WiFi Recharge कैसे करे?

क्या आपको भी Wifi Recharge करना है, यदि हां तो क्या आपको पता है कि Wifi Recharge Kaise Kare? यदि नहीं तो आपको हमारे आज के इस पोस्ट के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Wifi में रिचार्ज कैसे करे से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से आग्रह है कि आप हमारे आज के WiFi का रिचार्ज कैसे करे के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

देखा जाए तो वर्तमान समय में कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद है, जिसके माध्यम से आप अपना Wifi Recharge कर सकते हैं। जी हां जानकारी के मुताबिक आप Online और Offline दोनों माध्यम से Wifi Dongle Recharge करने के बारे में सोच रहे सकते हैं। हालांकि, आस पास के दुकान में जाकर Wifi Recharge कराया जा सकता है लेकिन देखा जाए तो ऐसे में ऑफलाइन Wifi Recharge के लिए आपसे अधिक पैसे मांगे जाएंगे।

इसलिए अगर आप Online के माध्यम से Wifi Recharge करते है, तो आपको इससे काफी फायदा होगा और कुछ पैसे की बचत भी होगी। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आपके पास बहुत सारा विकल्प मौजूद है। इसलिए आप अपने फोन के जरिए काफी आसानी से घर बैठे ही Google Play, Paytm या Phonepe इत्यादि जैसे एप्लीकेशन की मदद से Free Internet Recharge कर सकते हैं।

WiFi क्या है?

क्या आप सभी को पता है कि WiFi क्या है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपको बता दूं कि यह एक तरह का इंटरनेट कनेक्शन है। इस इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आप इंटरनेट के भरपूर मजे लें सकते है। जानकारी के मुताबिक, वाईफाई राउटर वायरलेस सिगनल द्वारा एक सीमित रेंज तक ही इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराती है।

wifi recharge kaise kare

Wifi से जोड़कर आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर इसका लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, Wifi का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे यानी हर महीने रिचार्ज कराने की आवश्यकता होती है। Wifi जैसी सुविधा हमने ऑफिस या घर के अलावा भी आपने रेलवे स्टेशन और कैफे मॉल इत्यादि जैसे जगहों पर भी देखा होगा। यहाँ से पढ़िए Hotstar Recharge कैसे करे

Wifi Ka Recharge Kaise Kare

क्या आप भी Wifi Recharge करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ सरल प्रक्रिया को Follow करने की आवश्यकता होगी। जी हां कुछ सरल प्रक्रिया को Follow कर आप काफी सरलता से Wifi Recharge कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है…

Step 1# Google Pay को करना होगा ओपन

यदि आप भी अपना Wifi Recharge करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम Google Pay App को खोलने की आवश्यकता होती है।

Step 2# Pay bills के विकल्प पर करें Click

Google Pay App को खोलने के पश्चात आपके मोबाइल स्क्रीन पर इसका होम पेज ओपन हो जाएगा। फिर इसके बाद आपको यहां पर Pay bills का एक विकल्प प्राप्त होगा। जिसपर Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 3# View all के विकल्प पर करें Click

जैसे ही आप Pay bills के विकल्प पर Click करेंगे वैसे ही आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर इसका एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस नए पेज पर आपको Payment के लिए विभिन्न विकल्प प्राप्त होंगे। इसपर Click करते ही आप सभी को View all का एक विकल्प प्राप्त होगा। इसपर भी आपको Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 4# Broadband / Landline के विकल्प पर करें Click

View all के विकल्प Click करने के पश्चात आपको UTILITY Bill’s का एक सेक्शन नजर आएगा। और इस सेक्शन में आप सभी को Broadband / Landline का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी।

फिर जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करते हो, वैसे ही आप सभी को यहां पर Wifi Recharge का विकल्प प्राप्त होगा। जिसपर आप सभी को Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 5# Wifi बिलर को करें सेलेक्ट

Wifi Recharge के विकल्प पर Click करते ही आपको Wifi बिलर का एक विकल्प दिखाई देगा, जिसको आप सेलेक्ट कर लीजिए।

Step 6# Wifi Provider को करें सेलेक्ट

यदि मेरी पूछे तो मैं यहां पर अपने अनुसार Airtel Landline / Boardband को Select करने की आवश्यकता होती है। हमारे जैसे ही आपको भी खुद के अनुसार अपने Wifi Provider को Select करने की आवश्यकता होगी।

Step 7# Wifi के लिए अकाउंट को करना होगा Link

जब आप बिलर का चयन कर लेते है, तब आप सभी को अपने Wifi के लिए खाते को Link करने की आवश्यकता पड़ती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आपसे खाता लिंक करने के लिए क्यों कहा जा रहा है?

आपको खाता Link करने के लिए इसलिए कहा जा रहा है ताकि अगली बाद आप Wifi Recharge करते है, तो फिर आपको पहले के जैसे फिर से सारे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता न पड़े।

Step 8# Link Account के विकल्प पर करें Click

यदि आप भी Wifi से अपने अकाउंट को लिंक करना चाहते है, तो उसके लिए आप सभी को सबसे पहले STD code के साथ ही साथ फोन नंबर भी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। इन सब की जानकारी को दर्ज करने के पश्चात आप सभी को अपने मोबाइल स्क्रीन पर Link Account का एक विकल्प प्राप्त होगा। जिसपर आपको Click करना होता है।

Step 9# अब चेक करना है सारी डिटेल्स

अब आपको सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात एक बार Check करने की आवश्यकता होगी। जैसे ही आप चेक कर लेते है वैसे ही आप सभी को Link Account के विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होती है।

Step 10# Pay bill के ऑप्शन पर करें क्लिक

Link Account पर Click करने के पश्चात आपके सामने एक न्यू पेज खुलेगा आपको यहां पर Pay Bill का एक विकल्प दिखाई देगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 11# किसी भी मैथड से करें पेमेंट

अब आप जिस भी मैथड से भुगतान की प्रक्रिया को पूरी करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें और भुगतान के प्रोसेस को पूरा करें।

इस तरह आप काफी आसानी से हमारे इन सरल स्टेप्स को Follow कर Wifi Recharge कर सकते हैं। यहाँ से Credit Card से Recharge कैसे करे जरुर पढ़ें।

WiFi का फुल फॉर्म क्या होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Wifi का Full Form होता है वायरलेस फिडेलिटी। जी हां इसी को शॉट में लोग Wifi कहते है।

WiFi का रिचार्ज कितने का आता है?

यदि हम BSNL की चर्चा करें, तो आप 299 रुपए या 1299 रुपए का रिचार्ज कर Wifi का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का Wifi Recharge Kaise Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के पोस्ट में मैं आप सभी को Wifi का Recharge कैसे करे से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है।

यदि आपको यह लेख Wifi Dongle Recharge Plans पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites शेयर कीजिये।

पिछला लेखबैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने?
अगला लेखआधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here