WannaCry Ransomware क्या है और इससे कैसे बचें?

क्या आप जानते हैं की WannaCry Ransomware क्या है (What is WannaCry in Hindi) और इससे कैसे बचें. May 12 2017 ये दिन हर वो इन्सान जरुर याद रखा होगा क्यूंकि इस दिन सारे विश्व ने WannaCry का तांडव देखा. ये जाना की online attack भी काफी जबरदस्त और नुकशान वाला हो सकता है. अगर आप इन दोनों दिनों में अपने computer से दूर रहे हों तो आप बच गए होंगे. लेकिन जिसने इस malware WannaCry की प्रकोप सही है उनको ही पता है की ये क्या कर सकता है.

एक report से पता चला है की करीब 57,000 computer 150 देशों में इस Malware का शिकार हुए. इसे ज्यादा फैलने से काफी कदम उठाये गए पर उसका असर न के बराबर हुआ और सोमवार के सुबह तक करीब 200,000 Computer इसके पकड़ में आ चुके थे. 2017 की अबतक की सबसे खतरनाक cyber attack रही ये Malware WannaCry. आज हम इस article ये जानेंगे की आकिर WannaCry Ransomware attack क्या है और इससे कैसे बचें, तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते है.

WannaCry Ransomware क्या है (What is WannaCry in Hindi)

WannaCry Ransomware Kya Haiये बता दूँ की ये आकिर है क्या और हमें इसके बारे में क्यूँ जानकारी होनी चाहिए. तो आपके जानकारी के लिए में आपको बता दूँ की ये Malware एक खतरनाक प्रकार का Trojan Virus है जिसे की “Ransomware” के नाम से भी जाना जाता है. जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की ये virus किसी भी system को बंधक (hostage) बना लेता है, इसका अर्थ है की किसी भी कंप्यूटर के सारी files को encrypt कर लेता है, और उसके बदले में उस व्यक्ति से पैसों की demand करता है. ये एक प्रकार की फिरोती है जिसमे पैसों की डिमांड होती है अपने system की access फिर से पाने के लिए.

WannaCry आखिर करता क्या है

जैसे की हम पहले से जानते हैं की WannCry एक RansomWare है. जैसे सभी ransomware काम करते हैं वैसे ही ये कंप्यूटर के सभी Files or Folders को encrypt कर देती है. उसके बाद ये ransomware victim से पैसों की demand करती है ताकि वो इन फाइल्स को decrypt करने की key दे सकें.  अगर सिर्फ WannCry की बात की जाये तो ये पीड़ित व्यक्ति से $300 की Bitcoin की मांग करता है एक समय सीमा के दौरान. अगर वो पीड़ित व्यक्ति वह amount नहीं दे पता उस समय सीमा के दौरान तो फिरोती की कीमत double हो जाती है. और अगर वो पीड़ित व्यक्ति फिर भी पैसों का इंतजाम नहीं कर पाता तो उसे उसके computer के डाटा से हाथ धोना पड़ता है यानि उसके encrypted data नष्ट कर दिए जाते हैं.

WannaCry Malware Attack

WannaCry की attack अभी कुछ दिनों से बहुत जोरो सोरों में है. जब से इनका बड़ा attack शुक्रवार,12 May 2017 को हुआ है तब से 250,000 से भी ज्यादा system इनके चपेट में आ चुके हैं करीब 150 से ही ज्यादा देशों में. और फिरोती की कीमत धीरे धीर बढ़ रही है. ये इस attack को करने के लिए बहुत से तरीकों का इस्तमाल करते है उनमें से Phishing Emails, installing malicious software और surfing malicious websites मुख्य हैं. इन्ही तरीकों का इस्तमाल कर ये बहुत ही कम समय में कई systems में अपना दबदबा सब्यस्त कर चुके हैं. सभी windows के operating systems जैसे Windows XP, Vista, Windows 8, Server 2003 और 2008 इनके मुख्य शिकार बने हैं.

कैसे Respond करें अगर आप WannCry का शिकार बनें

अगर आपको ये लगे की आप WannaCry का शिकार बन चुके हैं तब बिलकुल भी मत घबराये. सबसे पहले अपने system को internet से disconnect कर लें ताकि ये ransomware और ज्यादा आपके system पर हावी न हो सके और ज्यादा डाटा इसके control में न हों. और इससे भी जरुरी चीज़ ये ransomware system के Command और Control Servers तक न पहुँच सके.

क्यूंकि WannaCry जैसे Ransomware का मुख्य हत्यार समय है तो अपने BIOS Clock को set कर लें ताकि आपको कुछ अधिक समय मिल जाये. मेरी माने तो अपनी नजदीकी Cyber police Station को contact करना कभी न भूलें.

अगर आप Microsoft के Operating System इस्तमाल कर रहे हैं तो Microsoft के नए Security Update को install करना न भूलें. ये सारी Operating System के लिए अब आ चुकी हैं. इस Update को install करने से ये उस Ransomware को हमारे Local Network को और ज्यादा infect होने से रोकता है और यदि कोई vulnerability रह गयी है तो ये उसे भी बंद कर देता है.

अपने data को कैसे recover करें Ransomware Attack के बाद

अगर आप इस Ransomware का शिकार बन चुके हों और आपको अपने data को recover करना है तो आपको एक अच्छे Ransomware Removal Service का चुनाव करना पड़ेगा जैसे की Stellar जीनोने पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई Ransomware से कई व्यक्तियों के system की data को recover किया है. Stellar आज के दोर के बेहतरीन Ransomware को निकालने वाले industry experts बन चुके हैं. जो आपके किसी भी device जैसे Computer, Laptop या Mobile को अच्छी तरह से जाँच कर उसकी Data Recovery कर सकते हैं.

Signs of a Ransomware attack

कैसे पता करें की क्या आपका System भी Ransomware attack का शिकार है या नहीं. इससे जानने के लिए मैंने कुछ signs निचे mention किये हुए हैं जिससे ये पता चल सकता है की आकिर कैसे ये पता चल सके की हमारा system infected है या नहीं.

  • Suddenly अगर आप कोई File न खोल सकें.
  • बिना कुछ किये ही अगर कोई alarming messages आपके Desktop में Pop Up करने लगे
  • अगर कोई program किसी countdown को लेकर कोई Warning Message generate करे तब.
  • कोई ऐसा instruction का दिखयी देना स्क्रीन पर जिसमे की आपकी एक चेतावनी हो की आपको पैसे देने होंगे अपने files को Open करने के लिए.
  • अगर आपके files बार बार corrupt हो जा रहे हों, या wrong फाइल extensions की दिक्कत बार बार दिखाई दे.
  • अगर आपके स्क्रीन से Ransomware की messages कभी delete न हो.
  • जब आपकी सारी Directory files के नाम ये कुछ ऐसा show करें जैसेHTML or HOW TO DECRYPT FILES.TXT

कैसे आपका PC WannaCry से infect हो सकता है

अगर आप निचे दिए गए कोई भी step follow कर रहे हों तब बहुत ही chances है की आपका system WannaCry से infect हो सकता हैं

  • अगर आप कोई Antivirus इस्तमाल न कर रहे हों.
  • आप अगर outdated Software का इस्तमाल कर रहे हों .
  • अगर आप बिना जाने कोई भी Spam Links खोल रहे हों .
  • यदि आप Pirated Operating System का इस्तमाल कर रहे हों
  • और यदि आप कोई malicious Website surf कर रहे हों या कोई unknown source से software download कर रहे हों.

Note – Ransomware के hit लिस्ट में भारत का नाम चतुर्थ स्थान में आता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को WannaCry Ransomware क्या है (What is Ransomware in Hindi) और इससे कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए Cyber Threat के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ. हमेशा ये याद रखें की सबसे अच्छी protection of data है Backup. अपने data को backup करना कभी न भूलें.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख WannaCry क्या है और इससे कैसे बचें कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.