वाई-फ़ाई कॉलिंग कैसे करे – बिना नेटवर्क के वाईफाई से कॉल करने का तरीका

Photo of author
Updated:

Wi-Fi Calling एक ऐसी तकनीक है जो आपको इंटरनेट के माध्यम से कॉल करने की सुविधा देती है, भले ही आपके पास कमजोर सेलुलर सिग्नल हो या बिलकुल न हो। यह उन जगहों पर उपयोगी है जहाँ सेलुलर कनेक्टिविटी खराब है, जैसे कि ग्रामीण क्षेत्रों में या इमारतों के अंदर। इसका उपयोग करने के लिए, आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जो इस सुविधा का सपोर्ट करता हो और एक मजबूत Wi-Fi कनेक्शन होना चाहिए।

आपके स्मार्टफोन में Wi-Fi Calling का एक आप्शन रहता है। क्या अपने कभी Wi-Fi Calling Kaise Kare जानने की सोचा है?

आज के डिजिटल युग में, तकनीक के हर क्षेत्र में नवीनतम उत्पादन हो रहे हैं। एक ऐसी ही तकनीक है ‘वाईफाई कॉलिंग‘ जो आपको अपने मोबाइल फोन से इंटरनेट के माध्यम से कॉल करने की अनुमति देता है।

इस लेख में, हम WiFi Calling के बारे में जानेंगे, इसके फायदे, कैसे काम करती है, और Wifi Calling Kaise Karte Hai इसे अपने स्मार्टफोन पर सेटअप करने के लिए।

वाई-फ़ाई कॉलिंग क्या है?

WiFi Calling एक ऐसी सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करके, आप बिना नेटवर्क वाले एरिया में भी बड़ी आसानी से, किसी भी व्यक्ति को कॉल करके उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं।

wifi calling kaise kare

इसमें कॉलिंग का समय नॉर्मल सिम कार्ड वाले कॉल की तरह ही चलता है। WiFi Calling को Vo-WiFi के नाम से भी जाना जाता है। यदि आपके पास अच्छा WiFi ब्रॉडबैंड कनेक्शन है तो आप इसकी मदद से WiFi कॉलिंग कर सकते हैं। WiFi calling के लिए सेलुलर नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि WiFi का इस्तेमाल किया जाता है।

Mobile Se WiFi Calling Kaise Kare

मोबाइल से WiFi Calling करने के लिए, आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  1. सबसे पहले, आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाना होगा और WiFi कॉलिंग को ऑन करना होगा। ये सेटिंग डिवाइस से डिवाइस अलग हो सकती है, लेकिन आम तौर पर ये ‘Settings‘ → ‘Call Settings‘ या ‘Network & Internet‘ → ‘Wi-Fi Calling‘ में होती है।
  2. फिर, आपको अपने फ़ोन को किसी भी WiFi नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। आपके पास Airtel या Jio की सिम होनी चाहिए, क्योंकि ये दोनों ही WiFi कॉलिंग की सुविधा देते हैं।
  3. अब, आप अपने फ़ोन से WiFi कॉलिंग कर सकते हैं।

आपको बस डायल पैड पर जाना है और जिस नंबर पर कॉल करना है, उसको डायल करना है। आपके फ़ोन स्क्रीन पर WiFi कॉलिंग का आइकन दिखाई देगा।

Android Me WIFI Calling Kaise Kare

अगर आप एंड्रॉयड उपयोगकर्ता हैं, तो वाईफाई कॉलिंग सक्षम करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स का पालन करना होगा:

  1. Settings खोलें।
  2. Network & Internet‘ पर क्लिक करें।
  3. Mobile Network‘ पर क्लिक करें।
  4. Advanced‘ पर क्लिक करें।
  5. Wi-Fi Calling‘ को चालू करें।

iPhone Me WIFI Calling Kaise Kare

अपने iPhone में भारत में Wi-Fi कॉलिंग चालु करने के लिए, आप निम्नलिखित स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  1. अपने  iPhone पर Settings ऐप खोलें.
  2. Phone settings में जाएं।
  3. Wi-Fi Calling ढूंढें और टैप करें।
  4. Toggle on Wi-Fi Calling on This iPhone। आपको एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें आपसे Wi-Fi Calling सक्षम करने की अनुमति मांगी जाएगी, ‘Enable’ पर टैप करें।

जब Wi-Fi कॉलिंग सेवा उपलब्ध हो जाएगी, आपके iPhone में अपने कैरियर के नाम के साथ ‘Wi-Fi’ दिखाई देगा।

YouTube video

निष्कर्ष

आशा करता हूँ के आपको WiFi Calling Kaise Kare समझ आ गया होगा। वाईफाई कॉलिंग आधुनिक कम्युनिकेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो सेलुलर नेटवर्क कवरेज के कमी से जूझ रहे हैं।

यह न केवल कॉल क्वालिटी में सुधार करता है, बल्कि यह भी आपको अतिरिक्त शुल्क के बिना इंटरनेशनल कॉल्स करने की अनुमति देता है। आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग कैसे करे आसान है, और यह आपको अपने वाईफाई कनेक्शन का अधिकतम उपयोग करने में मदद करता है।

Related Posts

Leave a Comment