न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन

आज कई ब्रोकर (Binomo, IQ Option और अन्य) बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग की सुविधा देते हैं. ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको एक अकाउंट खोलना होता है. ब्रोकर खुद ही न्यूनतम डिपॉज़िट की राशि निर्धारित करते हैं.

यदि ब्रोकर का प्लैटफ़ार्म अच्छा है और उसका न्यूनतम डिपॉज़िट केवल $10 (रु 750/-) है, तो वहाँ ट्रेडिंग क्यों न की जाए? यह जरूर है कि कम डिपॉज़िट वाले ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म ट्रेडरों को बहुत आकर्षित करते हैं.

Options Trading क्या होता है?

Option Trading भी एक प्रकार की trading होती है जिसमें की trader options की खरीदारी और बिक्री करता है public exchanges में.

जहाँ stock traders ज्यादातर अपने profits बनाते हैं stocks की खरीदारी कर कम पैसों में और जब उनकी कीमत बढ़ जाती है तब वो उन्हें बेच देते हैं. वहीँ Option Trading भी कुछ इस प्रकार का होता है, परक सिर्फ इतना की इसमें आपको ज्यादा समय नहीं प्राप्त होता है ये निर्धारित करने के लिए की options की price कम होने वाली है या बढ़ने वाली है.

Stock Trading के विपरीत इसमें आपको आपके investments के जल्द ही returns प्राप्त होते हैं. वहीँ इसमें risks भी बहुत ज्यादा होती है stock trading की तुलना में.

Binomo जैसे न्यूनतम डिपॉज़िट वाले बाइनरी ऑप्शन सच्चाई में बदल गए

जब लोगों ने 2008 में बाइनरी ऑप्शन में ट्रेडिंग शुरू की थी तब न्यूनतम डिपॉज़िट के साथ ट्रेडिंग की तो कोई कल्पना भी नहीं करता था. उन दिनों में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको कम से कम 500 डॉलर लगाने पड़ते थे।

लेकिन जैसे-जैसे ज़्यादा लोग बाइनरी ऑप्शन में ट्रेडिंग करने की सोचने लगे तो न्यूनतम डिपॉज़िट घटा कर 250 डॉलर कर दिया गया. यह राशि यूरोप और अमेरिका के लोगों के लिए कुछ नहीं थी लेकिन हमारे देश में बहुत कम ही ऐसे लोग थे जो ट्रेडिंग कर पाते थे।

आज बाइनरी ऑप्शन दुनिया भर में लोकप्रिय हो गए हैं और न्यूनतम डिपॉज़िट और भी कम हो गया है.

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन

न्यूनतम डिपॉज़िट वाले ऑप्शन उपयोगी और लोकप्रिय हैं. कई पेशेवर ब्रोकरों ने 2015 से अपने प्लैटफ़ार्म में न्यूनतम डिपॉज़िट की सुविधा डाल दी है. आज ऐसे ब्रोकर भी हैं जो अपने ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म पर $10 के न्यूनतम डिपॉज़िट से भी ट्रेडिंग करने की सुविधा देते हैं.

Binomo क्या है?

Binomo एक ऑनलाइन विकल्प ट्रेडिंग ब्रोकर (Option Trading Broker) है जिसने 2014 में संचालन शुरू किया है. यह ब्रोकर टिबरॉन कॉर्पोरेशन लिमिटेड की सहायक कंपनी है और इसका मुख्यालय सेशेल्स में है. वर्तमान में, उनके दो मुख्य पते हैं.

उनका दूसरा पता है स्टैगोर्ड रिसोर्सेज़ लिमिटेड जो कि निकोसिया साइप्रस में आइरीन बिल्डिंग के चतुर्थ तल पर स्थित है.

कोई भी परेशानी होने पर आप इन्हें आसानी से contact कर सकते हैं. इनके service line 24X7 मेह्जुद होते हैं. फोन सपोर्ट के अलावा आप इन्हें Binomo स्काइप, ईमेल और लाइव चैट के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

वर्तमान में यह ब्रोकर केवल अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाज़ार संबंध विनियमन केंद्र (IFMRRC) द्वारा विनियमित है. यह संस्थान स्वयं को एक गैर-व्यावसायिक निकाय बताता है जिसे ब्रोकरों, डीलरों और अन्य वित्तीय एवं निवेश संस्थानों के विनियमन हेतु बनाया गया है.

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Zerodha Account

Binomo Account में कितने खाते होते हैं ?

Binomo में डेमो खाते के अतिरिक्त, यहाँ पर निम्न अन्य तीन प्रकार के खाते हैं:

1. Binomo मानक खाता
एक मानक खाता खोलने के लिए, आपको केवल $10 जमा करने होंगे. मुनाफे वाली ट्रेड पर आपको 85% तक रिटर्न मिलेगा. धन निकासी अनुरोधों पर 3 कार्यदिवसों के अंदर कार्यवाही की जाती है.

2. Binomo गोल्ड खाता
एक गोल्ड खाता खोलने के लिए न्यूनतम जमा राशि $500 है. गोल्ड खाता धारक अपनी लाभप्रद ट्रेड पर 86% तक रिटर्न अर्जित कर सकते हैं. इस खाते में 5% तक साप्ताहिक कैश बैक भी मिलता है और धन निकासी अनुरोधों पर 24 घंटे के अंदर कार्यवाही की जाती है. अन्य फ़ायदों में एक व्यक्तिगत प्रबन्धक और सलाहकारी सेवाएँ शामिल हैं.

3. Binomo वीआईपी खाता
VIP खाता खोलने के लिए न्यूनतम जमा राशि $1000 है.एक VIP खाता खोलने पर आपको 100% तक बोनस मिल सकता है. सफल ट्रेडो पर रिटर्न्स 97% तक पहुँच सकते हैं और धन निकासी अनुरोधों पर 4 घंटों के अंदर कार्यवाही की जाती है।

VIP खाता धारक 10% के साप्ताहिक कैश बैक के लिए भी पात्र हैं और वे अन्य फीचर भी प्राप्त कर सकते हैं जो मानक और गोल्ड खाते में उपलब्ध नहीं हैं. यह ध्यान देने योग्य है इस प्रकार के हर लाइव खाते में साइन अप बोनस मिलता है. वर्तमान खाताधारकों को भी समय-समय पर बोनस दिया जाता है.

Binomo में Sign Up कैसे करें ?

अब चलिए जानते हैं की आप कैसे आसानी से Binomo Option Trading Platform में Sign Up कर सकते हैं.

Step 1: सबसे पहले Click करें Binomo के Website में.

Step 2: फिर Click करें “Sign up” button पर.

Step 3: इसके बाद आपको initial registration form को भरना होता है और फिर click करें “open account for free”

Step 4: ऐसा करने पर अओको initial binary options trading account के verification page पर ले जाया जायेगा.

यहाँ पर आपको पूछे गए सभी personal information भरना होता है. ऐसा करने पर आप आसानी से अंत में इसमें “Open real account” पर click कर account open कर सकते हैं.

Binomo में अपने Funds Deposit कैसे करे?

एक बार आपने Binomo को join कर लिया है, अब आपके सामने इसे इस्तमाल करना का option होता है. Binomo में अपना पैसा Deposit करने से पहले आपको इनके Demo Account का पूर्ण इस्तमाल करना चाहिए।

अगर आप इस demo account में अभ्यस्त हो चुके हैं तब आपको अब real trading शुरू करना चाहिए. ऐसे में Binomo Account में fund deposit करने के लिए आपको कुछ steps का पालन करना पड़ता है. चलिए उसी के विषय में जानते हैं.

Step 1: सबसे पहले आपको “Cashier” section पर जाना होता है broker’s platform में, जहाँ पर सभी financial transactions करना होता है broker और investor के बीच में.

Step 2: अब आपको जितना amount add करना है उतना लिखकर आपको make the payment पर click करना होता है. इससे ये आपको एक ऐसे page पर redirect कर देगी जो की security protocols से protected होती है.

Step 3: अब आपको payment information को भरकर transfer of funds पर click करना होता है.
ऐसा करने पर funds आपके trading account पर credit हो जायेंगे, साथ में आपको अपना bonus भी प्राप्त हो जायेगा.

IQ Option क्या है?

Binomo के तरह ही IQ ऑप्शन भी एक ऑनलाइन विकल्प ट्रेडिंग ब्रोकर है. इसकी शुरुवात सन 2012 में हुई थी. उसके बाद से इसने सभी investors की एक स्थिर राशि प्रदान करी है जो की इसमें trading करते हैं. पूरी तरह से जाँच करने पर हमने पाया की ये साइट पर बहुत अनुकूल समीक्षा है और आम तौर पर अच्छी तरह से उनके विचार द्वारा की है जिन लोगों के साथ कारोबार किया है .

इन Option Trading में trader को बहुत लाभ होता है अगर वो सही ढंग से trading करें तब. लेकिन Option Trading in hindi उतना ही risky भी होता है, क्यूंकि इसमें trades का कोई ठीकाना नहीं होता है. जब आप price के ऊपर और निचे होने का अनुमान लगाते हैं तब इसमें कई बार आपके अनुमान गलत भी हो सकते हैं क्यूंकि prices इसमें बहुत ही तेजी से बदलती रहती है.

न्यूनतम डिपॉज़िट के फायदे

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं और ट्रेडिंग करना सीखना चाहते हैं तो आपके लिए न्यूनतम डिपॉज़िट वाले ब्रोकर उपयुक्त होते हैं. आपको ज़्यादा रिस्क भी नहीं होती और आप पैसा भी कमाते हैं.

असली पैसों से सीखने से आप ज़्यादा एकाग्रता से सीखते हैं और आपको बाइनरी ऑप्शन के सिद्धान्त सीखने मिलने लगते हैं. यह ध्यान दें कि न्यूनतम डिपॉज़िट सूट केवल नौसीखियों के लिए बल्कि अनुभवी ट्रेडरों के लिए भी उपलब्ध होता है: वे यहाँ बिना ज़्यादा रिस्क लिए अपनी रणनीतियों को टेस्ट कर सकते हैं.

Binomo न्यूनतम डिपॉज़िट में ट्रेडिंग की सुविधा देने वाला पहला ब्रोकर था

ब्रोकर Binomo में भी न्यूनतम डिपॉज़िट $10 है. आप ट्रेडिंग शुरू करना शुरू कर सकते हैं और केवल $1 से भी डील शुरू कर सकते हैं. यह ऑफर बहुत बढ़िया है और इसमें आपको बिना बड़ी रिस्क के मुनाफा कमाने का मौका मिलता है.

न्यूनतम डिपॉज़िट वाले और भी कई प्लैटफ़ार्म हैं लेकिन अच्छे ब्रोकर का चुनाव करते समय सिर्फ यही एकमात्र कसौटी नहीं होती.

ब्रोकर Binomo के कई फायदे हैं (न्यूनतम डिपॉज़िट के अलावा) जिससे इनका ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म सुरक्षित और उपयोग में आसान बनता है.

Binomo का इंटरफेस बहुत ही व्यावहारिक है, इसका ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म सुविधाजनक है जिसमें कोई रुकावटें नहीं आतीं और इनके पास कई फंक्शन वाले ट्रेडिंग उपकरण हैं.

पेशेवर ट्रेडर कहते हैं कि उनके लिए पैसे निकालने में लगने वाला समय बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है. यदि कोई ब्रोकर सिर्फ दो दिन में ही पैसा वापस निकालने दे तो यह बहुत अच्छा होता है. Binomo के पास कई तरह के पेमेंट सिस्टम हैं जिससे पैसे बहुत कम समय में निकाले जा सकते हैं. इन सिस्टम में शामिल हैं : WebMoney, Neteller, Skrill, VISA, MasterCard

यदि आप Binomo में ट्रेडिंग करते हैं तो आपका पैसा सुरक्षित रहता है

किसी भी ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म में सुविधा और उपयोगिता बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे कई कम गुणवत्ता वाले ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म हैं जो ओवरलोड रहते हैं और जिनमें पर्याप्त ट्रेडिंग उपकरण नहीं होते. Binomo समझता है कि सफल ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म की क्वालिटी पर निर्भर करती है और इसलिए इसका ट्रेडिंग प्लैटफ़ार्म ग्राहकों को न्यूनतम डिपॉज़िट में भी बहुत ही सुविधाजनक ट्रेडिंग उपलब्ध कराता है.

ब्रोकर Binomo अपने ग्राहकों को डेमो-अकाउंट का पूरा लाभ उठाने का मौका देता है. आप न्यूनतम डिपॉज़िट वाले ब्रोकरों से ट्रेडिंग करना जरूर सीख सकते हैं लेकिन Binomo डेमो-अकाउंट भी देता है जहां ट्रेडर फ्री में सीखते हैं. डेमो अकाउंट में ट्रेडर प्रैक्टिस कर सकते हैं, बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग स्कीमों के बारे में जान सकते हैं, रणनीतियाँ देख सकते हैं और ट्रेडिंग उपकरणों के बारे में जान सकते हैं.

यह समझना महत्वपूर्ण है कि डेमो अकाउंट में दिखने वाले नतीजे असली अकाउंट में मिलने वाले नतीजों से थोड़े अलग हो सकते हैं. इसका राज़ है इंसान की मनोवैज्ञानिक सोच में: जब हमें कुछ खोने का डर नहीं होता और हम तनावग्रस्त नहीं होते, तब हमारे लिए निर्णय लेना आसान होता है. डेमो अकाउंट में ट्रेडिंग करते समय सभी आत्म-विश्वास से ट्रेडिंग करते हैं लेकिन असली पैसों से ट्रेडिंग के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता.

अनुभवी ट्रेडर सलाह देते हैं कि किसी असली और साथ ही डेमो अकाउंट में रणनीतियाँ आजमा कर देखनी चाहिए.

बाइनरी ऑप्शन विकसित हो रहे हैं और दुनिया भर में लोकप्रिय होते जा रहे हैं. ब्रोकरों ने इनकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए काफी काम किया है, खासकर Binomo जैसे ब्रोकरों ने, जो न्यूनतम डिपॉज़िट में भी ट्रेडिंग करने का मौका देते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Option Trading के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखValentine Day Status in Hindi for Boyfriend and Girlfriend
अगला लेखशेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

27 COMMENTS

  1. Mera ek sawal hai binomo me jab ham paisa lagate hai to harte hai to paisa jata kaha hai aur jitte hai to paisa aata kaha se hai jawab do pls warna binomo farzi hai

  2. आपका पोस्ट बहुत ही सुन्दर है सर, लेकिन मै एक बात जानना चाहता हूं, हमारे इंडिया में इस प्रकार के ट्रेडिंग लीगल है या इनलीगल प्लीज बताइएगा सर

  3. sir aapne bahut he achhcha post likha hai yah mere liye bahut he kaam ki post hai is tarah ke knowledge hamare sath share karne ke liye aapka bahut bahut dhaynawad

  4. Trading best hai lekin unke liye jo soch samajh kar hi kaam karte hai
    Sir, mujhe technical knowledge pasand hai lekin article padhte vakt kuch word samjh hi nahi aate hai.
    Kya karu sir

    • Hello!
      We have nothing to do with this information and we recommend everyone to trade on their own. Please do not trust third parties and we recommend to treat such offers with caution.
      Thanks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here