अगर 1 Rupee = 1 Dollar हुआ तो India में इसका क्या असर होगा?

1 USD = 1 INR ! ये तो हम सभी को पता है की 1 dollar का value हमारे देश में आज के वक़्त में Rs.66 है. जैसे हमारे भारत में एक रूपए की कीमत होती है ठीक उसी तरह बाहर देश यानि की US में 1 dollar की कीमत उतनी ही होती है. लेकिन फर्क बस इतना होता है की हम भारत में 1 रूपए देकर कुछ भी नहीं खरीद सकते उसका value बिलकुल भी नहीं है मगर 1 dollar की कीमत US में बहुत है उतने पैसे में लोग अपने लिए खाने पिने के चीज खरीद सकते हैं. ऐसे में हमारे देश का हर एक नागरिक चाहेगा की 1 रूपए की कीमत 1 dollar के जितना हो जाये, मगर अगर सच में हो गया तो फिर क्या होगा? इसीके ऊपर आज मै बताने जा रही हूँ की 1 rupee जब 1 dollar होगा तब India में इसका क्या असर होगा?

मान लेते हैं की कभी ऐसा चमत्कार हुआ की 1 रूपए की कीमत 1 dollar जितनी हो गयी तो क्या होगा? ऐसा हुआ तो हमारा देश अमीर हो जायेगा, गरीबी मिट जाएगी, कोई भी इंसान कभी भी भूखा नहीं सोयेगा और किसी के पास भी पैसे की कमी नहीं होगी. ये सुनने में कितना अच्छा लगता है ना? पर क्या वाकई में ऐसा होगा जब 1 रुपार की कीमत 1 dollar जितना हो जायेगा. जैसे हर सिक्के के दो पेहलू होते हैं वैसे ही इस सवाल का जवाब के भी दो पेहलू हैं. अगर 1 रूपए की कीमत 1 dollar जितना हो गया तो हमे इससे फायेदा भी होगा और नुकसान भी. सबसे पहले फायेदे क्या होगा हम ये जान लेते हैं.
one rupee is one dollar

1 Rupee = 1 Dollar होगा तो क्या फायेदा होगा?

1) सबसे पहला जो फायेदा होगा हम सबको वो ये की India में सारा सामान हमें अभी के मुकाबले सस्ते दामों में मिलेगा क्यूंकि हमारे देश में ज्यादा प्रतिशत सामान जो हम अपने रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी में इस्तेमाल करते हैं वो बाहार देशों से आते हैं और 1 रूपए की कीमत 1 dollar जितना हो गया तो हम जो भी सामान बाहार देशों से खरीदते हैं उसके लिए भारत सर्कार को कम दाम देने पड़ेंगे. जिसका मतलब यही है की अगर सर्कार उन सामानों को कम दाम में खरीदेंगी तो वो सामान हमे कम दाम में बेचेगी भी. और इससे हमारे देश में मेहेंगाई भी कम हो जाएगी.

2) Branded चीजें भी हम सस्ती दामों में खरीद सकते हैं जैसे की iPhone जो हमारे देश में सबसे ज्यादा दामों में बिकती है वो हम सिर्फ 600 रूपए में खरीद सकेंगे. क्यूंकि US में इसका दाम है 600 dollar और अगर 1 rupee=1 dollar हो गया तो हम सिर्फ 600 रूपए में iPhone ले सकेंगे.

3) जैसे की मैंने पहले ही कहा की भारत में बहुत सी चीजें बाहार देश से खरीदी जाती है उनमे से एक है petrol जो बाहार देश से लायी जाती है. तो अगर 1 rupee =1 dollar हो जाता है तो imports सस्ती हो जाएगी और petrol भी हमें सस्ते दामों में मिलेगी. petrol सस्ता होने के वजह से transportation का खर्च भी कम हो जायेगा. हम जितने चाहे उतने चीज बहार देश से ले सकेंगे और हमारा देश में किसी भी चीज की कमी नहीं रहेगी.

1 rupee = 1 dollar हो जाने के वजह से हमे ये सभी फायेदे होंगे, बस हम सबको यही तो चाहिये- मेहेंगाई कम हो जाये, सारी सुख सुविधा मिले वो भी कम पैसे में. ये सब फायेदे देख कर हर कोई चाहेगा की 1 रूपए की कीमत 1 dollar जितनी हो जाये.

मगर रुकिए ! ये तो सिर्फ मैंने फायेदे के बारे में बताया है नुकसान के बारे में जानना तो अभी बाकि है. तो चलिए इससे होने वाले नुक्सान के बारे में जान लेते हैं.

1 Rupee = 1 Dollar होगा तो क्या नुकसान होगा?

1) जिस तरह हम कुछ चीजें बाहार देश से खरीदते हैं उसी तरह हमरे देश से भी कुछ चीजें बाहार देश को बेचीं जाती है. अगर 1 rupee = 1 US dollar हो जाता है तो वोही चीजें जो हम बाहार देश को बेचते हैं वो उनके लिए मेहेंगा साबित होगा. तो कोई भी बाहार का देश हमारे देश से सामान ज्यादा पैसे दे कर क्यूँ खरीदेगा? वो वोही चीजें दुसरे देश से लेना चाहेगा जहाँ वो चीजें हमारे देश से कम दामों में मिल सकती है. इस कारण से हमारे देश में exporting होना बंद हो जायेगा.

ऐसे स्तिथि में बहुत लोग सोचते हैं की हमे दुसरे देशों से सामान खरीदने की क्या जरुरत है? हम स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल करेंगे जो हमारे देश मी ही बनती है. ऐसा करने से भी हमें कोई फायेदा नहीं होगा क्यूंकि अगर हम बाहार के देशों से सामान नहीं खरीदेंगे तो बाहार के देश भी हमसे सामान नहीं खरीदेंगे जिससे हमारे देश की उन्नति कभी नहीं होगी. हम जहाँ हैं वहीँ रह जायेंगे.

2) हमारे देश में foreign investment होना बंद हो जायेगा. Foreign country हमारे देश में investment करते हैं उसका भी एक मुख्य कारण है की यहा उन्हें labour cost ज्यादा नहीं देना पड़ता है और कम पैसों में उन्हें काम करने वाले employee मिलते हैं. लेकिन अगर 1 INR = 1 USD होता है तो foreign countries हमारे देश में invest करना बंद कर देंगे क्यूंकि labour cost ज्यादा हो जायेगा और वो दुसरे देशों में invest करने का फैसला लेना बेहतर समझेंगे.

Foreign investment ज्यादातर हमारे देश के IT और service sector में की जाती है और हमारे देश की 60% GDP का योगदान इन्ही sector से होती है और हमारे देश की आबादी के 27 % लोगों को employment भी इन्ही sector से मिलती है, जो की पूरी तरह से बंद हो जाएगी क्यूंकि foreign country हमारे country में invest करना बंद कर देंगे. जैसे की मान लीजिये एक अच्छे भारतीय engineer को काम करने की salary एक महीने में Rs 75000 मिल रही हैं और उसी के जितना होनहार engineer लड़के को foreign country में वही काम करने की salary $3000 एक महीने में मिल रही हैं. तो 1 USD = 1 INR के हिसाब से भारतीय engineer के एक महीने की तनख्वा 75000 dollar हो जाएगी तो कोई भी foreign country हमारे देश के engineer को उतने पैसे क्यूँ देगी जब की वो सिर्फ 3000 dollar देकर अपने ही country के engineer को अपने कंपनी के लिए रखेगी.

3) हमारे देश में लोग घर के कामों के लिए बाई(maid) रखने के बजाये मशीने रखने लगेंगे क्यूंकि हम काम करने के जितने पैसे एक बाई को देते हैं जैसे की मान लीजिये 4000 रुपये देते हैं जो उस वक़्त ये रक़म 4000 dollar के समान हो जायेगा, तो उससे कम दाम में हम मशीने खरीद सकते हैं जो सिर्फ 1000 dollar में हमें मिल जाएगी.

इन सभी कारणों से लोगों को job मिलना बंद हो जायेगा और हमारे देश में बेरोज़गारी बहुत बढ़ जाएगी.

तो दोस्तों हमने यहाँ होने वाले फायेदे और नुकसान के बारे में जाना जिससे हमे यही पता चलता है की अगर 1 rupee 1 dollar के समान हो गया तो हमारे देश की उन्नति कभी नहीं होगी और इसमें फायेदे से ज्यादा हमें नुक्सान ही होगा.

loading...

29 COMMENTS

  1. सबीना जी, आप के वैबसाइट पर font कोनसे हैं? क्रिपिया उसके बारे मे information देंगे तो हमें खुशी होगी। मे ये वाले फॉन्ट अपने हिन्दी वैबसाइट पर use करना चाहूँगा। – आप के replay का इंतज़ार रहेगा। – धन्यवाद

  2. Sabina di 1rupee=1dollar hone se jade nuksan hai lekin agar 1rupee=1 DOLLAR raghega to hame bade note use karne ki jarurat nahi padeji .shyad aapko pata hoga 2000 ya 500 jo note INDIA me chal rahai lagbhag 2000 ke 1 note print karne ka kimat 6.14 rupee hai .2Question> hum jitne note rakhege utna hi paper waste hoga lekin 1ruppe ka value 1 dollar ke equal raghega to jyada note print hone ke paisse bhi bachge.what is your opionion about this.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here