पब्जी मोबाइल कैसे डाउनलोड करें?

पब्जी मोबाइल कैसे डाउनलोड होता है? PUBG Mobile वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है. यह गेम हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा सीमा पर हुए कुछ विवादों के चलते चीन से सम्बन्ध होने के कारण बैन कर दिया गया था. लेकिन इन सब के बावजूद भी वर्तमान में यह गेम VPN और विभिन्न सर्वर्स आदि के प्रयोग के माध्यम से काफी खेला जा रहा है.

PUBG मोबाइल के बारे में खबरें आ रही है कि जल्द ही गेम पर लगा हुआ बैन हट जाएगा और उसके बाद यह गेम वापस से प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा और इसे भारतीय सरवर के साथ खेला जा सकेगा. खुद कंपनी भी आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा कर चुकी है लेकिन समस्या यह है कि वापसी की डेट लगातार डाली जा रही है और अब तक गेम वापस नही आया हैं.

PUBG को केंद्र सरकार के द्वारा बैन करने के बाद यह अचानक से लगभग सभी स्मार्टफोंस में चलना बंद हो गया और इसके भारतीय सर्वर फेल हो गए लेकिन उसके बावजूद भी देती है ना आदि का प्रयोग करते हुए इसे स्मार्टफोन्स में अब तक चलाया जा रहा है.

लेकिन जो सबसे बड़ी समस्या इस बैन के बाद देखी जा रही है वह यह है कि PUBG Mobile Game अब आसानी से डाउनलोड नहीं किया जा सकता. दरअसल यह गेम अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है और इस वजह से लोगों को लग रहा है कि यह गेम नही खेला जा सकता. आप आसानी से अब भी PUBG Mobile को अपने Android स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हो, लेकिन कैसे?

यह जानेंगे हम इस लेख में.

इस लेख में हम आपको ‘पब्जी मोबाइल कैसे चालू होता है‘ और ‘पब्जी मोबाइल कैसे खेले‘ के बारे में पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे.

पब्जी मोबाइल क्या हैं और इस पर बैन क्यों लगाया गया?

pubg mobile kaise download kare

अगर आप यह लेख पढ़ रहे हो तो इसका मतलब आप PUBG Mobile Game के बारे में अच्छे से जानते हो और हो सकता है कि आप शायद पहले इसके प्लेयर भी रहे हो. लेकिन फिर भी जानकारी के लिए बता दें कि PUBG का पूरा नाम Player Unknown’s Battlegrounds हैं जिसे साउथ कोरियन कंपनी Bluehole के द्वारा बनाया गया हैं.

यह एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम हैं जिसमे काफी सारे लोग एक साथ खेलते हैं और आपस मे या फिर टीमो में एक बैटल ग्राउंड में लड़ते हैं और जो प्लेयर लास्ट तक सरवाइव करता है या फिर जो टीम लास्ट तक सर्वाइव करती हैं वह जीत जाती हैं.

वैसे तो PUBG Mobile और PUBG Lite गेम साउथ कोरियन कम्पनी Bluehole का हैं लेकिन इसके 10 प्रतिशत शेयर चीनी कम्पनी Tencent ने खरीद रखा हैं जिसकी वजह से पब्जी मोबाइल भारत मे बैन कर दिया गया.

PUBG Mobile जिसे की पिछले वर्ष बैन कर दिया गया था वो अब वापस आ चुका है एक नए रूप में जिसका नाम है Battlegrounds Mobile India.

बैन के बाद पब्जी मोबाइल कैसे डाउनलोड करें?

यह बात हम सभी जानते हैं कि पब्जी मोबाइल हाल ही में भारत में बैन कर दिया गया था और इसके बाद से यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे अभी डाउनलोड नहीं किया जा सकता क्योंकि इसे ऑनलाइन डाउनलोड करने से काफी सारे तरीके मौजूद है.

दरअसल काफी सारे थर्ड पार्टीज ऑनलाइन सोर्सेज हैं जो एप्लीकेशंस ऑफर करते हैं और यह प्लेटफार्म अभी भी पब्जी को लोगो को ऑफर कर सकते हैं, यानी कि यह से आप आसानी से PUBG Mobile और PUBG Lite को डाउनलोड कर सकते हो.

हम यहा आपको PUBG Mobile डाउनलोड करने के 2 तरीके बता रहे हैं:

APK और OBB फाइल डाउनलोड करके पब्जी मोबाइल इंस्टॉल करें:

सबसे पहले अपने फोन में PUBG Mobile का Apk और OBB फ़ाइल डाउनलोड करे, इसके लिए लिंक नीचे दी गयी हैं:

यह दोनों आपको अपने डिवाइज में डाउनलोड करने हैं. इसके बाद APK फ़ाइल को अपने फोन में इंस्टॉल करें और अगर आप अपने फोन में इस ऐप को इंस्टॉल नहीं कर पा रहे तो Settings में जाकर Safety and Privacy में जाये और वहा Unknown Sources के विकल्प को On कीजिये. इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकेंगे.

मोबाइल में एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको OBB फ़ाइल को फाइल मैनेजर में Android फोल्डर में जाकर OBB फोल्डर में जाकर com.tencent.ig के फोल्डर में पेस्ट करना होगा. इसके बाद आप डाउनलोड किये हुए पब्जी एप्प को ओपन करके देखे. आप अपने गेम को इसके बाद एन्जॉय कर सकेंगे.

PUBG Mobile को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करे

अगर आप पब्जी मोबाइल खेलने के शौकीन हो और आप बहन के बाद भी इसे आसानी से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए सर्वश्रेष्ठ तरीका इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट से पब्जी मोबाइल को डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से  खेल सकेंगे, जिसका मुख्य कारण यह हैं कि इसके लिए शुरुआत से कंपनी ने एक Global Server बनाया हुआ था और यह स्पेसिफिक इंडिया को टारगेट नहीं करता था यानी कि आज भी अगर आप इस गेम को डाउनलोड करते हैं तो इसे खेल सकते हैं. 

PUBG Mobile को वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Step 1# सबसे पहले अपने डिवाइज में Browser ओपन करे और गेम की आधिकारिक वेबसाइट pubgmobile.com पर जाए. (अगर वेबसाइट नही खुल पाए तो किसी वीपीएन ब्राऊज़र जैसे कि Puffin Browser का उपयोग करे)

Step 2# होम पेज पर ही आपको Apk डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा. इसे वहां से डाउनलोड करें.

Step 3# डाउनलोड करने के बाद फाइल मैनेजर में डाउनलोड के फोल्डर में जाकर इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें और अगर इंस्टॉल नहीं हो पा रहा तो Unknown Sources के ऑप्शन को On करें और उसके बाद गेम को फोन में इंस्टाल करे.

Step 4# इसके बाद आप इस गेम को चला कर देखें और अगर यह गेम पहले की तरह नॉर्मल तरीके से फोन में ना चले तो आप VPN आदि के माध्यम से सरवर चेंज कर सकते हैं.

पब्जी मोबाइल कैसे चालू करें?

काफी सारे लोग अपने स्मार्टफोन में पब जी मोबाइल वर्तमान में नहीं खेल पा रहे लेकिन ऐसा नहीं है कि आप इसे अब भारत में खेल ही नहीं सकती क्योंकि काफी सारे लोग अब भी दूसरे सरवर वाले पब्जी को डाउनलोड करके उसे आसानी से खेल रहे हैं.

PUBG के दूसरे सर्वर वाले वर्जन डाउनलोड करने के लिये आप ApkPure और Uptodown जैसे ऑनलाइन एप्लीकेशन डाउनलोडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. पब्जी के इन ग्लोबल वर्जन को डाउनलोड करने के बाद आप इन्हें बिना किसी समस्या के आसानी से खेल सकेंगे.

PUBG Game की टीम आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा कर चुकी है की बहुत जल्द ही भारत में अपने गेम वापस लांच करेगी लेकिन अब भी आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च नहीं किया गया है तो सरकार इन नियमों के खिलाफ गेम को खेलना एक प्रकार से इलीगल रहेगा. ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे की इस गेम को तब तक ना खेले जब तक यह आधिकारिक तौर पर इस पर से बैन नही हट जाता.

पब्जी मोबाइल का नया नाम क्या रखा गया है?

PUBG Mobile का नया नाम Battlegrounds Mobile India रखा गया है.

Battlegrounds Mobile India किसने बनाया है?

Battlegrounds Mobile India को एक South Korean video game developer Krafton के द्वारा बनाया गया है.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पब्जी मोबाइल कैसे डाउनलोड करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पब्जी मोबाइल कहाँ से डाउनलोड करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पब्जी मोबाइल कैसे चालू करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleArmy of the Dead Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other
Next articleRadhe Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

  1. हैलो सर, मुझे यह लाइन समझ में नहीं आ रही है लगता है आपके लिखने में कुछ गलती हुई है.

    “लेकिन उसके बावजूद भी देती है ना आदि का प्रयोग करते हुए इसे स्मार्टफोन्स में अब तक चलाया जा रहा है. “

  2. Nice blog Post about फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here