंगे की Mantra RD Service Recharge कैसे करे वो भी बड़ी ही आसानी से।

Mantra Device क्या है?

Mantra एक भारतीय company है जो की Biometrics, Access Control, और RFID जैसे Devices की provider है। Mantra काफ़ी सारे cutting-edge technologies जैसे की biometrics, RFID, और artificial intelligence का इस्तमाल करती है वो भी sophisticated access control solutions प्रदान करने के लिए।

Mantra RD Service Recharge Kaise Kare

इन सभी Devices और Technologies का इस्तमाल कुछ ख़ास projects को support करने के लिए होता है जैसे की individual verification, eKYC, और national ID.

Purpose Mantra RD Service Online Recharge
Device Mantra MFS100
Service Contact Timings Mon-Sat 10:00 a.m. – 7:00 p.m.
Sunday Closed
Service Contact Number +91-079-49068000
Call:-079-69268000/079-49068000
Service Contact E-Mail servico@mantratec.com

Mantra RD Service Recharge Kaise Kare

चलिए जानते हैं की कैसे आप अपने Mantra RD Service Online Recharge करवा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान steps का पालन करना होगा, जिसकी जानकारी नीचे प्रदान की गयी है।

Mantra RD Recharge Online

Step 1: Mantra Recharge web page खोलें

सबसे पहले आपको Mantra Recharge web page को खोलना होगा। जिसके लिए आप यहाँ पर Click here क्लिक कर सकते हैं।

Step 2: सभी जानकारी प्रदान करें

यहाँ पर आपको अपने सभी ज़रूरी जानकारी जैसे की company name, mobile number, email ID, applicant name और serial number आपके Mantra MFS100 device का इत्यादि प्रदान करना होगा। जिन्हें नहीं पता ये serial number अक्सर Device के पिछले हिस्से में print किया गया होता है। आगे आपको click करना होगा Add पर और फिर Ok पर।

Step 3: RD Subscription का चुनाव करें

अब आगे आपको Select करना होगा 1 year RD Subscription विकल्प को। आगे आपको Amount में Now Rs.100/- add करना है और साथ में GST में Rs.18/-। इससे total बनता है Rs.118/-. ये है आपको पूरे १ वर्ष की charges।

Step 4: ज़रूरी details भरें

अब आगे आपको select करना है country, state, city, और भरना है सभी ज़रूरी details जैसे की pincode और postal address।

Step 5: Payment करें

आगे आपको click करना होता है Pay Now option पर जो की नीचे में स्तिथ होता है। फिर आपको accept करना है terms and conditions। फिर अपने आप ही आप redirect हो जाएँगे payment page पर। यहाँ पर आपको Payment करना होता है। आपको बहुत से Payment Mode नज़र आएँगे। आप इसमें से कोई भी इस्तमाल कर सकते हो जैसे की UPI, Netbanking, Wallet।

Step 6: Service Activate करें

एक बार आपका payment confirm हो जाए फिर आपका Device whitelist हो जाता है। इसमें करिब 15 minutes का समय लग सकता है। अब आपके Mantra Device का RD Subscription पूर्ण रूप से activate हो चुका है अगले 1 वर्ष के लिए। अब आप अपने Mantra MFS100 device का इस्तमाल कर सकते हैं अपने ज़रूरत के हिसाब से।

Mantra RD Service Online Recharge करने के फायेदे

जब आप Mantra MFS100 device को online recharge करते हैं तब इसके अपने ही फायेदे हैं।

सबसे पहले फायेदा यह है कि इससे आपकी काफ़ी समय की बचत होती है। वरना किसी physical store पर जाने आने में आपका काफ़ी समय नष्ट होता।

दूसरे, यह उच्च स्तर की सुविधा और flexibility प्रदान करता है, जिससे आप किसी भी समय और कहीं से भी डिवाइस को रिचार्ज कर सकते हैं।

तीसरा, ऑनलाइन रिचार्ज विकल्प अक्सर discounts और cashback offers के साथ आते हैं, जिससे आप लंबे समय तक पैसे बचा सकते हैं।

क्या Mantra RD Service फ्री है?

जी नहीं, आपको एक मामूली सा शुक्ल Rs.118/- प्रतिवर्ष देना होता है।

RD Service का मतलब क्या होता है?

पंजीकृत डिवाइस (आरडी) सेवा डिवाइस पर कोई डेटा संग्रहीत किए बिना सभी उपकरणों के सुरक्षित पंजीकरण की अनुमति देकर सुरक्षा को सबसे आगे रखती है। 

आज आपने क्या जाना?

उम्मीद है आपको Mantra RD Service Recharge Kaise Kare समझ में आ गयी होगी। यदि ऐसा है तब इसे आप अपने दोस्तों के साथ अवस्य ही share करें, जिससे उन्हें ही इससे फायेदा मिल सके इस जानकारी का। आज के इस आधुनिक युग में जहां सभी चीजें Online हो चुकी हैं ऐसे में Mantra RD Service Online Recharge करना भी काफ़ी महत्वपूर्ण हो चुका है।

ऐसे में आप भी अपने समय की बचत के लिए ऊपर बतायी गयी steps का अवस्य से पालन कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है की एक बार सीख जाने के बाद आप भी इसका उपयोग अवस्य करना शुरू कर देंगे। ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे Blog को अवस्य से Follow करें। आपको ऐसी ही जानकारी आगे भी मिलती रहेंगी।

Leave a Comment