विंडोज रजिस्ट्री क्या है?

क्या आप जानते हैं की ये विंडोज रजिस्ट्री क्या है? आप सब लोग Computer का यूज़ करते है तो आपके Computer में विंडोज जरुर इनस्टॉल होगा. ऐसे में आपने Registry का नाम जरुर सुना होगा. रजिस्ट्री विंडोज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे Computer में इनस्टॉल होने वाले सारे प्रोग्राम और Software रजिस्ट्री पर ही डिपेंड करते है और इन Software और Program का कुछ हिस्सा रजिस्ट्री में ही लोड होता है.

लेकिन आपने सिर्फ विंडोज रजिस्ट्री के बारे में सुना है, आपको यह पता नहीं है की आखिर विंडोज रजिस्ट्री क्या है, यह कैसे काम करती है, इसकी जरूरत क्या है, रजिस्ट्री क्लीनिंग की क्यों जरुरी है? इन सब चीजों के बारे में हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे. इस पोस्ट को पढने के बाद आप विंडोज रजिस्ट्री के बारे में सब कुछ जान जायेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Windows Registry क्या होता है?

विंडोज रजिस्ट्री क्या है – What is Windows Registry in Hindi

windows registry kya hai hindi

Windows Registry, जिसे की usually referred किया जाता है just the registry से. यह Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के डेटाबेस का एक संग्रह है.

आपने अपने विंडोज में कई जरुरी Software इनस्टॉल किये होंगे तो आपको यह पता होगा की हर Software का कुछ जरुरी डाटा होता है जैसे उसका path, location, address, Software की जरुरी सेटिंग्स, Themes, Resources भी होते है, इसके अलावा Software का वर्जन भी होता है.

इन सबको इनस्टॉल करने के लिए जिस जगह का इस्तेमाल होता है उसे विंडोज रजिस्ट्री कहते है. विंडोज रजिस्ट्री एक तरह का Database होता है जहां Software के सारे डाटा को ट्री के फोर्मेट में रखा जाता है. इसमें एक फोल्डर के अंदर दूसरा फोल्डर होता है और हर फोल्डर के राईट साइड में उसका डाटा होता है.

Software के अलावा विंडोज की जरुरी सेटिंग्स, References, Database आदि भी विंडोज रजिस्ट्री में ही इनस्टॉल होते है. इसके अलावा Operating System और Hardware से संबधित डाटा भी Windows Registry में ही इनस्टॉल होता है. इस तरह आप जान गए होंगे की विंडोज रजिस्ट्री में कितना महत्वपूर्ण डाटा इनस्टॉल रहता है.

सबसे ख़ास बात यह है की विंडोज रजिस्ट्री को हम Read भी कर सकते है और जरूरत पड़ने पर हम उसे Write भी कर सकते है अर्थात उसमे बदलाव भी कर सकते है. रजिस्ट्री विंडोज का मुख्य भाग है जहां सभी तरह के Software, Hardware, Windows Settings आदि कई तरह के Databse install रहते है.

विंडोज रजिस्ट्री कैसे काम करती है?

Windows Registry में Software और प्रोग्राम की सेटिंग्स, विंडोज की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स, Operating System Configure, Hardware Configure, कण्ट्रोल पैनल सेटिंग्स आदि इनस्टॉल रहती है. हम जब भी कोई Software या प्रोग्राम विंडोज में लोड करते है तो उसका सारा Database विंडोज रजिस्ट्री में चला जाता है. जब भी हम विंडोज में कुछ बदलाव करते है तो विंडोज रजिस्ट्री में भी अपने आप बदलाव हो जाता है.

उदाहरण के लिए विंडोज में जब भी कोई Software Install किया जाता है तो रजिस्ट्री में एक Sub Key बन जाती है जिसमे उस Software का location, केशन, Version , इस Software को शुरू करने की तकनीक, कुछ जरुरी settings आदि अपने आप इंस्टाल हो जाती है. आप रजिस्ट्री में जाकर उस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी पा सकते है.

विंडोज रजिस्ट्री का क्यूँ इस्तमाल किया जाता है?

Windows Registry का इस्तमाल होता है Software programs की information और setting को store करने के लिए, जिसमें hardware devices, user preferences, operating system configurations, इत्यदि मुख्य रूप से शामिल होते हैं.

उदाहरण के लिए, जब आप कोई new program को install करते हैं, तब एक नयी set की instructions और file references automatically ही add हो जाती है registry में, एक specific location में program के लिए, और दुसरे के लिए जो की उनके साथ interact करते हैं, जिससे ये दुसरे चीज़ों को refer कर सके more information के लिए जैसे की कहाँ files कहाँ पर located होते हैं, कोन से options का इस्तमाल करें program में इत्यादि.

विंडोज रजिस्ट्री क्लीनिंग क्यों जरुरी है?

जब आपका Computer धीरे चलने लगे, चलते-चलते हैंग होने लगे, आपका Computer फ्रीज या क्रेश होने लगे तो समझ जाईये आपको Windows की रजिस्ट्री को क्लीन करने की जरूरत है. हमारे विंडोज रजिस्ट्री में पहले से हजारों एंट्रीज़ होती है और आये दिन नई-नई एंट्रीज़ बनती रहती है और जब यह एंट्रीज़ जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो उसका असर हमारे PC पर पड़ता है.

विंडोज में सबसे बड़ी समस्या यह है की हम जब भी कभी कोई Software अनइनस्टॉल करते है तो उस Software से संबधित सारी रजिस्ट्री कभी नहीं निकाली जा सकती है. इस कारण से विंडोज रजिस्ट्री को क्लीन करने की जरूरत पड़ती है. इस काम को आप मैन्युअली नहीं कर सकते है, कहीं कोई गलत रजिस्ट्री क्लीन कर दी तो उसका असर विंडोज की सेटिंग्स पर हो सकता है, इसलिए आप इसके लिए Ccleaner की मदद ले सकते है.

विंडोज रजिस्ट्री को कैसे देखें?

Windows Registry को देखने के लिए सबसे पहले Run में जाए इसके लिए Windows + R दबाएँ. अब Run डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे Regedit टाइप करें और इंटर करें. अब आपको विंडोज की सारी रजिस्ट्री दिख जाएगी. इसमें सारा डाटा ट्री फोर्मेट में होता है.

  • HKEY_CLASSES_ROOT: इस Key में कार्य करने के लिए सुचना या एप्लीकेशन संबधित जानकारी होती है.
  • HKEY_CURRENT_USER: इसमें वर्तमान यूजर की सारी सेटिंग्स होती है.
  • HKEY_LOCAL_MACHINE: इसमें Computer की महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जिसमे उसके Software और Hardware शामिल है.
  • HKEY_USERS: इसमें वर्तमान सभी एक्टिव यूजर की सुचना होती है.
  • HKEY_CURENT_CONFIG: इसमें स्थानीय Computer प्रणाली के मौजूदा Hardware की जानकारी होती है.

निष्कर्ष

इस लेख को पढ़कर आप विंडोज रजिस्ट्री क्या है (What is Windows Registry in Hindi), यह कैसे काम करती है, इसकी जरूरत क्यों है और इसको क्लीन करने की जरूरत क्यों रहती है आदि के बारे में आप अच्छे से जान गए होंगे. हालाँकि हमने इस पोस्ट में आपको विंडोज रजिस्ट्री के बारे में सब कुछ बताने का प्रयास किया है. अगर फिर भी कोई जानकारी रह गई है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते है. यदि आपको मेरी यह लेख विंडोज रजिस्ट्री क्या होता है अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleकंप्यूटर पर निबंध
Next articleपेन का आविष्कार किसने किया?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

  1. I believe there are many more pleasurable opportunities ahead for individuals that looked at your site.
    Thanks for your great article.

  2. Thanks for your great article!
    Making money from a blog isn’t easy, but with consistency, hard work, and strategies in place, you should see great results.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here