Shunt क्या है और कैसे काम करता है?

एक Electrical Circuit में Shunt का कुछ अलग ही महत्व है. लेकिन सही माईने में बहुत से लोग शंट क्या है (What is Shunt in Hindi) इसके विषय में बहुत ही कम जानते हैं. क्यूंकि यह एक छोटा सा component होने के कारन अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं. लेकिन यदि आप सही माईने में Shunt के विषय में जानेंगे तब आपको भी इसकी खासियत के विषय में जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा हूँ Shunt resistance के advantages और disadvantages के विषय में भी जानेंगे.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Shunt क्या है और इसके application कहाँ कहाँ किये जाते हैं के विषय में सम्पूर्ण जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको ये article पढने के बाद कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये शंट मोटर क्या है हिंदी में.

शंट क्या है (What is Shunt in Hindi)

Shunt Kya Hai Hindi

एक Shunt resistor उसे कहते हैं जिसकी एक high precision resistor होती है और जिसका इस्तमाल circuit में flow हो रहे current को measure करने के लिए किया जाता है. यहाँ पर Shunt का मतलब होता है turn away करना या गतिपथ को बदलना. इसे current shunt resistor या ammeter shunt भी कहा जाता है. Shunt resistance को मुख्य रूप से current measure करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. वहीँ इसकी typical value milli ohms की range में होती है.

William E. Ayrton ने सबसे पहली बार Universal Shunt का आविष्कार किया था. Current shunt resistors में बहुत ही low resistance precision resistors का इस्तमाल किया जाता है AC और DC electrical currents को measure करने के लिए, इसमें current के कारण जो voltage drop होता है resistance के across उसे ही मापा जाता है. इसलिए ऐसे प्रकार के ammeter shunt को current sensor के type में भी रखा जाता है.

Current Shunt और Ammeter का इतिहास

अगर में past के बात करूँ तब, एक ammeter shunt का मतलब होता था एक current shunt resistor जिसे की parallel रखा जाता था coil of an analog, galvanometer type meter के across. अक्सर इसका इस्तमाल Automobiles में किया जाता था. इसमें जो idea था वो ये की केवल एक tiny fraction की current जिसे की measure करना होता है वो meter के माध्यम से passed होता है, वहीँ बाकि को “shunted” किया जाता था एक current shunt के इस्तमाल से.

यहाँ current shunt का resistance कुछ इसप्रकार से चुना जाता है जिससे की meter की मदद से circuit में desired maximum current को full scale में read किया जा सकता है. वहीँ अभी की बात करें तब current shunt अक्सर सभी current और voltage drop जो इसके across होता है उसे measure किया जाता हिया एक analog to digital converter (ADC) के मदद से. फिर measured value को display किया जाता है एक digital display में.

डीसी शंट जनरेटर का परिभाषा

एक shunt generator ऐसा type का direct current electric generator होता है जिसमें की field winding और armature winding को parallel में connect किया जाता है, और इसमें armature supply करता है दोनों load current और field current. एक direct current (DC) generator, जिसमें की एक permanent magnet का इस्तमाल नहीं होता है, तब इसमें एक DC field current का इस्तमाल किया जाता है excitation के लिए.

इसमें field को separately excite किया जाता है एक source of DC के मदद से, जैसे की battery, या self excited किया जाता है जब उन्हें connect किया जाता है किसी armature के साथ किसी generator के, ऐसे में generator भी प्रदान करते हैं energy जो की जरुरत होती है field current के लिए.

डीसी शंट मोटर की कंटीन्यूटी चेक करना कैसे करे

ये Continuity Test को D.C Shunt generator में perform किया जाता है ये check करने के लिए armature winding और field winding continuous है भी या नहीं. इस continuity test को Test Lamp के मदद से किया जाता है. इसमें अगर armature winding और field winding continuous हो तब Bulb जल जायेगा. वहीँ अगर armature winding और field winding continuous नहीं होगी (मतलब की यदि open होगी तब) तब bulb नहीं glow करेगा.

Shunt Resistance के Advantages क्या है

वैसे तो Shunt resistance के भी बहुत सारे advanages हैं, लेकिन यहाँ हम कुछ के विषय में जानेंगे.

1. ये shunt resistance current के direction को भी बदल सकता है जिससे ये device को high current से बचा सकता है. अगर low value वाले shunt resistance का इस्तमाल किया जाये किसी circuit में तब ये high current को एक path प्रदान करता है ताकि जो भी high current हो वो इस shunt के मदद से divert हो जाये और device को high current से होने वाली damage से बचाया जा सके.

2. Bypassing कर एक defective device: एक faulty device को आसानी से protect किया जा सकता है यदि एक shunt resistor को उसके parallel connect किया जाये तब. इससे device को protect किया जा सकता है.

3. Protection प्रदान करती है overvoltage में : High current के circuit में होने से वो पुरे circuit को damage कर सकता है, इसलिए high current से shunt resistor trigger कर देता है fuse को.

4. Prevention प्रदान करती है noise से : बहुत से noise को prevent किया जा सकता है अगर एक capacitor और resistance को ground के साथ connect किया जाये, ऐसे में shunt resistor बहुत ही मदद करता है noise को कम करने के लिए.

Note : High current measurement में यदि हम high current flow को shunt resistance में consider करें तब हम current की इन large values को measure करने के लिए उन्हें galvanometer के across connect कर सकते हैं.

Shunt Resistance की Disadvantages क्या है

जब shunts का इस्तमाल high current measurements में किया जाता है, तब actual current reading “extrapolated“(जिसमें एक factor से multiplied हो जाता है, जितना वो express होना चाहिए उससे हो जाता है और shunt tolerance की variances से final value में बदलाव दिखाई पड़ सकता है जिससे accurate measurements का होना बहुत ही मुस्किल है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शंट क्या है (What is Shunt in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को शंट मोटर क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्धर्व में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Shunt क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

6 COMMENTS

  1. भाई अच्छी जानकरी शेयर करते हो बहुत ही ज्यादा मेहनत करके हमलोग के बीच अच्ची-अच्छी Technology से संबंधित ज्ञान बाँटते हो।

    आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.