Subway Surfers क्या है?

यदि आपको game खेलना पसदं है तब आपने जरुर ही Subway Surfer अपने Smartphone में खेला होगा. यह game है ही इतनी popular की यह सभी gamers के मन को लुभाती हैं. लेकिन उन लोगों के लिए जिन्हें की ये नहीं मालूम की सबवे सर्फर्स क्या है (What is Subway Surfers in Hindi). तो इसमें चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इस article में Subway Surfer game in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

Subway Surfer की अगर बात किया जाये तब एक running game होता है जिसमें की एक लड़का बहुत ही तेजी से दौड़ता रहता है और एक police से बच रहा होता है. इसमें आप एक player होने के नाते उस लड़के का किरदार निभाते हैं. इस game में ऐसे बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनके बारे में शायद आप में से बहुतों को न पता हो. इसलिए आज आपको एक बार यह article जरुर से पढ़ लेना चाहिए, क्या पता आपको कुछ सीखने को मिल जाये. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस popular game Subway Surfers क्या है के विषय में सम्पूर्ण जानकरी प्रदान की जाये जिससे आपके मन में स्तिथ सभी doubts article के ख़त्म होने तक clear हो जाएँगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और इस खेल के विषय में कुछ अधिक जानने की कोशिश करते हैं.

सबवे सर्फर्स क्या है (What is Subway Surfers in Hindi)

Subway Surfers Kya Hai Hindi

Subway Surfers एक प्रकार का endless runner mobile game है जिसे दो Denmark की companies Kiloo और SYBO Games ने मिलकर बनाया है. यह प्राय सभी platforms में उपलब्ध हैं जैसे की Android, iOS, Kindle, और Windows Phone platforms. ये गेम run होने के लिए Unity game engine का इस्तमाल करता है. इस game में Players young graffiti artists की भूमिका निभाते हैं, जिनका काम होता है एक metro railway site में graffiti (“tagging“) apply करना, वहीँ उन्हें एक inspector और उसके कुत्ते से बचकर भागना होता है उन railroads में. जैसे जैसे वो दौड़ता है, वो gold coins को पकड़ते भी है जो की हवा में स्तिथ होते हैं वहीँ simultaneously उन्हें सामने से आ रहे trains और दुसरे वस्तुवों से बचना भी होता है, और इसके अलावा उसे trains के ऊपर से jump भी करना होता है ताकि खुदको capture होने से बचा सके. Special events, जैसे की Weekly Hunt, में players को in-game rewards और दुसरे characters भी मिल सकते हैं.

सन 2017 में, Subway Surfers पूरी दुनियाभर में सबसे ज्यादा downloaded game था. n वहीँ March 2018 में, Subway Surfers वो ऐसा पहला game बना Google Play Store में जिसने की one billion downloads की threshold को पार किया. फिर May 2018, में Subway Surfers ने two billion download mark को भी cross कर लिए बहुत ही जल्द.

Subway Surfer को कब Release किया गया?

Subway Surfers को सबसे पहली बार users के लिए 24 May 2012 में release किया गया.

इस Game के Characters कौन कौन हैं?

इस Game Subway Surfers का default character होता है एक teenage boy जिसका नाम Jake होता है. यह Kiloo company का actual में mascot भी है. एक player दुसरे characters का इस्तमाल भी कर सकता है लेकिन इसके लिए उन्हें पहले उसे gameplay के माध्यम से unlock करना होगा. कुछ characters को आप आसानी से unlock कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ character attributes को collect करना होता है game में, जैसे की एक hat या दूसरा कोई वस्तु. वहीँ कुछ ख़ास characters ऐसे भी होते हैं जिन्हें केवल in-app purchases के द्वारा ही unlock किया जा सकता है.

Game में Characters को Inspector और उसके dog के द्वारा chase किया जाता है. जहाँ की ये characters basically ज्यादा change नहीं होते हैं, लेकिन वहीँ Inspector का uniform location के हिसाब से change होता है ताकि उस location के अनुसार match हो जब कोई player city setting change करता है तब.

Subway Surfers उन लोगों को ज्यादा पसंद आता है जिन्हें की कुछ हटके करने में मज़ा आता है खासकर rules को तोड़ने में. इसलिए अगर आप चाहते हैं की इस game का मज़ा उठायें तब आप इसे आज ही download का खेल सकते हैं.

Subway Surfer में Lock कैसे डालेंगे?

यदि आप Subway Surfer में lock डालना चाहते हैं तब ये आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको उस game में कुछ करने की जरुरत नहीं है. आप अपने Android Phone या iOS phone के lock का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे वो game अपने आप ही lock हो जायेगा. अक्सर users इस game को lock अपने बच्चों से दूर रखने के लिए ही करते हैं. ऐसे में आप बहुत से android apps हैं जो की game या दुसरे apps को lock करें के साथ साथ उन्हें hide करने की features प्रदान करते हैं. इससे उन apps का इस्तमाल केवल वही कर सकते हैं जिनके पास में उस apps को खोलने की key मेह्जुद हो.

Subway Surfer पर अपना नाम कैसे डालें?

यदि आपको Subway Surfer game में अपना नाम बदलना चाहते हैं, तब आपको पहले Game Center या Facebook में जाना होगा, जिसमें एक बार आप connect हो जाने के बाद आपका नाम आप बदल सकते हैं. अगर आप Facebook या twitter का इस्तमाल न कर रहे हों तब आपको Game Center में log in करना होगा और उसके बाद आप चाहें तो एक new account बना सकते हैं जिसमें आप एक अलग नाम डाल सकते हैं.

Subway Surfer पर अपना Photo कैसे डालें?

यदि आप Subway Surfer पर अपना Photo डालना चाहते हैं तब आपको पहले settings पर जाना होगा और फिर आपको sound पर press करना होगा और एक छोटासा picture दिखाई पड़ेगा जिसे आपको press करना होगा, उसके बाद आप कोई भी picture अपने photos से चुन सकते हैं.

Subway Surfer की Daily Revenue कितनी है?

Subway Surfer की daily revenue करीब $21,000 के आस पास है, जो की भारतीय मुद्रा में करीब Rs.15 lakhs से भही ज्यादा होती है. यह game इतनी ज्यादा revenue advertisements और promotions से कमाती हैं.

क्या ये गेम Subway surfers कभी खत्म होगा?

इस सवाल का मतलब है की जब कोई player इसे खेलते हैं तब इस गेम का कोई भी आखिरी पड़ाव नहीं आता है. यह एक ऐसा game होता है जिसे की एक player forever खेल सकता है. यह एकमात्र ऐसा game नहीं है बल्कि सभी running games endless होते हैं.

यदि आपने इस game को खेला होगा तब आपने जरुर से notice किया होगा की इसमें सभी चीज़ें repeat होती हैं. इसलिए basically आप इस game को technically कभी भी ख़त्म नहीं कर सकते हैं !

Subway Surfer Game को कैसे Download करे और कहाँ से Download करे?

यदि आप Subway Surfer Game को खेलना चाहते हैं तब इसके लिए आपको इसे Google Playstore या iOS App Store से download कर सकते हैं.

अपने Android Smartphone के लिए :Download करें
अपने iOS phone (Apple) के लिए :Download करें

Subway Surfers कैसे पैसे बनाता है?

Subway Surfers या इस जैसे सभी games अपना revenue generate करते हैं ads और in-app purchase के द्वारा जो की बहुत ही common scenario होता है. लेकिन अगर आपका game ज्यादा popular है और maximum population इसे खेलती हैं तब बहुत से advertising companies आपसे directly contact कर सकती हैं और आपको उनके ads run करने के लिए. इससे game companies ज्यादा revenue generate कर सकते हैं.

Subway Surfers में कैसे unlimited keys पा सकते है?

Internet पर बहुत से sources मेह्जुद हैं जहाँ से की आप Subway Surfers के लिए unlimited keys प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस google में जाकर Unlimited Keys for Subway Surfer type करना होता है और आपके सामने बहुत सारे information होंगी जिन्हें आपको check का implement कर सकते हैं.

आप चाहें तो Subway Surfers का hacked या cracked version OnHax जैसे sites से download कर सकते हैं. या फिर आप अपने mobile में lucky patcher को install कर run कर सकते हैं इससे आपको unlimited keys प्राप्त हो जायेंगे. इन सबकी में जो problem होती है वो ये की आप इस game सबवे सर्फर को और update नहीं कर सकते हैं google play store से, नहीं तो ये hack और काम नहीं आएँगी.

वैसे में आपको बता दूँ की आप इन hacked version से आसानी से bore हो जा सकते हैं. इसलिए मेरी मानें तो आप बिना कोई hack के ही गेम को खेंलें इससे आपको ज्यादा मज़ा आएगा.

Subway Surfer जैसा game तैयार करने में कितना खर्च होता है?

ये निर्भर करता है की आप किस प्रकार का game तैयार करना चाहते हैं. Subway Surfers की बात करूँ तब इसे बनाने में जो developers लगे थे वो Kiloo और SYBO जैसे companies के थे, और वो बहुत ही अच्छे programmers और developers थे. उसके बाद उन्होंने Unity3D जैसे बड़े game engine का इस्तमाल किया है जिसकी की बहुत ही अच्छी और आसान learning curve होती है. इस पुरे game को, UI से लेकर mechanics तक, programmers ने ही develop किया है, जो की दोनों time और money की बचत करती हैं बिना किसी designers और दुसरे लोगों को इस्तमाल किये.

यदि हम पुरे costs को जोडें तब लगभग इस game को बनाने में करीब Rs.25 lakhs से Rs.30 lakhs का खर्च हुआ था. जो की उस समय में काफी बहुत था.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सबवे सर्फर्स क्या है (What is Subway Surfers in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Subway Surfers Game के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्धर्व में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेखसबवे सर्फर्स क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.