Metaverse क्या है जो बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया

मेटावर्स क्या है? Metaverse एक ऐसा वर्चूअल दुनिया है जहां पर आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव होने वाला है। वैसे तो ये एक कम्प्यूटर द्वारा तैयार की गयी दुनिया है लेकिन ये हुबहू असली दुनिया से भी ज़्यादा सच्ची दिखायी पड़ती है। Metaverse को इंटर्नेट का अगला दौर कहना ग़लत नहीं होगा।

यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसे की तैयार किया गया है advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर। एक आपको वर्चूअल दुनिया का एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं।

चलिए Metaverse Meaning in Hindi के बारे में और कुछ नया जानते है।

Metaverse in Hindi

Metaverse का मुख्य उद्देस्य ही है की आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव प्रदान करना, जिसमें आपको लगे की आप किसी दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर उपस्तिथ हो। फिर भले ही वो आपको दोस्त आपसे कितनी भी दूर क्यूँ ना रह रहा हो। आप इसमें एक झटके में खुद को teleport कर सकते हैं और जहां चाहें वहाँ पर पहुँच सकते हैं। फिर वो चाहे आपका ऑफ़िस हो, आपके दोस्त का घर हो या किसी फ़िल्म हॉल हो।

metaverse kya hai

Metaverse एक ऐसी जगह है जिसकी कोई लिमिट ही नहीं है, यानी की यहाँ पर कभी भी कुछ भी कर सकते हो। लेकिन एक बात है की ये सभी चीज़ें ऑनलाइन ही होंगी। Metaverse को आप एक digital intersection समझ सकते हैं social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency, और actual reality (असली दुनिया की)।

क्या Facebook का नाम बदल दिया गया है “meta”?

जी हाँ दोस्तों, आख़िर में Facebook ने अपना नाम हमेशा के लिए बदल दिया है। अब Facebook को हम अपने नए नाम “meta” से पहचानेंगे। Facebook ने अपना नया नाम Meta इस महीने के 28 October को ही रखा है।

Metaverse कैसा नज़र आने वाला है?

अब जब की हमने ये तो समझ ही लिया की Metaverse क्या है? अब सवाल आता है की आख़िर Metaverse असली में कैसा नज़र आने वाला है। क्या क्या ऐसी चीज़ें होंगी जो की हमें Metaverse में नज़र आएँगी। चलिए उस विषय में जानते हैं।

Avatars

Avatars का मतलब होता है 3D representations या प्रतिरूप असली लोगों के। वहीं, metaverse में भी, users अपने हिसाब से customized avatars तैयार कर सकते हैं और वहीं किसी भी physical characteristics और personalities को धारण कर सकते हैं, अपने हिसाब से। आपके avatar दूसरे avtar से interact कर पाएँगे इस प्लाट्फ़ोर्म के भीतर ही।

आसानी से अलग अलग Components के भीतर आ जा सकते हैं

आज के समय में भी हम कुछ जगहों में metaverse के components का इस्तमाल कर रहे हैं (जैसे की virtual shopping, games, casinos, और concerts), लेकिन फिर भी ऐसी ऐसी प्लाट्फ़ोर्म का अभाव अभी भी है जो की हमें अपने उसी avtar में सभी जगहों में जाने आने की सुविधा प्रदान करे।

आकस्मिक उपयोगकर्ता व्यवहार

आज के apps और प्लाट्फ़ोर्म में बहुत ही कम और limited functionality प्रदान की गयी है, लेकिन metaverse में यूज़र को पूरी छूट होगी की वो virtaully कुछ भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर दो खिलाड़ी कुछ खेल रहे हैं (ludo) लेकिन अभी उन्हें खेलने का मन नहीं किया। ऐसे में वो चाहें तो खेल को वहीं रोककर वहीं इसी दुनिया के भीतर हाइकिंग में जा सकते हैं, किसी कॉन्सर्ट में जा सकते हैं और जो भी करना चाहें कर सकते हैं। वहीं अंत में फिर से अपने गेम में वापस भी आ सकते हैं।

बेहतर User Experience

एक बेहतर metaverse User Experience प्राप्त करने के लिए बेहतर टेक्नॉलजी का होना उतना ही आवश्यक होता है। अभी के दौर में हमारे पास जो high-quality virtual reality headsets, better computers, augmented reality, और faster networks उन्हें धीरे धीरे ज़्यादा बेहतर बनाना होगा। इससे हमें बेहतर से बेहतर User Experience मिलने की उम्मीद है।

वहीं हमें ऐसे तरीक़े का इजात करना होगा जिससे की digital twins तैयार किया जा सके – virtual models जो की असल रूप में physical चीज़ें जैसे की कार, buildings या bridges का रूपांतरण हो – और haptic technology, जो की एक ऐसै अनुभव पैदा करें जो की यूज़र को touch या motion का आभास कराए।

इंटरोऑपरेबिलिटी

आज के समय में यह digital world एक छोटे से mall के तरह प्रतीत होता है जहां की प्रत्येक स्टोर अपनी खुद की currency, content, और ID cards का इस्तमाल करती है।

लेकिन metaverse में सबकूछ बदलने वाला है, यानी की सभी चीज़ें interoperable होंगी। Digital assets, content, और data को कहीं भी किसी भी जगह तक ले ज़ाया जा सके। यानी की अगर आप एक कार के शोरूम से कुछ ख़रीदें तब उसे आप आगे उस वर्चूअल दुनिया में कहीं पर भी ले ज़ाया जा सके।

Metaverse के कुछ उदाहरण

चूँकि अब आपको Metaverse क्या है और कैसे दिखने वाला है के बारे में बहुत कुछ मालूम हो गया होगा। अब चलिए जानते हैं की ऐसे ही कुछ उदाहरण जहां की आपने पहले ही Metaverse को इस्तमाल होते हुए देख लिया है।

Ready Player One

यह असल में एक किताब है जो की काफ़ी चर्चित भी हुआ था। इसमें लेखक ने metaverse जैसे एक virtual दुनिया का ज़िक्र किया था। वहीं इसके ऊपर एक फ़िल्म भी बन चुकी है, नीचे आप उसकी ट्रेलर देख सकते हैं। एक ऐसी गेम जिसमें की आपको कुछ ऐसी ही प्रकार की दुनिया देखने को मिलेगी।

YouTube video

Fortnite

पिछले कुछ वर्षों में, Fortnite के CEO, टिम स्वीनी ने, Fortnite को केवल एक खेल से अधिक के रूप में स्थापित करने के लिए स्पष्ट संदर्भ दिए हैं। 2020 में, Fortnite के भीतर रैपर ट्रैविस स्कॉट के वर्चुअल कॉन्सर्ट में 12.3 मिलियन लोगों ने भाग लिया, जिससे यह खेल का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम बन गया।

Facebook’s Horizon

Facebook अपनी विस्तारित VR दुनिया, क्षितिज (वर्तमान में बीटा में) के साथ खुद को मेटावर्स की ओर बढ़ा रहा है। फेसबुक क्षितिज को “एक सामाजिक अनुभव के रूप में वर्णित करता है जहां आप वीआर में दूसरों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं, खेल सकते हैं और बना सकते हैं।

YouTube video

क्या Metaverse Safe होने वाला है?

जी ज़रूर से Metaverse safe होने वाला है। लेकिन हाँ जैसे ही हम सब जानते हैं की ऑनलाइन कोई १००% कभी भी सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसलिए इसमें भी थोड़ी बहुत ख़तरा ज़रूर देखने को मिलेगी।

Facebook का नया नाम क्या है?

Facebook का नया नाम Meta है।

आज आप ने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Metaverse क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को Metaverse की परिभाषा  के बारे में समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

आपको यह लेख Metaverse कैसा नज़र आने वाला है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

मैं Prabhanjan, HindiMe का Technical Author & Co-Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (6)

  1. बहुत बढ़िया लिखा है! यह आपका ब्लॉग मुझे बहुत पसंद आया है। आपने विषय को गहराई से समझाया है। मैंने इसे पूरी तरह से आनंद लिया है और आपके विचारों को पढ़कर मुझे नई प्रेरणा मिली है। मैं आपके इस उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा करता हूँ और आगे और भी अच्छी रचनाएँ लिखने की कामना करता हूँ।

    धन्यवाद!

    Reply
  2. I like the information about Metaverse. Thanks sharing this with us. And I am very much excited to know more about this.

    Reply
  3. Title में “जो बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया” गलत है। इसके बदले “जो बदल देगा इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया” होना चाहिए, क्योंकि दुनिया स्त्रीलिंग शब्द है। Article में व्याकरण की कई गलतियाँ हैं। शुद्ध हिन्दी भाषा का इस्तेमाल करें।

    Reply
  4. Mujh ak bat smjh nhi aayi ki metaverse laya Facebook vo to thik hai pr iska use karenge aam log..

    Agar mujhe vertual reality k through Kahi teleport hona hai to mai kaise hounga. Kon se device kam me ayenge

    Reply