Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Zip (.ZIP, .ZIPX)

Zip (.ZIP, .ZIPX)

Zip एक बहुत ही common type की file compression होती है. “Zipping” में एक या ज्यादा files create करती हैं एक compressed archive को जो की काफी कम disk space लेता है uncompressed version की तुलना में.

ये काफी useful होता है Files की backing up करने के लिए और data size को कम करने के लिए, जिन्हें की Internet पर transfer किया जाता है.

एक archive जो की compressed होता है standard Zip compression से, उसमें एक .ZIP file extension होती है — उदाहरण के लिए, Archive.zip.

एक file या फाइल्स को open करने के लिए एक Zip archive में, आपको पहले उन्हें “unzip” या decompress करना होता है उस archive को. दोनों Windows और macOS में शामिल होते हैं एक built-in file decompression utility जो की unzip कर सकते हैं Zip files.

वहीँ आप चाहें तो इस्तमाल कर सकते हैं एक third-party file archiving application, जैसे की WinZip या 7-Zip, जिससे एक Zip file को decompress किया जा सके.

Zip Compression Ratio

एक File को कितना compress करना है ये निर्भर करता है उसमें स्तिथ original data के ऊपर. उदाहरण के लिए, एक plain text file को ज्यादा compress किया जा सकता है एक JPEG image file की तुलना में, चूँकि JPEG data पहले से ही compressed होती है.

एक text file की Zipping करने पर एक ऐसी archive generate होती है जो की केवल 25% साइज़ की होती है उसके original file size की, वहीँ एक zipped JPEG file फिर भी 95% तक compress किया जा सकता है उसकी original size से.

“Zip” refer करता है एक removable storage device को जो की बना हुआ होता है Iomega से सन 1990s और early 2000s के दौरान. उस समय की original Zip drive support करती थी 100 megabyte removable Zip disks — जो की significantly ज्यादा होती थी 1.44 MB floppy disk उसकी alternative की तुलना में.

वहीँ बाद के models ने support किया 250 और 750 MB disks को. वहीँ बाद में Zip disks की पॉपुलैरिटी धीरे धीरे घटने लगी जब hard drive की कीमत कम होने लगी और portable flash drives की storage capacity बढ़ने लगी.

File extensions: .ZIP, .ZIPX

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe