AI काम कैसे करता है, चलिए बिस्तार से समझते हैं

Photo of author
Updated:

आख़िर Artificial Intelligence, AI काम कैसा करता है? ये सवाल शायद हम में बहुतों के मन में ज़रूर होगा। AI ये शब्द आज के Technological समय में काफ़ी सुर्ख़ियों में है। ये आने वाले समय में हमारे इतने ज़्यादा क़रीब रहने वाला है की मानो ये हमारे जीवन का एक हिस्सा हो।

AI या Artificial Intelligence एक ऐसी तकनीक है जो की इंसानों के तरह ही सोचता है! लेकिन कैसे? क्या AI में कोई असली दिमाग़ जैसी चीज़ होती है? नहीं, AI बस complex computer programs होते हैं जो की machine learning के माध्यम से अपने आप ही चीजों को सीख लेने में सक्षम हैं।

इसमें कोई जादू नहीं है, बस विज्ञान और गणित के advanced techniques का इस्तमाल होता है। आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे की आख़िर में ये AI कैसे काम करता है। कौन से data का इस्तमाल करता है, कैसे वो data को analyse करता है और कैसे वो चीजों को predict करने में सक्षम हो रहा है – सबकूछ हम आसानी से पोस्ट के अंत तक जानने वाले हैं।

तो फिर चलिए AI के काम करने के तरीक़े के बारे में समझते हैं और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Artificial Intelligence से आप क्या समझते हैं?

Artificial Intelligence एक ऐसी advanced technology है जो की कुछ इस तरह से design किया गया है जिससे ये बड़ी ही आसानी से human intelligence mimic कर सकता है, वहीं ये सीखने के लिए अपने experience का इस्तमाल करता है वो भी via iterative processing और algorithmic training। जितना आप उसको Train करेंगे आपको उतने ही बढ़िया result देखने को मिलेंगे।

ai kaam kaise karta hai

आप AI को एक intelligence का एक रूप मान सकते हैं, जो की आपके Problems को हल करने में सक्षम है, वहीं ये आपको ऐसे ऐसे Solution प्रदान करते हैं जिसकी उम्मीद श्याद ही आपने कभी की होगी, वहीं ये आपको बढ़िया strategic suggestions भी प्रदान करते हैं।

AI को आप एक ऐसी computerized machine समझ सकते हैं जिसमें आपको human-level intelligence देखने को मिलती है, वहीं ये AI में आपको ऐसे cognitive abilities specifically programmed देखने को मिलते हैं जिससे की ये काफ़ी सारे प्रकार tasks को करने में सक्षम होता है।

AI कैसे काम करता है?

AI technology सच में काफ़ी ज़्यादा complex होती है इसलिए इसे समझ पाना थोड़ा कठिन हो सकता है। लेकिन हम आपको AI काम कैसे करता है इसे सहज रूप से समझाने की कोशिश करेंगे।

आसान भाषा में जानने की कोशिश करेंगे तब, AI systems को काम करने के लिए इसे बड़ी मात्रा में data से trained किया जाता है, वहीं ये data को analyze करता है आगे उसे correlations और patterns बनाने के लिए, और वहीं इन patterns को इस्तमाल किया जाता है आगे की prediction करने के लिए।

अब चलिए जानते हैं की AI कैसे काम करता है वो भी Step By Step प्रक्रिया में।

Input

AI की पहली Step होती है input। इस Step में एक engineer को वो सभी Data को collect करना चाहिए जो की एक AI को ज़रूरत होती है ठीक रूप से काम करने के लिए।

Data की जो हम बात कर रहे हैं वो केवल text ही नहीं होनी चाहिए, बल्कि ये images या speech भी हो सकती है। वहीं, ये भी ज़रूरी है की आप जो भी Data Input कर रहे हैं वो algorithms के द्वारा पढ़ा जा सके।

वहीं ये भी उतनी ही ज़रूरी है की आपको ये भी clearly define करना होगा की Data का context क्या है और आपको क्या परिणाम चाहिए होता है अंत में।

Processing

अब दूसरा Step होता है Processing। इस processing step में AI data को ग्रहण करती है और ये निर्धारित करती है की उसके साथ क्या करना है। Processing करने के दौरान, AI interpret करती है pre-programmed data और साथ में इस्तमाल करती है उस behaviors को जिसे की इसने सीखा है समान और similar behavior patterns को जानने के लिए real-time data में।

ये निर्भर करती है उस विशेष AI technology के ऊपर जिसका आप इस्तमाल कर रहे हों।

Data Outcomes

एक बार AI technology ने Data को process कर दिया फिर ये Outcomes को भी predict करने लगती है। ये step ये निर्धारित करती है की data और इसके द्वारा प्रदान किए गए predictions असल में failure हैं या फिर success हैं।

Adjustments

अगला Step होता है Adjustments का, इसमें अगर data set प्रदान करता है एक failure result को, तब फिर AI technology इस गलती से सीख लेता है और फिर चीजों को पूरे ही अलग ढंग से solve करने की कोशिश करता है।

इसमें algorithms की rules को ज़रूरत के हिसाब से adjust या बदला किया जाता है जिससे की वो Data Set में Fit हो सके। ऐसा करने पर Outcomes भी shift हो सकती है इस adjustment phase के दौरान जिससे की आपको एक ज़्यादा बेहतर और appropriate outcome मिल सके।

Assessments

एक बार AI ने अपने दिए गए task को पूर्ण कर लेता है फिर आख़िर का Step होता है assessment का। ये assessment phase में technology महजुदा data को analyze करता है और ज़रूरी inferences और predictions करता है। वहीं ये आपको प्रदान करता है ज़रूरी और मददगार feedback वो भी फिर से algorithms को चलाने से पहले।

AI तो सभी कार्यों के लिए बहुत ही ज़रूरी है लेकिन ये भी जानना ज़रूरी है की आपको सही AI का करना आना चाहिए। इससे ही आपको जल्दी सफलता हाथ लगती है।

Artificial Intelligence के कुछ उदाहरण

Artificial intelligence technology का इस्तमाल कई तरीक़े से किया जाता है। फिर उसमें आप Chatbots से लेकर fitness trackers तक चीजों को में देख सकते हैं। चलिए दूसरे कुछ उदाहरणों के बारे में जानते हैं।

ChatGPT

ChatGPT एक artificial intelligence chatbot है जो की आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम होता है। ChatGPT को launch किया गया है OpenAI के द्वारा सन November 2022 में। वहीं ChatGPT के पीछे काम करती है है एक बहुत ही बड़ी language model जो की इसकी मदद करती है इंसानों के तरह लिखने में।

Google Maps

Google Maps आपके Smartphones के location data का इस्तमाल करता है, वहीं इसके साथ वो user-reported data का भी का भी इस्तमाल करता है, जिससे वो सहजता के साथ car accidents, ebb को monitor करना, traffic के flow को चेच्क करना है। 

Smart Assistants

Personal AI assistants जैसे की Siri, Alexa and Cortana इस्तमाल करते हैं natural language processing, या NLP का, जिससे की User से ये instructions receive कर सकेंगे।

ज़्यादातर cases में इन assistants को ख़ास तरीक़े से designed किया गया है जिससे की ये एक User के to learn a preferences को समझ सकें और उनके Experience को बेहतर भी बना सकें समय के साथ वो भी बेहतर suggestions और ज़्यादा अनुकूलित प्रतिक्रियाएँ के साथ।

Snapchat Filters

Snapchat filters इस्तमाल करती हैं ML algorithms की जिससे वो ये अंतर लगा सकें की एक Image की Subject कौन सी हैं, background कौन सा है और facial movements को track भी कर सके। वहीं ये Image को adjust भी करती है वो भी User क्या कर रहा है उस आधार पर।

Self-Driving Cars

Self-driving cars में आपको deep learning का इस्तमाल होता हुआ दिखायी पड़ेगा। चूँकि वो deep neural networks का इस्तमाल करते हैं इसलिए वो उनके चारों तरफ़ के Objects को आसानी से detect कर सकते हैं, उनके distance को जान सकते हैं वहीं आगे की traffic signals को भी identify कर सकते हैं।

Wearables

Wearable sensors और devices जिनका की इस्तमाल healthcare industry में होता है उनमें भी deep learning का इस्तमाल होता है जिससे की वो आसानी से मरीज़ के health condition को assess कर सकते हैं, जिसमें उनकी blood sugar levels, blood pressure और heart rate रहता है।

वहीं वो मरीज़ के पूर्व medical data से कुछ patterns भी पहचान सकते हैं और उनका इस्तमाल future health conditions को ठीक करने में कर सकते हैं।

SL.NoExamples
1ChatGPT
2Google Maps
3Smart Assistants
4Snapchat Filters
5Self-Driving Cars

AI शब्द का इस्तमाल सबसे पहले किसने और कब किया था?

Artificial intelligence (AI) शब्द का इस्तमाल सबसे पहले John McCarthy ने सन 1955 में किया था, वो पेशे से एक अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट थे।

एआई कैसे काम करता है?

एआई कुछ इस प्रकार से काम करती है जिससे की वो दिए गए जानकारी को खुद analyze करती है और अंत में आपको ज़रूरत की output प्रदान करती है। वो खुद सुचना का विश्लेषण कर निर्णय लेने में सक्षम है और अपने लिए हुए निर्णयों से भी वह सिखाते रहती है।

आज आपके क्या जाना  

उम्मीद है कि आपको आज का यह आर्टिकल AI Kaam Kaise Karta Hai पसंद आया होगा। आज हमने आपको पूरे ही सहज ढंग से AI के काम करने की तरीक़े से रूबरू कराया है। वहीं AI की जिस तरह से बढ़ोतरी देखी जा सकती है इससे मालूम पड़ता है की बहुत ही जल्द प्रत्येक क्षेत्र में इसका उपयोग बढ़ने वाला है।

यदि आपके मन में भी इस चीज़ को लेकर कुछ सवाल महजूद हैं तब आप हमें नीचे उसके बारे में पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे इसका जवाब आपको देने के लिए वो भी खूब जल्द ही।

ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे blog को फ़ॉलो भी कर सकते हैं, इससे हमारे सभी नए post की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुँचने वाली है। धनयवाद।

Related Posts

Leave a Comment