RecordCast से ऑनलाइन वीडियो रिकॉर्ड और एडिट करें

आज के मॉडर्न युग में जहाँ की तकनीक हर दिन बदल रही है वहीँ हमें में इसके साथ बदलना होगा। ऐसे विपत्ति काल में सभी लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं. वहीँ presentations, meetings, video conferences भी अपने घर बैठे ही कंप्यूटर या कोई दूसरे यन्त्र से किया जा रहा है.

ऐसे में एक screen recorder application आपके बहुत काम आ सकता है, चाहे आओ कोई ऑनलाइन लेक्चर को रिकॉर्ड करेंए कोई रिकॉर्डिंग को सेव करें भविस्य में देखने के लिए.

वहीँ जो लोग हर दिन ये काम करते हैं जैसे की को लेक्चर को demonstrate करना, या किसी प्रकार का training videos बनाना, उन्हें ऐसे एप्लीकेशन की जरुरत होती है जिन्हें वो अपने मशीन में इन्सटाल कर आसानी से अपने काम कर सकते हैं. आज के समय में हम technological advancements के जरिये, कोई भी आसानी से अपनी screen को रिकॉर्ड कर सकता है वो भी नीना किसी additional programs को इनस्टॉल किये ही. एक ऐसी ही चीज़ के बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे जिसका नाम है RecordCast.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Screencast क्या है?

Screencast एक digital video recording होता है डिवाइस के स्क्रीन की. यानि की स्क्रीन में चल रहे कोई भी चीज़ को आप रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसी प्रक्रिया को स्क्रीनकास्ट कहा जाता है.

इस प्रकार की रिकॉर्डिंग में अक्सर वीडियो के साथ साथ audio या text comments भी रिकॉर्ड हो जाते हैं जो की उन कार्यों को explain करने के लिए की जाती है. ज्यादातर समय में इसका इस्तेमाल किसी प्रकार के ट्रेनिंग वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए, कोई तकनिकी समस्या को दिखाने के लिए जैसे कार्यों में किया जाता है.

वैसे तो आपको इन्टरनेट पर हज़ारों की तादाद में screencasts की recording करने वाले programs मिल जायेंगे लेकिन उनमें से ज्यादातर paid या भी बहुत complex होते है इस्तेमाल करने के लिए. इसलिए आज में जिस ऑनलाइन टूल के बारे में बताने वाला हूँ वो बिलकुल ही फ्री है और इससे आप आसानी से कोई वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

RecordCast क्या है?

recordcast hindi

Recordcast एक free online tool है जिसके द्वारा आप online screen recording करने के साथ साथ basic video editing भी कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा कारण ये है की आपको कोई सॉफ्टवेयर या प्लगइन इंस्टॉल करने की जरुरत ही नहीं है क्योंकि ये एक online screen recording tool है साथ में एक video editing solution भी.

आप इसे किसी भी सिस्टम चाहे वो Mac हो या फिर Windows, Chrome OS में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको केवल एक ब्राउज़र की जरुरत होती है RecordCast को इस्तेमाल करने के लिए.

RecordCast से स्क्रीन Record कैसे करे?

RecordCast में, बहुत ही आसान बन जाता है किसी भी स्क्रीनकास्ट को रिकॉर्ड करना। आपको service के main page में कुछ ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे, इसमें Start बटन को प्रेस करने पर recording शुरू हो जाती है, वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की बिना किसी रजिस्ट्रेशन के भी video recording शुरू हो जाती है.

recordcast screen recording hindi

वहीँ आप चाहें तो audio comments भी रिकॉर्ड कर सकते हो वो भी एक microphone या system audio के जरिये, लेकिन ध्यान रहे की clip length 10 minutes से ज्यादा की नहीं होनी चहिये अभी के समय में.

परिणाम के रूप में, एक special frame दिखाई पड़ता है सभी विंडोज के ऊपर में, जिसमें की एक पैनल होती है सभी control buttons के साथ. आप उसमें select कर सकते हैं एक presets और फिर click करें “share” button पर.

अंत में रिकॉर्डिंग को बंद करने के लिए, आपको press करना होता है Done button, और आप चुन सकते हैं re-record करने के लिए screen को, download करने के लिए video (किसी प्रकार की registration नहीं चाहिए), या आप screencast को edit भी कर सकते हैं.

RecordCast के Advantages क्या हैं

अब चलिए RecordCast के Advantages क्या हैं उसके बारे में जानते हैं.

  • ये बिलकुल 100% Free है, आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा
  • बहुत आसान है इस्तेमाल करने के लिए
  • आपको किसी भी प्रकार की software या कोई browser extension/plugin installation की जरुरत नहीं
  • इसे आप किस भी browser में और किस भी operating system (Windows / Mac / Chrome OS) में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • Flexibility होती है Recording में (Record entire screen / Application window / Browser tab)
  • Option मिलता है setup करने के लिए Audio input (Microphone / System Audio / No Audio)
  • Built-in Video Editor feature भी शामिल हैं

ये सभी थी RecordCast online tool की advantages.

RecordCast के Limitations क्या हैं:

अब चलिए RecordCast के Limitations क्या हैं उसके बारे में जानते हैं.

  • Unedited recordings को केवल WEBM format में ही export किया जा सकता है
  • इसमें आपको कोई भी resolution का चॉइस नहीं मिलता है
  • ये video editor बहुत ही limited है. आपको कोई भी फीचर जैसे की cropping, video enhancing, transitions, इत्यादि नहीं मिलते हैं

अंतिम निर्णय

सच में अगर free tools की लिस्ट में देखा जाये तब RecordCast एक बहुत ही बेहतरीन tool है स्क्रीनकास्ट वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए. बहुत ही Simple, convenient, और साथ में सभी प्रकार के operating system में काम करता है. यदि आपको कुछ दिक्कत है और उसे आप किसी को दिखाना चाहते हैं अपने स्क्रीन के जरिये तब RecordCast यहां पर बहुत काम आता है.

मैं आप सभी से एक बार निवेदन करता हूँ की जरूर से एक बार RecordCast को try करें, आप खुद अनुभव कर सकते हैं की ये कितना ज्यादा आसान है इस्तेमाल करने के लिए. सच में एक बहुत ही बढ़िया online screen recorder आप इसे कह सकते हैं.

आपका अनुभव कैसा रहा कृपया हमें नीचे कमैंट्स में जरूर बताएं। तो आज के लिए इतना ही मिलते हैं आपको next आर्टिकल के साथ. धन्यवाद.

पिछला लेखDigital Camera क्या है और कैसे काम करता है?
अगला लेखTransformer क्या है और इसका कार्य सिद्धांत
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here