PhonePe UPI PIN चेंज कैसे करे?

क्या यह पोस्ट पढ़ रहे हो इसका मतलब की आप ये जानना चाहते हो की PhonePe UPI PIN Change Kaise Kare? तब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्यूँकि आज हम केवल इस विषय में ही जानेंगे। Phonepe सच में काफ़ी कम समय में काफ़ी ज़्यादा पोपुलर हो गया है। साथ में एक बहुत ही आसान माध्यम भी बन गया है भारत में digitally पेमेंट करने में।

ऐसे में यदि आप Phonepe के ज़रिए किसी को पेमेंट करना चाहते ही तब आपको UPI PIN set करना होगा। क्यूँकि UPI PIN को mandatory (अनिवार्य) कर दिया गया है। इसलिए बिना UPI PIN के आप कोई भी transaction पूर्ण नहीं कर सकते हैं।

तो चलिए फिर अब जानते हैं की कैसे आप खुद ही PhonePe में UPI PIN चेंज कैसे करे? यहाँ पर मैंने पूरी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप बताया हुआ है जिससे आपको इसे आसानी से समझने में दिक़्क़त न हो।

PhonePe UPI PIN क्या होता है?

UPI PIN को बदलने से पहले चलिए समझते हैं की आख़िर ये UPI और UPI Pin होता क्या है? उससे पहले यह पढ़ें PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले?

phonepe upi pin change kaise kare

इसका आसान सा जवाब है की UPI जो की एक शॉर्ट फ़ोरम होता है (Unified Payment Identification Number) का, असल में एक 4-6 digit वाला secret code होता है जो की आपको इजाज़त प्रदान करता है पैसे ट्रान्स्फ़र करने के लिए। इसे आप एक final security check भी कह सकते हैं UPI Payment system की।

ये आपको बैंक अकाउंट के साथ linked होता है। एक बार आप सही UPI PIN भर देते हैं तब एक झटके में आपको fund transfer सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाता है।

ठीक उसी तरह से UPI PIN भी काफ़ी ज़्यादा समान होता है ATM PIN के जैसे। आपको इसे भी पेमेंट करने के दौरान भरना होता है, जिससे आपको पेमेंट सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाता है। आगे हम जानेंगे की फोनपे में UPI PIN कैसे बनाये।

PhonePe Ka UPI Pin Kaise Change Kare

अब चलिए जानते हैं की PhonePe UPI PIN कैसे बनाये?

Step 1: सबसे पहले आपको अपना Phonepe app, खोलना होगा, उसके बाद home page पर money पर tap करना होगा।

Step 2: ऐसा करने पर एक नया page आपके सामने दिखायी पड़ेगा, जहां पर आपको आपके सभी bank accounts जिन्हें आपके PhonePe के साथ link किया हुआ है वो दिखायी पड़ेगा।

Step 3: अब नए पेज पर, उस बैंक अकाउंट को चुनें जिसकी आपको UPI PIN सेट करनी है। (यहाँ पर आपको दो ही विकल्प दिखायी पड़ेंगे)

Step 5: यदि आप UPI PIN को reset करना चाहते हैं, तब tap करें RESET BHIM UPI PIN पर।

Step 6: सामने एक pop-up दिखायी पड़ेगा, यहाँ पर आपको भरना है Last six digits और Expiry date आपके Debit/ATM card की और फिर Continue पर क्लिक करना है।

Step 7: अब आपके registered mobile number पर एक OTP आएगा। आपको इस OTP को भरना नहीं है, ये Phonepe app के द्वारा auto-detect कर लिया जाएगा।

Step 8: अब आपको भरना है नया UPI PIN, फिर confirm करना है नया UPI PIN और OK पर क्लिक करना है।

आपका कार्य ख़त्म हो चुका है।

आपने सफलतापूर्वक अपने बैंक अकाउंट के लिए UPI PIN set कर लिया है। आप आप आसानी से पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं वो भी अपने बैंक अकाउंट से, PhonePe app के ज़रिए। बस आपको हमेशा transaction के अंत में UPI Pin को authenticate करना होगा।

फोनपे कस्टमर केयर का कांटेक्ट नंबर क्या है?

फोनपे कस्टमर केयर कंपनी ने अपने फोनपे यूजर्स के लिए दो कस्टमर नंबर पेश किए हैं जिनकी मदद से आप कस्टमर केयर पर फोन करके किसी भी तरह की जानकारी पा सकते हैं।

वह दो नंबर इस प्रकार से हैं 080 – 68727374 या 022 – 68727374

इसके अलावा, PhonePe आपको support.phonepe.com पर मेल करने की अनुमति देता है, और आप मैसेज के जरिए भी कस्टमर केयर से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को PhonePe UPI PIN कैसे चेंज करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को फोनपे कस्टमर केयर का कांटैक्ट नम्बर के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख PhonePe UPI PIN Reset कैसे करे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखकंप्यूटर और कैलकुलेटर में अंतर
अगला लेखMLA का फुल फॉर्म क्या है?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here