Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Macro

Macro

Macro के दो computer-related definitions होते हैं, जिनमें दोनों में ही आपके computer experience को और ज्यादा efficient बनाने की बात कही गयी है.

1. एक Keyboard Shortcut

ये term “macro” का अक्सर इस्तमाल “keyboard shortcut” के रूप में किया जाता है. Keyboard shortcuts ऐसे key combinations होते हैं जो की commands को perform करती हैं, जैसे की एक File को save करना, एक window को close करना, या data की copying और pasting करना.

2. एक Small Program

एक macro एक छोटा program, या script भी हो सकता है, जो की common tasks को automate करता है. ये scripts को अक्सर run किया जाता है programs के भीतर ही और इसे अक्सर create किये जाते हैं user के द्वारा.

उदाहरण के लिए, एक user record कर सकता है एक macro वो भी Microsoft Word का जिससे की वो insert करें उसका entire address जब वो कोई एक custom key combination press करती है. एक Microsoft Excel user एक ऐसा macro भी record कर सकता है जो की data को format करे एक selected column की वो भी एक spreadsheet में.

जहाँ Word और Excel दोनों ही आसान बनाते हैं custom macros create करने के लिए, वहीँ दुसरे भी ऐसे programs हैं जो की users को allow करते हैं macros create करने के लिए.

वैसे सभी programs जो की automated commands का इस्तमाल करते हैं उन्हें macros नहीं कहा जाता है. उदाहरण के लिए, Photoshop users को allow करता है किसी भी image में किये गए बदलाव को save करने के लिए. इससे बहुत से steps users को बार बार नहीं करना पड़ता है. वहीँ ये actions दुसरे images में भी apply किये जा सकते हैं.

एक बात तो हैं की macros हमारा काफी सारा समय का बचत करते हैं वो भी repetitive tasks. अगर आप भी ऐसे ही कुछ tasks जो की आप वही समान ढंग से बार बार कर रहे हैं तब ऐसे में आपको भी इस process को simple करने के लिए एक macro record कर लेना चाहिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe